• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 22 अगस्त 2020

    Byadmin

    Aug 22, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 21 Second
    • प्रणाम्या् शिरसा देवम गौरी पुत्रम विनायकम, श्री गणपतए नमः,
      श्री वरद मूर्ति नमो नमः
    • हेलो फ्रेंड्स,
      हम हाजिर हैं आज की अपडेट के साथ…

      पूरे देश में आज श्रद्धा और उल्लास के साथ गणेश उत्सव का शुभारंभ हुआ ।कोरोना संक्रमण के चलते बड़े पंडाल और बड़े उत्सव बड़े आयोजन नहीं हो रहे वरन घर-घर गणपति विराजे ।लोगों ने प्रकृति अनुकूल गणेश जी बनाकर अपने घर में विराजमान कराए हैं ।यह उत्सव अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। इन दिनों अपने इष्ट की पूजा अर्चना कर उन्हें भोग धराया जाएगा। यथासंभव सेवा भाव होगा। विघ्नहर्ता सारे विघ्न दूर करेंगे…..

    • सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित ऑनलाइन लघु फिल्म प्रतियोगिता में अभिजीत पाल ने प्रथम पुरस्कार जीता है। mi फिल्म को प्रथम पुरस्कार और ₹100000 का इनाम दिया गया है ।इस प्रतियोगिता का उद्देश्य लोगों में स्वतंत्रता दिवस के परिप्रेक्ष्य में देशभक्ति की भावना पैदा करना था।
    • ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस का सटीक टीका तैयार करने के करीब पहुंचने का दावा किया किया है। इस टीके को दवा कंपनी आसटरा जेने का और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया जा रहा है ।देश ने अपनी आबादी को इसकी मुफ्त खुराक देने में सक्षम होने का भी दावा किया है।
    • अरावली की पहाड़ियों पर बसे राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में स्थित नक्की झील अच्छी बारिश के कारण ओवरफ्लो होकर छललने लगी है और यहां चादर भी चल रही है।
    • उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि सभी उत्पादों के पैकेज पर मैन्युफैक्चर का विवरण ,वैधता सीमा, अधिकतम खुदरा मूल्य और उत्पाद का विवरण दिया जाना चाहिए, अन्यथा उपभोक्ता इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
    • राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी एनटीए ने कहा है कि neetऔर jee परीक्षा आयोजित करने में शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने की प्रबंध किए गए हैं .परीक्षा से पहले और बाद में परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा और परीक्षार्थी केंद्र पर नए मास्क और दस्ताने ले सकेंगे.
    • कोरोना अपडेट
      प्रदेश में आज नए कोरोना संक्रमितों की संख्या है.. 612
      सबसे ज्यादा 167 जयपुर से ,
      अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या प्रदेश में 68566 हो चुकी है ,इनमें से 52721 लोग स्वस्थ हो चुके हैं
    • उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई…. 2258
      Weekend पर शहर में लाक डाउन जारी
    • राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा ….
      क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा एथलीट मरियप्पन, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ,महिला पहलवान विनेश फोगाट और हाकी खिलाड़ी रानी रामपाल को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
      कोविड-19 महामारी से स्वस्थ होने की दर 74.69% हुई। 1 दिन में रिकॉर्ड 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई।
    • मौसम की जानकारी
      उदयपुर में कल मध्यरात्रि के बाद से आज दिनभर रुक-रुक कर अच्छी बरसात हो रही है।, और इस से मौसम सुहावना बना हुआ है। तापमान अधिकतम 30 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री के मध्य बना हुआ है ।मौसम विभाग ने 3 दिनों तक शहर में अच्छी बरसात का अलर्ट जारी कर रखा है।
    • औरअब सॉन्ग ऑफ सैटरडे…
      Main tumhara- dil bechara
      Artist- AR Rahman, Jonita Gandhi, Hriday Gattani
      Sony music label
    • आज विशेष
      भाद्रपद चतुर्थी तिथि यानी गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश का पूजन किया जाता हैऔर उत्सव शुरू होता है -गणेश उत्सव ।हर साल में उत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है ,मंदिरों में चहल-पहल होती है। हालांकि इस साल कोरोना के कारण हम घरों में है और यहीं से श्रद्धा से गणपति की पूजा कर रहे हैं ।कहते हैं भगवान गणेश रिद्धि-सिद्धि ,शुभ लाभ के दाता हैं ,उन्हें सबसे पहले पूजा जाता है ,हर शुभ कार्य में सबसे पहले गणपति पूजन होता है । आप जानते हैं साल 1893 में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने सार्वजनिक तौर पर इस उत्सव की शुरुआत की ।पहले यह पूजा परिवार तक ही सीमित रही ,फिर इसे आजादी की लड़ाई, छुआछूत को दूर करने और समाज को संगठित करने के साथ जोड़ दिया और एक आंदोलन का रूप दिया गया ।उस दौरान इस उत्सव में युवाओं की टोलियां अंग्रेजो के खिलाफ होने का आह्वान करती थी।। तो, आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इस उत्सव को हम आज तक पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाते हैं ।अपने मन के भाव के अनुरूप हम अपने इष्ट की छवि करते हैं, और उन्हें ले आते हैं अपने घर पूरी सेवा से। संभाल से उनकी पूजा अर्चना करते हैं।
    • हालांकि इन दिनों ट्रेंड बदला हुआ है कोरोना संक्रमण के कारण बड़े पंडाल और बड़े आयोजन नहीं हो रहे हैं, लेकिन घरों में तो वे विराजित हैं ।चाहे छोटे ही रूप में सही। लेकिन एक बात और। इस दौरान हम सब ने इस पर ध्यान दिया है कि हमारे इष्ट मिट्टी के बने हो या पर्यावरण अनुकूल बने हो।मिट्टी इसलिए क्योंकि जिस तरह पंचतत्व में एक मिट्टी से हमारा शरीर बना है उसी तरह हमारे इष्ट भी उसी से बने हो।तो ठीक और इन्हें हम आटे से भी बना सकते हैं या फिर चॉकलेट से बना सकते हैं या फिर हम सूखे मेवों से बना सकते हैं ।ताजी सब्जियों से भी बनाए हैं मसालों से भी कहीं-कहीं पर इन्हे रचा गया है ।तो इस तरह हम गजानन के विभिन्न रूपों को देखते हैं और परंपरागत तौर पर उनकी पूजा-अर्चना भी करते हैं।
    • आप सोचिए जिस दिन यह सब होता है उस दिन मन में कितनी उमंग और उत्साह होती है ,क्या ये आनंद हमें सुख और संतुष्टि नहीं देता ? क्या इस दिन माहौल में हमें ताजगी महसूस नहीं होती? क्या इस माहौल में होठों पर मुस्कान नहीं आती ? जितना सरल है किसी एक दिन उत्सव मना लेना ।उतना ही सरल है सारे जीवन को उत्सव बना देना ।बात छोटी सी है पर हमारे हर दिन को खुशियों से भर सकती है।
      गणेश उत्सव की बहुत बहुत शुभकामनाएं,
      ये थी हमारी आज की अपडेट ..अब हम चलते हैं फिर लौटेंगे और अपडेट्स लेकर आप बने रहे हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *