• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 22 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 22 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 22, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 33 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेटस लेकर ..
    • कृषि सुधार कानूनों के विरोध में पिछले 27 दिनों से जारी किसानों के आंदोलनों ने किसान संगठनों ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है वहीं उन्होंने कल किसान दिवस पर लोगों से दोपहर का भोजन नहीं करने की अपील की है। इस बीच सरकार ने एक बार फिर बातचीत का प्रस्ताव भेजा है और उनसे मुद्दे और समय बताने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि किसान संगठन और सरकार के बीच पांच दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन उसमें कोई ठोस नतीजा अब तक नहीं निकला है।
    • देशभर के बिजली ग्राहकों को अधिकार देने वाले इलेक्ट्रिसिटी रूल्स 2020 को नोटिफाई कर दिया गया है। इसमें बिजली ग्राहकों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति का अधिकार दिया गया है। अगर बिजली कंपनियां तय वक्त से ज्यादा कटौती करती है तो उन्हें ग्राहकों को मुआवजा देना होगा जो सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में जमा होगा नोटिफिकेशन के साथ ही नए नियम लागू भी हो गए हैं। अब बिजली कंपनियों की मनमानी खत्म होने की उम्मीद है।
    • वहीं ब्रिटेन में कोरोना के नए स्वरूप के सामने आने के मद्देनजर देश ने मानव संचालन प्रक्रिया जारी की है‌ इसमें उन सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए इस वर्ष 25 नवंबर से 23 दिसंबर के पिछले 4 सप्ताह के दौरान ब्रिटेन गए हो या ब्रिटेन से गुजरे हो प्रवेश द्वारों पर विशेष तौर तरीकों के इस्तेमाल को आवश्यक किया गया है। ऐसे सभी यात्रियों को पिछले 14 दिन की अपनी यात्रा के बारे में जानकारी देनी होगी और स्वयं घोषणा पत्र भरना होगा। वहीं ब्रिटेन के विभिन्न हवाई अड्डों से 21 दिसंबर से 23 दिसंबर 2020 की अवधि के दौरान भारत आने वाले सभी यात्रियों के लिए संबंधित राज्य सरकारों को rt-pcr जांच की सुविधा का प्रबंध करना होगा।
    • बढ़ती सर्दी को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक ने आदेश जारी कर नरेगा योजना अंतर्गत कार्यरत श्रमिकों का समय परिवर्तित किया है। बुधवार से यह समय सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक रहेगा जिसमें एक घंटा विश्राम भी शामिल रहेगा ।साथ ही यह भी प्रावधान किया गया है कि यदि कोई श्रमिक समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो कार्य की माप मैप के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्र में अंकित करवाने के बाद कार्यस्थल छोड़ सकता है।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रबंध मंडल की बैठक का आयोजन ऑनलाइन मोड पर वेबैक्स के माध्यम से हुआ। बैठक में गत 1 दिसंबर को आयोजित अकादमिक परिषद की 56 वी बैठक में लिए गए निर्णय और अनुशंसा रिपोर्ट प्रस्तुत हुई, साथ ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 28 वां दीक्षांत समारोह आज विवेकानंद ऑडिटोरियम में संपन्न हुआ। कोविड-19 का पालन करते हुए ऑफलाइन माध्यम से इस समारोह को करने वाला सुखाड़िया विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला शैक्षणिक संस्थान बना। इसमें राज्यपाल और कुलाधिपति और मुख्य वक्ता ऑनलाइन माध्यम से जुड़े। समारोह में 91 विद्यार्थियों को पी एचडी की उपाधि वर्चुअल तरीके से दी गई जबकि 51 स्वर्ण पदक विजेता सभागार में उपस्थित रहे जिन्हें कुलपति ने गोल्ड मेडल दिए। गौरतलब है कि गत वर्ष विभिन्न परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वालों को स्वर्ण पदक दिया जाता है। इस वर्ष 51 लोगों में से 41 छात्राएं स्वर्ण पदक प्राप्त करने में सफल रही ।
    • उदयपुर में कोरोना का असर बरकरार है ।आज की रिपोर्ट में 67 नए पॉजिटिव पाए गए, इनके साथ ही शहर में कुल संक्रमित केस की संख्या 10,910 हो गई है जिनमें से 10,436 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं ,एक्टिव केस 366 है वही 193 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए राज्य में सख्ती से निपटने पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए सरकार अलर्ट हो गई है और निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना हेल्थ प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना की जाए और नए साल पर किसी भी तरह का जश्न ना किया जाए ,भीड़ के जुटने को रोककर कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोका जाए।
    • प्रदेश में सोमवार को कोविड-19 की समीक्षा बैठक में निर्देशित किया गया कि वैक्सीन भंडारण के लिए अस्पतालों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेज भवनों को भी चिन्हित किया जाए।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 3,00,716
      Active cases: 11601
    • दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद अफरा-तफरी मची है। देश में इस नए खतरे को देखते हुए जीन सीक्वेंसिंग से संबंधित सतर्कता बढ़ाने का फैसला किया गया है। देश में ब्रिटेन से जितने भी लोग आ रहे हैं और कोरोना सकमित है उनके जींस की सीक्वेंसिंग होनी है। यह पिछले 4 हफ्ते में ब्रिटेन से आने वाले लोगों के साथ हो सकता है । यह कहा जा रहा है कि पुराने वायरस की तुलना में यह वायरस 70% तक अधिक संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है इस कारण दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन परिस्थितियों को देखते हुए तनाव बढ़ रहा है ।हालांकि भारतीय रिसरर्चस का कहना है कि यह स्ट्रेन उन्हें भारत में नहीं दिखा है फिलहाल इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है।
    • बायोएन टेक कंपनी की बनाई वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएट पर भी उतनी ही प्रभावी साबित होगी। एक इंटरव्यू में बायोएनटेक के सीईओ ने यह कहा है। गौरतलब है कि बायोएनटेक ने फाइजर के साथ मिलकर कोरोना का यह टीका बनाया है जिसे क्रिसमस के बाद जारी किया जाएगा।
    • देश में करीब 6 महीने बाद 1 दिन में मिले कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या 20,000 से कम रही वही एक्टिव केस की संख्या भी तीन लाख से कम हो गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 19,556 नए मामले सामने आए हैं जिन्हें मिलाकर देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर एक करोड़ 75116 हो गए हैं, इनमें 96,36,486 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में स्वस्थ होने की दर बढ़कर 95.65% हो गई है।
    • उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार अजमेर- अमृतसर -अजमेर द्वि साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा, गाड़ी संख्या 09613और 09612 क्रमशः 23 और 24 तारीख को रद्द की गई है।
    • देशभर में छात्रों से शिक्षा मंत्री ने सीधा संवाद किया और बताया कि आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं जनवरी और फरवरी में नहीं होगी। यह परीक्षाएं 15 फरवरी से मार्च मध्य तक होनी थी। परिस्थितियां देखते हुए जनवरी-फरवरी में परीक्षाएं नहीं हो पाएंगी और आगे की तिथि पर विचार कर अपडेट दी जाएगी।
    • शेयर बाजार में आज रौनक लौट आई
      बी एस ई का सूचकांक 452.73 अंक की बढ़त लेकर 46,006.69 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 50 अंक की तेजी के साथ 13,466.30 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4879
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5125
      वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73,600
    • मौसम
      उदयपुर का तापमान आज रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *