• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 22 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 22 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 22, 2021
    0 0
    Read Time:9 Minute, 3 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध
    • फैटी लीवर की समस्या और उसकी पहचान कर उसका उपचार करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना।
    • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं। मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए यह नियम विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के लिए हैं। इनमें ब्रिटेन, यूरोप और मध्यपूर्व के देशों से सीधे आने वाले या जिनकी फ्लाइट वहां से होकर आती है, वह सभी यात्री शामिल हैं। दिशा निर्देशों के अनुसार एयर सुविधा पोर्टल पर यात्री को एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा ।साथ ही इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए कोविड-19 के आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। इनमें वे यात्री भी शामिल होंगे जो किसी की मृत्यु पर भारत आना चाहते हैं ।अगर कोई यात्री इसलिए हमसे छूट जाता है तो न्यू दिल्ली एयरपोर्ट डॉट इन पोर्टल पर कम से कम 72 घंटे पहले आवेदन करना होगा। इन नियमों के अनुसार बिना कोविड-19 लक्षण वाले यात्रियों को ही थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उड़ान भरने की इजाजत होगी। ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका से पहुंचने वाले यात्रियों को कंपनी की तरफ से विमान में अलग जांच कराना होगा। इनके भारत पहुंचने पर खुद के खर्च से मॉलिक्यूलर जांच कराना जरूरी होगा। एयरपोर्ट से बाहर निकलने से पहले यात्रियों को अपना सैंपल निर्धारित जगह पर देना होगा। रिपोर्ट के नेगेटिव होने पर उन्हें 14 दिनों के लिए स्वास्थ्य की खुद से मॉनिटरिंग की सलाह होगी। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज कराना होगा। यात्रा शुरू करने से पहले सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह है ।वही यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपेक्षा होगी।
    • पतंजलि योगपीठ की ओर से कोविड-19 के लिए शुक्रवार को फिर से लांच की गई दवा पर दावा किया गया कि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन से सर्टिफाइड है और कोरोनिल को डब्ल्यू एच ओ ने गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस का सर्टिफिकेट दिया है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने पतंजलि के इस दावे के बाद बड़ा बयान दिया है जिसमें कहा गया है कि w.h.o. की तरफ से कोरोना के लिए अब तक किसी भी पारंपरिक औषधि को मंजूरी नहीं दी गई है।
    • टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को संबंधित टीके की खुराक देकर आज चिकित्सा और स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने मिशन इंद्रधनुष 3 अभियान की शुरुआत की। अभियान में नियमित टीकाकरण से छूट रहे और वंचित रह रहे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके निशुल्क लगाए जाएंगे। सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम 15 दिनों तक चलेगा ।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार दो चरणों में यह अभियान 15 -15 दिन संचालित होगा। पहले चरण में प्रदेश के 24 जिलों में 3,963 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसमें जन्म से 2 वर्ष की उम्र के 23,980 बच्चों और 6,268 गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके लगाकर प्रति रक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
    • भारतीय लोक कला मंडल उदयपुर का 70 वां स्थापना दिवस समारोह आज से शुरू हो गया है। आज से 24 फरवरी 2021 तक लोकानुरंजन मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें राजस्थान , गुजरात, महाराष्ट्र, आसाम, पंजाब, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना के लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां होंगी। संस्था में 25 फरवरी से 28 फरवरी 2021 तक 17 वा पद्मश्री देवीलाल सामर स्मृति राष्ट्रीय नाट्य समारोह आयोजित होगा, जिसमें देश के प्रसिद्ध नाट्य निर्देशकों द्वारा निर्देशित नाटकों का मंचन किया जाएगा ।कार्यक्रम संस्था के मुक्ताकाशी रंगमंच पर प्रतिदिन शाम 7:00 बजे से होगा। इसके साथ ही संस्था परिसर में 22 फरवरी से 28 फरवरी 2021 तक सुबह 11:00 बजे से शाम 9:00 बजे तक शिल्प मेले का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न राज्यों के शिल्पिओ और ट्राईफेड द्वारा शिल्प का प्रदर्शन और बिक्री की जा रही है।स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले इस लोकानूरंजन मेले , राष्ट्रीय नाट्य समारोह और शिल्प मेले में प्रवेश निशुल्क है, परंतु कोविड-19 की सरकारी गाइडलाइन की पालना के साथ मास्क पहने होने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।
    • स्काउट और गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्मदिन को आज बेडेन पावेल डे के रूप में मनाया गया।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:83
      Cumulative positive:3,19,626
      Active cases:1206
    • Corona update udaipur today
      New cases:6
      Cumulative positive:11,920
      Cumulative discharged:11,690
      Active cases:107
      Home isolated:81
    • आज बिग बर्ड डे है। इस मौके पर प्रदेश के सात अलग-अलग स्थानों पर पक्षी गणना का कार्य किया गया। प्रति वर्ष फरवरी माह में मनाए जाने वाले इस दिन के तहत शहरों में पक्षी गणना करते हुए पक्षियों के संबंध में जानकारी संकलित की जाती है ।उदयपुर के सिटी पैलेस परिसर, बांसवाड़ा के श्यामपुरा नेचर पार्क, सागवाड़ा के राजकीय वीर कन्या कालीबाई जनजाति आवासीय विद्यालय, डूंगरपुर के पुलिस लाइन, चित्तौड़गढ़ के गंगरार स्थित यूनिवर्सिटी और अजमेर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैंपस में यह गणना की गई। इसमें विशेषज्ञों ने विभिन्न पक्षी प्रजातियों की गणना का डेटा संग्रह किया।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4460
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4683 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 74,400रू
    • शेयर बाजार में आज आई गिरावट ने निवेशकों को बड़ी चोट पहुंचाई ।
      बीएसई सूचकांक आज 1,145.44 अंको की बड़ी गिरावट के साथ 49,744.32 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 306.05 अंक की कमजोरी के साथ 14,675.70 पर बंद हुआ।
    • मौसम
      उदयपुर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। आज अधिकतम तापमान रहा 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *