• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 22 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jul 22, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश ने 15 वा राष्ट्रपति चुन लिया है। कल शाम मतगणना पूरी होने पर विजेता की घोषणा की गई राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें 64% और विपक्षी उम्मीदवार को 36% मत मिले सोमवार को संसद के केंद्रीय कक्ष में प्रधान न्यायाधीश उन्हें  पद की शपथ दिलाएंगे इस पद पर आसीन होने वाली देश की वे पहली जनजातिय महिला है।साथ ही वे अब तक की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी विदेश की पहली राष्ट्रपति होंगी जिनका जन्म स्वतंत्रता के बाद हुआ है।
  • उल्लेखनीय है कि देश में राष्ट्रपति का निर्वाचन इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा किया जाता है इसमें निर्वाचक मंडल के सदस्य होते हैं लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य और सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य विधान परिषद के सदस्य देश के नहीं होते और लोकसभा और राज्यसभा के नामांकित सदस्य भी इसके सदस्य नहीं होते हैं सभी के मतों का मूल्य अलग अलग होता है राज्यसभा और लोकसभा के मत का मूल्य एक होता है पर विधानसभा के सदस्यों का अलग होता है यह राज्य की जनसंख्या के आधार पर यह तय होता है।
  • वही इस चुनाव में टाई की स्थिति होने के बारे में संविधान मे जिक्र नहीं है और ऐसी स्थिति भी आज तक आई नहीं है, आने की संभावना भी नहीं लगती है साथ ही यह भी स्पष्ट है कि राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने के बाद दोबारा राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ा जा सकता है राष्ट्रपति का प्रमुख दायित्व प्रधानमंत्री को नियुक्त करना और संविधान का संरक्षण करना है कोई भी अधिनियम उनकी मंजूरी के बिना प्राप्त नहीं हो सकता और वह मनी बिल के अलावा किसी भी बिल को पुनर्विचार के लिए भेज सकते हैं।इस पद के लिए योग्यताएं हैं- देश का नागरिक हो, उम्र कम से कम 35 वर्ष हो। लोकसभा के सदस्य होने की पात्रता हो, साथ ही इलेक्टोरल कॉलेज के 50 प्रस्तावक और 50 समर्थक हो।वहीं राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए महाभियोग चलाया जाता है इसके लिए लोकसभा और राज्यसभा में सदस्य को 14 दिन का नोटिस देना होता है जिसमें कम से कम एक तिहाई सदस्यों के हस्ताक्षर होने जरूरी है फिर उस पर सदन के विचार के अनुसार कार्रवाई होती है इसके दो तिहाई समर्थन से पास होने पर राष्ट्रपति को पद से हटाया जा सकता है। राष्ट्रपति क्षमाधान के अधिकार का उपयोग मंत्री परिषद की सलाह पर करते हैं।राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार को आज निर्वाचन संबंधी प्रमाण पत्र जारी किया गया निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयोग को परिणाम 100 पर जाने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जाता है अब यह प्रमाण पत्र केंद्रीय गृह सचिव को भेजा जाएगा जो इसे देश के 15 के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ेंगे यह समारोह 25 जुलाई को संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में होने की संभावना है
  • संसद में मानसून सत्र का आज पांचवा दिन रहा
  • हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद सोमवार दोपहर 2:00 बजे के लिए स्थगित कर दी गई।संसद के दोनों सदनों की कार्रवाई बढ़ती कीमतों और जीएसटी की दरों में वृद्धि के मुद्दे पर हंगामे के बीच बाधित होती रही ।
  • यूरोप भीषण गर्मी के चपेट में है गर्मी का यह प्रकोप अब महाद्वीप के पूर्व की ओर बढ़ गया और ब्रिटेन और फ्रांस में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया ।ग्रीस में 1 सप्ताह में 390 जंगलों में आग लग गई जिस पर अग्निशमन विभाग को मशक्कत करनी पड़ी पोलैंड में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है वहीं इटली में भी जंगलों में आग लगने की घटनाएं हुई ।चीन में भी अगले 10 दिनों में भीषण गर्मी की संभावना है और वहां अगले 24 घंटों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है
  • ।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम आज घोषित हो गए हैं 12वीं की परीक्षाओं में 1435366 विद्यार्थी शामिल हुए जबकि उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत   92. 7 1% रहा दसवीं का परीक्षा परिणाम 94.4% रहा है।
  • परीक्षा परिणाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है सीबीएसई ने मेरिट जारी नहीं की है वही कहा था कि टॉप स्कोरर स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो बच्चों के स्कूल में भेजे जाएंगे जहां से बच्चे मार्कशीट के साथ सर्टिफिकेट कलेक्ट कर सकेंगे।
  • बीते कई दिनों से इन परीक्षाओं के परिणामों का इंतजार किया जा रहा था क्योंकि 12वीं के परिणामों के बाद छात्रों के कॉलेज में प्रवेश को लेकर स्थिति स्पष्ट होगी।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शैक्षणिक सत्र 2022 -23 के लिए 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष 15 फरवरी से शुरू होंगी वर्ष 2023 में शैक्षणिक सत्र के अंत में केवल एक परीक्षा होगी कोविड-19 महामारी के प्रभाव कम होने के मद्देनजर बोर्ड ने सत्र मेंएक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की पारंपरिक व्यवस्था फिर से अपनाने का फैसला किया गया है।
  • 21 जुलाई को होने वाली जेईईमेन सत्र दो परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित होगी इसके लिए एडमिट कार्ड अधिकृत वेबसाइट पर जारी किए गए हैं इस परीक्षा मेक ओल्ड 629778 उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना है।
  • आज 68 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हुई इसमें सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार तुलसीदास जूनियर  को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार सुरा राय पोटरू को दिया गया है वही अजय देवगन को  तान्हाजी फिल्म के लिए और तमिल तमिल अभिनेता सूर्या को सूरा राय पोन्नू के लिए संयुक्त रूप से बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया है।
  • कहीं विशाल भारद्वाज को 1232 किलोमीटर मरेंगे तो वही जाकर जीत के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार और सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जस्टिस डिले बट डिलीवरड और थ्री सिस्टर्स को दिया गया है।देश में अब तक 201 करोड़ 30 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं वही गर्ल 21 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई और 21000 से अधिक लोग ठीक भी हुए।वही देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 149482 है।
  • आईआरसीटीसी रामायण सर्किट से जुड़े स्थलों की यात्रा के लिए 24 अगस्त से रामायण एक्सप्रेस का पुनः संचालन करने जा रहा है 20 दिन की इस यात्रा का पूरा खर्च ₹73500 है जिसे किस्तों में भी दिया जा सकेगा।
  • राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम ने मुंबई में बांद्रा कुर्ला परिसर में बुलेट ट्रेन के स्टेशन के डिजाइन और निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की है मुंबई अहमदाबाद तेज गति रेल गलियारे में यह एकमात्र भूमिगत स्टेशन होगा जिसमें 6 प्लेटफार्म 425 मीटर लंबाई के होंगे जिन पर बुलेट ट्रेन के 16 डिब्बों की खड़े होने की व्यवस्था होगी और यह स्टेशन मेट्रो रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा होगा।
  • जम्मू श्रीनगर का270 किलोमीटर लंबाई वाला राजमार्ग 44 जो कश्मीर को देश के अन्य भागों से जोड़ता है आज दूसरे दिन भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहा। चट्टानों के खिसकने और प्रतिकूल मौसम को देखते हुए ऐसा फैसला किया गया है
  • वहींराजमार्ग की स्थिति और खराब मौसम को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है।जम्मू के बेस कैंप से कल रवाना हुए 4704 अमरनाथ यात्री रामबन जिले मे रोके गए हैं और बालटाल से आ रहे 4631 श्रद्धालु अनंतनाग में रुके हैं।दूसरी और वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड वाहन यातायात के लिए खुला है।
  • केरल में शुक्रवार को मंकीबॉक्स का तीसरा मामला रिपोर्ट हुआ।इस व्यक्ति का मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है और हालत स्थिर है उसके संपर्क में रहे लोगों पर नजर रखी जा रही है उल्लेखनीय है कि केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था।
  • उदयपुर में विगत दिनों हुए जघन्य हत्याकांड के बाद दिवंगत के दोनों पुत्रों को ने आज सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली जिला कलेक्टर ने उन्हें जिला पोस्ट कार्यालय में सरकारी बाबू के पद पर ज्वाइन कराया सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार दोनों को 2 साल तक ट्रेनी के रूप में काम करना होगा। उल्लेखनीय है कि इस हत्याकांड के बाद मुख्यमंत्री ने नियमों को शिथिल करते हुए दोनों बेटों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया था। उनके को दोनों पुत्रों ने सरकार का आभार जताया और कहा कि पिता की हत्या के मामले में आरोपियों को फांसी की सजा मिले।
  • फलासिया में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा की सांप के डसने से मौत हो गई छात्रा शाम को ट्यूशन पढ़ने के लिए घर से रवाना हुई थी लेकिन थोड़ी देर मेघर लौट आई आई और कहा कि उसे सांप ने काट दिया है जिस पर परिजन उसे निकटवर्ती अस्पताल लेकर पहुंचे मगर अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया।पिता की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है।
  • उदयपुर में पुलिस और खान विभाग ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए भलो का गुडा क्षेत्र में पत्थरों का अवैध निर्गमन करते हुए दो ट्रैक्टर जब्त किए।प्रताप नगर थाना पुलिस किया गया मुकदमा दर्ज कराया गया है। वही घासा क्षेत्र में भी पत्थरों का निर्गमन करते पाए जाने पर एक ट्रैक्टर को जप्त कर घासा पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है इसके साथ ही सोशल मीडिया पर खनन माफियाओं के ग्रुप चलाने वाले एडमिन को गिरफ्तार कर प्रकरण की जांच की जा रही है।
  • प्रदेश में उद्योग विभाग ने राज्य के उत्कृष्ट निर्यातकों को पुरस्कृत करने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी है
  • ।शुक्रवार को जोधपुर जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में सत्र 2022 देश के लिए 23:00 के लिए बीएड पाठ्यक्रम 2 वर्षीय और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं परीक्षा परिणाम पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रदेश के समस्त जिलों में 1558 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा 3 जुलाई 2022 को हुई थी जिसमें 485485 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था
  • शनिवार और रविवार को प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 चार पारियों में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी 23 जुलाई को पहली और दूसरी पारी और इसी तरह 24 जुलाई को पहली और दूसरी पाली में परीक्षार्थी इन केंद्रों पर परीक्षा देंगे।
  • उदयपुर में शनिवार और रविवार को 69 केंद्रों पर 77536 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे इस दौरान रोडवेज बस से अनुबंधित बसें प्राइवेट बसो और प्राइवेट बसों का रूट परिवर्तित किया गया है -अजमेर भीलवाड़ा चित्तौड़ जयपुर कोटा नीमच मंदसौर से आने वाली बसों का रूट प्रताप नगर से ठोकर सेवाश्रम झडाव नर्सरी सब सिटी सेंटर का रहेगा वहीं प्राइवेट बसों का स्टॉपेज सब सिटी सेंटर पर रहेगा ये बसे रोडवेज बस स्टैंड से पारस चौराया होते हुए उदयपुर रोडवेज बस डिपो जा सकेंगी। प्राइवेट बसों का रूट सब सिटी सेंटर से हाड़ी रानी चौराहा जड़ाव नर्सरी एकलिंगपुरा चौराहा प्रताप नगर चौराहा होते हुए रहेगा।
  • सिरोही आबू जोधपुर राजसमंद नाथद्वारा से आने वाली बसो का रूट भुवाणा चौराहा न्यू आरटीओ ऑफिस प्रताप नगर ठोकर सेवाश्रम चढ़ाव नर्सरी सब सिटी सेंटर तक रहेगा।प्राइवेट बसों का स्टॉपेज सब सिटी सेंटर होगा और रोडवेज की बसें रेती स्टैंड पारस उदयपुर रोडवेज बस डिपो आ जा सकेंगु वही सिरोही पिंडवाड़ा आबू जोधपुर राजसमंद नाथद्वारा जाने वाली रोडवेज बस से उदयपुर रोडवेज डिपो से पारस चौराहा रेती स्टैंड हाडी रानी चौराहा चढ़ाव नर्सरी इकलिंगपुरा चौराहा प्रताप नगर चौराहा न्यू ऑडियो गाना चौराहा होते हुए जाएंगे प्राइवेट बसे सब सिटी सेंटर से हाड़ी रानी चौराहा जड़ाव नर्सरी एकलिंगपुरा चौराहा प्रताप नगर चौराहा न्यू आरटीओ ऑफिस भुवाणा चौराहा होते हुए जाएंगीअहमदाबाद डूंगरपुर बांसवाड़ा से आने वाली बसें पारस चौराहा रेती स्टैंड सब सिटी सेंटर तक आएंगी वहीं प्राइवेट बसें सब सिटी सेंटर पर स्टॉपेज करेंगी और रोडवेज बसे पारस चौराहा से उदयपुर रोडवेज बस डिपो आ सकेंगी।झाडोल फलासिया से आने वाली बसों का रूट महाकालेश्वर तक रहेगा और वहीं से पुनः जाएंगी।

     

  • शहर में सोमवार 25 जुलाई को गंगोदभव कुंड आयड से महाकालेश्वर मंदिर तक और 26 जुलाई को जगदीश मंदिर से फतेहसागर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर तक निकलने वाली यात्रा कावड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन द्वारा कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।

     

  • आयुर्वेद औषधालय सुंदरवास में आज से तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच व परामर्श शिविर शुरू हुआ जिसमें प्रथम दिन विभिन्न रोगों की जांच और परामर्श में 53 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया।

     

  • शहर में 28 और 29 जुलाई को फतेह सागर की पाल और शहरों की बाली पर हरियाली अमावस का मेला भरेगा।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है।वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 390 अंकों की बढ़त के साथ 56072 पर रहा।
  • वहीं निफ्टी 114 अंकों की बढ़त लेकर 16719 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4655
  • सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5078
  • चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹61600
  • मौसम
  • दिल्ली में आज बारिश हुई तापमान में गिरावट दर्ज हुई मौसम विभाग नई दिल्ली राजस्थान उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई अन्य हिस्सों में 22 से 27 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई है।
  • प्रदेश के कई जिलों में आज अच्छी बरसात हुई।
  • दिनभर बादलों ने निराश किया सुबह से धूप छांव चलती रही। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.