• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 22 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 July 2023

Byadmin

Jul 22, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर-पश्चिम भारत में आज और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में आज और 24 से 26 जुलाई तक अत्‍यधिक वर्षा जारी रहने की संभावना व्‍यक्‍त की है। इसके अलावा इस महीने की 25 और 26 तारीख को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्‍थानो पर बहुत अधिक वर्षा का भी अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग ने मध्य भारत में अगले पांच दिनों में तेज वर्षा की भविष्यवाणी की है।

    मुंबई में अगले दो दिनों तक और गुजरात में आज तथा कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 23 से 26 जुलाई तक बहुत अधिक वर्षा जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस महीने की 24 तारीख तक तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्‍थानों पर बहुत अधिक वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

    मौसम विभाग ने कहा है कि तटीय कर्नाटक, गुजरात के विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ सहित अलग-अलग स्थानों पर आज बहुत अधिक वर्षा हुई। दिल्ली में आज शाम कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली।

  • मुकेश को उनकी 100वीं जयंती पर याद किया जा रहा है।  उन्होंने भारतीय संगीत पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनकी सुनहरी आवाज और भावपूर्ण प्रस्तुति पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करती रहेगी। गायक मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को दिल्ली में हुआ था।

    मुकेश की आवाज़ के चाहनेवाले अकसर कहते हैं कि उनके लिए दर्द और सोज़ की अगर कोई आवाज़ है तो वो है मुकेश. ख़ुद मुकेश को भी ये सोज़ भरे नग़मे सबसे प्रिय थे.आप किसे ज़्यादा पंसद करेंगे, किसे कम, ये भारी कशमकश का काम है.पीढ़ी दर पीढ़ी गायक मुकेश से प्रभावित रहे हैं. मुकेश जी की सबसे बड़ी ख़ूबी थी कि इतनी कोमल आवाज़ में वो इतने गहरे और पावरफ़ुल इमोशन्स को दिल तक पहुँचा देते थे.

    बाद में जब वो हिट गायक हो गए तो 1953 में माशूका और 1956 में फ़िल्म अनुराग में वो हीरो बने. अपना पैसा भी लगाया. लेकिन कोई भी फ़िल्म चली नहीं. 1953 की फ़िल्म आह में वो एक गाने में राज कपूर के साथ देखे भी जा सकते हैं जहाँ वो टाँगेवाला बनकर गाते हैं छोटी सी ये ज़िंदगानी है, चार दिन की जवानी तेरी.

    एक दरियादिल इंसान के तौर पर भी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोग मुकेश को याद करते हैं.

    मुकेश ने फ़िल्म कभी कभी में साहिर लुधियानवी का लिखा ये गाना गाया था जो बहुतों को बहुत प्रिय है.- कल कोई मुझको याद करे, क्यूँ कोई मुझको याद करे, मसरूफ ज़माना मेरे लिए क्यूँ वक़्त अपना बर्बाद करे. मैं पल दो पल का शायर हूँ..क्रिकेट सुपरस्टार महेंद्र सिंह धोनी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ली थी तो सोशल मीडिया पर बस एक वीडियो डाल दिया था जिसमें उनके करियर की तमाम तस्वीरें थीं और बैकग्राउंड में मुकेश का गाना था – मैं पल दो पल का शायर हूँ.मुकेश ने मैं पल दो पल का शायर हूँ गीत भले ही 47 साल पहले गाया हो लेकिन आज के दौर में भी मुकेश की मकबूलियत गवाही देती है कि वो पल दो पल के कलाकार नहीं थे. ये मसरूफ़ ज़माना मुकेश के जाने के बाद भी उन्हें याद करने के बीसियों बहाने ढूँढ ही लेता है.

    कभी उदासी में, कभी मोहब्बत में, कभी मस्ती में, तो कभी ज़िंदगी के फ़लसफ़े समझाते हुए मुकेश जीवन के किसी रास्ते पर आपको मिल ही जाएँगे.मानो आपको याद दिला रहे हों –‘किसी की मुस्कुराहटों पे निसार,किसी का दर्द हो सके तो ले उधार, किसी के वास्ते हो तेरे दिल में प्यार, जीना इसी का नाम है.’

     

  • भारत में राजधानी दिल्ली समेत कई इलाक़ों में इस साल मॉनसून की बारिश ने बीते दशकों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

    जलवायु परिवर्तन पर शहर प्रशासन के ड्राफ्ट एक्शन प्लान के अनुसार मौसम में बदलाव के कारण साल 2050 तक आने वाले सालों में शहर के सामने गर्म हवाओं, अधिक तापमान और हवा में नमी के कम होने जैसी चुनौतियों का सामना कर सकती है. इस रिपोर्ट को अभी सरकार की मंज़ूरी का इंतज़ार है.

    इसे लेकर कई अध्ययन किए जा रहे हैं, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें डर है कि कई खौफनाक मंज़र दुनिया के सामने आने लगे हैं.

    वहीं इंपीरियल कॉलेज लंदन में जलवायु विज्ञान पढ़ा रहे डॉक्टर कहते हैं कि जीवाश्म से मिलने वाले ईंधन के कारण हो रही ग्लोबल वार्मिंग और एल नीनो (2018 से मौसम में हो रहे परिवर्तन की प्राकृतिक प्रक्रिया) के कारण ऐसा लगता है कि पृथ्वी “अब किसी अनजान क्षेत्र में आ गई है.”

    इस साल गर्मियों के दिनों में अब तक मौसम के चार रिकॉर्ड टूट चुके हैं – इस साल जुलाई में अब तक का सबसे अधिक गर्म दिन रहा, वैश्विक स्तर पर जून का महीना सबसे अधिक गर्म महीना रहा, समंदर में बेहद अधिक गर्म लू और अंटार्कटिक सागर में जम बर्फ में रिकॉर्ड कमी आई.

     धरती गर्म हो रही है और वायुमंडल मे मौजूद गर्म हवा को समंदर सोख रहा है.

    “जलवायु परिवर्तन के हमारे मॉडल्स में प्राकृतिक परिवर्तनशीलता है और ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जिनके बरे में पहले पूर्वानुमान नहीं लगाया गया था, कम से कम उनके अभी घटने का तो नहीं.”

    और अंटार्कटिक सागर में बर्फ पिघलने की एक के बाद एक घटनाओं को लेकर वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि पूरे यूरोप में चल रही भयंकर लू ‘जानलेवा प्राकृतिक आपदा है’ जो अभी और रिकॉर्ड तोड़ सकती है.पाकिस्तान अभी बीते साल आई भीषण बाढ़ की तबाही से पूरी तरह उबर भी नहीं सका है और इस साल वो एक बार फिर मॉनसून की भारी बारिश का सामना कर रहा है.बीते साल आई बाढ़ में पाकिस्तान में 1,500 से अधिक लोगों की जान गई थी जबकि हज़ारों हेक्टेयर खेती पानी में डूब गई थी. वहीं इस साल अब तक लाहौर में दो दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है.

    इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर वायु भर्ती इंटेक 01/2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जिसके तहत बम्पर पद पर भर्तियां होंगी. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 27 जुलाई से आवेदन कर सकेंगे. भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 17 अगस्त 2023 तय की गई है. अभ्यर्थी भर्ती के लिए आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार यहां दिए गए स्टेप्स के जरिए भी भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उदयपुर से चलने वाली 3 जोड़ी रेल सेवाओं के विभिन्न श्रेणी के डिब्बों की संरचना में परिवर्तन किया जा रहा है।गाडी संख्या 19601/19602, उदयपुर-न्यू जलपाईगुडी-उदयपुर रेल सेवा का उदयपुर से 25 नवंबर से एवं न्यू जलपाईगुडी से 27 नवंबर से 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी के स्थान पर 02 थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के डिब्बे लगाए जा रहे हैं। इस परिवर्तन के बाद इस रेल सेवा में 02 सैकंड एसी, 06 थर्ड एसी, 02 थर्ड एसी इकोनॉमी, 05 द्वितीय शयनयान, 04 साधारण श्रेणी एवं 02 पॉवर कार डिब्बों सहित कुल 21 डिब्बे होंगे।

    इसी प्रकार गाडी संख्या 19615/19616, उदयपुर-कामाख्या-उदयपुर रेल सेवा में उदयपुर से 27 नवंबर से एवं कामाख्या से 30 नवंबर से 01 थर्ड एसी के स्थान पर 01 सैकंड एसी एवं 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी के स्थान पर 02 थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी डिब्बे लगाए जा रहे हैं। इस परिवर्तन के बाद इस रेल सेवा में 02 सैकंड एसी, 06 थर्ड एसी, 02 थर्ड एसी इकोनॉमी, 05 द्वितीय शयनयान, 04 साधारण श्रेणी, 02 पॉवर कार एवं 01 पेंट्रीकार डिब्बे सहित कुल 21 डिब्बे होंगे।

     

    गाडी संख्या 20971/20972, उदयपुर-शालीमार- उदयपुर रेल सेवा में 25 नवंबर से एवं शालीमार से 26 नवंबर से 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी के स्थान पर 02 थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी डिब्बे लगाए जा रहे हैं। इस परिवर्तन के बाद इस रेल सेवा में 02 सैकंड एसी, 06 थर्ड एसी, 02 थर्ड एसी इकोनॉमी, 05 द्वितीय शयनयान, 04 साधारण श्रेणी, 01 पॉवर कार एवं 01 गार्ड डिब्बे सहित कुल 21 डिब्बे होंगे।

    उदयपुर स्वाधीनता दिवस समारोह 2023 के अवसर पर उल्लेखनीय कार्य व सेवाओं के लिए जिला स्तर से प्रदान किए जाने वाले योग्यता प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

    आवेदन निर्धारित प्रपत्र में 7 अगस्त की शाम 5 बजे तक कलेक्ट्रेट के सामान्य अनुभाग कमरा नंबर 107 में आवेदन भिजवाने होंगे।

    समय उपरान्त प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य कर्मचारियों के लिए किसी भी प्रकार की जांच बकाया प्रमाण पत्र और निजी क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए पुलिस विभाग का चरित्रवृत्त प्रमाण पत्र आवेदन के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  26सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.