• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 22 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 22 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 22, 2021
    0 0
    Read Time:23 Minute, 51 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • 67 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2019 की आज घोषणा की गई। 2019 में बनी फिल्मों और उनके कलाकारों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई है। सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत छिछोरे फिल्म को बेस्ट हिंदी फिल्म कंगना रनौत को मणिकर्णिका और पंगा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और मनोज वाजपेई को भोंसले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला है।
      बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार बी पार्क को फिल्म केसरी के गाने तेरी मिट्टी के लिए मिला है। बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का पुरस्कार फिल्म द ताशकंद फाइल्स के लिए पल्लवी जोशी को मिला है।सावनी रविंद्र को सर्वश्रेष्ठ गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है ।इन पुरस्कारों की घोषणा पिछले साल मई महीने में ही होने वाली थी लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण नहीं हो पाया। यह अवार्ड डायरेक्टरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल की तरफ से दिया जाता है यह संस्था सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है अवार्ड पारंपरिक रूप से राष्ट्रपति देते हैं लेकिन 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिए थे हालांकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विजेताओं के साथ चाय के दौरान मौजूद थे
    • पटकथा लेखक और निर्देशक सागर सरहदी का आज मुंबई में निधन हो गया।
      ।कभी-कभी ,चांदनी, सिलसिला, नूरी ,दीवाना, कहो ना प्यार है जैसी कई बेहतरीन फिल्मों की पटकथा लिखने वाले नाटक प्रेमी और दिग्गज लेखक सागर सरहदी फिल्मों के संवाद लेखन के साथ ही उन्होंने निर्देशन भी किया स्मिता पाटिल की यादगार फिल्मों में से एक ‘बाजार’ की कहानी लिखने के अलावा उसका निर्माण निर्देशन भी उन्होंने किया 86 वर्षीय सरहदी ने अपने मुंबई स्थित घर पर अंतिम सांस ली। इनका नाम उन लेखकों में शुमार है जिन्होंने अपनी लेखनी से बदलाव लाने की कोशिश की और अपने दम पर पहचान बनाई। सागर जी का उपनाम सरहदी नहीं था यह उनका तकल्लुफ था क्योंकि वह पाकिस्तान से आए थे वह सरहदी थे पाकिस्तान में जहां वे रहते थे वहां से अफगानिस्तान खत्म होता था और हिंदुस्तान शुरू होता था आजादी से पहले उस इलाके को सरहद कहा जाता था और देश के विभाजन की वजह से उन्हें अपना घर अपना वतन अपना इलाका छोड़ना पड़ा इस इलाके का नाम सरहद है तो सरहद से आए इसलिए सरहदी थे इसलिए उन्होंने अपना नाम सरहदी रख लिया। उनके शुरुआती दिनों में लिखे नाटकों में देश के विभाजन का जिक्र ज्यादा रहा जब उनकी उम्र 8 से 9 साल की थी तब भारत और पाकिस्तान का विभाजन उन्होंने बहुत करीब से महसूस किया इसलिए उन्होंने इस घटना पर कई नाटक लिखें साथ ही वे हमेशा सकारात्मक सोचने वाले इंसान रहे। सागर जी ने हमेशा अपने मन की सुनी उन्होंने कभी समझौता करना पसंद नहीं किया कभी कभी दूसरा आदमी सिलसिला जैसी फिल्में लिखी उन्होंने वही काम किया जो उन्हें पसंद आया पैसों के लिए कभी काम नहीं किया। रितिक रोशन के लिए पहली फिल्म कहो ना प्यार है उन्होंने लिखी। उनकी फिल्मों में औरतों को ताकतवर रूप में ही दिखाया गया। उनके नजरिए से समाज को बदलने के लिए महिलाओं का आगे आना जरूरी था। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही फैसला कर लिया था कि वह कभी शादी नहीं करेंगे क्योंकि क्योंकि वह अपने काम के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते थे उन्हें नाटक लिखने का बड़ा शौक था वह लिखते भी थे और थियेटर ग्रुप्स के लोग अक्सर उनके साथ रहे । उन्हें किताबों से बेहद प्यार रहा और उनका घर किताबों से ही भरा हुआ है।
      श्रद्धांजलि
    • को वी शिल्ड की दो खुराको के बीच का अंतराल बढ़ाकर 4 से 8 सप्ताह तक किया ।केंद्र ने कोवि शील्ड की दूसरी डोज की समय सीमा बढ़ाकर 4 से 8 हफ्ते कर दी है। यह सिफारिश राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और टीका प्रबंधन के राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने की है। इससे पहले कोवि फील्ड की दोनों खुराको के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर रखने पर सहमति बनी थी।। अध्ययन से पता चला की दूसरी डोज जब 6 से 8 हफ्तों के बीच दी गई तब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई ।गौरतलब है कि दो खुराको के बीच समय बढ़ाने की बात को वि शील्ड वैक्सीन के लिए है । को वैक्सीन के मामले में समय सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों की इस अहम सिफारिश को मान लिया है।
    • क्या लोगों के मन में एक झूठा विश्वास पैदा हो गया है कि उन्हें अब कोरोना से कुछ नहीं होगा ?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां जिस तरह से पूरा साल हमने देखा है कि एक समय कोरोनावायरस के 90 हजार केस थे तो दूसरे समय 10 हजार से भी कम पर पहुंच गए। सितंबर में कोरोना केस पीक पर पहुंच गए। लेकिन 2021 फरवरी में 10 हजार के करीब केस पूरे देश में आए। तो लोगों को लगा अब कोरोन जा रहा है।। लेकिन जिस तरह से फिर से केस बढ़ने लगे हैं दिखाता है कि लोग लापरवाह हो गए हैं स्थिति न बिगड़े और पुरानी स्थिति वापस ना जाए उससे पहले ही सतर्क हो जाए ।

      अगर पहली और दूसरी खुराक के बीच किसी को कोरोना हो जाता है तो क्या करें?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर ऐसा हो जाता हैजैसे ही वैक्सीन की पहली खुराक दी जाती है तब उसका इम्यूनोजेनिक रिस्पांस आने में वक्त लगता है इस बीच अगर कोई कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर नहीं अपनाता है तो उसे कोविड-19 के उतने ही होने के उतने ही चांस है जितने सामान्य लोगों को है। इसलिए वैक्सीन के शुरुआती दिन से लेकर दोनों डोज लगवाने के बाद कम से कम 2 हफ्ते तक वैसे ही रहना है और नियमों का लगातार पालन करना है।।

    • हमें कब तक न्यू नॉर्मल में रहना है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जब तक पूरी जनसंख्या सुरक्षित ना हो जाए तब तक न्यू नॉर्मल में रहना है। जिस तरह से सीरो सर्वे बताते हैं कि काफी लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और उनमें एंटीबॉडी आ चुकी है लेकिन जरूरी नहीं है कि वह हमेशा के लिए सुरक्षित है क्योंकि एंटीबॉडी सात 8 महीने के लिए रहती है।। ऐसे में जिन लोगों को पिछले साल की शुरुआत में कोरोनावायरस हुआ था उनमें एंटीबॉडी अब कम हो गए होंगे ।उन्हे एहतियात से रहना है। इसलिए यह कहना होगा कि न्यू नॉरमल इस साल तक तो जारी रहेगा या अगले साल कुछ महीने तक भी ऐसे ही रहना है ।एक तरह से जब हर्ड इम्यूनिटी आ जाएगी तब कुछ खतरा कम हो सकता है।

    • भविष्य में अभी और कितनी वैक्सीन आ सकती है ?
      विशेषज्ञ कहते हैं देश में दो वैक्सीन को अनुमति दी गई है ।और अभी तक 4:30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है जिनमें करीब 4 करोड लोगों को को वि शील्ड और 50000 लोगों को कोवैक्सीन लगी है। दोनों ही सुरक्षित है अभी देश में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है ।इनमें एक स्पूतनिक है जिसका ट्रायल अब खत्म हो गया है और अप्रूवल के लिए दिया गया है। इसके अलावा जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन अमेरिका में अप्रूव हो चुकी है। और देश में सिरम इंस्टीट्यूट में मैन्युफैक्चरिंग के लिए बात चल रही है। वहीं केरल कंपनी डीएनए वैक्सीन बना रही है यानी भविष्य में लोगों के पास कई विकल्प आने वाले हैं।
    • सरकार ने पेंशन लेने वाले बुजुर्गों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाने पाने के संदर्भ में नए नियम अधिसूचित किए हैं। और पेंशनर्स के लिए डिजिटल तौर पर जीवन प्रमाण पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट पाने के लिए आधार को स्वैच्छिक बना दिया है। सरकार ने बेहतर प्रशासन संचालन नियम 2020 में अपने इंस्टेंट मैसेजिंग सलूशन ऐप संदेश और सार्वजनिक कार्यालयों में हाजिरी लगाने के लिए आधार ऑथेंटिकेशन को भी स्वैच्छिक कर दिया है। गौरतलब है कि डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पाने के लिए अपने जीवित होने का सबूत देने के लिए बुजुर्गों को लंबी यात्रा कर पेंशन वितरित करने वाली एजेंसी के समक्ष उपस्थित होना पड़ता था या जहां नौकरी करते रहे वहां से उन्हें जीवन प्रमाणपत्र लाना होता था और उसे पेंशन वितरण एजेंसी के पास जमा कराना होता था कई पेंशनर्स ने इस मामले की शिकायत की कि आधार कार्ड नहीं होने के कारण उन्हें पेंशन मिलने में कठिनाई हो रही है या अंगूठे का निशान मेल नहीं खा रहा है अब जारी अधिसूचना के जरिए आधार को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए स्वैच्छिक बना दिया गया है।
    • देश में 1 दिन में कोरोना के करीब 47000 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं आज से करीब 1 साल पहले देशभर में जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था यह लॉकडाउन से ठीक पहले लोगों को जताने की एक कोशिश थी पिछले करीब 1 साल से कोरोना संकट से जूझ रहे देश में औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हैं धीरे-धीरे गतिविधियां शुरू हुई है लेकिन अब फिर से नए मामलों में उछाल होने के कारण आर्थिक गतिविधियां पटरी से उतर सकती हैं।

      हिरण मगरी सिंधी युवा संगठन द्वारा गर्मियों में पक्षियों को परिंडे में पानी पिलाने की व्यवस्था को आकर्षित करने के लिए क्रिएटिव प्रतियोगिता रखी गई है इसके अंतर्गत परिंडे को क्रिएटिव तरीके से बना कर घर की बालकनी में लगा कर फोटो और वीडियो बनाते हुए भेजना होगा। इसमें बेस्ट 3 प्रतियोगी को निर्णायक कमेटी द्वारा चयनित कर पुरस्कृत किया जाएगा और प्रमाण पत्र दिया जाएगा यह प्रतियोगिता 30 मार्च तक है और 3 अप्रैल को उसका रिजल्ट और 4 अप्रैल को पुरस्कार वितरण होगा।

      सरकार द्वारा प्राइवेट संस्थानों में कोविड 19 वैक्सीनेशन का अधिकतम चार्ज ₹250 निर्धारित किया गया है वहीं राजकीय संस्थानों में वैक्सीन पूर्णतया निशुल्क लगाए जा रहे हैं वैक्सीनेशन संबंधी शिकायतें मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 पर कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं और समाधान पा सकते हैं।।

    • Corona update Rajasthan today
      New cases:602
      Cumulative positive:3,26,026
      Active cases:4006
      Corona update udaipur today
      New cases:47
      Cumulative positive:12,645
      Cumulative discharged:12,073
      Active cases:445
      Home isolated:324
    • सोशल मीडिया पर पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि नीट 2021 का एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया है। यह एग्जाम पैटर्न फर्जी है और इसे एनटीए ने जारी नहीं किया है। नवीनतम जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट एनटीए डॉट एसी डॉट इन पर जाएं।
    • प्रदेश के 3 जिलों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। 27 और 29 मार्च सार्वजनिक अवकाश और 28 को रविवार होने के कारण 5 दिन नाम निर्देशन पत्र स्वीकार होंगे ।इस दौरान उम्मीदवार और उनके समर्थकों से कोरोना दिशानिर्देशों की कड़ाई से पालना करने की अपील की गई है। उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे 31 मार्च को नामांकन पत्रों की समीक्षा और 3 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे 17 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को मतगणना करवाई जाएगी।

      प्रदेश के सभी निवासियों को चिकित्सा बीमा का लाभ देने के लिए राज्य सरकार अप्रैल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ करने जा रही है जिसकी तैयारियों के संबंध में आज बैठक हुई योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी एक अप्रैल 2021 से अपनी एस एस ओ आईडी या ईमित्र पर जन आधार से लिंक प्लेटफार्म से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं योजना का लाभ 1 मई 2021 से पूरे प्रदेश में दिया जाएगा इसके तहत ₹500000 की बीमा राशि प्रति परिवार वार्षिक देय होगी। वर्तमान में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है।”

      प्रदेश में कोरोना केसेस में इजाफा हो रहा है ऐसे में आमजन से अपील की गई है कि जिस तरह पहली वेव में संयम के साथ कोरोना का मुकाबला किया था आगे भी पूरा सहयोग करें कोरोना से बचाव के लिए सभी गाइडलाइन का आवश्यक रूप से पालन करें ताकि संक्रमण का फैलाव कम से कम हो आमजन का सहयोग पूर्णतया अपेक्षित है ताकि सावधानी और सतर्कता से कोरोना को मात देने में सफल हो सके। राज्य के सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर नियमित रूप से वैक्सीनेशन किया जा रहा है

      चिकित्सा विभाग पूरी तरह सतर्क है आमजन भी लापरवाही ना बरतें मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके कहा है कि प्रदेश सरकार अभी कड़े कदम नहीं उठा रही हैं लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल सही से फॉलो ना होने के कारण प्रदेश में कोरोना मामले बढ़ रहे हैं अतः आमजन लापरवाही ना करें कि सख्त कदम उठाने पड़े जिस तरह सिंगापुर में बड़े जुर्माने और कड़ी सजा का प्रावधान किए जाने पर जनता ने कोविड-19 प्रोटोकोल फॉलो किया और वर्तमान में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। यदि कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो मुख्यमंत्री जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं ।

    • अखिल भारतीय जैविक खेती नेटवर्क परियोजना के तहत विश्व जल दिवस पर एक दिवसीय जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम जैविक खेती और जल संरक्षण का आयोजन महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय द्वारा किया गया विशेषज्ञों ने बताया कि देश की 130 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 16.3 करोड लोगों को साफ पानी की उपलब्धता घर के आस पास नहीं है देश में कुल पानी की खपत का 86% पानी कृषि क्षेत्र में और 13% घरेलू और उद्योग क्षेत्र में हो रहा है। राजस्थान के 33 में से 6 जिलों का जल बजट पॉजिटिव और 27 जिलों में पानी की मांग और आपूर्ति में मध्यम से ज्यादा अंतराल नेगेटिव है। अपील की गई कि पानी की घरेलू बचत जल संरक्षण सिंचाई दक्षता बढ़ाकर और पानी का पुनर्चक्रण कर पानी की बढ़ती मांग को 50% तक पूरा किया जा सकता है। जैविक खेती से मिट्टी का कटाव रुकता है कार्बन की मात्रा बढ़ती है जिससे जल संरक्षण को बढ़ावा मिलता है।
    • प्राकृतिक विश्व की हिफाजत करने में जन-जन के जुड़ाव को सुनिश्चित करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से 27 मार्च को रात 8:30 से 9:30 बजे तक अर्थ आवर का आयोजन रखा गया है स्विच ऑफ एंड स्पीक अप फॉर नेचर थीम पर आयोजित होने वाले इस आवर में विभिन्न कार्यालयों संस्थाओं और घरों में 1 घंटे तक बिजली को बंद रखते हुए प्रकृति के संरक्षण पर प्रतिबद्धता जताई जाएगी गौरतलब है कि सिडनी से 2009 में शुरू हुआ यह अभियान विश्व के बड़े जमीनी स्तर पर जुड़े पर्यावरण की कार्यक्रमों में से एक है जिसमें 180 से अधिक देशों के लोग शामिल होते हैं।
    • अतिरिक्त जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान विभाग वार्ड समीक्षा की गई और विभिन्न विभागों द्वारा प्रगति की जानकारी ली गई। इस दौरान बजट घोषणा की प्रगति संपर्क पोर्टल सीएम हेल्पलाइन जनसुनवाई और सतर्कता प्रकरण लोक सेवा गारंटी में प्रगति सुनवाई का अधिकार सीएमओ सीएमओ और गवर्नर हाउस से जुड़े प्रकरणों के निस्तारण और विभागीय गतिविधियों और योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की गई ।
    • आज विश्व जल दिवस के अवसर पर कलेक्टर ने कार्यालय परिसर में स्थित विभिन्न अधिकारियों कार्मिकों को जल शपथ दिलाई और पानी बचाने जल का विवेकपूर्ण उपयोग करने हर बूंद का संचयन करने कैच द रेन को बढ़ावा देने में सहयोग करने और जल को एक अनमोल संपदा मानकर इसका समुचित उपयोग करने और परिजनों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई।
    • राष्ट्रीय मानवाधिकार और बाल विकास आयोग की कार्यकारिणी की बैठक आज उदयपुर में आयोजित हुई बैठक में कई विशेष मुद्दों जिनमें महिलाओं को दहेज प्रताड़ना के मामलों में त्वरित न्याय पुरुषों के लिए महिलाओं जैसे बराबर के अधिकार बच्चों को स्कूल समय से ही कानूनी ज्ञान और यातायात की समस्याओं को लेकर संगठन ने आगे चलकर सड़क सुरक्षा अभियान चलाने का फैसला किया ।
    • एवीवीएनएल का जे ई एन 10 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार
    • शेयर बाजार आज गिरकर बंद हुए
      बीएसई सूचकांक लगभग 86 अंक गिरकर 49771 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी लगभग 8 अंक गिरकर 14,736 पर रहा
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4326 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4547
      वहीं चांदी 1 किलो बाढ़ का भाव रहा ₹71800
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *