• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 22 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 22 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 22, 2020
    0 0
    Read Time:7 Minute, 53 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में कोविड-19 के 45,000 से अधिक नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमण की कुल मामले 90 लाख 95000 से अधिक हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में 43,493 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है। अब तक 85 लाख21 हजार 617 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं‌। देश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 4 लाख 40,962 है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,43936
      Active cases:23,190
      Today reported till eve:3260
    • शहर में कोरोना संक्रमित की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है आज फिर कोरोना विस्फोट हुआ और 1 दिन में 184 नए मरीज सामने आए। गौरतलब है कि शहर में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के बाद जहां सरकार द्वारा रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया गया है वहीं उदयपुर जिला प्रशासन द्वारा भी 19 जनवरी तक धारा 144 प्रभावित तौर पर लागू कर दी गई है ऐसे में जनता को अधिक सजग और सावधान रहने की जरूरत है ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके
    • Udaipur
      Cumulative positive: 8328
      Today recovered:141
      Cumulative recovered:7639
      Todays positive:184
      Active cases:606
    • भारतीय औषधि परिषद ने आयुर्वेद शिक्षा में स्नातकोत्तर से संबंधित नियमों के संबंध में अधिसूचना जारी की है । इसमें 58 चिकित्सा सर्जरी प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया है जिनमें स्नातकोत्तर छात्रों को प्रशिक्षण लेने की जरूरत होगी जिससे वह उपाधि लेने के बाद स्वतंत्र रूप से इन गतिविधियों का संचालन कर सकेंगे। आयुर्वेद महाविद्यालय में शल्य और शालाकय स्वतंत्र विभाग हैं और सर्जरी जैसी प्रक्रियाएं करते हैं।
    • राजस्थान में लगातार फैल रहे कोरोना के बीच हो रहे विवाह समारोह में सीमा से अधिक संख्या में लोगों के जुड़ने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सरकार ने ऐसे आयोजनों में 100 से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर लगने वाले जुर्माना राशि को 10,000 से बढ़ाकर ₹25000 कर दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को बाजारों में जाकर हेल्थ प्रोटोकॉल के अनिवार्य रूप से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं। शादी विवाह कार्यक्रमों में निर्धारित संख्या से ज्यादा लोग ना जुड़ने देने के लिए आयोजकों से समझाइश करने के निर्देश दिए हैं साथ ही आयोजकों से वीडियोग्राफी अनिवार्य करने और अधिक लोगों के एकत्र होने की सूचना पर प्रशासन की ओर से वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित 8 जिला मुख्यालयों पर रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का निर्णय प्रदेश वासियों के जीवन की रक्षा करने के उद्देश्य से किया गया है। इसलिए संबंधित गाइडलाइन की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।
    • विश्व का सबसे बड़े युवा संगठन ,नेशनल कैडेट कोर एन सी सी ने आज अपना 72 वा स्थापना दिवस मनाया। गौरतलब है कि एनसीसी की स्थापना 16 जुलाई 1948 को हुई थी लेकिन नवंबर के चौथे रविवार को एनसीसी दिवस मनाया जाता है। एनसीसी कैडेट्स को धर्मनिरपेक्षता, उत्तम चरित्र, नेतृत्व की भावना और मिलजुल कर कार्य करना सिखाया जाता है। वह केडेट्स न सिर्फ रक्षा बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। इसका मुख्यालय दिल्ली में है। एनसीसी में शैक्षिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका आदर्श वाक्य है- एकता और अनुशासन ।देश के युवाओं को सवारने में लगे हुए सेना नौसेना और वायुसेना का एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है ।गौरतलब है कि देश में 14 लाख से ज्यादा कैडेट्स है जिनमें 32% से ज्यादा संख्या छात्रा कैडेटों की है।
    • आज गोपाष्टमी का पर्व श्रद्धा से मनाया गया। इस अवसर पर गौ माता की पूजा अर्चना की गई। पौराणिक मान्यता के अनुसार गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है। अतः गाय की सेवा से पुण्य की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि भगवान ने आज ही के दिन से गौचरण आरंभ किया था यह तिथि थी कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी इसी कारण से ही ये तिथि गोपाष्टमी कहलाई जाती है।
    • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के अनुसार सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा निश्चित रूप से होंगी और जल्दी इसके शेड्यूल की घोषणा की जाएगी। यह बोर्ड परीक्षाएं और इंटरनल एसेसमेंट किस तरह दिए जाएंगे इस बारे में प्लान तैयार हो रहा है और जल्द ही इस बारे में शेड्यूल जारी होगा। गौरतलब है कि कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई डेट शीट आमतौर पर दिसंबर के महीने में जारी होती है जबकि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख की अभी तक कोई अपडेट नहीं आई है ।अभिभावकों को उम्मीद है कि परीक्षा को मई तक के लिए स्थगित किया जा सकता है।
    • विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक और नंबर दो स्पेन के राफेल नडाल शनिवार को सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए और साल के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के डोमिनिक थीएम और उसके डेनियल मेदवेदेव के बीच खेला जाएगा। इस हार के साथ ही 16 वर्षों में पहली बार यह खिताब जीतने का नडाल का सपना फिर से टूट गया।
    • शहर का तापमान है अधिकतम 25 . 6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस।
    • ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर , बने रहिए हमारे साथ.
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *