• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 22 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 22 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 22, 2020
    0 0
    Read Time:15 Minute, 46 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने आज लघु चित्र परियोजना का वर्चुअल उद्घाटन किया.। अब सारी दुनिया के लोग गूगल आर्ट एंड कल्चर साइट पर ऑनलाइन राष्ट्रीय संग्रहालय की लघु चित्रकला देख सकेंगे। नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय संस्कृति मंत्रालय और गूगल कला और संस्कृति के बीच सहयोग से यह परियोजना शुरू हुई है।
    • भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद आईसीएमआर ने कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए कोविरेप की दक्षता को मान्यता दी है। इसे खड़कपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी के शोधार्थियों ने विकसित किया है। इस विधि से कोविड-19 की जांच आसानी से हो सकती है। यह जांच किफायती है और 1 घंटे के अंदर परिणाम मिल सकते हैं। यह उपकरण सस्ता है और आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है ।जांच के परिणाम मोबाइल एप्लीकेशन से मिलते हैं इसलिए मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत भी नहीं होती‌ विभिन्न वाणिज्यिक इकाइयों ने इसके लाइसेंस के लिए संपर्क किया है ताकि इसे तेजी से आम आदमी की पहुंच में लाया जा सके।
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 89% से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 79 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हुए। हैं अब तक 68 लाख74 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं‌ पिछले 24 घंटों के दौरान 55,838 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब देश में संक्रमित लोगों की संख्या 77 लाख से अधिक हो गई है। इस समय देश में कोविड से मृत्यू दर 1. 51% है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1,80755
      Active cases:18341
    • प्रदेश में आज सुबह तक 1822 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए।
    • कोविड-19 थे संक्रमण के बीच दुनिया भर में इसकी एक सुरक्षित और कारगर वैक्सीन का इंतजार है। वहीं वित्त मंत्री के अनुसार देश में 3 बैक्सीन अंतिम चरण के ट्रायल में है। ये वैक्सीन लगभग उत्पादन की कगार पर हैं। अगर ट्रायल में सफलता के साथ अनुमति मिलती है तो बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन के लिए तैयारियां हो चुकी है‌ देश में तमाम जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वैक्सीन विकसित की जा रही है इसलिए सुरक्षित और कारगर वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है‌ दरअसल अब तक रूस और चीन में कोरोना के जिन तरीकों को मंजूरी दी है उनमें तीसरे चरण का ट्रायल पूरा नहीं हुआ है‌ इमरजेंसी अप्रूवल के तहत रूस और चीन ने उच्च जोखिम समूह के लोगों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया है। वहीं इंडोनेशिया में भी अगले महीने से उच्च जोखिम वर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।
    • इस समय देश में शारदीय नवरात्र का पर्व मनाया जा रहा है  रामलीला का मंचन किया जा रहा है और रामलीला का सीधा प्रसारण भी किया जा रहा है दूरदर्शन के माध्यम से। रामलीला मंचन में भगवान राम के जीवन की प्रमुख घटनाओं को दिखाया जाता है और दशमी के दिन रावण वध का मंचन होता है ‌रावण परिवार के पुतले जलाए जाते हैं ।रामलीला मंचन लोक नाटक का ही एक रूप है। इसकी शुरुआत उत्तर भारत से हुई ।इसके साक्ष्य लगभग 11 वीं शताब्दी में भी मिले हैं। शुरू में रामलीला मंचन महर्षि वाल्मीकि के महाकाव्य की पौराणिक कथा पर आधारित था। लेकिन अब इसकी पटकथा गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस पर आधारित है। कहते हैं कि जब गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरितमानस पूरी कर ली थी ,तब काशी के नरेश ने रामनगर में रामलीला मंचन कराने का संकल्प लिया था। तभी से देश में रामलीला का मंचन शुरू हुआ‌
    • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने आज जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में नाग मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया।
    • रेलवे के करीब 11 लाख 58 हजार गैर राजपत्रित कर्मचारियों को वर्ष 2019 -20 के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाएगा। बोनस की अधिकतम राशि प्रति कर्मचारी ₹17,951 होगी। मंत्रालय के अनुसार उत्पादकता आधारित बोनस हर वर्ष दशहरे से पहले सभी पात्र रेलवे कर्मचारियों को दिया जाता है।
      रेलवे के इस निर्णय से रेलवे एंप्लाइज यूनियन में हर्ष की लहर है।
    • आईसीएमआर का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी को लेकर किए गए क्लिनिकल ट्रायल से पता लगा है कि यह कोविड-19 के मरीजों के लिए ज्यादा कारगर नहीं है ऐसे में इसे कोरोना गाइडलाइन से हटाए जाने पर विचार किया जा रहा है। आईसीएमआर सरकार की बायो मेडिकल शोध एजेंसी है ।इसने सितंबर के महीने में देश के 39 अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के 464 मरीजों पर अध्ययन किया और पाया कि प्लाजमा थेरेपी ने कोविड-19 उपचार में मदद नहीं की। इस पर भी चर्चा चल रही है कि क्या क्लीनिकल मैनेजमेंट गाइडलाइंस से हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन और रेमदडेसीविर को भी हटाया जाना चाहिए या रखना चाहिए क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ट्रायल में यह दवाएं मरीजों के इलाज में बहुत कारगर साबित नहीं हुई है।
    • भारत सरकार ने आज से सभी विदेशी नागरिकों के साथ-साथ ओसीआई और पीआईओ कार्ड धारकों को हवाई या समुद्री मार्ग से भारत की यात्रा करने की अनुमति दे दी है। हालांकि पर्यटक वीजा पर विदेशियों के भारत आने पर रोक रहेगी। सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए इस साल फरवरी में अंतरराष्ट्रीय आवागमन को प्रतिबंधित करने के लिए कई कदम उठाए थे। लेकिन अब सरकार ने यात्रा के इच्छुक विदेशी और भारतीय नागरिकों को अधिक श्रेणियों में वीजा देने और यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट देने का फैसला किया है। इसके तहत हवाई अड्डों और बंदरगाहों के चेक पोस्ट के माध्यम से प्रवेश करने के लिए पर्यटक वीजा को छोड़कर सभी ओसीआई और पीआईओ कार्ड धारकों को भारत आने की अनुमति देने का फैसला लिया गया है।
    • सरकार ने देश में प्याज की बढ़ती महंगाई के बीच इसकी आपूर्ति बढ़ाने और लोगों को राहत देने के लिए इसके आयात को आसान बनाने के लिए नियमों में ढील दी है। यह ढील 15 दिसंबर तक जारी रहेगी। खुदरा दुकानों में प्याज के भाव 80 से ₹100 किलो के करीब पहुंच गए ।हैं और यह लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगा है। इसकी कीमतों पर लगाम लगाने के लिए 15 दिसंबर तक आयात के नियमों में राहत दी गई है। ट्रेडर्स का मानना है कि दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से प्याज की आपूर्ति में बाधा हुई और खरीफ फसल की आवक प्रभावित हुई है। आने वाले हफ्तों में खरीफ प्याज की आवक शुरू होने वाली है।
    • खादी के कपड़ों के बाद बाजार में खादी के जूते भी आ गए हैं ।बुधवार को खादी फैब्रिक जूते लांच किए गए। खादी के जूते और सैंडल की हर जोड़ी की कीमत 1100 से ₹3300 के बीच है‌ यह जूते खादी और ग्रामोद्योग आयोग के पोर्टल पर बेचे जाएंगे।
    • आज अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस है ।हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन बनाया जाता है ‌इस वर्ष की थीमम है- जर्नी ऑफ वर्ड्स लचीलापन और वापसी।।इस दिन को ब्मनाने की शुरुआत 1998 से हुई‌। हकलाना एक वाक विकार है या या अनैच्छिक रुकावट है। जब लोग बोलते समय अटक जाए या किसी शब्द के उच्चारण में परेशानी आए या किसी शब्द को बार-बार बोलना या बोल नहीं पाने को हकलाहट कहते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे बोलने के अंगों की मांसपेशियों को नियंत्रित करने में असमर्थता, बोलने के अंगों में बाधा पहुंचना‍, बचपन से अविकसित मस्तिष्क, सिर में चोट , और अनुवांशिक कारण। जरूरी है ,इसके बारे में लोगों को शिक्षित किया जाए और पीड़ित लोगों की मदद की जाए।उन्हें भावनात्मक सपोर्ट दिया जाए।
      हकलाहट का इलाज करने में तो तरीके अपनाए जाते हैं, पहला स्पीच थेरेपी जिसमें डॉक्टर बोलने की गति में कमी लाने की बात करते हैं इसके अलावा यह भी ध्यान दिया जाता है कि व्यक्ति विशेष तौर पर कौन से शब्द पर अटकता है। दूसरे तरीके को कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी कहते हैं। यह एक साइकोथेरेपी है जिसमें इंसान के बोलने की शक्ति और बर्ताव करने में सुधार लाया जाता है।
    • आज राष्ट्रीय अखरोट दिवस है ।अधिकांश नट्स बहुत पौष्टिक होते हैं ।इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड फाइबर होते हैं। ये स्वादिष्ट भी होते हैं। और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक भी होते हैं कई हजार सालों से मानव आहार का हिस्सा रहे हैं। परिवहन में आसान और भंडारण में महीनों तक रह सकने वाले नट्स। वर्ष 2015 से नट्स दिवस मनाया जा रहा है। इसे लिबरेशन फोर्स कंपनी द्वारा जनता को स्वस्थ स्नेक विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया था। हम अपने दैनिक जीवन में मूंगफली से लेकर कई तरह के नट्स का प्रयोग करते हैं। नट्स पोस्टिक आहार हैं और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ।
    • आज है मशहूर अभिनेता कादर खान का जन्मदिन ‌22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबूल में जन्मे कादर खान। बॉलीवुड फिल्मों में लोगों को हंसाने वाले कादर खान। आपने हिंदी फिल्मों में विलेन, कॉमेडियन ,स्टोरी राइटर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। कॉमेडियन उन्हें अधिक जाना जाता है। उन्हें 9 बार बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड के लिए नॉमिनेशन मिला। बेहद जिंदादिल इंसान ।कादर खान, श्रद्धांजलि…
    • आज हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का भी जन्मदिन है। साल 2011 में लेडीज वर्सेस रिकी बहल से अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली परिणीति ने इश्कजादे में लीड रोल निभाया ।उसके बाद उनकी कई और फिल्में भी आई। जन्मदिन पर शुभकामनाएं… उम्मीद करते हैं आने वाले समय में वे और भी अच्छी फिल्में अपने प्रशंसकों के लिए लेकर आएंगी।
    • IPL 2020 मे आज राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मैच आज दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। हैदराबाद में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।
    • शेयर बाजारों में पिछले 4 दिनों से जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया। बीएसई सूचकांक 149 अंक गिरकर 40,558 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 41 अंक की कमजोरी के साथ 11,896 पर बंद हुआ।
    • उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4916
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5162
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹63,100
    • मौसम
      बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से राजस्थान में मौसम ने करवट ली है। बुधवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई ,तापमान में गिरावट दर्ज की गई ।बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का प्रभाव भी पूरे राजस्थान में बना हुआ है और कम तीव्रता का पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है जिसके प्रभाव से राजस्थान में बरसात हुई, इन हवाओं का प्रभाव अगले दो-तीन दिन रहने की उम्मीद है, पर बरसात का कोई अनुमान नहीं है।उदयपुर मे आज तापमान रहा 30 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी आज की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *