• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 23 April 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 23 April 2021

    Byadmin

    Apr 23, 2021
    0 0
    Read Time:24 Minute, 54 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर
    • केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मई और जून में गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराएगी।
    • पिछले 1 सप्ताह से देश अपने मुश्किल दौर से गुजर रहा है मेडिकल ऑक्सीजन की जबरदस्त किल्लत हो रही है कोरोना से पैदा हालातों के मद्देनजर ऑक्सीजन की बड़ी भारी किल्लत हुई है दरअसल देश में ऑक्सीजन का जितना उत्पादन होता है उसका सिर्फ 15 फ़ीसदी हिस्सा ही अस्पताल में इस्तेमाल किया जाता था । कोरोना की इस दूसरी लहर के बीच देश में ऑक्सीजन उत्पादन का का 90 फ़ीसदी मेडिकल जरूरतों के लिए इस्तेमाल हो रहा है अब हर दिन संक्रमण की संख्या लगातार बढ़ रही है और हर दिन 1200 टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है लेकिन जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ रहा है जिस में गिरावट की अभी कोई उम्मीद नहीं दिख रही ऑक्सीजन की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है कोरोना के केस इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि टेस्ट और इलाज के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा है हालत गंभीर होने से ऑक्सीजन की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय कोविड-19 योजना बनाने को कहा है ताकि ऑक्सीजन सप्लाई की कमी को दूर किया जा सके। दरअसल संक्रमण के इस दौर में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कोई इमरजेंसी प्लानिंग नहीं होने के कारण ही इस कदर अफरा तफरी मची है लिक्विड ऑक्सीजन हल्के नीले रंग की और काफी ठंडी होती है यह क्रायोजेनिक गैस होती है जिस का तापमान माइनस 183 डिग्री सेंटीग्रेड होता है इसे खास सिलेंडरों और टैंकरों में ही ले जाया और रखा जा सकता है देश में लगभग 500 फैक्ट्रियां हवा से ऑक्सीजन निकालने और इसे शुद्ध करने का काम करती हैं इसके बाद इसे लिक्विड में बदलकर अस्पतालों में भेजा जाता है ज्यादातर गैस की सप्लाई टैंकरों से होती है बड़े अस्पतालों में अपने टैंक होते हैं जिनमें ऑक्सीजन भरी जाती है और वही से मरीज के बिस्तर तक सप्लाई होती है छोटे अस्पताल स्टील और एल्यूमीनियम के सिलेंडरों का इस्तेमाल करते हैं फिलहाल स्थिति को देखते हुए कहां से कितनी ऑक्सीजन की मांग आएगी इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है इसलिए पर्याप्त सप्लाई में बाधा होती है बहुत ज्यादा जरूरी है कि हम सुरक्षा के प्रभावी प्रोटोकॉल अपनाएं घरों से बाहर निकलने से रूके और संक्रमण को दूर रखने में मदद करें जैसे ही जनवरी में केस कम होने लगे हमारे बचाव के उपाय धीमे हो गए इसी की वजह से दूसरे लहर ने भयावह तरीके से पलटवार किया। अब ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुरू की गई है यानी ऑक्सीजन टैंकर लेकर ट्रेनें जरूरत की जगहों पर पहुंच रही हैं।
    • इस बीच बड़ी संख्या में मरीजों और ऑक्सीजन की आपूर्ति की मांग के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है उनके लिए प्रोनिंग के कुछ आसान तरीके सुझाए हैं जिन्हें प्रो निंग फोर सेल्फ केयर नाम दिया गया है इस प्रक्रिया से कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन लेवल सुधारने में मदद मिल सकती है सही तरीके से लेट कर गहरी सांस लेने की प्रक्रिया को प्रो निग कहते हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है यह खासतौर पर उन मरीजों के लिए लाभदायक है जो अपने घर पर आइसोलेशन में है और सांस लेने में तकलीफ हो रही है या ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। इस विधि का प्रयोग भी तभी करना चाहिए जब मरीज का ऑक्सीजन स्तर 94 से नीचे चला गया हो ।सलाह दी गई है की होम आइसोलेशन के दौरान ऑक्सीजन स्तर ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर और शरीर का तापमान लगातार मारते रहना चाहिए दिल की बीमारियों के मामले में प्रोनिंग ना की जाए और जबरदस्ती भी ना की जाए जितनी देर आराम से हो सके उतनी देर कर सकते हैं खाने के तुरंत बाद भी प्रोनिंग ना करें 24 घंटे में अलग-अलग पोजीशन में 16 घंटे तक प्रोनिंग कर सकते हैं।
    • कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 18 साल और ऊपर की उम्र वालों के लिए 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं इसके लिए सीधे अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके लिए यह करना होगा-

      सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें.
      आपके नंबर पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा. इस नंबर को वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें. इससे ये वेरिफ़ाई हो जाएगा.
      इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पन्ना नज़र आएगा
      यहाँ अपनी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी भी साझा करें.
      अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से लिखें.
      जब ये जानकारी पूरी हो जाए तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करें.
      जैसे ही ये रजिस्ट्रेशन पूरा होगा आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नज़र आने लगेगी.
      इस पेज से आप अपनी अपॉइटमेंट डेट तय कर सकते हैं

    • देश में अस्पताल इन दिनों कॉविड मरीजों से भरे हुए हैं वहीं अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है दरअसल हमारे शरीर में जब भी कोई बैक्टीरिया या वायरस घुसता है तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता उस से लड़कर उसे कमजोर करके खत्म कर देती है लेकिन कई बार बीमारी से लड़ने वाली हमारी यह कोशिकाएं बागी हो जाती हैं और दुश्मन को खत्म करने की कोशिश में हमारे शरीर को ही नुकसान पहुंचाने लगती हैं जब हमारा इम्यून सिस्टम जरूरत से ज्यादा सक्रिय होकर रोगों से लड़ने की बजाए हमारे शरीर को ही नुकसान पहुंचाए तो इसे साइटों काइन स्टॉर्म कहते हैं इसमें इम्यून सेल्स फेफड़ों के पास जमा हो जाते हैं उस पर हमला करते हैं इस प्रक्रिया में खून की नसें फट जाती हैं उनसे खून रिसने लगता है और खून के थक्के बन जाते हैं जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है दिल गुर्दे फेफड़े और जिगर जैसे नाजुक अंग काम करना बंद करने लगते हैं शरीर शिथिल पड़ने लगता है ऐसी स्थिति को जांच और इलाज के बाद नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन कोविड-19 में मरीजों में इसे काबू करने के लिए क्या तरीका हो सकता है फिलहाल कहना मुश्किल है जानकार बताते हैं फेफड़ों पर प्रतिरोधक क्षमता के सेल्स बहुत जल्दी और इतनी तेजी से आक्रमण करते हैं कि फेफड़ों पर फाइब्रोसिस नाम के निशान बना देते हैं ऐसा शायद वायरस की सक्रियता की वजह से देखा जा रहा है। 2003 में सार्स महामारी के दौरान भी शायद इसी वजह से बड़े पैमाने पर मौतें हुई थी। विशेषज्ञ कहते हैं की महामारी वाले फ्लू में मौत वायरस की वजह से नहीं बल्कि मरीज के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अत्यधिक सक्रिय होने की वजह से भी होती है अपनी इम्यून सेल को बेकाबू होने से बचने के लिए जरूरी है रोग प्रतिरोधक क्षमता को ही शांत किया जाए। फिलहाल इसके इलाज के लिए टोसिली जुमाब डॉक्टर्स की पहली पसंद है कोविड-19 मरीजों में टॉसिलिजूमैब काफी कारगर साबित हुई है। अभी इस बारे में रिसर्च जारी है।
    • बुखार सर्दी खांसी बदन दर्द अत्यधिक थकान और दर्द दस्त कोरोना संक्रमण के लक्षण है अगर आपने यह लक्षण हैं तो डॉक्टर तुरंत आपको टेस्ट करवाने का सुझाव देते हैं यह पता करने के लिए कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं संक्रमण की जांच दो प्रकार के टेस्ट से होती है आरटी पीसीआर टेस्ट और एंटीजन टेस्ट लेकिन कई जगह सारे लक्षण होने के बावजूद भी टेस्ट में रिजल्ट नेगेटिव आ रहा है। सवाल है कि इसके पीछे क्या कारण है?
      दुनिया भर में डॉक्टर आरटी पीसीआर को सबसे अच्छा टेस्ट मानते हैं इसका मतलब है रियल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर रेस चैन रिएक्शन ।इस टेस्ट में नाक या गले से एक नमूना लिया जाता है उसके बाद उसमें उसे एक तरल पदार्थ में डाला जाता है रुई पर लगा वायरस उस पदार्थ के साथ मिल जाता है और उसमें एक्टिव रहता है इस नमूने को टेस्ट के लिए लैब भेजा जाता है कभी-कभी इसका रिजल्ट नेगेटिव आता है जिसके लिए विशेषज्ञ कहते हैं कि सारे लक्षण होने के बावजूद टेस्ट नेगेटिव आने को मेडिकल भाषा में फाल्स नेगेटिव कहते हैं। यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि रोगी स्वतंत्र घूमते हैं और संक्रमण फैला सकते हैं ।विशेषज्ञ बताते हैं कभी-कभी नमूना लेने के दौरान चूक हो ना, या नमूना लेने का गलत तरीका या वायरस को सक्रिय रखने के लिए तरल पदार्थ की आवश्यक मात्रा कम होना नेगेटिव फॉल्स नेगेटिव आने की वजह हो सकते हैं ।वही विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि यह एक आर एन ए प्रकार का वायरस है जो बहुत संवेदनशील है और किसी भी समय वाइटेलिटी खो सकता है इसलिए कोल्ड चैन को सही तरीके से मैनेज करने की जरूरत है यदि ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वायरस सामान्य तापमान के संपर्क में आता है तो यह अपनी वाइटेलिटी खो देता है और रिपोर्ट नेगेटिव आ जाती है। वहीं कई तत्व टेस्ट पर असर डालते हैं स्वास्थ्य विभाग ने कहा है आरटी पीसीआर टेस्ट में मयू टेंट वायरस के नहीं पकड़ में आने की संभावना कम है देश में इस टेस्ट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किट दो जीन खोजने के लिए बनाई गई है वहीं वायरस में परिवर्तन हो गया हो तो भु टेस्ट पर इसका असर नहीं होगा परीक्षण की सटीकता और विशिष्टता बरकरार है।
    • देश में मई के अंत तक रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक भी आ सकती है।
    • वही आज देश में कोरोना के नए मामले 3.30 लाख के पार पहुंच गए ।यह दुनिया में सबसे ज्यादा है ।इनकी वजह से स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी असर पड़ रहा है और देश के कई इलाकों में ऑक्सीजन दवाओ और आईसीयू बेड की किल्लत हो रही है। इस बीच पुणे स्थित कंपनी ने आज कहा की कोरोना परीक्षण के लिए उसकी देशभर में 50 वाहन उतारने की योजना है। यह वाहन बड़ी संख्या में कोविड की जांच सुविधा से लैस होंगे और आईसीएमआर से मंजूरी प्राप्त और एन ए बी एल से प्रमाणित होंगे। इनसे जांच में तेजी आ सकती है। इनका जहां भी जरूरत होगी पूरे देश में इन्हें वहां तैनात किया जाएगा।
    • कोरोना संकट के इस दौर में जब कई इलाके मैं वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का दौर चल रहा है ई कॉमर्स कंपनियां तेजी से नए स्टाफ की भर्ती कर रही है डिलीवरी और सप्लाई चैन के लिए काम करने वाले यह स्टाफ रिप्लेसमेंट के तौर पर यूज किए जा रहे हैं ई-कॉमर्स कंपनियों से बहुत से स्टाफ कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और वह काम नहीं कर पा रहे हैं वही देश में जहां-जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वही होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर में भी खासी तेजी आई है ऑनलाइन कारोबार में तेजी के दौर में स्टाफ की कमी की वजह से कुछ कंपनियां दोगुना रिक्रूटमेंट कर रही है वही अब जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए भी ये कंपनियां लोबिग कर रही है
    • कोरोना की जांच और उपचार निशुल्क है सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर।
      विभाग के नियंत्रण कक्ष सहायता केंद्र के नंबर 074 72 44 28 95 पर डायल करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:15,398
      Cumulative positive:483273
      Active cases:117294
    • Corona update udaipur today
      New cases:923
      Cumulative positive:27555
      Cumulative discharged:16396
      Active cases:10,947
      Home isolated:9701
    • जन अनुशासन पकवाड़ा के दौरान गृह विभाग के नए आदेश के अनुसार होने की अब
      खाद्य सामग्री और जरूरी सामान की चीजों की सभी दुकानों के खुलने का समय घटा दिया है 25 अप्रैल से नई गाइडलाइन लागू होंगी 26 से निजी वाहनों में 1 जिले से दूसरे जिले में यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा केवल बसें चलेंगी शादी के लिए केवल एक ही कार्यक्रम होगा 3 घंटे का समारोह होगा जिसमें 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे किराना खाद्य पदार्थ की होलसेल र रिटेल दुकाने पशु चारे की दुकानें सोमवार से शुक्रवार सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक ही खुलेंगे शनिवार रविवार बंद रहेंगी मंडिया फल सब्जी फूल माला की दुकानें फल सब्जी के ठेले और मोबाइल वैन सातों दिन सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक की अनुमति होगी दूध और डेयरी की दुकानें सुबह 6:00 से 12 और शाम 5:00 से 7:00 तक हो सकेंगे शनिवार रविवार को डेरी मंडियों फल सब्जी की दुकानें और खेलों को छोड़ सभी दुकानें बंद रहेंगी डेयरी और दूध की दुकान सुबह शाम खुलेंगे शुक्रवार शाम 6:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक पूर्ण रूप से वीकेंड कर्फ्यू रहेगा जिसमें आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल जाने बैंकिंग सेवाएं टीकाकरण औद्योगिक गतिविधियां निर्माण संबंधी गतिविधियां एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन बस स्टैंड से आने जाने के अलावा अन्य आवागमन बंद रहेगा आपातकालीन सेवाओं और चुनिंदा दफ्तरों को छोड़ सभी कार्यालय बंद रहेंगे किसी कार्यालय में किसी कर्मचारी के पॉजिटिव मिलने पर उस कार्यालय को 72 घंटे के लिए सील किया जाएगा निजी वाहनों को सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक ही डीजल पेट्रोल गैस मिलेगी 12:00 बजे बाद निजी वाहनों को फ्यूल नहीं दिया जाएगा सार्वजनिक वाहनों को पेट्रोल डीजल मिलता रहेगा वही शादी समारोह से संबंधित कपड़े आभूषण आदि के ऑर्डर की होम डिलीवरी की जा सकेगी शादी समारोह की सूचना पर प्रोटोकॉल के उल्लंघन होने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी 26 अप्रैल से मेडिकल इमरजेंसी और अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर निजी वाहनों से 1 जिले से दूसरे जिले में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी पूरे प्रदेश में यह प्रतिबंध लागू होगा 1 जिले से दूसरे जिले में यात्रा के लिए केवल सार्वजनिक परिवहन की बसों को अनुमति होगी बसों में भी 50 फ़ीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे कृषि इनपुट से जुड़ी दुकाने बीज भंडार और कीटनाशक सहित कृषि से जुड़े सामान बेचने वाली दुकानों को सप्ताह में 2 दिन सोमवार और गुरुवार सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है शराब की दुकानों के लिए वित्त विभाग अलग से आदेश जारी करेगा निर्माण सामग्री हार्डवेयर की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी लेकिन ऑर्डर मिलने पर सप्लाई की अनुमति होगी मिठाई की दुकान बेकरी रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति नहीं होगी केवल होम डिलीवरी की सुविधा होगी पशु चिकित्सालय और उससे संबंधित कर्मचारी को काम की अनुमति होगी ई मित्र के साथ अब आधार केंद्र खोलने की भी अनुमति दी गई है बैंक बीमा और माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन की सेवाएं 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक चालू रहेंगे।
    • जिला कलेक्टर ने जिले में कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए अधिकारियों कार्मिकों को बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए हैं वर्क फ्रॉम होम करने वाले समस्त कार्मिक अपने मुख्यालय पर रहते हुए मोबाइल ऑन स्थिति में रहेंगे और प्रदत्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।
    • कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के अनुसार बैंकों में लेनदेन का समय परिवर्तित किया गया है उदयपुर जिले की समस्त बैंक शाखाओं में सोमवार 26 अप्रैल से 15 मई तक लेनदेन सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक ही होगा और शाखाएं 4:00 बजे बंद कर दी जाएगी।
    • उत्तर पश्चिम रेलवे के उप महाप्रबंधक मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार मावली स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण उदयपुर सिटी इंदौर स्पेशल रेल सेवा 30 अप्रैल 21 को उदयपुर सिटी से 1 घंटे देरी से संचालित की जानी थी लेकिन कार्य स्थगित हो जाने से यह रेल सेवा अब अपने पूर्व समय के अनुसार ही संचालित होगी।
    • रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए उदयपुर सिटी न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर सिटी स्पेशल रेल सेवा में द्वितीय शयनयान डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा गई है।
    • कोविडकाल में उपभोक्ता भंडार की पहल
    • उपभोक्ताओं के हित को देखते हुए होम डिलेवरी शुरू की
    • महाप्रबंधक आशुतोष भट्ट ने दी जानकारी
    • जनरल-ग्रोसरी एवं दवाईयों की 700 रुपयों से अधिक खरीद पर होगी होम डिलेवरी
    • मोबाईल फ्रेडली हुए उपभोक्ता भंडार
    • अब उपभोक्ता घर बैठे मोबाईल फोन से खरीद आर्डर दे सकेंगे
    • थोकभंडार डाॅट काॅम पर जनरल-ग्रोसरी सामग्री का दे सकेंगे आर्डर
    • नजदीकी सुपरमार्केट से होगी डिलीवरी की व्यवस्था

      उपभोक्ताआंे को घर पर दवाईया भी उपलब्ध कराएगा भंडार

    • 10 दवा विक्रेताओं को एरिया अनुसार किया अधिकृत
    • आज विश्व पुस्तक दिवस है फिल्मों का भु किताबों से भी गहरा नाता रहा है ।बेहतरीन किताबों पर शानदार फिल्में बनती रही हैं और आगे भी बनती रहेंगी फिलहाल फिल्मों का काम बंद है लेकिन लेखक की कलम चल रही है।
    • सेंसेक्स
      घरेलू शेयर बाजारों में कमजोरी के साथ सप्ताह का अंत किया
      बीएसई सूचकांक 202 अंक की गिरावट के साथ 47878 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 65 अंक की गिरावट के साथ 14341 पर बंद हुआ
    • सराफा
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4589 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4818
      वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹74600
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर । बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *