• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 23 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 23 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 23, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 38 Second
    • हेलो फ्रेंड्स , हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • कोरोना के असर को देखते हुए प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि नए साल की पूर्व संध्या पर कोई कार्यक्रम आयोजित नही होगा। इस संबंध में गृह विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए हैं और 31 दिसंबर की रात 8:00 से 1 जनवरी सुबह 6:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यह सभी नगर निगम, नगर परिषद और एक लाख से अधिक आबादी के शहरों में लगाया जाएगा। नए साल की रात सभी कार्यक्रम आयोजित करने पर रोक लगा दी गई है। किसी भी होटल रेस्टोरेंट, रिसोर्ट, फॉर्म हाउस पर किसी भी तरह के कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे ।आतिशबाजी करने और पटाखे बेचने पर भी सरकार ने रोक लगा दी है ।मेडिकल की दुकानें और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी।
    • पावर कट सूचना
      विद्युत विभाग से जानकारी के अनुसार कल सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक महाप्रज्ञ विहार, शोभागपुरा, शोभाग पुरा चौराहा ,आलू फैक्ट्री और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
    • उदयपुर में कोरोना का असर बरकरार है। आज की रिपोर्ट में 51 पॉजिटिव पाए गए। इनके साथ ही कुल पॉजिटिव केस की संख्या 10,961 हो गई है, जबकि 10,486 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं ।अभी एक्टिव केस 366 है वही 189 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • कोरोना को देखते हुए जिला प्रशासन ने गणतंत्र दिवस सादगी के साथ मनाने के निर्देश दिए हैं। 2021 गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर संबंधित विभागों की आज जिला परिषद सभागार में बैठक हुई। इसमें बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस पर मिले राज्य के निर्देशों के अनुसार ही गणतंत्र दिवस मनाया जाए गणतंत्र दिवस पर केवल ध्वजारोहण और परेड का निरीक्षण तक ही समारोह सीमित रहेगा। वही सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना की जाए। साथ ही अति विशिष्ट लोगों को ही इस समारोह में शामिल किया जाएगा। वहीं राज्य सरकार द्वारा अगर कोई नए निर्देश जारी किए जाते हैं तो समारोह में बदलाव किया जा सकता है।
    • अजमेर मंडल पर आमान परिवर्तन का कार्य जारी है इसके अंतर्गत उदयपुर हिम्मतनगर खंड पर डूंगरपुर रायगढ़ रोड स्टेशनों के बीच लगभग 70 किलोमीटर लंबी रेल मार्ग के आमान परिवर्तन का कार्य पूरा हो गया है । जिसे रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण के बाद स्वीकृति दी गई है। इसके अंतर्गत डूंगरपुर रायगढ़ रोड स्टेशनों के बीच स्पीड ट्रायल द्वारा इस ट्रेक की गति क्षमता की जांच और कुछ सुधार और शर्तों के साथ इस मार्ग पर ट्रेन संचालन की अनुमति दी गई है। गौरतलब है कि रेल संरक्षा आयुक्त की स्वीकृति के पश्चात इस आमान परिवर्तित रेल मार्ग पर रेल गाड़ियां दौड़ सकेंगी।
    • कोविड-19 के कारण स्कूल नहीं खुलने की वजह से स्कूलो में बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 8 जनवरी कर दी गई है। अब कोई भी स्टूडेंट सामान्य शुल्क के साथ 8 जनवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर निर्धारित थी। वहीं अब तक 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों ने बोर्ड की 2021 की परीक्षा के लिए अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन किया है।
    • भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित पोस्ट मैट्रिक और merit-cum-means ऑनलाइन छात्रवृत्ति योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई है। इसके लिए संबंधित शिक्षण संस्थाएं अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को प्रेरित करें और व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि कोई भी पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित ना रहे।
    • आज किसान दिवस मनाया जा रहा है। 23 दिसंबर 1910 को भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था। प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। इस कारण साल 2001 में उनके सम्मान में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाने का फैसला किया गया। किसान परिवार से आने वाले चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से लेकर 14 जनवरी1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे।वे ऐसे नेता रहे जिन्होंने देश की संसद में किसानों के लिए आवाज बुलंद की ।
    • किसान दिवस पर आज पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान की ओर से वेबीनार का का आयोजन हुआ।
    • राजस्थान शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा निर्देशित किशोरी शैक्षिक उत्सव शहर के समस्त 544 पी ईईओ विद्यालय स्तर पर गुरुवार को ऑनलाइन आयोजित होगा। इस आयोजन के लिए विद्यार्थियों की दो श्रेणी बनाई गई है। जिनमें पहली श्रेणी में कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थी और दूसरी श्रेणी में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी तीन अलग-अलग जोन में अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे। श्रेष्ठ प्रस्तुतियों को जिला स्तर और समीक्षा कर राज्य स्तर के लिए चयन की जाएंगी। फिर हर जोन से प्रस्तुतियों का चयन कर आगामी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह में ऑनलाइन प्रदर्शित किया जाएगा । साथ ही सम्मानित होने वाले प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और नकद राशि भी पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर का 14 वां दीक्षांत दीक्षांत समारोह 24 दिसंबर 2020 को दोपहर 12:30 बजे ऑनलाइन मोड से आयोजित होगा। माननीय राज्यपाल राजस्थान और कुलाधिपति महोदय दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे और राजभवन से अपने कार्यालय से ऑनलाइन माध्यम से भाग लेंगे और योग्य विद्यार्थियों को उपाधियां और स्वर्ण पदक प्रदान करेंगे ।सत्र 2019 20 में उत्तीर्ण सभी संकाओं के स्नातक, स्नातकोत्तर और विद्यावाचस्पति छात्र-छात्राओं जिनके परीक्षा परिणाम 10 नवंबर 2020 तक घोषित हो चुके हैं को दीक्षा दी जाएगी। योग्य विद्यार्थियों को कुल 712 उपाधिया और 32 स्वर्ण पदक दिए जाएंगे साथ ही माननीय कुलाधिपति द्वारा सभी संकाओं में से 1विद्यार्थी को चांसलर मेडल भी दिया जाएगा।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 3,01,708
      Active cases:11,736
    • कोरोना ने दुनिया के आखिरी छोर यानी अंटार्कटिका में भी दस्तक दे दी है ।यहां लातिनी अमेरिकी देश चिली के रिसर्च सेंटर में कोविड-19 के 36 मामले सामने आए हैं। यानी अब दुनिया का कोई कोना नहीं बचा जो कोरोना से अछूता हो। माना जा रहा है 27 नवंबर को चिली से आई डिलीवरी के साथ वायरस ने यहां दस्तक दी है। चारों तरफ से दक्षिणी महासागर से घिरे अंटार्कटिका का ज्यादातर हिस्सा बर्फ के पहाड़ों से ढका हुआ है। कोरोना काल मे यहा सभी तरह के पर्यटन पर रोक थी। लेकिन 27 नवंबर को चिली से कुछ सामान अंटार्कटिका पहुंचा था। ऐसा माना जा रहा है कि इसी की वजह से 36 लोग संक्रमित हुए हैं। जानकारी के मुताबिक सभी को चिली में आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य कर्मी इन पर नजर रखे हुए हैं और फिलहाल किसी की हालत गंभीर नहीं है।
    • ब्रिटेन से आया वायरस का स्टेन कितना खतरनाक है?
      विशेषज्ञ बताते हैं वायरस के अंदर जीवित कोशिका के गुण होते हैं जो मल्टीप्लाई होते हैं। सरवाइव करने के लिए वायरस अपने अंदर परिवर्तन लाता है। मयूटेशन में वायरस या तो कमजोर हो सकता है या अधिक खतरनाक होते जाते हैं । म्यूटेशन को समझने में समय लगता है उसका व्यवहार तुरंत पता नहीं चल सकता। नया स्टेन कितना खतरनाक होगा यह अध्ययन के बाद पता चलेगा। प्रारंभिक अध्ययन से पता चला है कि यह उतना खतरनाक नहीं है जितना हम सोच रहे हैं।
    • क्या ज्यादा ठंड में वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है?
      विशेषज्ञ बताते हैं हर प्रकार के वायरस ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक सरवाइव करते हैं। और ज्यादातर वायरस सर्दी के मौसम में तेजी से फैलते हैं। उत्तर भारत में नवंबर दिसंबर जनवरी में सर्दी जुकाम बुखार ज्यादा होता है। क्योंकि कोविड-19 नया वायरस है इसलिए यह आगे की ठंड में कैसा व्यवहार करेगा कि अभी कहना मुश्किल है।
    • घरेलू शहरों में बुधवार को अच्छीतेजी आई
      बीएसई सूचकांक 437 अंक की मजबूती के साथ 46,444 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 135 अंक की तेजी दर्ज कर 13,601 पर बंद हुआ।
    • सराफा की बात करें तो उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4811 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5052
      वहीं चांदी 1 किलो का भाव रहा ₹70,500
    • उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस।

      तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *