• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 23 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 23 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 23, 2021
    0 0
    Read Time:11 Minute, 25 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग परीक्षा jee ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन आज से शुरू हो गई। आज पहले दिन बीआर्क और बी प्लानिंग की परीक्षा हुई।यह परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी ।परीक्षा के लिए उदयपुर में 2 केंद्र बनाए गए और समय सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक और दोपहर 3:00 से 6:00 तक का रहेगा। इस साल मेंस परीक्षा में विद्यार्थियों को चार अटेम्प्ट मिल रहे हैं। फरवरी के बाद मार्च से मई तक अटेम्प्ट होंगे। 24 से 26 फरवरी को बीई, बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी।
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के बयान वे गरीब देशों के लोगों में कोरोना टीका के गंभीर दुष्प्रभावों के दावों को निपटाने के लिए नो फॉल्ट मुआवजा योजना पर सहमति जताई है दुनिया के कई देशों में कोरोना टीका के दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह पहल की है। कोवैक्स के जरिए कोविड-19 वैक्सीन का टीका हासिल करने वाले देशों में टीके के दुष्प्रभाव को लेकर चिंता जताई जा रही थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह दुनिया का पहला और एकमात्र वैक्सिंग के नुकसान से जडे मुआवजे वाला प्रोग्राम है।
    • पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह आज उदयपुर पहुंचे। यहां फैंस ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने पिछोला झील किनारे सेल्फी भी ली। वे कल कांकरोली मे क्रिकेट टूर्नामेंट में शामिल होंगे और नाथद्वारा में बनी भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा के दर्शन भी करेंगे।
    • राजस्थान में बिजली कंपनियों में निकाली 2370 विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 1400 रुपए से लेकर 1600 रुपए निर्धारित किया गया है। इन में 1075 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू होगी होकर 16 मार्च तक रहेगी। वहीं अन्य 1295 पदों के लिए भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 मार्च से 22 मार्च तक की जाएगी सभी पदों के लिए ऑनलाइन एग्जाम करवाए जाएंगे। आयु सीमा 21 से 40 वर्ष रखी गई है और शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार अलग-अलग हैं।
    • शहर की धानमंडी थाना पुलिस ने स्पेशल टीम के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए दिल्ली गेट स्थित एक मकान के अंदर संचालित की जा रही है नकली घी की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में नकली घी के पीपे जब्त किए। पुलिस से पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि नकली घी बनाने में 60% सोयाबीन या palm.oil और 40% डालडा घी का इस्तेमाल किया जाता है फिर खुशबू के लिए एसेंस डाला जाता है जिससे इसकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है। खाली टिन कबाड़ी या फेरी वालों से खरीद कर किसी भी ब्रांड के घी के टिन के मुंह पर लगने वाली सील, कागज और प्लास्टिक के कार्टून बाहर से मंगवाए जाते हैं और अभियुक्तों द्वारा बनाई गई मैन्युफैक्चरिंग की पर्ची सील टीम के बाहरी कार्टून पर लगा दी जाती थी। और ग्राहकों को असली घी होने का एहसास दिलाया जाता था। एक नकली घी के टिन के निर्माण में लगभग 1800 से ₹ 2200 तक का खर्च आता है जबकि ग्राहक तक पहुंचते-पहुंचते इसकी कीमत ₹5500 से ₹5700 प्रति टिन तक हो जाती है।
    • साइबर क्राइम फ्री राजस्थान अभियान के तहत उदयपुर जिले के सभी वृत्त कार्यालयों में साइबरक्राइम प्रशिक्षण कार्य शाला का आयोजन किया गया जिसमें एक्सपर्ट ने साइबर अपराध को कम करने के विषय पर विस्तार से जानकारी दी और फेक आईडी से बचाओ, बैंक फ्रॉड कॉल से बचाव, ओटीपी शेयर नहीं करने आदि के माध्यम से साइबर अपराधों से बचाव के तरीके बताएं ।विशेषज्ञ ने जागरूकता या सतर्कता को एकमात्र रास्ता बताया और कहां की जरूरत से ज्यादा सूचनाएं शेयर करने से नुकसान होगा किसी भी फोन कॉल किया या आए हुए मैसेज पर भरोसा ना करें, लालच में ना आए और सही गलत की पहचान करना जाने।
    • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को विधानसभा में राज्य का वर्ष 2021 -22 का बजट पेश करेंगे।
    • भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्मार्ट एग्रीकल्चर इन्नोवेशन चैलेंज’ एग्रो इंडिया हैकेथान 2021 के आयोजन में देश भर से 6000 से अधिक प्रतिभागियों और 1000 से अधिक स्टार्टअप कंपनियों ने भाग लिया था ।यह प्रतियोगिता कुल 3 चरणों में संपन्न की गई। हर चरण में श्रेष्ठ अन्वेषण को क्रमानुसार चयनित किया गया। आखिरी चरण में कुल 60 इनोवेशन के बीच हुए मुकाबले में 24 सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन को देश की सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन का दर्जा देते हुए विजयी घोषित किया गया। महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की तरफ से भेजी गई नैनो तकनीक भी इस इनोवेशन में प्रदर्शित हुई। कड़े मुकाबले के बाद तकनीक इस नैनो तकनीक को पूरे देश में पहले स्थान से नवाजा गया। यह नैनो तकनीक इस तरह है कि देश में प्रतिवर्ष फलों और सब्जियों की करीब 30% पैदावार बुराई से लेकर बाजार तक पहुंचने में खराब हो जाती है जिससे प्रतिवर्ष लगभग एक लाख करोड़ रुपए का नुकसान होता है इसकी वजह से किसान को कम मुनाफा मिल पाता है। नैनोफार्मूलेशन के कवच से फल और सब्जियों की गुणवत्ता को बिना किसी कोल्ड स्टोर या फ्रिज के लंबे समय तक ताजा बनाया रखा जा सकता है। भारत सरकार द्वारा पेटेंट मिलने के बाद इस तकनीक को बाजार के लिए लाया जा सकेगा।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति ने आज विज्ञान महाविद्यालय में कुलपति व्याख्यानमाला के तहत एमएससी की कक्षा ली और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से बताया। उनका अगला व्याख्यान सॉलिड स्टेटस पर होगा।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज के अंग्रेजी विभाग में आज 42 वी वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका विषय था- ऑनलाइन एजुकेशन इज अ बून इन प्रेजेंट सिनेरियो । इस प्रतियोगिता में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुल 22 प्रतिभागियों ने विषय के पक्ष और विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए। अंत में विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कार से नवाजा गया।
    • जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के संघटक केंद्र साकरोदा में आज तीन दिवसीय जनचेतना कार्यक्रम के तहत लोकमान्य तिलक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के बीएससी B.Ed के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक और पोस्टर मेकिंग द्वारा सड़क सुरक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ , जागरूकता के संदेश दिए।
    • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित 28 में नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस 2020- 21 में शहर के निजी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए तीन परियोजना कार्यों को राज्य स्तर के लिए चयनित किया गया है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:76
      Cumulative positive:3,19,702
      Active cases:1195
    • Corona update udaipur today
      New cases:9
      Cumulative positive:11929
      Cumulative discharged:11,698
      Active cases:107
      Home isolated :83
    • सेसेक्स
      लगातार पांच सत्रों की गिरावट के बाद घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को हरे निशान में लौट आए
      बीएसई सूचकांक 7 अंक की तेजी के साथ 49,751 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 32 अंक की तेजी के साथ 14,708 पर बंद हुआ।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम भाव रहा 4517 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा 4744 रुपए
    • चांदी 1 किलो बार ₹75,700 वही
    • मौसम
      शहर में मौसम परिवर्तन का दौर जारी है। गर्मी का असर दिनों दिन बढ़ने लगा है।
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *