• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 23 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 23 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 23, 2021
    0 0
    Read Time:10 Minute, 52 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
    • कृतज्ञ राष्ट्र आज महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मना रहा है। इस दौरान उनकी 125 वी जयंती के मौके पर साल भर होने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
    • कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने की पुलिस ने इजाजत दे दी है। इस दौरान बैरिकेट्ड हटा दिए जाएंगे साथ ही ट्रैक्टर मार्च का रूट भी तय किया गया है।
    • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के तहत जैविक खेती पर राष्ट्रीय कृषि विकास परियोजना द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया गया। इसका विषय रहा ‘कृषि में जैविक आधारों का उपयोग, गुणवत्ता और उद्यमिता प्रबंधन। विषय विशेषज्ञों ने देश में प्रचलित जैविक आदानों के प्रचलन पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों को नवाचार कर जैविक उद्यम स्थापित कर अधिक आय कमानी चाहिए। देश में जैविक बाजार लगभग 6000 करोड़ का है जो बढ़कर 10 हजार करोड़ हो जाएगा।
    • उदयपुर में आज कोरोना के छह संक्रमित मिले। वही नए साल में अब तक 399 मरीज मिल चुके हैं। इन्हें मिलाकर कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,727 हो गई है इनमें से 11,227 लोग ठीक हो चुके हैं, 206 मरीज होम आइसोलेशन में है और 385 एक्टिव केस है।
    • कोरोना को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से धारा 144 की अवधि 1 महीने और बढ़ा दी गई है ।अब पूरे प्रदेश में 22 जनवरी से 21 फरवरी तक धारा 144 प्रभावी रहेगी। धारा 144 लागू रहने पर 5 या इससे अधिक लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर रोक होती है। ज्यादा भीड़ इकट्ठी ना हो। इस कारण धारा 144 की अवधि को बढ़ाया गया हुआ है । गौरतलब है कि 18 मार्च 2020 से धारा 144 लागू है और यह अवधि 22 जनवरी को समाप्त हो रही थी। लेकिन प्रशासन ने इसे अब एक महीना और बढ़ा दिया है ।
    • राजस्थान के 11 जिले कोविड-19 संक्रमण से मुक्त हुए।
    • उदयपुर में अब 17 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन होगा।
      वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वैक्सीनेशन साइटस को बढ़ाने का फैसला किया गया है । प्रदेश सरकार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सभी जिलों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों के अनुसार शहर में 23 जनवरी को 24 जगहों पर वैक्सीनेशन किया गया। जिले में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप पहुंच चुकी है। जिससे सेशन साइट्स को बढ़ाने से किसी तरह की समस्या नहीं होगी। टीकाकरण के लिए सभी वेक्सीनेशन टीम को पूर्व प्रशिक्षण दिया जा चुका है ।ऐसे में सेशन साइट बढ़ने से अधिकतम हेल्थ केयर वर्कर्स का जल्द टीकाकरण हो सकेगा। इस संबंध में आज सीएमएचओ कार्यालय में चिकित्सा विभाग से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक हुई और निजी मेडिकल कॉलेजों के वैक्सीनेशन साइट प्रभारियों को इस बारे में सूचित किया गया। उम्मीद है अब अधिक लाभार्थी इसमें कवर हो सकेंगे।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,16,485
      Active cases:3448
    • उदयपुर में कोविड-19 टीका करण की ताजा जानकारी
      Target for the day:1640
      Achievement for the day:1285
    • कोवैक्सीन और कोविशिल्ड में क्या अंतर है?
      विशेषज्ञ बताते हैं को वैक्सीन एक प्रकार का किल्ड वायरस है उससे कभी कोरोना नही हो सकता इस वैक्सीन से कोरोनावायरस को खतरा है ना कि हमें । वही कोवी शील्ड एक जेनेटिक वैक्सीन है यानी न्यूक्लिक एसिड वैक्सीन है। इसमें एक हार्म लेस एडिनोवायरस हमारे शरीर में इंजेक्ट किया जाता है जो हमारे शरीर को एंटी बॉडी बनाने के लिए stimu-let करता है। दोनों वैक्सीन हजारों लोगों को दी जा चुकी है। इसकी सेफ्टी में कोई संदेह नहीं है।
    • विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में आ रही अफवाहों को देखते हुए सीबीएसई द्वारा ऑफिशल अनाउंसमेंट किया गया है और इन पर ध्यान ना देने की बात कही गई है। कुछ साइट्स पर दसवीं और बारहवीं बोर्ड में पासिंग अंकों के बारे में भ्रामक सूचना आ रही थी कि इनको घटाकर 23% कर दिया गया है । लेकिन यह सूचना गलत है ।पासिंग मार्क्स 33 परसेंट ही है। इसके अलावा एग्जाम डेट को लेकर भी संशय बना दिया गया। बोर्ड ने कहा है कि ये साइट्स भ्रामक सूचनाएं दे रही हैं सिर्फ सीबीएसई की ऑफिशियल साइट से ही सूचनाएं ली जाए और शांतिपूर्ण तरीके से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी की जाए जो मई 4 से जून 10 के बीच में होनी है ।हालांकि परीक्षा के लिए सिलेबस 30% कर दिया गया है और प्रश्न पत्र रिवाइज्ड सिलेबस के अनुसार ही आएंगे। स्कूल इन दिनों चल रहे हैं लगभग आधी क्षमता के साथ और ऑनलाइन क्लासेज भी साथ-साथ ली जा रही हैं।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक सीटीएई उदयपुर के यांत्रिकी अभियांत्रिकी विभाग में एक दिवसीय 3D प्रिंटिंग और प्रोटोटाइप डेवलपमेंट आधारित ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन आज किया गया। इसके अंतर्गत विशेषज्ञों ने प्रिंटिंग के महत्व को समझाते हुए 3D प्रिंटिंग और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के उपयोग को बताते हुए कृषि मशीनीकरण के विकास में 3D प्रिंटिंग के योगदान को बताया। इसमें परत दर परत पदार्थ के जमाव की तकनीकी से किसी मशीन का मॉडल बनाकर मोल्ड और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के बारे में जानकारी दी गई।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सामुदायिक और व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125 वे जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में ऑनलाइन मनाया गया। इस दिवस पर ऑनलाइन एनएसएस के छात्र छात्राओं द्वारा अपनी कविताएं और स्लोगन नेता जी के बारे में विचार प्रस्तुत किए गए।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने इस वर्ष की मूल परीक्षाओं के लिए स्वयं पाठी छात्रों के आवेदन भरने की तिथि बीए और बीकॉम प्रथम वर्ष के लिए 27 जनवरी से 4 फरवरी तक निर्धारित की है। इस दौरान ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं और आवेदनों की हार्ड कॉपी संबंधित महाविद्यालय में 8 फरवरी तक जमा करवानी होगी। इसी तरह विभिन्न विषयों में m.a. प्रीवीयस और फाइनल और गणित विषय में एमएससी प्रीवियस और फाइनल के लिए 5 से 12 फरवरी तक आवेदन भरे जा सकेंगे। इसकी हार्ड कॉपी 17 फरवरी तक जमा करानी होगी।वही सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में तृतीय वर्ष के पुनर्मूल्यांकन के परिणाम भी घोषित कर दिए हैं। जिन्हें विश्वविद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसमें यदि कोई पूरक घोषित किया गया है तो वह 5 फरवरी से शुरू हो रही पूरक परीक्षा में शामिल हो सकता है। इसके लिए 29 जनवरी तक आवेदन किए जा सकते है।
    • उदयपुर के शक्ति नगर व्यापार मंडल द्वारा 26 जनवरी पर कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा ।इस दौरान कत्थक आश्रम द्वारा बनाए गए गाने को लांच किया जाएगा जिसकी शूटिंग उदयपुर के आसपास के क्षेत्रों में की गई है इसमें 46 बाल कलाकारों द्वारा अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की गई है।
    • मौसम
      मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा और राज्य के उत्तरी भागों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।
      आज उदयपुर  का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *