• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 23 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 23 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 23 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Mar 23, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • कृतज्ञ राष्ट् आज भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को उनके शहादत दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। आज के दिन 1931 में ब्रिटिश सरकार ने तीनों स्वतंत्रता सेनानियों को सत्ता के विरुद्ध उनकी क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए लाहौर में फांसी पर लटका दिया था।आज से 90 साल पहले महज 24 साल की उम्र में ब्रिटिश सरकार ने लाहौर षड्यंत्र केस में शामिल होने का आरोप लगाते हुए सरदार भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव को सजा-ए-मौत दी ।ऐसा कहा जाता है कि फांसी के फंदे पर झूलने से पहले तीनों के चेहरे पर मौत को लेकर कोई डर फिक्र या अफसोस नहीं था
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशा निर्देश जारी किए।इसमें उन उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें राज्य अपने यहां लागू कर सकते हैं ।केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वह कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अपने स्तर पर कदम उठा सकते हैं। उन्हें स्थिति का आकलन करने के बाद पाबंदियों का ऐलान करना होगा और इस बात का ध्यान रखना होगा की इन पाबंदियों से राज्य के अंदर या बाहर लोगों और सामानों की आवाजाही में किसी तरह की बाधा पैदा ना हो। साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों को टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने को भी कहा है उसने कहा है कि राज्यों को टीकाकरण में प्राथमिकता वाले समूहों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए और ऑफिस सार्वजनिक स्थल या भीड़भाड़ वाले इलाकों में कोरोना से बचाव के उपायों की पालन पर जोर दिया जाए और टेस्ट ट्रैक ट्रीट प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। राज्यों को आरटी पीसीआर जांच बढ़ाने को कहा गया है जहां अभी यह स्तर से 70 फ़ीसदी से कम है जांच में पॉजिटिव पाए गए मामलों को कोरेंटिन करने और इलाज देने का निर्देश दिया गया है।
  • 1 अप्रैल से 45 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने का फैसला लिया गया है।
  •  प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज मंजूरी दी गई। गौरतलब है कि अभी 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लग रही थी और 45 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन लग रही थी जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है। अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग कोविड-19 की खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन करा  सकते हैं
    इसके लिए सबसे पहले कोविन वेबसाइट पर जा सकते हैं उसमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा फिर ओटीपी पर क्लिक करना होगा मोबाइल पर आए ओटीपी को डालने के बाद वेरीफाई बटन को क्लिक करना होगा इसमें एक रजिस्ट्रेशन पेज दिखेगा इस पर आपको फोटो आईडी सेलेक्ट करना होगा उसका नंबर और अपना पूरा नाम डालना होगा अपने लिंग और उम्र भी डालनी होगी आईडी के लिए आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिस्टम अकाउंट डिटेल दिखाएगा एक व्यक्ति पहले दिए गए मोबाइल नंबर पर और 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन करा सकता है। रजिस्टर्ड व्यक्ति के नाम के आगे एक कॉलम एक्शन दिखेगा इसके नीचे एक कैलेंडर का आइकन दिखेगा। अपना अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको इस पर क्लिक करना होगा। सिस्टम आपको बुक अप्वाइंटमेंट फॉर वैक्सीनेशन पेज पर ले जाएगा अब आपको राज्य जिला ब्लॉक और पिन कोड डालना होगा। यह जानकारियां डालने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। इसमें आपको अपने इलाके के वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट दिखेगी उनमें से किसी एक का चुनाव कर वैक्सीन लगवाने के लिए उपलब्ध तारीख देख कर आप उस पर क्लिक कर बुक ऑप्शन पर क्लिक करें ।फिर अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन पेज दिखेगा इसमें आपकी बुकिंग का डिटेल होगा सभी जानकारियां सही होने पर आप कंफर्म पर क्लिक करें अगर आप जानकारी बदलना चाहते हैं तो बैक पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज दिखेगा। इस में पूरा डिटेल होगा आप वैक्सीनेशन कन्फर्मेशन का डिटेल डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं।
    गौरतलब है कि अब तक देश में 4.85 करोड लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वही 22 मार्च को जारी नई गाइडलाइन के अनुसार को वि फील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का समय 42 से 56 दिन का कर दिया गया है। वही को वैक्सीन के दो डोज 4 हफ्ते के अंदर से ही लगाए जाएंगे।
  • क्वेरी
    यह जो अंतराल 4 से 8 सप्ताह करने की बात की जा रही है क्या वह दोनों वैक्सीन के लिए है?
    विशेषज्ञ कहते हैं 4 से 8 हफ्ते के बीच के अंतराल की बात अभी केवल को वि शील्ड के लिए है इसमें पहली डोज के बाद 8 हफ्ते के अंदर दूसरी डोज लगाने पर और ज्यादा असर होता है। दूसरी को वैक्सीन के लिए पहले की तरह ही नियम है।
  • वैक्सीन की दोनों डोज के बीच अंतराल बढ़ाने की सिफारिश किए जाने का कारण क्या रहा?
    विशेषज्ञ बताते हैं जब वैक्सीन लगती है तो शरीर में रिस्पांस यानी एंटीबॉडी बनती है। रिस्पांस रियल टाइम में ही पता चलता है। और कई बार एंटीबॉडी आने में कुछ समय लग सकता है। ऐसे में दूसरी डोज तब देते हैं जब शरीर में कुछ एंटीबॉडी बनने शुरू हो जाती है। ताकि जो रिस्पांस है वह और बेहतर हो जाए शोध में आए डेटा के अनुसार यह फैसला लिया गया कि दूसरी डोज 4 हफ्ते से पहले लगाने पर बहुत असरदार नहीं है जबकि 6 से 8 हफ्ते के पहले देने पर इसका असर अच्छा रहता है।
  • कोरोना की नई लहर कितनी गंभीर है? विशेषज्ञ कहते हैं जब भी कोई वायरल इंफेक्शन होता है तो कई बार वायरस म्यूटेट हो जाता है। जैसे सामान्य सर्दी जुकाम होता है तो कई बार वायरल देर से ठीक होता है और कभी जल्दी ठीक हो जाता है। उसी तरह कोविड-19 वायरस भी म्यूटेट होता है कई बार यह ज्यादा गंभीर होता है और कई बार धीरे-धीरे कम होने लगता है। इस समय देश में न्यू म्यूटेट वायरस का ज्यादा असर नहीं है। लेकिन लोगों की लापरवाही की वजह से केस बढ़ने लगे हैं। वायरस म्यूटेट हो या पहले वाला हो उस के फैलने का तरीका एक ही है और वह उसी रफ्तार से संक्रमित करता है। जरूरी है कि वायरस से बचने के लिए मास्क लगाते रहे ,नाक मुंह को छूने से पहले हाथ साफ करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:480
    Cumulative positive:3,26,506
    Active cases:4,262
  • Corona update udaipur today
    New cases:48
    Cumulative positive:12,693
    Cumulative discharged:12,112
    Active cases:454
  • रेलगाड़ियों में धूम्रपान करने और आग पकड़ने वाली वस्तुएं ले जाने को रोकने के लिए बड़ा अभियान शुरू किया गया है।
  • पशु चिकित्सालय संस्थाओं की दशा सुधारने के लिए प्रदेश में’ मेरा पशु चिकित्सालय मेरा अभिमान ‘अभियान 1 अप्रैल से 30 जून 2021 तक चलाया जाएगा
  • प्रदेश सरकार ने विभिन्न जिलों में आंधी और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान को देखते हुए विशेष गिरदावरी कराने का फैसला किया है।
  • प्रदेश में सरसों और चने के समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा 1 अप्रैल से सरसों के 651 और चने के 651 केंद्रों पर खरीद शुरू होगी वहीं कृषि विभाग द्वारा समर्थन मूल्य पर सरसों और चना खरीद पंजीयन के लिए कृषि पर्यवेक्षकों को गत वर्ष की जारी गिरदावरी रिपोर्ट को इस वर्ष के लिए भी प्रमाणित करने के लिए अधिकृत कर दिया है ।
  • प्रदेश के भीलवाड़ा चूरू और राजसमंद में होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले खर्च और सामान्य निगरानी के लिए तीन व्यय पर्यवेक्षक और तीन सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं । यह पर्यवेक्षक उस क्षेत्र से जुड़ी सभी वांछित सूचनाएं भारत निर्वाचन आयोग को प्रेक्षित करते हैं वही तीनों जिले के जिला निर्वाचन अधिकारियों को पर्यवेक्षकों के मोबाइल नंबर सार्वजनिक करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी तरह की शिकायत उन तक तुरंत पहुंच सके।
  • 23 मार्च को पूरी दुनिया में विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को मौसम विज्ञान और इस में हो रहे बदलावों के लिए जागरूक करना है।
  • सधी हुई शुरुआत के बाद इंग्लैंड ने गवाया पहला विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने जैसन राय को भेजा पवेलियन वहीं इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 317 रन बना भारत की ओर से शिखर धवन ने 98 रन बनाए
  • सेंसेक्स
    मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए
    बीएसई सूचकांक 280 अंक चढ़कर 51,025 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 78 अंक की तेजी के साथ 14,815 पर बंद हुआ।
  • सराफा उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव आज इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4303 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4518
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70,400
  • मौसम
    मौसम केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान के कुछ भागों में जारी थंडर स्टॉर्म और डस्ट स्टॉर्म के साथ मध्यम दर्जे की बारिश पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज तक जारी रही। कल 24 मार्च से इस सिस्टम का असर खत्म होगा और राज्य में मौसम शुष्क रहेगा वहीं उत्तरी हवाओं के प्रभावी होने से तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी होने की संभावना हैमौसम आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.