• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 23 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 23 May 2021

    Byadmin

    May 23, 2021
    0 0
    Read Time:20 Minute, 3 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में लॉकडाउन को प्रदेश में 15 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है प्रदेश में 24 मई की सुबह 5:00 से 8 जून की सुबह 5:00 बजे तक त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा।
    • प्रदेश में 24 मई से 8 जून तक बढ़ाए गए त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन के अंतर्गत राज्य में विभिन्न गतिविधियां संचालित होने के बारे मे गाइडलाइंस जारी की गई है इसके अंतर्गत परिवार वार्ड ग्राम शहर या राज्य स्तर पर कोविड-19 नियमों के अनुसार व्यवहार की अपेक्षा की गई है वही पारिवारिक जिम्मेदारी समझते हुए लोगों को कुछ समय बाहरी व्यक्तियों का घर में प्रवेश रोकना होगा अति आवश्यक होने पर खुले स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मिला जा सकेगा परिवार के बुजुर्ग बच्चे और अन्य लोग सुरक्षित रहे ऐसी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाना होगा जिससे संक्रमण फैलने की आशंका हो किसी भी स्थान पर 5 से ज्यादा लोग एकत्र ना हो मेडिकल इमरजेंसी और अनुमत श्रेणी के अलावा एक शहर से दूसरे शहर गांव से शहर या इसी तरह अन्य आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रखना होगा इन दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन कर अपने सामाजिक व्यवहार में बदलाव लाना होगा 30 जून तक विवाह स्थगित रखने की अपेक्षा की गई है हालांकि लॉकडाउन से कुछ तकलीफे जरूर होती है किंतु संक्रमण प्रसार की स्थितियों में प्रदेशवासियों की जीवन रक्षा के लिए प्रतिबंध लगाना जरूरी होती है वहीं जयपुर के लिए बनाए गए मॉडल को प्रदेश भर में लागू किया जाएगा इसके अंतर्गत आईएलआई लक्षण वाले मरीजों का चिन्हि करण मेडिकल किट वितरण जांच होम आइसोलेशन की नियमित निगरानी होगी। डोर टू डोर सर्वे का काम इस तरह किया जाएगा कि हर घर का सर्वे 10 दिन में हो जाए और हर 10 दिन में यह प्रक्रिया दोहराई जाए। दिशा निर्देशों के अनुसार 24 मई की सुबह 5:00 से 8 जून सुबह 5:00 बजे तक यह त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा सार्वजनिक स्थल या कार्यस्थल पर फेस कवर नहीं लगाने पर जुर्माना राशि ₹1000 कर दी गई है आवश्यक और अनुमत वस्तुओं को छोड़कर बाजार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12:00 से मंगलवार 1 जून सुबह 5:00 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12:00 से मंगलवार 6 जून सुबह 5:00 बजे तक बंद रहेंगे विवाह से संबंधित किसी भी तरह के समारोह की अनुमति 30 जून तक नहीं होगी। घर पर ही विवाह होने की स्थिति में केवल 11 व्यक्ति ही अनुमत होंगे इसकी सूचना सरकारी वेब पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर 181 पर देनी होगी मैरिज गार्डन होटल परिसर आदि शादी समारोह के लिए बंद रहेंगे किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज की अनुमति नहीं होगी पूजा अर्चना एवं प्रार्थना घर पर ही रह कर की जा सकेगी मेडिकल सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी और सरकारी परिवहन के साधन पूरी तरह बंद रहेंगे अंतर राज्य और राज्य के भीतर माल परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन इस कार्य के लिए नियोजित व्यक्तियों के साथ अनुमत होगा। वैक्सीनेशन के लिए लोग अपने निवास से संबंधित नगरीय निकाय की सीमा में स्थित टीकाकरण स्थल पर ही जा सकेंगे राज्य से बाहर से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के भीतर करवाई गई rt-pcr नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा अन्यथा उसे 15 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाएगा।
    • देश में अब तक कोरोना टीके की 19 करोड़ 50 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी है।
    • देश में पिछले 24 घंटों में 240000 से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए।
    • नौसेना दे बारज 305 पोत के 43 और सदस्यों के पार्थिव शरीर बरामद किए ।मृतकों की संख्या 61 हुई, 18 अब भी लापता ।
    • देश में कोरो ना संक्रमण की दर में सुधार हुआ।
      दर हुई 88.3%
    • क्वेरी
      ब्लैक फंगस के केस बहुत तेजी से क्यों आ रहे हैं !
      विशेषज्ञ बताते हैं पिछले कुछ दिनों में इसके केस इसीलिए बढ़ गए हैं क्योंकि जब दूसरी लहर में लोग होम आइसोलेशन में रहे तो घर पर ही ऑक्सीजन लेने लगे और स्टेरॉयड का भी प्रयोग कर रहे थे ऐसे में वे डॉक्टर से कम संपर्क में थे । इससे मरीज का शुगर लेवल बढ़ गया जिस पर ध्यान नहीं गया इस कारण इनके केस ज्यादा जा रहे हैं यह नहीं कह सकते कि केवल हॉस्पिटल वाले मरीजों में ही ब्लैक फंगस होगा। होमआइसोलेशन वाले गंभीर मरीज भी अपने लक्षणों पर ध्यान दें।
    • क्या लगातार मास्क लगाने से भी ब्लैक फंगस हो सकती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं इस तरह की बातें इन दिनों सोशल मीडिया पर बहुत चल रही है लेकिन एक बात का ध्यान रखिए कि ये फंगस वातावरण में पहले से मौजूद है धूल मिट्टी वाली जगह पर इसके फैलने की संभावना रहती है जबकि इम्यूनिटी अच्छी हो तो इससे खतरा नहीं होता लेकिन मास्क लगाने की बात हो रही है तो इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि अगर इम्यूनिटी अच्छी है तो ब्लैक फंगस में शरीर पर असर नहीं होगा। अगर कोरोना के मरीज हैं और इम्यूनिटी कम हो गई है तो थोड़ी सतर्कता की जरूरत है ।
    • क्या ब्लैक फंगस के सभी मरीजों को हॉस्पिटल जाना है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां अगर कोरोना से ठीक हो गए हैं और उसके बाद कुछ लक्षण जो भी ब्लैक फंगस के बताए जा रहे हैं दिख रहे हैं तो तुरंत हॉस्पिटल एडमिट हो जाए इसमें सही समय पर इलाज मिलना बहुत जरूरी है ब्लैक फंगस के इलाज में भी थोड़ा समय लगता है इसीलिए खुद से इलाज के चक्कर में ना पड़े।
    • जिन्हें कोविड-19 नहीं है क्या उन्हें भी ब्लैक फंगस हो सकता है?
      विशेषज्ञ बताते हैं जो लोग हेल्थी हैं उन्हें ब्लैक फंगस नहीं होता उन्हें डरने की जरूरत नहीं है लेकिन नॉन कोविड-19 मरीजों में ऐसे मरीज जिन्हें डायबिटीज कैंसर या ऐसी दवा ले रहे हैं जिनसे इम्यूनिटी कम होती है उन्हें हो सकता है फिर भी शोध जारी है ताकि अन्य कारणों का पता लगाया जा सके।
    • ब्लैक फंगस की बीमारी दूसरी वेव में ही क्यों आ रही है?
      विशेषज्ञ बताते हैं पिछले साल जो केस आए उसकी तुलना में इस बार केस काफी ज्यादा आए हैं। ब्लैक फंगस की बात करें तो हो सकता है पिछली बार के वायरस के वेरिएंट की तुलना में दूसरी लहर के वेरिएंट में इम्यूनिटी पर ज्यादा असर पड़ रहा हो और वह जल्दी कम हो रही है इसके अलावा इस बार स्टेरॉइड का भी काफी इस्तेमाल हुआ है यहां तक कि लोग घर पर भी इसका प्रयोग करने लगे थे जिससे शुगर लेवल कम होता है इस पर ध्यान नहीं दिया हालांकि किसी भी निष्कर्ष पर अभी नहीं पहुंच सकते हैं अभी इस पर शोध जारी है और आने वाले दिनों में ही स्थिति साफ हो सकती है।
    • मुंबई में इंजीनियरिंग के एक छात्र ने एक ऐसी पीपीई किट तैयार की है जो चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को गर्मी और उमस से बचाएगी।
    • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने योग गुरु को चिट्ठी लिखकर उनसे उनका बयान वापस लेने को कहा है उन्होंने कहा है कि किसी मुद्दे पर कोई भी बयान समय काल और परिस्थिति देख कर देना चाहिए ऐसे समय में डॉक्टरों की क्षमता योग्यता और उनके इरादों पर सवाल खड़ा करना अनुचित है ।योग गुरु ने जो स्पष्टीकरण दिया है वह लोगों की भावनाओं पर मरहम लगाने के लिए नाकाफी है इससे पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने योग गुरु को उनके बयान के लिए कानूनी नोटिस भेजा था गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर योग गुरु का एक वीडियो जिसमें प्लाजमा थेरेपी को कोरोना के इलाज की सूची से हटाए जाने पर तंज करते दिखाया गया है इस पर योगपीठ ने सफाई भी थीं।
    • कोरोना से पीड़ित मरीजों के लिए 2dg दवा बनाने के बाद डीआरडीओ ने कोरोना एंटीबॉडी डिटेक्शन किट तैयार की है। जिसका नाम डीपकोवन रखा गया है। यह किट पूरी तरह स्वदेशी है और इसे आईसीएमआर द्वारा मान्यता दी गई है इसे मई में भारत ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा भी मंजूरी मिल चुकी है अब इस किट को खुले बाजार में बेचा जा सकेगा इस किट को तैयार करने का उद्देश्य व्यक्ति के शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए जरूरी एंटीबॉडी या प्लाज्मा का पता लगाना है इस किट की वैलिडिटी डेढ़ साल होगी जून के पहले सप्ताह में इसकी लॉन्चिंग की संभावना है पहले बैच में 100 किट उपलब्ध कराए जाएंगे जिसकी कीमत प्रति टेस्ट ₹75 के करीब होगी।
    • एक रिसर्च में सामने आया है कि ब्लैक फंगस के लिए स्टेरॉयड के अलावा धूल के कारण और बाजार में मिलने वाले नकली सैनिटाइजर ही जिम्मेदार हैं जिनमें मेथेनॉल की मात्रा जरूरत से ज्यादा है जो आंख और नाक की कोशिकाओं को मृत कर फंगस उगने में बेहतर वातावरण तैयार करते हैं जब इन इस स्प्रे सैनिटाइजर को चेहरे के आसपास छिड़काव करते हैं तो इनकी थोड़ी मात्रा आंख और नाक में चली जाती है जिससे वहां रेटिना समेत आंख और नाक की कोशिकाएं मृत हो जाती हैं इन सैनिटाइजर में 5 फ़ीसदी के लगभग मेथेनॉल है जो फंगस उठने का बेहतर वातावरण तैयार करता है इनसे आंखों के रेटिना खराब होने के साथ-साथ रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है और व्यक्ति अंधा होता जाता है दरअसल यहां प्रोटी लिसिस प्रक्रिया होती है यानी प्रोटीन का लिक्विड निकलने लगता है और सूखे हुए प्रोटीन आपस में जुड़ने लगते हैं इसके बाद फंगस बनने की प्रक्रिया शुरू होती है जैसे ही प्रतिरोधक क्षमता कम होती है यह अपना प्रभाव दिखाने लगते है। अतः लिक्विड सैनिटाइजर का ही उपयोग करें जिससे ड्रॉपलेट की तरह गिरे स्प्रे वाले नहीं ।और बेहतर वाले ही सैनिटाइजर उपयोग करे।
    • वही बीमारी के बढ़ते मामले को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इसका एक बड़ा कारण मास्क में नमी का होना भी हो सकता है , मास्क में लगी गंदगी भी इसका एक बड़ा कारण है जिससे मामले बढ़ रहे हैं और लंबी अवधि तक इस्तेमाल किया गया मास्क भी इसका कारण हो सकता है इस गंदगी के कणों से आंखों में फंगल इन्फेक्शन की संभावना रहती है वही मास्क में नमी होने पर भी इस तरह का इंफेक्शन हो सकता है।
    • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि ब्लैक फंगस संक्रमण की मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते अब घर-घर जाकर कोरोना से रिकवर हुए लोगों का व्यापक स्तर पर सर्वे किया जाएगा ताकि लक्षण वाले मरीजों को तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके पिछले 25 दिनों में कोरोना से रिकवर हुए ऐसे मरीज जिन्हें कैंसर डायबिटीज या अंग प्रत्यारोपण हुआ है या अस्पतालों में उपचार के दौरान उन्हें अधिक स्टेरॉयड दिया गया है ऐसे मरीजों की सूची आगामी 3 दिनों में तैयार की जाएगी वहीं जिन मरीजों को है आइसोलेशन के दौरान भी स्टेरॉयड दिया गया है वह भी इस सूची में शामिल होंगे ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम वार और शहरी क्षेत्रों में वार्ड वार समन्वय स्थापित कर यह सूची तैयार की जाएगी उसके पश्चात ऐसे मरीजों का फॉलोअप लिया जाएगा उन्हें नियमित ब्लड शुगर लेवल की जांच करवाने की सलाह दी जाएगी और सर्वे टीम ये सुनिश्चित करेंगी कि उनमें ब्लैक फंगस के लक्षण हैं या नहीं ऐसे मरीज लक्षण मिलने पर तुरंत सरकारी रेफरल वाहन से नजदीक के सीएचसी व पीएचसी भेज कर उन्हें इलाज करने वाले अस्पताल में भेजा जाएगा वहीं सर्वे करने वाली टीम इस बीमारी के लक्षणों और उनके बचाव की जानकारी भी देगी और इसके लीफलेट भी वितरित किए जाएंगे।
    • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में राज्यों से 25 मई तक सुझाव देने को कहा है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases’:6521
      Cumulative positive:916042
      Active cases:112218
    • Corona update udaipur today
      New cases:401
      Cumulative positive:54352
      Cumulative discharged:46230
      Active cases:7532
      Home isolated:6431
    • साइक्लोन के मद्देनजर पूर्व रेलवे ने 24 से 29 मई तक 25 ट्रेने रद्द की हैं।
    • पावर कट सूचना विद्युत विभाग के अनुसार 24 मई 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक नीमच खेड़ा देवाली खीमज माता खारोल कॉलोनी सहेली नगर सहेलियों की बाड़ी पोलो ग्राउंड डागलियों की मगरी देवरो की मगरी देवेंद्र धाम मॉडर्न कंपलेक्स अहिंसा पुरी पुला शहीद भगत सिंह नगर स्वामी नगर मर्यादा नगर आरके चौराहा महाप्रज्ञ विहार 100 फीत रोड शोभागपुरा ज्योति नगर मीरा नगर ए और बी ब्लॉक और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
    • मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है इस कारण 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में तेजी से हवाएं चलेंगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है इस समय कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रक्रिया बंगाल की खाड़ी में शुरू हो गई है और यह 24 मई तक चक्रवाती तूफान यास का रूप ले लेगी तूफान की चेतावनी के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के मछुआरों को अगली जानकारी मिलने तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है वहीं भारतीय सेना ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपनी टीमें तैनात कर दी है।
    • प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ से अनेक भागों में तेज अंधड़ बारिश और ओले गिरने से तापमान में गिरावट आई है जयपुर सहित प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हुई राजसमंद के आमेट में मूसलाधार बारिश हुई शुरू में भी दोपहर बाद अच्छी बरसात दर्ज की गई वहीं तेज अंधड चलने से भी लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा मौसम विभाग के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 48 घंटों में पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्र के बागों में थंडर स्टोर्म के साथ बारिश हो सकती है जयपुर भरतपुर अजमेर में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है। उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ,,,
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *