• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 23 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 May 2023

Byadmin

May 23, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • पूरे देश के बैंकों में आज से दो हजार रूपये के नोट बदले जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कल जारी निर्देश में सभी बैंकों से बदले जाने वाले दो हजार रुपये के नोटों का दैनिक आधार पर हिसाब-किताब को रखने के लिए कहा है। साथ ही दो हजार रुपये के नोटों के रूप में बैंकों में जमा की गई रकम का भी हिसाब रखा जाएगा। रिजर्व बैंक ने कहा है कि देशभर में बैंकों के काउंटर पर दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए आम लोगों को सामान्य तरीके से सुविधा प्रदान की जाएगी।इससे पहले 19 मई को रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के नोट वापस लेने की घोषणा की थी। दो हजार रुपये के नोटों को 2016 में केंद्र सरकार की ओर नोटबंदी की घोषणा के बाद जारी किया गया था।
  • यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी की वर्ष 2022 में हुई सिविल सर्विसज़ परीक्षा के नतीजे आ गए हैं, और पहले चार स्थानों पर लड़कियों ने बाज़ी मारी है.

    मंगलवार को आए नतीजों में दिल्ली यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है. दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरती एन और चौथे स्थान पर स्मृति मिश्रा रही हैं.उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली इशिता किशोर ने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने में उनकी मां की बडी भूमिका है। उन्होंने बताया क‍ि वे महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना चाहेंगी।

    गरिमा लोहिया ने कहा कि उन्होंने कोविड महामारी के दौरान घर पर ही ऑनलाइन सामग्री से तैयारी शुरू की।

    इस परीक्षा में नौ सौ 33 प्रत्याशी उतीर्ण हुए है, इनमें से सामान्य वर्ग के तीन सौ 45, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के 99, अन्य पिछड़े वर्गों के दो सौ 63, अनुसूचित जाति के एक सौ 54 और अनुसूचित जनजाति के 72 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। सिविल सेवा परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित होती है। इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, विदेश सेवा, पुलिस सेवा और अन्य सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

  • जोधपुर पुलिस का मोस्ट वांटेड और 1 लाख रुपए का इनामी  सोमवार देर रात सूरत (गुजरात) से पकड़ा गया।  पुलिस टीम मंगलवार सुबह उसे  जोधपुर लेकर पहुंची। पैरोल पर बाहर आने के बाद वह पांच साल से फरार था। वह पत्नी की वजह से पकड़ा गया है। वह भरूच से सूरत भागने की फिराक में था। पुलिस ने बीच हाईवे पर बस को रुकवा कर उसे गिरफ्तार कर लिया।उसने दो साल पहले दिनदहाड़े पुलिस कस्टडी में एक कैदी की हत्या की थी।पकड़े जाने पर आरोपी ने बताया कि उसने जैसलमेर जेल में बंद एक आरोपी की भी सुपारी ले रखी थी, लेकिन इससे पहले ही वह पकड़ा गया।
  • जयपुर में कोचिंग सेंटर के बाहर फायरिंग के मामले में अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार। सांगानेर इलाके में श्योपुर रोड की घटना थी
  • चतुर्थ राष्ट्रीय जल पुरस्कार 17 जून, 2023 को प्रदान किया जाएगा।जल शक्ति मंत्रालय ने 11 श्रेणियों में 41 विजेताओं का चयन किया।पुरस्कार विजेताओं को एक प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफी और नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

भीलवाड़ा जिले के रायला की रेल्वे फाटक के पास बीती रात ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई।  मृतक युवक 25 वर्षीय उदी बढ़पुरा थाना क्षेत्र ईटावा निवासी  अपनी पत्नी से आए दिन झगड़ा करता था। मदिरा का सेवन कर पत्नी के साथ मारपीट करता था इससे परेशान होकर दोनों पति पत्नी रायला में ही अलग अलग जगह रह रहे थे। मृतक युवक की पत्नी ने कहा कि 2 छोटे बच्चे है जिसका लालन पालन करने के लिए वह रोज की तरह मंगलवार सुबह फैक्ट्री में काम करने जा रही थी अचानक रेलवे ट्रैक पर पति अंकित को दो टुकड़ों में देखा वही आस पास कॉलोनी में रहने वाले लोगो को पता लगा तो पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर रेलवे पुलिस ने मौके पर पहुच जांच पड़ताल शुरू की। पुलिस ने शव को रायला की श्री श्याम सेवा संस्थान एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया।

ज़िले के गोगुंदा पिंडवाड़ा हाईवे पर राज होटल के समीप चलते ट्रेलर में भीषण आग लग गई। जिससे ट्रेलर पूरी तरह जलकर खाक हो गया। पिंडवाड़ा की ओर से कोयला लेकर गोगुंदा की ओर से रहे  ट्रेलर के केबिन में अचानक आग लग गई। जिसके चलते ट्रेलर के चालक व खलासी ने कूदकर अपनी जान बचाई। जबकि ट्रेलर धू धूकर जलने लगा। देखते ही देखते ट्रेलर ने पूरी तरह आग पकड़ ली और मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई । वही पिंडवाड़ा से उदयपुर आने वाला हाईवे मार्ग बाधित हो गया। हाईवे पर अफरातफरी का माहौल बन गया।ग्रामीणों की सूचना पर गोगुंदा थाना अधिकारी मय टीम मौके पर पहुंचे और दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वही आग का कारण शार्ट सर्किट सामने आया है। वही आग बुझने के बाद हाईवे पर दोनों मार्गों पर यातायात सुचारु रुप से चालू करवाया गया।

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री पिछले 3 दिनों से मेवाड़ के दौरे पर हैं।  मंगलवार को  ने उदयपुर के सर्किट हाउस में जन सुनवाई कर लोगों की समस्याओं को सुनी।

उदयपुर केसेवा संस्थान द्वारा ऐसी एंबुलेंस तैयार कराई गई है जो शहरभर में पेड-पौधे लगाने और उनकी सेहत जांचकर संरक्षण का काम कर रही है। टूटे और मुरझाए पेड-पौधों का ध्यान रखने और नियमित पानी देने का भी काम ये एंबुलेंस करती है। संस्थान ने उदयपुर में बीते 5 सालों में 5250 पेड़ लगाए हैं। एंबुलेंस में 2 हजार लीटर पानी की टंकी, ट्री गार्ड, खाद, लिक्विड, पेड़ रखने के लिए स्टेण्ड और उपकरण सामग्री रखी होती है। साथ ही हर समय 3 मजदूर रहते हैं जो शहरभर में पौधे लगाने और पानी पिलाने का काम करते हैं। कोई पेड़-पौधा खराब दिखता है या टूटा-मुरझाया दिखता है तो उसे ठीक करने का प्रयास करते हैं।संस्थान अब आगे आसपास ग्रामीण इलाकों में भी हरियाली लाने का प्रयास करेगा।

सुनील दत्त का जन्म 6 जून, 1929 को ब्रिटिश भारत में पंजाब राज्य के झेलम जिला स्थित खुर्दी नामक गांव में हुआ था। यह गांव अब पाकिस्तान मे है। बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया। कॉलेज के दिनों में सुनील दत्त ने थिएटर में दिलचस्पी दिखाई।इस दिग्गज कलाकार का नाम जेहन में आते ही कभी ‘पड़ोसन’ के भोला का चेहरा सामने आता है, तो कभी ‘मुन्नाभाई’ के संजीदा और सख्त पिता का। लेकिन  सुनील दत्त ने पर्दे पर अगर किसी की किरदार को सबसे ज्यादा जीवंत किया था, तो वह था डकैत का किरदार।1955 में उनकी पहली फिल्म आई जिसका नाम था ‘रेलवे प्लेटफार्म’। लेकिन 1957 में आई सुपरहिट फिल्म मदर इंडिया ने उनके फिल्मी जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। इस मूवी में उन्होंने बिरजू नाम के डकैत का रोल किया था, जो अन्याय से परेशान होकर हाथ में बंदूक थाम लेता है। इस किरदार को उन्होंने रुपहले पर्दे पर की खूबसूरती से उतारा कि इसके बाद आने वाली फिल्मों में भी उन्हें यही रोल ऑफर किए गए।उनका रियल नेम बलराज दत्त था। जिस दौर में उन्होंने डेब्यू किया, उस जमाने में बलराज साहनी बहुत बड़े एक्टर हुआ करते थे। इसलिए नाम को लेकर कोई कन्फ्यूजन न हो, उन्होंने खुद को बलराज दत्त से सुनील दत्त बना दिया।

कजाखस्तान के अल्माटी में विश्व कप शॉट गन निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में गनीमत सेखों ने रजत और दर्शना राठौड़ ने कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा है। कजाखस्तान की एसेम ओरिनबे ने शूट-ऑफ में गनीमत को हराकर स्वर्ण पदक जीता। गनीमत और ओरिनबे ने 60 शॉट के फाइनल में 50-50 अंक हासिल किये थे। भारत ने पहली बार विश्व कप में महिलाओं की व्यक्तिगत स्कीट स्पर्धा में दो पदक जीते हैं।शूटआउट में गनीमत दो में से एक लक्ष्य पर निशाना लगाने में चूक गयी जबकि ओरिनबे ने अपने दोनों लक्ष्यों पर सटीक निशाना साधा। यह गनीमत का दूसरा व्यक्तिगत विश्व कप पदक है जबकि दर्शना ने सीनियर स्तर के अपने पहले फाइनल में ही पदक हासिल किया।

पुरुषों की स्कीट में तीनों भारतीयों में से कोई भी खिलाड़ी फाइनल में जगह नहीं बना सका। मेराज खान 119 अंक के साथ 16वें जबकि गुरजोत खंगुरा इतने ही अंक के साथ 18वें स्थान पर रहे। अनंतजीत सिंह नरूका 118 अंक ही प्राप्त कर सके।

जनपद गौतम बुध नगर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ महिला कबड्डी प्रतियोगिता के साथ हुआ।

 

शेयर बाजारों में, बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 18 अंक की तेजी के साथ 61 हजार 981 अंकों पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33 अंक की बढ़त के साथ 18 हजार 348अंकों पर बंद हुआ।

  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5704 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6021
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78100
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान #दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में कई स्‍थानों पर तेज हवा और गरज के साथ हल्‍की बारिश होने की संभावना के साथ आसमान में बादल छाये रहने का भी अनुमान है।
  • उत्‍तर-पश्चिम भारत में अगले चार दिन के दौरान तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 23 से 26 मई के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के उत्‍तर-पश्चिम भारत की ओर बढने की संभावना है। इससे अरब सागर की ओर से उमस भरी हवा चलेगी।   24 और 25 मई को उत्‍तर-पश्चिम भारत के अधिकतम स्‍थानों में वर्षा की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि 28 मई तक लू की स्थिति नहीं बनेगी, लेकिन इसके बाद तापमान में वृद्धि की संभावना है।
  • राजस्थान में आज से एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है। इसके चलते मंगलवार शाम करीब 5 बजे चूरू और हनुमानगढ़ में ओले गिरे। साथ ही तेज बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग ने 60KM प्रति घंटा की रफ्तार से अंधड़ आने की भी चेतावनी भी जारी की है। जो नया सिस्टम आया है। नए सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 24 से 26 मई के बीच देखने को मिलेगा। इसके लिए कुछ जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में आज मौसम की स्थिति देखें तो बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर जिलों में सुबह हल्के बादल भी छाए। 24 मई को झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर एरिया में अंधड़ के साथ कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश भी हो सकती है। इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, सीकर, अलवर, अजमेर, दौसा, धौलपुर एरिया में भी आंधी के साथ कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। इनके लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

    25 मई को नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अलवर, अजमेर, भरतपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

    26 मई को भी इस सिस्टम का तेज असर देखने को मिलेगा। इस दिन अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और गंगानगर एरिया में आंधी-बारिश हो सकती है।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 39.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.