• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 23 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 23 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 23 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 23, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • आक्सफोर्ड एस्ट्रेजनेका की कोरोना वैक्सीन की 90 फ़ीसदी सफलता से अब कोविड-19 को काबू पाने की उम्मीदें बढ़ गई है ।यह वैक्सीन फेज 3 ट्रायल में 90% तक असरदार साबित हुई है। अमेरिकी दवा कंपनी अपनी-अपनी वैक्सीन का अंतरिम एनालिसिस जारी कर चुके हैं। भारत में ए जे डी डी वन टू टू टू का ट्रायल सिरम इंस्टीट्यूट में हो रहा है यह वैक्सीन कोविशीलड नाम से उपलब्ध होगी। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन से अभी सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। एस्ट्रोजेनेका ने वैक्सीन नों प्रॉफिट बेसिस पर उपलब्ध कराने की बात कही है। उनकी पुणे की कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ डील हुई है ।कंपनी के सीईओ के अनुसार वैक्सीन अगली जनवरी तक लांच हो सकती है। इसकी कीमत भारत में ₹225 के आसपास हो सकती। है और ये फ्रिज टेंपरेचर पर स्टोर की जा सकती है।
  • इधर अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख ने कहा है कि अमेरिका में 11, 12 दिसंबर को कोरोना की पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि वैकसीनकी मंजूरी मिलने के 24 घंटों के भीतर वैक्सीन को उन जगहों पर पहुंचाए जाने का लक्ष्य है जहां टीकाकरण का काम होना है। उम्मीद है कि 11, 12 दिसंबर तक ऐसा हो सकता है। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 1.2 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 2.55 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
  • देश में इस समय 4 लाख 43 हजार 486 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है। देश में कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 93.68% हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 41 हजार 024 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। अब तक 85 लाख 62 हजू 642 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 44,059 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 91 लाख 39 हजार 866 हो गई है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:2,47168
    Active cases: 24,116
  • Udaipur
    Cumulative positive: 8428
    Today discharged:121
    Cumulative discharged: 7760
    Today s positive: 100
    Active cases: 584
  • क्वेरी
    क्या सर्जिकल मास्क को दोबारा लगाया जाना ठीक है?
    जानकारों की मानें तो अगर सर्जिकल मास्क लगाया जाए तो अगले दिन तक दोबारा प्रयोग नहीं करें। रोजाना मास्क खरीदने से बचना हो तो कॉटन की ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग करें 4-5 खरीद कर रख लीजिए एक को प्रयोग कर धो कर सुखाने के बाद दूसरा प्रयोग करें। इस तरह 1 मासू को तीन या चार बार प्रयोग करेंगे तो संकमण की संभावना कम रहेगी। इसके अलावा मास्क लगाकर बार-बार ऊपर नीचे ना खिसकाए। अगर मास्क को छूना है तो हाथ सैनिटाइज करने के बाद छुए और मांस छूने के बाद दोबारा हाथ साफ करें ।
  • दिल्ली में 37000 से ज्यादा आरटी पीसीआर टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं, इसका अर्थ क्या है?
    जानकार बताते हैं कि rt-pcr गोल्ड स्टैंडर्ड टेस्ट है। रैपिड एंटीजन टेस्ट की सटीकता कुछ कम है। दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए पॉजिटिव मामलों को पकड़ना जरूरी है इसलिए ऐसा किया जा रहा है।
  • आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को नियमों का पालन करना कितना जरूरी है?
    विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर कोई होम आइसोलेट है तो घर में दूसरा व्यक्ति भी होना जरूरी है जो n95 मास्क पहने हो। डॉक्टर मरीज और दूसरे व्यक्ति से संपर्क में रहेंते है।अगर लक्षण बढ़ते हैं तो मरीज को अस्पताल में भर्ती कराना होता है। लेकिन घर में रहते हुए भी मरीज को परिवार के साथ खाने, बैठने, हंसने बोलने की इजाजत नहीं होती है। मरीज को परिवार से दूर दूसरे कमरे में रहना है। और अगर बात करनी है तो मास्क लगा कर दो गज की दूरी से बात करनी है। नियमों का पालन कर वे स्वयं और परिवार को बहुत हद तक सुरक्षित कर सकते हैं।
  • किस उम्र वर्ग पर कोरोना का ज्यादा असर है ?
    विशेषज्ञ कहते हैं बच्चों और बुजुर्गों पर कोरोना का प्रभाव ज्यादा है, जिनकी जिनकी उम्र 50 या 60 साल से ऊपर है और बच्चे जो 1 या 2 साल से कम उम्र के हैं। उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है ।इस के मध्य वाले लोगों में कोरोना के लड़ने की क्षमता विकसित हो जाती है अगर वह कोमोरबिडिटी वाले ना हो। लेकिन सभी को कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन करते रहना है।
  • देश के 15 राज्यों में इस वर्ष जून से अक्टूबर के बीच 2 लाख 51 हजार मामलों के निपटारे के लिए आज 27 लोक अदालतों का आयोजन हुआ। इसमें करीब 12 ,686 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया। इसके माध्यम से 107 करोड ₹4 लाख तक की राशि का समाधान हुआ। 4 लाख83 हजार मामलों की सुनवाई हुई, और 2 लाख51 हजार मामलों को निपटाया गया। कोविड-19 और सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करते हुए न्याय करने के परंपरागत तरीकों को इसमें तकनीकी रूप से एकीकृत किया गया। गौरतलब है कि विधिक सेवा प्राधिकरणो द्वारा आयोजित लोक अदालत एक वैकल्पिक विवाद समाधान देने का माध्यम है, जिसमें विवादों से पूर्व समझौते का विकल्प दिया जाता है और बिना किसी खर्च के सौहार्दपूर्ण आधार पर लंबित मामलों को निपटाया जाता है।
  • रेल मंत्रालय ने कहा है कि अभी किसी भी रेलगाड़ी के संचालन को बंद करने का कोई फैसला नहीं किया गया है। सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही उस खबर का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि इस साल 1 दिसंबर से के बाद कोविड-19 स्पेशल सहित सभी रेलगाड़ियों का संचालन बंद होने वाला है।
  • इन दिनों ड्रग तस्करों बॉलीवुड और इनके असर को लेकर गंभीर चर्चा छिड़ी हुई है। जांच एजेंसियों और मीडिया का गांजा और कृत्रिम नशीले पदार्थों की लत लगने और ना छूटने को लेकर बहस जारी है। मूल रूप से इस पूरे विषय में कई ग्रे एरिया है। हमारी मौजूदा कानून यह संदेश देते हैं कि इन से दूर रहें और इन से नजदीक जाने की कोई जरूरत नहीं है। विशेषज्ञ बताते हैं कि 130 अरब की आबादी में करीब 2 करोड़ लोग भांग चरस और गांजा या गांजे से बने उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो चिंता का विषय है वही अफीम से बनने वाला हैरोइन से बनी नशीले पदार्थों का भी देश में 2.1 फ़ीसदी लोग इस्तेमाल करते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि गांजे के पौधे में दो रसायन मिलते हैं यह है टेट्रा हाइड्रो कैनाबिनोल यानी टीएचसी और कैनाबिडोल यानी सीबीडी। टीएचसी की मौजूदगी के कारण इसमे नशा होता है। दूसरा रसायन कैनाबिनोल से स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ औषधियां बनाई जाती हैं। गांजे को संस्कृत में विजया कहा जाता है इसके उस पदार्थ का जिसमें नशा नहीं होता,का इस्तेमाल करते हुए कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती है ।
  • देश में चालान लोगों की और ट्रैफिक पुलिस की सुविधा के लिए लागू किया गया है, लेकिन इसके बावजूद लोग लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और चालान कटवा रहे हैं पर जुर्माना नहीं भर रहे हैं। 1 दिसंबर से जिन लोगों ने अपने वाहन का चालान नहीं भरा होगा उनके वाहन जब्त किए जा सकते है।
  • आयुर्वेद चिकित्सकों को ऑपरेशन से चिकित्सा की अनुमति के केंद्र सरकार के फैसले पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कड़ी आपत्ति जताई है उनके अनुसार ये कदम चिकित्सा में घालमेल पैदा करने वाला है जिसके गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। उनके अनुसार आयुर्वेद चिकित्सकों के लिए अलग से शल्य चिकित्सा के मानदंड हो तरीके तय किए जाएं जो प्राचीन तरीके का अद्यतन स्वरूप हो। उन्हें आधुनिक शल्य चिकित्सा के उस तरीके से न जोड़ा जाए जैसे एलोपैथी चिकित्सक प्रयोग में लाते हैं। गौरतलब है कि सीसीआईएम की जारी अधिसूचना में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण आयुर्वेद चिकित्सकों को खास प्रशिक्षण के बाद ऑपरेशन के जरिए चिकित्सा की अनुमति दी गई है।
  • प्रदेश की सैनिक स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति और आय श्रेणी में संशोधन किया गया है। अब राजस्थानी विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से शिक्षण शुल्क के लिए छात्रवृत्ति 15000 से ₹37500 की जाएगी और छात्रवृत्ति की पात्रता के लिए पारिवारिक आय सीमा को बढ़ाकर ₹300000 और शिक्षण शुल्क की छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि कर इसे ₹37500 कर दिया गया है।
  • जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के प्रथम चरण के लिए मतदान शांतिपूर्ण संपन्न
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के परिसर का अवलोकन किया और अधिकारियों से वार्ता की और वहां टीवी स्टूडियो ,रेडियो स्टेशन और अन्य संसाधनों का अवलोकन किया। साथ ही शैक्षणिक आदान-प्रदान को लेकर विस्तार से चर्चा की। इस मुलाकात की रिपोर्ट कल होने वाली एकेडमी काउंसिल की बैठक में रखी जाएगी।
  • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर का 14 वां दीक्षांत समारोह 24 दिसंबर 2020 को आयोजित होने जा रहा है। इसमें माननीय राज्यपाल राजस्थान और कुलाधिपति महोदय की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और कार्यक्रम की रूपरेखा अग्रेषित कर दी गई है। इस बार दीक्षांत समारोह का आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण सावधानी बरतते हुए ऑनलाइन सिस्को वेबैक्स के माध्यम से आयोजित होगा जिसमें सत्र 2019- 2020 में उत्तीर्ण सभी संकायों के स्नातक़ो स्नातकोत्तर और विद्यावाचस्पति छात्र-छात्राओं जिनके परीक्षा परिणाम 10 नवंबर 2020 तक घोषित हो चुके हैं, को उपाधियां और स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे साथ ही राज्यपाल महोदय द्वारा सभी संकायों में से एक को चांसलर मेडल भी प्रदान किया जाएगा। संबंधित विषय की जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू एम पी यू ए टी डॉट एसी डॉट इन पर उपलब्ध होगी इसमें सिस्को वेबैक्स के माध्यम से होने के कारण डिग्री प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी जिन्हें पूर्व में सूचित कर दिया जाएगा।
  • रूस के डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। कल रात हुए मुकाबले में मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलिया के डोमिनिक थीएम को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया। मेदवेदेव के टेनिस करियर का यह सबसे बड़ा खिताब है। थीएम और मेदवेदेव अब तक 5 बार आमने सामने आ चुके हैं ,जिन में दो बार मेदवेदेव और तीन बार थीएम विजयी रहे है।
  • सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए
    बीएसई सूचकांक 195 अंक की मजबूती के साथ 44,077 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 67 अंक बढ़कर 12,926 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4825
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5066
    वहीं चांदी 1 किलो बारका भाव रहा ₹66700
  • मौसम
    पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर ,बीकानेर, हनुमानगढ़ चुरू और आसपास के क्षेत्रों में 24 नवंबर को बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। अन्य स्थानों पर हल्के बादल और शुष्क मौसम रहने और न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है।उदयपुर में नवंबर के तीसरे सप्ताह में लगातार सर्दी बढ़ती जा रही है, तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.