• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 23 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 23october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 23, 2020
    0 0
    Read Time:13 Minute, 3 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • महासप्तमी पूरे देश में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है ।मां दुर्गा की पूजा पूरे धार्मिक अनुष्ठान के साथ की जा रही है। शंखनाद ,घंटियों, ढोल नगाड़ों के बीच सभी मंदिरों आश्रमों और में पूजा हो रही है हालांकि इस बीच सभी श्रद्धालुओं ने कोविड-19 संबंधित सभी नियमों का पूरा पालन किया ।मुंह पर मास्क लगाए रखा और सुरक्षित दूरी बनाए रखी।
    • नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति महागौरी का पूजन होता है ।इनकी तीन पौराणिक कथाएं भी प्रचलित हैं।
      एक कथा के अनुसार देवी पार्वती रूप में महागौरी ने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए कठोर तपस्या की थी। एक बार भगवान भोलेनाथ द्वारा कहे किसी वचन से पार्वती का मन आहत होता है और वे तपस्या में लीन हो जाती हैं कठोर तपस्या करने पर जब पार्वती नहीं आती तो भगवान उनके पास पहुंचते हैं। वहां उन्हें देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं ।उनका रंग अत्यंत ओजपूर्ण छटा चांदनी के समान श्वेत और कुंद फूल के समान दिखाई देती हैं। उनके वस्त्र और आभूषण से प्रसन्न होकर वह देवी उमा को गौर वर्ण का वरदान देते हैं। और वे महागौरी कहलाती हैं। एक अन्य कथा के अनुसार पति रूप में शिव को पाने के लिए देवी कठोर तपस्या करती हैं तो उनका शरीर काला पड़ जाता है उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान उन्हें स्वीकार कर उनके शरीर को गंगाजल से धोते हैं तब देवी गौर वर्ण की हो जाती है और इनका नाम महागौरी पड़ता है। एक अन्य कथा के अनुसार जब मां वन मे तपस्या कर रही थी ,तब एक सिंह भोजन की तलाश में वहां पहुंचा है जहां देवी उमा तपस्या कर रही थी उन्हें देखकर सिंह की भूख बढ़ गई और वह देवी की तपस्या पूरी होने का इंतजार करते हुए वहीं बैठ गया और उसे इंतजार में वह काफी कमजोर हो गया ।देवी जब तप से उठी जो उस सिहन की दशा देखकर उन्हें उस पर दया आई और वे उसे अपनी सवारी बना देती है क्योंकि एक तरह से उसने भी तपस्या की थी।
    • 23 अक्टूबर शाम से प्रारंभ होकर 24 अक्टूबर सुबह तक अष्टमी तिथि है ।और 24 अक्टूबर सुबह से शाम 5:45 तक नवमी तिथि है। नवरात्रि में एक की संधि पूजा होती है। जो महा अष्टमी की रात्रि और नवमी की सुबह पर होती है। जब अष्टमी समाप्त होने के अंतिम 24 मिनट हो और नवमी शुरू होने के शुरुआती 24 मिनट के समय को संधि काल कहते हैं। यह समय दुर्गा पूजा और हवन के लिए सबसे शुभ माना जाता है ।क्योंकि यह वह समय होता है जब ना अष्टमी समाप्त होती है ना नवमी शुरू होती है माना जाता है कि इस समय देवी दुर्गा ने प्रकट होकर असुर चंड और मुंड का वध किया था
    • पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स एफ ए टी एफ की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा। क्योंकि यह ग्लोबल वॉच डॉग एक्शन प्लान के अनुपालन में 27 में से 6 दिनों का पालन करने में नाकाम रहा है। शुक्रवार को एफएटीएफ की बैठक में यह फैसला लिया गया।
    • पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।61 साल के कपिल देव के एंजियोप्लास्टी की गई है। और उनकी हालत अब बेहतर है। सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रेमियों ने उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की है।
    • देश में कोविड-19 के मामले 77लाख के पार हुए हैं। हालांकि एक्टिव केस घटकर 6 लाख 96 हजार के पार हुए ।देश में सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र मे सक्रिय मामले सर्वाधिक हैं। जबकि केरल इस मामले में दूसरे स्थान पर है। वहीं विश्व में भारत अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।
    • प्रदेश में आज 1815 नए कोविड-19 मरीज चिन्हित हुए
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1,82570
      Active cases:17,775
    • अमेरिकी चुनाव 2020 के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और जो बाईडन की दूसरी बहस हुई। इसमें दोनों उम्मीदवारों ने इस बार एक दूसरे को बोलने की इजाजत दी। दोनों ही एक दूसरे के प्रति सम्मानजनक स्वर में बात करते दिखे, यहां तक कि दोनों एक दूसरे पर जब आक्रमक हुए तो काफी समझदारी से अपनी बातों को रखा इसी वजह से पिछली बहस के मुकाबले इस बार यह बहस ज्यादा प्रभावशाली रही।
    • सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे एक नोटिस जिसमें दावा किया गया है केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा सीटीईटी 2020 स्थगित कर दी गई है और यह 5 नवंबर को होगी इस नोटिस को पी आई बी ने फर्जी बताया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा की तिथियों की घोषणा सीटीईटी वेबसाइट पर होगी।
    • फेक न्यूज: भारत में कई न्यूज़ वेबसाइट और सोशल मीडिया पर यह खबर चल रही है कि पाकिस्तान के शहर में गृह युद्ध छिड़ गया है। यह रिपोर्ट तब से शुरू हुई जब पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया से खबर आई कि सेना ने सिंध प्रांत के आईजी पुलिस का अपहरण कर लिया है ।यह खबर तुरंत भारतीय मीडिया में आ गई इसके बाद इस तरह की खबरें दिखाई जाने लगी। यह खबर फेक है।
    • प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं वहीं बुधवार को इसके आयात के नियमों में ढील देने का भी ऐलान हुआ है। साथ ही साथ इधर आलू के दाम भी बढ़ रहे हैं इस साल बेमौसम बारिश से आलू की आपूर्ति प्रभावित हुई है अब आलू की आपूर्ति शुरू होने पर कुछ हफ्तों में आलू की कीमतों में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है।
    • लोकडाउन के बाद से उदयपुर की पहचान बन चुका प्रताप गौरव केंद्र आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था । 24 अक्टूबर से आम जनता और पर्यटकों के लिए इसे फिर से खोला जाएगा। शुरुआती दिनों में टिकट में रियायत भी होगी ।24 से 26 अक्टूबर तक टिकट की दर ₹50 प्रति व्यक्ति रहेगी जबकि 27 अक्टूबर से ₹100 प्रति व्यक्ति टिकट रहेगा ।इस दौरान यहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी इस केंद्र में तैयारी कर ली गई है। उदयपुर के गौरव प्रताप गौरव केंद्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और यहीं पर दुनिया की सबसे बड़ी 57 फीट ऊंची महाराणा प्रताप की प्रतिमा भी स्थापित हुई है। प्रताप गौरव केंद्र फिर से शुरू होने से आम जनता के साथ उदयपुर के पर्यटकों को मेवाड़ के इतिहास और महाराणा प्रताप की जीवन गाथा से जुड़ा दर्शनीय स्थल देखने का मौका मिलेगा।
    • अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी यानी नवरात्रि में मेवाड़ में अश्व, गज पूजा का विधान है ।जब हम 10 दिवसीय नवरात्रि पर शक्ति की उपासना करते हैं तो उनके अस्त्र-शस्त्र और हाथी घोड़े का पूजन में मेवाड़ में किया जाता है‌ मेवाड़ की इस परंपरा के साक्ष्य चित्र भी हैं। जिनमें महाराणा अश्व का पूजन करते दिखाई दिए हैं। नवमी तिथि को शुभ मुहूर्त में लवाजमे के साथ वेद पाठी ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महाराणा संकल्प के साथ घोड़े को स्नान करवाते हैं फिर वस्त्र धराकर उनके तिलक कर पूजन करते हैं। उन्हें मूंग ,चने , जवारे खिलाने के बाद उनकी आरती करते हैं। पहले पूजन से पूर्व इन्हें लवाजमे के साथ तालाब पर स्नान कराने ले जाने की भी प्रथा थी वर्तमान में इन जल छिड़क कर इस परंपरा का निर्वहन किया जाता है।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज शारजाह में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला मुंबई इंडियन से ।उधर सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं।
    • शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को एशियाई नेशन्स ऑनलाइन शतरंज कप 2020 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है जबकि पुरुष टीम ने मंगोलिया पर जीतकर अंतिम चार में जगह बनाई है।
    • सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों में रौनक लौट आई‌
      बीएसई सूचकांक 127 अंक बढ़कर 40,686 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 34 अंक बढ़कर 11,930 पर बंद हुआ ।
    • देवेन वर्मा एक ऐसी शख्सियत जिन्होंने न सिर्फ अभिनय बल्कि फिल्म निर्माण और निर्देशन से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया ‌आज देवेन वर्मा का जन्मदिन है। 1937 में 23 अक्टूबर को जन्मे देवेन वर्मा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1961 में यश चोपड़ा की फिल्म धर्मपुत्र से की‌ उसके बाद 1963 में उन्होंने बी आर चोपड़ा की फिल्म गुमराह में भी काम किया। वर्ष 1966 उनके लिए अहम वर्ष साबित हुआ ‌इस वर्ष उनकी’ देवर” बहारें फिर भी आएंगी’ और’ अनुपमा ‘जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई जिसमें उनके अभिनय के विविध रूप देखने को मिले ।फिल्मों की सफलता के बाद देवेन वर्मा दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए‌ उसके बाद कई फिल्में उन्होंने की। देवेन वर्मा के करियर
      में शामिल है कॉमेडी फिल्म ‘अंगूर’। शेक्सपियर की कहानी कॉमेडी आफ एरर्स पर आधारित इस फिल्म में देवेंद्र वर्मा और संजीव कुमार ने अपने दोहरे किरदार से दर्शकों को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया ‌देवेन वर्मा को सिने करियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जन्मदिन की शुभकामनाएं..
    • ये थी हमारी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *