• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 24 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 24 April 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 24 April 2021

    Byadmin

    Apr 24, 2021
    0 0
    Read Time:17 Minute, 20 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
    • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश की 67 प्रयोगशालाओं (राजकीय-36, निजी-29 एवं केन्द्रीय-2) में 78 हजार से ज्यादा जांचें प्रतिदिन की जा रही हैं। जल्द ही यह आंकड़ा 1 लाख तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि लक्षण प्रतीत होते ही जांच करवाकर कोरोना के गंभीर संक्रमण से बचा जा सकता हैं।
    •  प्रदेश में अब तक 81 लाख 11 हजार 760 व्यक्तियों की जांचें की जा चुकी हैं। जांचों के लिए राजकीय संस्थानों पर 134 आरटीपीसीआर मशीन एवं 69 आरएनए एक्सट्रेक्टर मशीन उपलब्ध है। सभी राजकीय प्रयोग शालाओं में कोविड की जांच निःशुल्क की जा रही हैं, जबकि निजी प्रयोग शालाओं में इस जांच के लिए अधिकतम 350 रुपए लिए जा रहे हैं।
    • स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार पूरी तरह सजग और सतर्कता के साथ काम कर रही है। विभाग द्वारा संदिग्ध रोगी की प्रारंभिक अवस्था में पहचान करने के लिए रेंडम सैंपलिंग का कार्य किया जा रहा है। रेंडम सैंपलिंग में विशेष तौर पर सुपर स्प्रेडर जैसे घरेलू नौकर, किराने की दुकान, हेयर ड्रेसर, ब्यूटी पार्लर, धोबी इत्यादि के सैंपल लिए जा रहे हैं। इसके साथ ऐसे स्थान जहां पर अधिक व्यक्ति कार्य करते हैं जैसे बैंक, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, जेल इत्यादि में भी व्यक्तियों के सैंपल लिए जा रहे हैं ताकि समय रहते संदिग्ध रोगी की पहचान की जा सके।
    • स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि  वर्तमान में कोविड रोगियों के उपचार के लिए 429 चिकित्सा संस्थानों से रोगियों का उपचार किया जा रहा है, जिसमें 282 कोविड केयर सेन्टर, 87 डेडीकेटेड कोविड हैल्थ सेन्टर और 60 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल हैं। उन्होंने बताया कि 225 निजी चिकित्सालयों को कोविड के उपचार के लिए अधिकृत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में 42 हजार 886 आइसोलेशन बेड, 8532 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड एवं 2326 आईसीयू बैड उपलब्ध हैं।
    •  वर्तमान में कोविड के रोगियों के उपचार के लिए 1749 वेन्टीलेटर उपलब्ध हैं और सभी उपजिला एवं जिला अस्पतालों में सेन्ट्रलाइज्ड ऑक्सीजन पाइपलाइन स्थापित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य में 43 स्थानांे पर ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट स्थापित किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें 25 प्लान्ट स्थापित किये जा चुके हैं तथा शेष 18 प्रक्रियाधीन हैं।
    • कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश में व्यापक स्तर पर क्वारनटाइन या आइसोलेशन सेन्टर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संदिग्ध कोरोना रोगियों को निगरानी में रखने या उपचार के लिए अब तक 1 लाख 14 हजार 288 क्वारनटाइन बेड एवं 42 हजार 886 आइसोलेशन बेड चिन्हित किए जा चुके हैं।
    • चिकित्सा मंत्री ने कहा कि भले ही प्रदेश में पॉजिटीव केसेज के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है लेकिन हजारों की संख्या में मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव भी हो रहे हैं।  शुक्रवार तक 3 लाख 62 हजार 526 रोगी उपचार के बाद स्वस्थ होकर सकुशल घर लौटे हैं। वर्तमन में राज्य में 1 लाख 17 हजार 294 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में व्यापक स्तर पर एक्टिव सर्विलेंस (घर-घर सर्वे) का काम किया जा रहा है।
    •  कोरोना के अलावा होने वाली बीमारियों के निवारण के लिए गांवों में 272 मेडिकल मोबाईल वैन संचालित की जा रही है। यही नहीं ई-संजीवनी द्वारा भी दूर दराज के व्यक्ति को मोबाइल के माध्यम से चिकित्सकों से चिकित्सकीय उपचार एवं परामर्श लेने के लिए सुविधा उपलब्ध करवायी गई है।  मेडिकल कॉलेज या जिला स्तर पर रैपिड रेस्पोन्स टीम का गठन किया जा चुका है। जिले में पॉजिटिव पाये जाने पर मेडिकल कॉलेज स्तर की रेपिड रेस्पोन्स टीम सर्वप्रथम वहां पहुंचकर अपना कार्य सम्पादित करती है।  रोगियों के उपचार, स्क्रीनिंग के लिए जिले में उपलब्ध मोबाइल मेडिकल यूनिट व मोबाइल मेडिकल वैन का उपयोग किया जा रहा है।
    • क्वेरी
      कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच खुद संक्रमण से कैसे बचे और ध्यान रखें?
      विशेषज्ञ बताते हैं कोविड का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है जिस वजह से लोग काफी परेशान हो रहे हैं और डर रहे हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है किसी भी आपदा की तरह इससे भी संयम और समझदारी से निपटना है इसके लिए जरूरी है जैसे ही लक्षण लगे तुरंत जांच कराएं अगर जांच नहीं कराएंगे और खुद से दवा लेकर बाहर जाएंगे तो संक्रमण और फैलेगा इसलिए जांच कराएं और अगर पॉजिटिव आता है तो डॉक्टरों के परामर्श से दवा लें अगर तुरंत टेस्ट नहीं हो पा रहा है या रिजल्ट आने में समय लग रहा है तो खुद ही पहले से आइसोलेट हो जाए बुखार नाते रहे पल्स ऑक्सीमीटर भी साथ रखें।
    • अगर सभी डॉक्टर वैक्सीन लगाने लगेंगे तो अन्य मरीजों को कौन देखेगा ?
      विशेषज्ञ कहते हैं इसके लिए परेशान ना हो वैक्सीन देने के लिए अलग डॉक्टर नर्स है और अन्य बीमारियों के मरीजों को देखने के लिए भी डॉक्टर मौजूद है अगर इमरजेंसी है अस्पताल जाना है तो जा सकते हैं नहीं तो टैली कंसलटेंट के जरिए भी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।
    • कोरोना मे महिलाएं किस तरह खुद का ख्याल रखें विशेषज्ञ कहते हैं सबसे जरूरी बात यह ध्यान रखना है कि अगर वह बीमार रहेंगी तो परिवार का कैसे ध्यान रखेंगे इसलिए सामान्य पौष्टिक खाना खाएं दिन भर बहुत काढ़ा गर्म पानी आदि में ना उलझे रहे कोई एक चीज रखे जैसे चवनप्राश या काढ़ा और कल आदि का भी सेवन करें इसके अलावा दिन में कुछ समय योग एक्सरसाइज के लिए समय निकाले अगर किसी को हलके लक्षण है तो भी योग एक्सरसाइज करें आराम करना और अच्छी नींद भी लेना आवश्यक है।
    • बच्चों को वायरस का कितना संक्रमण हो रहा है?
      विशेषज्ञ कहते हैं इस बार के बदले वायरस में बच्चों में भी काफी संक्रमण फैल रहा है खास तौर पर उन्हें डायरिया सर्दी जुखाम बुखार हो सकता है इसलिए सभी बच्चे अगर बाहर जा रहे हैं तो कपड़े बदलवाय और हाथ साफ करने की आदत डालें अगर घर के व्यक्ति बाहर जाते हैं तो बच्चों से मिलने से पहले कपड़े बदल कर हाथ साफ कर जाएं।
    • परिवार में 1 सदस्य के लक्षण हैं तो क्या अन्य को भी टेस्ट कराना जरूरी है?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर एक व्यक्ति टेस्ट में पॉजिटिव आया है तो संभव है परिवार के सदस्य भी संक्रमित हो गए होंगे लेकिन अगर तुरंत लक्षण नहीं आए हैं तो हो सकता है एक हफ्ते बाद आ सकते हैं अगर नहीं भी आए तो कम से कम 1 हफ्ते तक आइसोलेट रहे क्योंकि कई बार व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक होते हैं।
    • होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज और घर वालों को क्या दिशा निर्देश है?
      विशेषज्ञ कहते है कोविड-19 मरीज ओम आइसोलेशन में है तो सबसे पहले अपने लिए एक अलग कमरा रखें सभी के साथ ना उठे बैठे दिन भर अपने कमरे में रहना ज्यादा अच्छा है संभव हो तो टोयलट भी अलग हो कमरे में खिड़की है तो उसे खोल कर रखें ताकि वेंटीलेशन होता रहे। परिवार के लोग भी खाना साथ ना खाएं पास बैठकर बातचीत या हसे नहीं।खाना भी दूर से दें संभव हो तो डिस्पोजल वाले बर्तन का प्रयोग करें इससे बर्तन धुलना नहीं पड़ेगा थोड़ा मुश्किल लगेगा लेकिन परिवार को सुरक्षित रखने के लिए दूरी बनाकर रखें आप फोन पर या वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।
    • कोरोना एरोसॉल से भी फैलता है घर में एयरोसोल को कैसे खत्म कर सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां इसलिए ही कहा जाता है कमरे में वेंटिलेशन होना चाहिए कमरे की खिड़की रोशनदान खोल दें ताकि हवा का सरकुलेशन होता रहे इससे घर में कोई अगर होम आइसोलेशन में है और परिवार का कोई सदस्य कमरा खोल कर खाना आदि रखने आते हैं तो वह सुरक्षित रहेंगे लेकिन अच्छा रहेगा कि दोनों मास्क लगाकर रखें आइसोलेटेड व्यक्ति संभव हो तो अकेले भी रूम मे मास्क लगाकर रखें।
    • डबल मास्क कितना जरूरी है?
      विशेषज्ञ कहते हैं डबल मास्क इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अक्सर लोगों का मास्क नाक के नीचे और गले में रहता है इससे वायरस जाने की संभावना रहती है क्योंकि हर कोई हर रोज डिस्पोजल वाले मास्क खरीद कर नहीं लगा सकता इसलिए कॉटन का ट्रिपल लेयर मास्क लगाते हैं लेकिन उसे भी हर दिन धोना है ऐसे में अगर डबल मास्क लगाते हैं तो सुरक्षा बढ़ जाएगी एक मास्क नीचे करेंगे तो भी दूसरा मास्क लगा रहेगा।
    • स्टीम यानी भाप कोरोना की लड़ाई में कितनी मददगार है?
      विशेषज्ञ कहते हैं इस समय कई ऐसी चीजें हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन अक्सर पहले सर्दी जुकाम में भाप लेने से गले को आराम मिलता है और खांसी में दर्द से राहत मिलती है कोरोना काल में भी इसे उसी तरह प्रयोग करना है लेकिन भाप लेने को इलाज नहीं माने कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने इतने गर्म पानी से भाप ले लिया कि गले में अल्सर बन गया इसलिए ज्यादा गर्म पानी या बार-बार भाप लेने से बचें कभी-कभी ले सकते हैं।
    • कोरोना होने पर सी टी स्कैन कराना कितना जरूरी है ?
      विशेषज्ञ कहते हैं सीटी स्कैन बीमारी के सात वे या नवे दिन कराना चाहिए वह भी तब जब मरीज की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा हो सभी को समझना चाहिए की सीटी स्कैन देखकर इलाज नहीं होता है मरीज की कंडीशन देखकर इलाज होता है अगर इंफेक्शन माइल्ड है तो सीटी स्कैन या खून जांच किसी की जरूरत नहीं है आरटी पीसीआर की रिपोर्ट ही पर्याप्त है लेकिन अगर ब्लड प्रेशर बढ़ गया है खांसी आ रही है बुखार नहीं उतर रहा है सांस फूल रही है तब सीटी स्कैन कर आते हैं ताकि पता चले कि फेफड़े कितना प्रभावित हो गए हैं यह सही है कि सीटी स्कैन कराने में रेडिएशन निकलती है और कई बार कराने से हानिकारक प्रभाव डालती है इसलिए जब तक डॉक्टर ना कहे ना कराएं।
    • कोविड का प्रकोप किस दवा से खत्म होगा इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ता मेहनत कर रहे हैं ।अभी एक ही बात साफ है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है उन पर कोरोना का हमला घातक नहीं होगा इसीलिए बाजार में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के ढेरों उपाय सुझाए जा रहे हैं लेकिन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें जन्म से मिलती है वह भी बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करती है ऐसे में अगर किसी के कहने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों का सेवन कर भी लिया जाए तो उसका असल में कोई फायदा नहीं होता जानकारो के मुताबिक संतुलित आहार खाने से ही शरीर की जरूरतों के अनुसार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है फलों सब्जियों से हमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मिल जाते हैं इसके लिए अलग से सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती हालांकि इस पर अभी रिसर्च जारी है।
    • माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर अपने यूजर्स के लिए जल्द ही एक नया बटन उपलब्ध कराने वाला है जिसके जरिए बेहतर और अच्छे ट्वीट के लिए पैसे मिल सकेंगे
    • 1 दिन में देश में कोविड के 3,46, 786 नए मामले सामने आए हैं साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है।
    • प्रदेश में आम नागरिकों को कोविड-19 के कारण आने वाली समस्याओं का शीघ्र निवारण करने के लिए चिकित्सा मंत्री हेल्प डेस्क कोविड-19 शुरू किया जा रहा है जिस में शिकायत का रजिस्ट्रेशन कर शीघ्र निस्तारण किया जाएगा ।प्रदेश का कोई भी व्यक्ति 0141 2225 624 या 22 25 000 पर फोन कर सकता है हेल्प डेस्क का संचालन तीनों पारियों में 24 घंटे किया जाएगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:15355
      Cumulative positive:498628
      Active cases:127616
    • Corona update udaipur today
      New cases:1095
      Cumulative positive:28650
    • Cumulative discharged:17289
      Active cases:11143
      Home isolated:9832
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4593 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4826
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74,000
    • मौसम
      आज उदयपुर में तापमान रहा अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *