• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 August 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 24 August 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 24 August 2021

Byadmin

Aug 24, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • औषधि महानियंत्रक ने देश के पहले एम आर एम ए आधारित कोविड-19 रोधी टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों को मंजूरी दी।
  • पैरालंपिक खेलों का भव्य उद्घाटन समारोह टोक्यो के ओलंपिक स्टेडियम में हुआ।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अफगानिस्तान में विस्थापितों की सहायता के लिए उसके पास 1 सप्ताह के लिए पर्याप्त चिकित्सा सामग्री उपलब्ध है।
  • प्रदेश में आज 500000 से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका लगाया गया इसके साथ ही राज्य में चार करोड़ 500000 से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है।
  •  कॉलेज शिक्षा विभाग राजस्थान की ओर से आगामी 1 से 7 सितम्बर तक राज्य स्तरीय डिजिटल क्विजथॉन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री करेंगे।
    भारत में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार क्रान्ति के जनक एवं भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के योगदान युवा पीढ़ी तक पहुंचाने एवं देश में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे विकास के बारे में युवाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस राजीव-2021 डिजिटल क्विजथॉन में राजस्थान के राजकीय एवं निजी सभी उच्च शिक्षण संस्थानों महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों, पॉलिटेक्निक एवं इंजिनियरिंग कॉलेजों के वर्तमान में नियमित पंजीकृत विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसमें प्रतिभागियों के लिये आयु सीमा 17 वर्ष से 23 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसमें 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम आयु वर्ष एवं 31 अगस्त 2021 को अधिकतम आयु 23 वर्ष को आधार माना जायेगा।
    इस डिजिटल क्विजथॉन में भाग लेने के लिये सभी इच्छुक विद्यार्थियों को सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इसकी सूचना कॉलेज शिक्षा विभाग राजस्थान की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इस डिजिटल क्विजथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अगस्त 2021 तक किये जा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन पूर्णतः निःशुल्क है। यह डिजिटल क्विजथॉन ऑनलाइन मोड पर आयोजित करवाई जायेगी एवं इसमें प्रत्येक दिन होने वाली ऑनलाइन प्रतियोगिता में 75 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रतियोगिता का माध्यम हिंदी भाषा रहेगा। परीक्षा का समय एक घण्टा दोपहर 12 से 1 बजे तक रहेगा।
    इस डिजिटल क्विजथॉन के तहत तीन प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। तीनों प्रतियोगिताओं में प्रत्येक में श्रेष्ठतम 25 प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार रूप में एक-एक टैब दिया जाएगा तथा इनसे अगले 30 प्रतिभागियों को द्वितीय पुरस्कार रूप में एक-एक मोबाइल फोन अथवा कोई अन्य आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा।
  •  अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए संचालित कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के आवेदन 31 अगस्त तक मांगे गये है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हेमलता कांकरिया ने अवगत कराया कि पात्र छात्राओं को आवश्यक दस्तावेजों सहित निर्धारित आवेदन पत्र ऑनलाईन भरकर निर्धारित तिथि तक पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  •  राजस्थान के किसी भी विद्यालय से नियमित छात्रा के रूप में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण छात्रा जो आरबीएसई में न्यूनतम 65 प्रतिशत अथवा सीबीएसई में न्यूनतम 75 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्तकर्ता तो तथा वर्तमान में मान्यता प्राप्त किसी भी विद्यालय में प्रथम वर्ष में नियमित अध्ययनरत छात्रा हो, वह छात्रा इस योजना की पात्र होगी।
  •  इस योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में सीनियर सैकण्डरी परीक्षा की अंकतालिका, राजकीय अथवा निजी विद्यालय में नियमित छात्रा के रूप में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने का संबंधित संस्था प्रधान द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र, सीनियर सैकण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात वर्तमान में अध्ययनरत महाविद्यालय अथवा किसी अन्य उच्च शिक्षण/प्रशिक्षण संस्था से पाठ्यक्रम का विवरण मय नियमित विद्यार्थी होने संबंधित संस्था प्रधान का मूल प्रमाण पत्र। सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति। पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र जो 6 माह से पुराना न हो। आवेदक बी.पी.एल. छात्रा होने की स्थिति में बी.पी.एल. कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति। जनआधार कार्ड/आधार कार्ड की प्रति। आवेदक दिव्यांग छात्रा होने की स्थिति में मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाणित पत्र की स्वप्रमाणित होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अन्तर्गत पात्रता हेतु वरियता जिला स्तर पर संकायवाइज निर्धारित की जायेगी तथा इस योजनान्तर्गत जिले की कुल 24 छात्राओं को स्कूटी प्रदान किये जाने का लक्ष्य हैं। ऑनलाइन आवेदनकर्ता छात्रा द्वारा ऑनलाइन आवेदन पश्चात् आवेदन पत्र मय आवश्यक दस्तावेज वर्तमान शैक्षणिक संस्था में जमा कराना होगा। प्राचार्य महाविद्यालय द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों एवं प्रमाण पत्रांे की आवश्यक जांच कर प्रत्येक पात्र छात्रा का आवेदन ऑनलाइन जिले के नोडल अधिकारी को फॉरवर्ड करेंगे।
  • अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ओर से संचालित पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रवृति योजनान्तर्गत शिक्षण संस्थाओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जोड़े जाने व केवाईसी अद्यतन के निर्देश प्रदान किये गये हैं।
    जिले की ऐसी समस्त राजकीय/गैर-राजकीय मान्यता प्राप्त जिनके पंजीयन, केवाईसी एवं आधार आथेन्टीफिकेशन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नहीं हुआ, वे जिला कार्यालय से सम्पर्क कर पंजीयन कराना सुनिश्चित करें, ताकि अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन छात्रवृति योजना के आवेदन करने से वंचित नहीं रहे।
  •  आमजन के अभाव अभियोग प्राप्त कर उन पर त्वरित कार्यवाही करने को लेकर जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक शुक्रवार 3 सितंबर को सुबह 11 बजे से जिला कलक्टरकी अध्यक्षता में आयोजित होगी। राजस्थान सम्पर्क आईटी केन्द्र (कलेक्ट्रेट परिसर) में आयोजित होने वाली इस बैठक में समिति में पूर्व में पंजीकृत प्रकरणों पर प्रगति की समीक्षा की जाकर निस्तारित किए जाएंगे। बैठक में सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहेंगे। साथ ही सभी उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक व्यवस्था से जुड़े रहेंगे।
  • राज्य सरकार के आदेशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन करने के लिए उदयपुर में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है।
    इस समिति में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, डाइट प्रधानाचार्य, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारंभिक, अध्यक्ष द्वारा नामित सदस्यों में सलूंबर, गोगुंदा व कुराबड के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (समग्र शिक्षा)़ एकीकृत बाल विकास योजना के उपनिदेशक, गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधि में गायत्री सेवा संस्थान व कल्याणी समग्र विकास परिषद के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। वहीं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा सदस्य सचिव होंगे।
    राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की समीक्षा करने एवं आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करने को लेकर इस समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। समिति का प्रशासनिक विभाग स्कूल शिक्षा एवं भाषा विभाग होगा। यह समिति उदयपुर जिले में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन व समीक्षा करने योजना बनाने व उच्चाधिकारी से प्राप्त निर्देशों की पालना के लिए उत्तरदायी होगी।
    गौरतलब है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को राज्य में क्रियान्वयन करने हेतु संबंधित विभागों व एजेंसियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए जाने को लेकर उच्च स्तर पर जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन माननीय राज्यपाल की स्वीकृति के अनुसार किया जाता है।
  •  स्टेट ओपन स्कूल जयपुर के निदेशक द्वारा जारी निर्देशानुसार उदयपुर के राजकीय गुरु गोविंद सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में 15 दिवसीय व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम शिविर का शुभारंभ मंगलवार को केंद्र अधीक्षक   की अध्यक्षता में हुआ।
  • शहर में आज 17 केन्द्रों पर कोविशील्ड व 3 केन्द्रों पर लगेगी कोवेक्सीन की डोज
    उदयपुर, 24 अगस्त। कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर टीकाकरण कार्यक्रम सतत जारी है। इसी श्रृंखला में बुधवार 25 अगस्त को शहर के 17 केन्द्रों पर कोविशील्ड व 3 केन्द्रों पर कोवेक्सीन की डोज लगाई जाएगी।
    आरएनटी मेडिकल कॉलेज साइट 1, साइट 2 व साइट 3, सैटेलाइट सेक्टर 6, जिला अस्पताल अम्बामाता,  यूपीएचसी जगदीश चौक, यूपीएचसी धानमण्डी, सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल, यूसीएचसी भुवाणा, यूपीएचसी आयड़, यूपीएचसी माँछला मगरा, यूपीएचसी प्रतापनगर, यूपीएचसी फतेहपुरा, यूपीएचसी कृषि मंडी यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड, अंजुमन स्कूल मुखर्जी चौक, तथा यूसीसीआई मादड़ी में कोविशील्ड की दोनो डोज लगाई जाएगी।
    वहीं अटल सभागार हिरण मगरी सेक्टर 4, यूपीएचसी चित्रकूट नगर व यूपीएचसी भूपालपुरा में कोवंेक्सीन की दोनांे डोज लगाई जाएगी।
  •  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण कार्यक्रम में आशाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को संयुक्त निदेशक  की अध्यक्षता में वीसी के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
    बैठक में सेक्टर स्तर पर आशाओं द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत नसबंदी, पीपीआईयूसीडी, अंतरा एवं एफपी एलएमआईएस में आशाओं की भागीदारी को लेकर समीक्षा की गई एवं कम उपलब्धि वाले ब्लॉक व सेक्टर के अगले माह तक सुधार लाने के निर्देश दिए।
  • अब उदयपुर में केवल 11 एक्टिव केस। सभी होम आइसोलेशन पर।
  • सरकार ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन स्लाटट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के जरिए भी बुक किए जा सकेंगे मोबाइल नंबर 9013 15 15 15 के जरिए स्लॉट बुक किए जा सकते हैं 6 अंको का ओटीपी दर्ज करने के बाद लोग पसंदीदा तिथि स्थान पिन कोड और वैक्सीन चुन सकते हैं।
  • आई एफ एस सी ए ने आईटीएफएस प्लेटफार्म स्थापित करने और संचालन के लिए योग्य उम्मीदवारों से 15 सितंबर तक आवेदन मांगे हैं ।
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आईकॉनिक वीक समारोह के तहत 23 से 29 अगस्त 2021 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए अनेक उत्कृष्ट कार्यक्रमों की एक श्रंखला शुरू की है।
  • उदयपुर चित्तौड़गढ़ नेशनल हाईवे पर कार ने बाइक सवार को टक्कर मार दी जिससे तीन जनों की मृत्यु हो गई हादसे के बाद आसपास के ग्रामीणों ने हाइवे जाम कर दिया और करीब 2 घंटे तक यातायात बाधित रहा बाद में पुलिस 4 नेशनल हाईवे अथॉरिटी के आला अधिकारियों ने ने समझाइश कर जल्द पुलिया बनवाने के आश्वासन पर ग्रामीणों को शांत किया।
  • राजस्थान में शुरू होने जा रही हेलीकॉप्टर टूरिज्म सर्विस का उद्घाटन जो पूर्व में 22 अगस्त से होना था अब 28 अगस्त से होगा इसका वर्चुअल उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष करेंगे पहली राइड नाथद्वारा में कराई जाएगी और दोपहर 2:00 बजे से कुंभलगढ़ की राइड कराई जाएगी उसके बाद उदयपुर और राजसमंद में राइड होगी राइड के लिए राजसमंद उदयपुर नाथद्वारा का किराया ₹3999 होगा जबकि कुंभलगढ़ का किराया ₹4999 प्रति राइड होगा।
  • प्रसिद्ध निजी कंपनी में देश में अपनी तरह का प्रथम रीसाइकिलेबल टूथपेस्ट लांच किया है जो इस महीने से पूरे देश में उपलब्ध होगा यह टूथपेस्ट ट्यूब देश में रीसाइकिलेबल पैकेजिंग में लॉन्च किए जा रहे हैं और इसका एक रीसाइकिलेबल लोगों होगा जो ग्राहकों को पैकेजिंग के बीच के अंतर को समझने में मदद करेगा नया ट्यूब मुलायम और रीसाइकिलेबल है जो उत्पाद के मुख्य गुणों और स्वाद से समझौता किए बिना रीसाइकिलेबल है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • हाल ही रिलीज हुई बेलबॉटम की कमाई ने सिनेमा से जुड़े लोगों को निराश किया है कोरोना की दूसरी लहर के बाद बड़े बजट की फिल्म बेल बॉटम को थियेटर में रिलीज करने का साहस किया गया लेकिन कमाई के आंकड़े अपेक्षाकृत कम रहे हालांकि यह फिल्म कोई बहुत महान फिल्म नहीं है लेकिन फिर भी फिल्म से काफी उम्मीदें थी वहीं फिल्म की डिसटीब्यूशन स्ट्रेटजी में कुछ गलतियां हुई और फिल्म की लोकल पब्लिसिटी नहीं हुई वहीं अब ट्रेड एनालिसिस्ट का कहना है  फिल्में आती रहेंगी तो दर्शक भी सिनेमाघर में आएंगे।वही बेल बॉटम का हश्र देखकर बड़ी फिल्मों की रिलीज के बारे में और संदेह हो गया है वे यह मानते हैं कि अभी बाकी बड़ी फिल्मों की रिलीज दिवाली तक खिसक जाएगी या 2022 में भी आ सकती है अब रिलीज होने वाली फिल्मों में 27 अगस्त को चेहरे आ रही है और 10 सितंबर को थलाइवी रिलीज होगी।
  • 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री और प्लेबैक सिंगर विजेता पंडित का जन्म 25 अगस्त 1967 को हुआ फिल्म लव स्टोरी से साल 1980 में उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखा था उनके साथ कुमार गौरव थे दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया और फिल्म सुपरहिट रही थी उसके बाद विजेता ने एक और फिल्म की मोहब्बत जो साल 1985 में आई थी यह फिल्म भी हिट रही उसके बाद 1986 में उन्होंने शादी कर ली लेकिन जल्द ही तलाक भी दिया उनकी कुछ अन्य प्रमुख फिल्में है दीवाना तेरे नाम का जीते हैं शान से आदि उन्होंने जल्द ही अभिनय से दूरी बना ली और बाद में सिंगर और म्यूजिक कंपोजर आदेश श्रीवास्तव से साल 1990 में शादी कर ली साल 2005 में उनका निधन हो गया वे पिछले काफी समय से फिल्मी दुनिया से दूर है।
  • कल्याण जी आनंद जी की जोड़ी के कल्याण जी की आज पुण्यतिथि है उन्होंने अपने भाई आनंद जी के साथ मिलकर कई बेहतरीन गाने फिल्म इंडस्ट्री को दिए 60 और 70 के दशक में इस जोड़ी ने संगीत को बदल कर रख दिया इन्होंने कई नए लेखको निर्देशकों के साथ भी काम किया साल 1954 में आई फिल्म नागिन के गीतों के कुछ छंद भी उन्होंने संगीतबद्ध किए थे शुरुआत में उन्होंने हेमंत कुमार के सहायक के तौर पर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था वर्ष 1992 में संगीत के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 403 अंकों की बढ़त लेकर 55959 पर बंद हुआ ।
  • वहीं निफ्टी 128 अंकों की बढ़त के साथ 16625 पर रहा ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4559 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4787
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67700।
  • मौसम
    आज का दिन शुष्क रहा दिनभर तेज धूप निकली रही और तापमान में वृद्धि रही अधिकतम तापमान रहा 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.