• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 December 2021 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 December 2021 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 December2021

Byadmin

Dec 24, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
  • देश में अब तक ओमी क्रोन के 358 मामले सामने आ चुके हैं अब तक 114 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं वही राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत देश में अब तक 140 करोड़ 31 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6650 नए मामले दर्ज किए गए वहीं 7051 कोरोना मरीज ठीक हुए इस समय देश में लगभग 77000 रोगियों का इलाज चल रहा है।
  • हेल्थ अपडेट…
  • अभी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है ऐसे में छोटे बच्चों का विशेष ख्याल रखें इस मौसम में सांस से जुड़ी बीमारियां अधिक होती है और बच्चों को अस्थमा भी हो जाता है अचानक तापमान में परिवर्तन से छींके आने लगती हैं खांसी होने लगती है। इन सब से बचाव के लिए उन्हें अच्छे से ढक कर रखें ठंडी हवा से बचाएं और बड़े भी घर से बाहर जाते समय मास्क लगाए मफलर पहने कम से कम 3 से 4 लेयर कपड़े पहने मोजे पहने इन सब प्रयासों से सर्दी से ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।
  • प्रदेश में कोरोना के आज 39 नए मरीज मिले सबसे अधिक मरीज जयपुर में मिले । राज्य में अब एक्टिव केस की संख्या 245 हो गई है प्रदेश में दिसंबर माह में अब तक 23 दिनों में 546 मरीज मिले हैं इनमें 22 मरीज नए वेरिएंट ओमी क्रोन से संक्रमित हुए हालांकि इनमें से 19 मरीज रिकवर होकर घर जा चुके हैं तीन अभी हॉस्पिटल में भर्ती है प्रदेश में 33 में से 10 जिले कोरोना फ्री है।
  • प्रदेश में कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी के चलते मुख्यमंत्री ने रिव्यू मीटिंग बुलाई और कहा है कि प्रदेश में कोरोन वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया जाए वही नाइट कर्फ्यू और मास्क को लेकर भी सख्ती बरती जाए, कहा गया कि लोगों को समय दे सकते हैं कि 1 महीने में वैक्सीन लगवा ले नहीं तोपेनल्टी लगेगी जो वैक्सीन नहीं लगाएगा उसे सरकारी योजना का लाभ ना दिया जाए।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 2 नए मरीज सामने आए अब शहर में एक्टिव केस की संख्या 13 हो गई है पिछले 6 दिनों में कोरोना के 18 रोगी ठीक हुए हैं जबकि 6 रोगी नए आए हैं ऐसे में सभी से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने की अपील की गई है।
  • ईसाइयों द्वारा क्रिसमस की सजावट का महत्व-
  • क्रिसमस ट्री शुरुआत में पेगा और ईसाइयों द्वारा 16 वीं शताब्दी में सर्दियों के दौरान वसंत के मौसम का स्वागत करने के लिए इसका उपयोग किया जाता था।
    स्टार -पेड़ के ऊपर का तारा वेधहलम के तारे का प्रतीक है जो तीन लोगों को उस स्थान पर ले गया जहां यीशु पैदा हुए थे टिन्सेल -यह शब्द फ्रांसीसी शब्द एस्टिनसेल से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है चमक अब इसका यानी चमकीली झालर का उपयोग क्रिसमस ट्री ही नहीं अन्य समारोहों में भी सजावट के तौर पर उपयोग में लिया जाता है कैंडी केन्स- ऐतिहासिक रूप से कैंडी पर लाल रंग को यीशु का खुन कहा जाता है और सफेद रंग ईसाइयों के लिए मोक्ष के बाद के जीवन को दर्शाता है।
    क्रिसमस गारलेण्ड आधुनिक समय में इसका उपयोग भगवान के प्रेम और शाश्वत सुख के प्रतीक के रूप में किया जाता है।
  • दुनिया यह तय नहीं कर पा रही आखिर क्रिसमस को कैसे मनाया जाए पहले की तरह मिलजुल कर या फिर ऑनलाइन और वीडियो कॉलिंग तक सीमित कर दिया जाए दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना के चलते सख्त दिशानिर्देश जारी है कुछ समय पहले उम्मीद थी कि नवंबर खत्म होते-होते कोरोना से राहत मिल सकती है लेकिन फिर नए वेरिएंट के धावा बोलने से खुशियां फीकी पड़ गई लगती हैं हालांकि बाजार में तैयारियां हैं लेकिन जिस तरह यात्रा को लेकर सख्त निर्देश जारी है उनके चलते क्रिसमस की खुशियों के बीच कोरोना का डर बरकरार है।
  • क्रिसमस के दिन ईसाई धर्म के प्रवर्तक प्रभु यीशु मसीह का जन्म हुआ था दुनिया के ज्यादातर देशों में इस दिन प्रभु यीशु मसीह का जन्मदिन मनाया जाता है 1836 से अमेरिका में इस दिन आधिकारिक अवकाश की घोषणा हुई।
    आइए सब मिलकर दुआ करते हैं कि क्रिसमस ही नहीं आने वाला साल भी सबके लिए खुशियां लेकर आए …
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है सरकार ने पिछले साल मार्च में इस अधिनियम के तहत लगभग 80 करोड लाभार्थियों को अतिरिक्त खाद्यान्न मुफ्त वितरित करने की घोषणा की थी पिछले महीने केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को अगले वर्ष मार्च तक बढ़ाने को मंजूरी दी थी।
  • आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस है उपभोक्ता आंदोलन के महत्व को उजागर करने और हर उपभोक्ता के अधिकार और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता लाने के लिए हर वर्ष 24 दिसंबर को यह दिन मनाया जाता है इसी दिन 1986 उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम लागू किया गया था ये अधिनियम उपभोक्ताओं को दोषपूर्ण सामान, सेवाओं में कमी और अनुचित व्यापार के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपाय प्रदान करता है।
  • आज राजीव 2021 डिजिटल 4G फोन क्विज थोन विजेताओं का पुरस्कार वितरण समारोह हुआ इनमें प्रथम स्थान पर रहने वाले 9 विजेताओं को टैब द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले 11 विजेताओं को मोबाइल फोन दिया गया राजस्थान में 29 जिलों के 165 विजेताओं को पुरस्कार दिए गए पुरस्कार स्वरूप 75 प्रतिभागियों को एक-एक टैब और 90 प्रतिभागियों को 11 मोबाइल फोन दिए गए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विजेता विद्यार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया।
  • 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1000 लोक कलाकारों और शिल्पकारो से सजा शिल्पग्राम मेला आज भी रौनक बिखेरता रहा जहां विभिन्न लोक कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया वहीं हाट बाजार में शिल्प कलाओं की 100 से ज्यादा वैरायटी ने लोगों को आकर्षित किया उल्लेखनीय है कि यहां मृण कला, वस्त्र शिरपुर शिल्प शॉल ब्लू पॉटरी एप्लिक वर्क काष्ठ शिल्प धातु शिल्प और विभिन्न प्रकार की पोटरी आदि सामान बाजार में प्रदर्शित है वही 15 शिल्पकार को शिल्प बनाते हुए भी देखा जा सकता हैं।
  • इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेट्रीज आफ इंडिया ने सीएस दिसंबर 2021 एडमिट कार्ड जारी कर दिया है यह एडमिट कार्ड दिसंबर सेशन के फाउंडेशन कोर्स के लिए रिलीज किया जा रहा है ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह अब ऑफिशियल पोर्टल आईसीएसआई. ईडीयू पर जरूरी डिटेल्स एंटर करने पर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • शहर में आज दो जगह आग लग गई। एक भीतरी परकोटे में मुखर्जी चौक स्थित ओसवाल भवन के बंद पड़े गोदाम में आग लगी गोदाम से धुआं निकलता दिखाई देने पर आसपास के लोगों ने शटर खोलकर देखा तब तक गोदाम में पड़ा माल जलकर खाक हो चुका था क्षेत्रवासियों के दमकल बुलाए जाने पर उनके प्रयास से आग बुझाई गई लेकिन गोदाम में रखे माल का नुकसान हो गया जानकारी के अनुसार गोदाम में खाद्य सामग्री के उत्पाद रखे हुए थे दूसरी और शहर के हिरणमगरी सेक्टर 6 में पुलिस थाने के पीछे एक मेडिकल स्टोर में आग लग गई जिससे दुकान में रखी सारी दवाइयां जल गई यह हादसा तडके घटित हुआ हादसे का पता चलते ही शोप मालिक मौके पर पहुंचा लेकिन तब तक दुकान में रखी दवाइयां और फर्नीचर जल चुके थे हालांकि समय रहते फायर ब्रिगेड की आग पर काबू पा लिया गया दोनों क्षेत्रों में लगी आग का कारण संभवत शार्ट सर्किट माना जा रहा है।
  • मनोरंजन जगत से..
  • 1983 क्रिकेट वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम पर बनी फिल्म 83 रिलीज हो गई है फिल्म में कलाकारों का अभिनय बेहद सधा हुआ है वहीं निर्देशक में बेहतरीन निर्देशन किया है खेलों पर अभी तक बनाई हुई फिल्मों में भी यह एक अच्छी फिल्म कहीं जा रही है फिल्म का संगीत भी शानदार है जो खिलाड़ियों में ताजगी और जोश भरने का काम करेगा इस फिल्म को कहानी से जुड़े सभी रियल खिलाड़ियों ने मिलकर दिखा और बेहद पसंद किया।
  • ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा को फैंस ने जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं दी जिसे देख वे बेहद खुश हुए और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो शेयर करते हुए सभी का धन्यवाद किया।
  • अनिल कपूर अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं ऐसे में कई सितारों ने और फैस ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी अर्जुन कपूर ने उनके साथ अपने बचपन की तस्वीर साझा करते हुए बड़ी मजेदार पोस्ट लिखी है ,उन्होंने लिखा- हैप्पी बर्थडे मेरे झक्कास चाचू।’ और बड़ी खूबसूरत लाइने लिखी है, जिन पर फैंस जमकर कमेंट कर रही है ‌
  • सारा अली खान और अक्षय कुमार धनुष की फिल्म अतरंगी रे रिलीज हो रही है फिल्म के डायलॉग्स दमदार हैं सभी कलाकार मझे हुए हैं वही ए आर रहमान का संगीत और इरशाद कामिल के गीत भी बहुत खूबसूरती से फिल्माए गए हैं कहानी में भी जबरदस्त घुमाव है जो है इस प्यारी सी लव स्टोरी को चक्कर घिन्नी बना देता है। कुछ अलग की उम्मीद कर रहे लोगों को यह फिल्म पसंद आने वाली है वही सीधी-सादी म्यूजिकल लव स्टोरी समझने वालों को कुछ झटके भी लग सकते हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 190 अंकों की गिरावट के साथ 57124 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 69 अंकों की गिरावट लेकर 17003 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4649
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4881
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66200
  • मौसम
  • तापमान में पिछले 2 दिनों से बढ़ोतरी जारी है और इससे ठंड से राहत मिली है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.