• Thu. Jul 11th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 July 2023

Byadmin

Jul 24, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • वित्‍त मंत्री  ने कहा है कि सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे ऋण पुनर्भुगतान के मुद्दे को संवेदनशीलता और मानवीय भावना के साथ निपटाएं। आज लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी में आया है कि कुछ निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऋण पुनर्भुगतान के मामले में कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। वित्‍त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक की सलाह से ऐसे मामलों को मानवीय आधार पर निपटने के बारे में बैंकों को निर्देश जारी कर दिये गए हैं।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने आज अपने नये प्रतीक चिह्न का अनावरण किया है। प्लेटफॉर्म ने व्यापक रीब्रांडिंग के हिस्से के रूप में अपनी वेबसाइट पर एक्स के लिए ब्लू बर्ड को हटा दिया है। सोशल मीडिया नेटवर्क की साइट पर आज कंपनी का नया प्रतीक चिन्ह के रूप में काली पृष्ठभूमि पर सफेद एक्स का निशान दिखाया गया है।

    प्लेटफॉर्म के मालिक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सोशल मीडिया नेटवर्क के लिए नए प्रतीक चिह्न का अनावरण किया।  । जिसके बाद ट्विटर पर अब कंपनी के प्रोफाइल में X दिखाई दे रहा है.

    इसके बाद जब यूजर्स ट्विटर ओपन करेंगे, तो सीधा X Logo के साथ प्लेटफॉर्म ओपन होगा, जहां Bird logo की जगह पर अब X नजर आ रहा है.   X एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जो सब कुछ डिलीवर कर सकता है. पेमेंट, बैकिंग और ई-कॉमर्स जैसी सर्विसेज भी.

    बता दें, प्लेटफॉर्म के मालिक का X Letter से कनेक्शन साल 1999 से है. उस दौरान उन्होंने X.com नाम की ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी बनाई थी. इसके बाद ये एक अन्य कंपनी के साथ मर्ज हो गई, जो PayPal बन गई. फिर साल 2017 में प्लेटफॉर्म के मालिक ने PayPal से X.Com को दोबारा से खरीद लिया.

     

  • दिल्‍ली सरकार ने आज से राजधानी के सरकारी स्कूलों में एक सप्ताह  तक चलने वाले इ‘हैप्पीनेस सप्ताह 2023’ की शुरुआत की।  जुलाई 2018 में नर्सरी से कक्षा आठ तक के लिए दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में  हैप्पीनेस पाठ्यक्रम शुरू किए  है।
  •  शिक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. सीबीएसई में अब तक हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में ही पढ़ाई होती थी. लेकिन अब 22 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई की जा सकती है.  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मुताबिक पांचवीं तक के बच्चों को उनकी मातृभाषा में ही पढ़ाया जाना चाहिए और इस बार नए पाठ्यक्रम के मुताबिक ये फैसला लिया गया है कि एनसीईआरटी हिन्दी और अंग्रेजी के साथ ही 22 भारतीय भाषाओं में किताबों को छापे.स्कूल शिक्षा और साक्षरता सचिव ने कहा कि हमने NCERT से कहा है कि पूरा सिलेबस 22 भाषाओं में छापे. ये भाषाएं भारत के संविधान अनुच्छेद 8 में हैं. सीबीएसई (CBSE) ने भी अपने सभी 28 हजार स्कूलों को एडवाइजरी दे दी है.
    Gaganyaan क्रू मॉड्यूल रिकवरी टेस्टिंग विशाखापट्टनम में हुई,  गगनयान की लैंडिंग के बाद उसे समुद्र से निकालने के लिए भारतीय नौसेना और इसरो ने विशाखापट्टनम स्थित नेवल डॉकयार्ड पर गगनयान क्रू मॉड्यूल रिकवरी ऑपरेशन पूरा किया गया.   यह रिकवरी ट्रायल्स विशाखापट्टनम के पूर्वी नौसैनिक कमांड के तहत समुद्र में किया गया. इसमें जो कैप्सूल इस्तेमाल किया गया है, वो ठीक उसी आकार और वजन का है, जैसा असली गगनयान क्रू मॉड्यूल है. इसे सिमुलेटेड क्रू मॉड्यूल मॉकअप (CMRM) कहते हैं. यह बेहद जरूरी टेस्टिंग थी ताकि एस्ट्रोनॉट्स को मय रहते बचा सकें.   इस ट्रायल में क्रू मॉड्यूल से बुवॉय लगाना. उसे खींचना. संभालना. इसे उठाकर जहाज पर लिफ्ट करना. पूरे रिकवरी प्रोसेस की सिक्वेसिंग की गई. एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को तय किया गया. इससे पहले पिछले साल कोच्चि स्थित वाटर सर्वाइवल टेस्ट फैसिलिटी में एक टेस्ट किया गया था.
  • राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर ने वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के पुरस्कारों की सोमवार को उदयपुर के अकादमी कार्यालय में घोषणा की।  सोमवार को हुई अकादमी संचालिका की बैठक में इन पुरस्कारों की घोषणा की गई है।

    अकादमी सचिव डॉ. बसंत सिंह सोलंकी ने बताया कि वर्ष 2019-20 के पुरस्कारों में सर्वोच्च मीरां पुरस्कार जयपुर निवासी गोविंद माथुर की काव्यकृति ‘मुड़ कर देखता है जीवन’ के नाम घोषित हुआ है।

    काव्य विधा का सुधींद्र पुरस्कार जयपुर निवासी भानु भारवि की काव्यकृति ‘रंग अब वो रंग नहीं’, गद्य विधा का रांगेय राघव पुरस्कार गांव पोसानी-सीकर के संदीप मील की कथाकृति ‘कोकिलाशास्त्र’ व आलोचना विधा का देवराज उपाध्याय पुरस्कार उदयपुर निवासी सदाशिव श्रोत्रिय की आलोचना कृति ‘कविता का पार्श्व’ को दिया जाएगा।

    विविध विधा का कन्हैयालाल सहल पुरस्कार अंता-बारा में जन्मे ओम नागर की डायरी ‘निब के चीरे से’ और नाट्य विधा का देवीलाल सामर पुरस्कार जयपुर निवासी नाटककार अशोक राही की कृति ‘विष्णुगुप्त चाणक्य…और रावण मिल गया’ के नाम घोषित हुआ है।

    प्रथम कृति पर दिया जाने वाला सुमनेश जोशी पुरस्कार जोधपुर निवासी कहानीकार माधव राठौड़ को कृति ‘मार्क्स में मनु ढूंढ़ती’ को तथा बाल साहित्य का शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार सलंबूर निवासी पंकज वीरवाल किशोर को दिया जाएगा।

    वर्ष 2020-21 के पुरस्कारों में मीरां पुरस्कार पिलानी मूल के जयपुर निवासी डॉ. आर.डी. सैनी की गद्यकृति ‘प्रिय ओलिव’ को दिया जाएगा।

    काव्य विधा का सुधींद्र पुरस्कार बीकानेर निवासी गजलकार गुलाम मोहियूद्दीन माहिर को कृति ‘आतशे-कल्बो-जिगर’, गद्यविधा का रांगेय राघव पुरस्कार उदयपुर निवासी कहानीकार रीना मेनारिया को कृति ‘बनास पार’ और आलोचना का देवराज उपाध्याय पुरस्कार लालमादड़ी-नाथद्वारा निवासी आलोचक माधव नागदा को कृति ‘समकालीन हिंदी लघुकथा और आज का यथार्थ’ के नाम घोषित हुआ है।

    बाल साहित्य का शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार जयपुर निवासी पूरन सरमा के बाल-उपन्यास ‘सद्भाव का उजाला’, प्रथम कृति सुमनेश जोशी पुरस्कार अजमेर निवासी गजलकार ब्रिजेश माथुर को दिया जाएगा।

    वहीं विविध विधा का कन्हैयालाल सहल पुरस्कार जयपुर निवासी उमा को कृति ‘किस्सागोई’ के लिए व देवालाल सामर पुरस्कार जयपुर निवासी नाटककार राजकुमार बुनकर इंद्रेश के नाम घोषित हुआ है।

    र्ष 2021-22 के पुरस्कारों के तहत सर्वोच्च मीरां पुरस्कार जोधपुर निवासी डॉ. पद्मजा शर्मा की कृति ‘मोबाइल, पिक और हॉस्टल तथा अन्य कहानियां’ को घोषित हुआ है।

    गद्य विधा का रांगेय राघव पुरस्कार विकासनगर, डूंगरपुर निवासी कथाकार दिनेश पंचाल को कृति ‘खेत’ के लिए एवं पद्य विधा का सुधींद्र पुरस्कार धन्नासर-हनुमानगढ के जितेंद्र कुमार सोनी को काव्यकृति ‘रेगमाल’ के लिए मिलेगा।

    विविध विधाओं में दिए जाने वाला कन्हैयालाल सहल पुरस्कार सलंबूर निवासी विमला भंडारी को यात्रा-संस्मरणात्मक कृति ‘अध्यात्म का वह दिन’ के लिए और आलोचना क्षेत्र का देवराज उपाध्याय पुरस्कार सिरोही निवासी ओड़िसा प्रवासी दिनेश कुमार माली को कृति ‘त्रेतारू एक सम्यक् मूल्यांकन’ के लिए दिया जाएगा।

    एकांकी-नाटक में दिए जाने वाला देवीलाल सामर पुरस्कार जयपुर निवासी प्रबोध कुमार गोविल को कृति ‘बता मेरा मौतनामा’ के लिए और बाल साहित्य का शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार रायपुर-भीलवाड़ा के बालकथाकार सत्यनारायण व्यास को कृति ‘रोचक बाल कहानियां’ के लिए तथा प्रथम कृति सुमनेश जोशी पुरस्कार बारां निवासी गजलकार अश्विनी त्रिपाठी को कृति ‘हाशिये पर आदमी’ के लिए घोषित किया गया है।

    राजस्थान साहित्य अकादमी इन पुरस्कारों के तहत प्रतीक चिह्न के साथ एक निर्धारित राशि भी सम्मान्य साहित्यकार को देगी।

    अकादमी के मौजूदा प्रावधानों के तहत मीरां पुरस्कार के लिए 75 हजार रुपए, सुधींद्र पुरस्कार, रांगेय राघव पुरस्कार, देवराज उपाध्याय पुरस्कार, कन्हैयालाल सहल पुरस्कार, देवीलाल सामर पुरस्कार, शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार प्रत्येक के लिए 31 हजार रुपए और प्रथम कृति सुमनेश जोशी पुरस्कार के लिए 21 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। अगस्त माह में ही एक भव्य समारोह आयोजित कर इन पुरस्कारों को अर्पित किया जाएगा।

  • राजस्थान आयुर्वेदिक, युनानी, होम्योपैथी एवं प्राकृतिक चिकित्सा सेवा नियम, 1973 (यथा संशोधित) के अन्तर्गत आयुर्वेद चिकित्साधिकारी के लिए 135 पद बढ़ाये हैं। अब उक्त भर्ती में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी के कुल 787 पदों पर भर्ती हो सकेगी। पूर्व में 652 पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन संख्या 02/2023 जारी किया गया था। इन भर्तियों में बढ़ोतरी से लम्बे समय से संविदा पर कार्य कर रहे चिकित्सकों के साथ ही बेरोजगार बैठे चिकित्सक भी लाभान्वित हो सकेंगे।इस भर्ती हेतु ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि दिनांक 26 जुलाई, 2023 रात्रि 12 बजे तक नियत है। प्राप्त आवेदनों में 31 जुलाई, 2023 तक संशोधन किये जा सकेंगे। विस्तृत विवरण डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर की वेबसाईट http://dsrrau.info पर उपलब्ध है।

  • श्रावण के तीसरे दिन जिले भर में महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवालयों में विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान घरों में भी भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की गई।  शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की चहल-पहल शुरू हो गई, जो देर शाम तक बनी रही। भक्ति, आस्था व श्रद्धा की त्रिवेणी श्रावण महीने के तीसरे सोमवार को शिव मन्दिरों में देखने को मिली। कहीं श्रद्धा के सागर में गोते लगाते श्रद्धालु तो कहीं शिव भक्ति से सराबोर माहौल में भाव विभोर होते धर्मालु तो कहीं शिवालयों में गूंजते शिव भजनों के सुर में सुर मिलाते लोग तो कहीं भक्ति का ज्वार..। शुभ मुहूर्त में मंदिरों में अखण्ड जाप, भजन कीर्तन व अभिषेक हुए। शहर के महादेव मन्दिर में काफी भीड़ देखने को मिली। ऊं नम: शिवाय के उद्घोषों से गूंज उठे। शिव भक्ति से संबंधित भजनों की धुनें दिन भर शिवालयों में गूंजती रही। पति की दीर्घायु, गृह शांति, प्रदेश और परिवार की खुशहाली व मंगल कामना के लिए श्रद्धा का यह दौर देर रात तक चलता रहा। श्रावण के तीसरे दिन शहर के विभिन्न शिव मंदिरों को पुष्पों से सजाया गया और रंग-बिरंगी रोशनी की व्यवस्था की गई। पुरुषों व महिलाओं में अभिषेक कार्यक्रमों व बील पत्र चढ़ाने के दौरान शिव को प्रसन्न करने की होड़ लग गई। महिलाओं ने सुहाग की रक्षा के लिए एवं कुंवारी कन्याओं ने अपने लिए योग्य वर की प्रार्थना के लिए पीपल का पूजन किया।

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 299 अंक गिरकर 66 हजार 385 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 79 अंक घटकर 19 हजार 666 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5634  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5916
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80500
    • मौसम
    • राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। सावन के तीसरे सोमवार को बूंदी, झालावाड़, जैसलमेर, जोधपुर में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 25 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होगी और भारी बारिश होने की संभावना है। आज कोटा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

      25 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के नॉर्मल स्थिति में आने से बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होगी। 25 व 26 जुलाई को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर, कोटा संभाग में भारी से अति भारी बारिश होगी। उधर, 27 जुलाई से दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने और उत्तर-पूर्वी व पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

       हालांकि सोमवार सुबह मौसम साफ रहा और तीखी धूप निकली। जिससे गर्मी व उमस से लोगों का हाल बेहाल कर दिया

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.