• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 June 2023

Byadmin

Jun 24, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • प्रधानमंत्री ने  अमरीका की तीन बड़ी कंपनियों  के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात की।कंपनी के  अधिकारि ने  कहा किकंपनी भारत में डिजीकरण कोष में 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। उन्होंने यह घोषणा भी की कि कंपनि अपना वैश्विक फिनटेक ऑरपरेशन केंद्र गुजरात के गिफ्ट सिटी में खोलेगा।
  • अन कंपनि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि उनकी कंपनी भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है और कंपनी भारत में पहले ही 11 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।  इस निवेश में 15 अरब डॉलर की और वृद्धि की जाएगी।
  • साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य पुरस्कार और युवा पुरस्कार के विजेताओं सूची की घोषणा की
  •  चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा स्थित परमाणु बिजली घर मार्ग पर हादसा हो गया. एक ट्रोले ने दो बाइक सवार युवकों को टक्कर मारी, जिससे दोनों की मौत हो गई. मौत के बाद हंगामा खड़ा हो गया. मृतक के परिजनों ने शव को सड़क पर रखा और प्रदर्शन कर मांग करने लग गए. प्रदर्शन तब बढ़ गया जब क्षेत्रीय पार्षद सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मृतक के परिजनों के साथ सड़क पर धरना देने बैठ गए.
  •  मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना- 2023 के तहत प्रदेश के लोक कलाकारों को उनकी कला का सम्मान करते हुए उनके स्थानीय क्षेत्रों में 100 दिवस के कला प्रदर्शन का अवसर सुनिश्चित किया जाएगा। लोक कलाकारों को प्रति परिवार प्रतिवर्ष 100 दिवस का लोक कलाओं के प्रदर्शन के माध्यम से रोजगार दिया जाएगा।
  • लोक कलाकारों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए शीघ्र ही वेबपोर्टल भी शुरू किया जाएगा। प्रदेश के सभी लोक कलाकार अपने जन आधार कार्ड के माध्यम से वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।
  • योजनांतर्गत लोक कलाकारों को लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड दिया जाएगा। यह कार्ड कला प्रदर्शन अवसर प्राप्त करने के लिए कलाकारों का प्राथमिक दस्तावेज होगा जो एक कलाकार की पहचान करेगा। उन्होंने बताया कि योजना के संचालन के लिए राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
  •  लोक कलाकारों को स्थानीय स्तर पर ही कला प्रदर्शन का मौका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोक कलाकार को आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन, कार्य का आवंटन, भुगतान जैसे सभी कार्यों के लिए मैसेज भेज कर अवगत कराया जाएगा।
  • राज्यभर में 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। इसके लिये चिकित्सा विभाग कल से तीन दिन का अभियान चलायेगा
  • दयपुर में जेल प्रहरीवेतन विसंगतिपरभूख हड़ताल पर हैमैस का बॉयकॉट किया, भूखे ही  काम करेंगे
  • निलंबित डीएसपी  केस के मामले में गवाह को धमकाने का मामला उदयपुर के सुखेर थाने में दर्ज हुआ। एफआईआर में बताया गया कि दो बदमाशों ने गवाह को धमकी देते हुए इस मामले से दूर होने को कहा। जिस स्थान पर धमकी दी वहां उसके साथ धक्का-मुक्की भी की
  • पहाड़ा थाना पुलिस के जीप चालक से मारपीट कर जीप छीनकर भगा ले जाने वाले हिस्ट्रीशीटर   को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अरोपी से पूछताछ की तो उसने अन्य घटनाएं भी करना कबूल किया है।
  • वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 के पेपर लीक मामले में आरपीएससी सदस्य , भांजे  और चालक  के खिलाफ एसओजी ने चालान पेश कर दिया। अगली तारीख 27 जून को होगी।
  •  रेलवे राजसमंद के कामलीघाट से फुलाद के बीच बने नैरोगेज ट्रेक पर हेरिटेज ट्रेन शुरू करने वाला है। इसका सफल ट्रायल भी हो चुका है। खास बात यह है कि नैरोगेज पर दौड़ने वाली यह अपनी तरह की प्रदेश की पहली ट्रेन होगी।19 किमी की रफ्तारहोगी
  • शहर की प्रमुख झील, फतेहसागर झील,में वर्तमान में पानी की गुणवत्ता में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है, जिससे मछली की आबादी पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है। यह चिंताजनक स्थिति शनिवार सुबह स्पष्ट हुई जब झील के भीतर कई मृत मछलियाँ पाई गईं। । इसके अलावा, फतेहसागर झील में पानी की गिरती गुणवत्ता भी क्षेत्र में सुरक्षित पेयजल की उपलब्धता के लिए चिंता का विषय बन रही है।
  • फतेह सागर झील का पानी उदयपुर के निवासियों के लिए पेयजल आपूर्ति का काम करता है।  हजारों मरी हुई मछलियाँ अब उसी पानी में तैर रही हैं। इन बेजान मछलियों की मौजूदगी के कारण आसपास के वातावरण में दुर्गंध फैल गई है।
  •  समस्या के समाधान के लिए, शहरी सुधार ट्रस्ट (यूआईटी) के कार्यकर्ता परिश्रमपूर्वक फतेह सागर झील से मरी हुई मछलियों को हटा रहे हैं।हाल ही में मछलियों की मृत्यु का कारण पानी में ऑक्सीजन की संभावित कमी हो सकती है। इस चिंता को समझते हुए, पालीवाल ने तुरंत उदयपुर सिटी डेवलपमेंट ट्रस्ट के वरिष्ठ अभियंतासे संपर्क किया, और पानी को विषाक्त होने से रोकने के लिए मरी हुई मछलियों को हटाने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त,   जिला कलेक्टर को भी स्थिति के बारे में सूचित किया, यह सुनिश्चित करते हुए कि उपयुक्त अधिकारी इस मुद्दे से अवगत थे और आवश्यक कार्रवाई कर सकते थे। इस गिरावट में कई कारकों का योगदान हो सकता है, जिनमें प्रदूषण, उचित रखरखाव और संरक्षण प्रयासों की कमी शामिल है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग  की ओर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाए विभाग ) परीक्षा 2022 के प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट एवं एसएसओ(SSO) पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए है. परीक्षा का आयोजन अजमेर,जयपुर,जोधपुर एवं उदयपुर जिला मुख्यालयों पर 27 जून 2023 को प्रातः 10 से साढ़े 12 बजे तक किया जाएगा.
  •  अभ्यर्थी यथाशीघ्र समयान्तर्गत प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लेवे .आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व् जन्म दिंनाक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकते है. इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशों का अवलोकन अवश्य कर ले.ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो.आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी को निर्धारित समय से 1 घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा.इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नही मिलेगा. अभ्यर्थियों को सुरक्षा जांच एवं पहचान के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय पूर्व ही परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित होना होगा. देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारन परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते है. अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्रों पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड लेकर आना होगा,मूल आधार कार्ड नही होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य फोटो युक्त पहचान पत्र,मतदाता,पहचान पत्र,पासपोर्ट,ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर प्रवेश की अनुमति दी जा सकती है.मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नही दिया जाएगा.
  •  

    प्रवेश पत्र तीन दिन पूर्व यानी 24 जून से आयोग वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र एसएसओ पोर्टल पर अपने विवरण के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र के साथ-साथ आरपीएससी ने परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं। आयोग की ओर से जारी निर्देशानुसार केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा।

  •  ऑनलाइन डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड के साथ-साथ पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा।- मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर प्रवेश अनुमत किया जा सकता है।
  • ग्रामीण समुदायों में सतत विकास की दिशा में काम करने वाले एक प्रसिद्ध गैर-सरकारी संगठन, को दक्षिणी राजस्थान में आम लोगों के संरक्षण में असाधारण प्रयासों के लिए  पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।दिवंगत नोबेल पुरस्कार विजेता  के सम्मान में नामित  पुरस्कार का उद्देश्य कॉमन्स डोमेन में शामिल चिकित्सकों और विद्वानों के काम को स्वीकार करना और बढ़ावा देना है।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, मुख्य कार्यालय, नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा निर्देश के माध्यम से विभिन्न जिला स्तर पर ‘‘निधि आपके निकट’’ शिविर प्रत्येक माह की 27 तारीख को जिला मुख्यालयों/तहसील मुख्यालयों पर सम्पूर्ण भारतवर्ष में आयोजित किया जाना रहा है।
  •  शिविरों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों/ अंशदाताओं/ पेंशनरों/ नियोक्ताओं से जुड़ी समस्याओं एवं तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। शिविर का प्रमुख उदेश्य सदस्यों/नियोक्ताओं के मध्य संवाद स्थापित कर उन्हें नवीनतम बदलावों एवं सेवाओं की जानकारी उपलब्ध करवाना है।  उक्त शिविर में विभिन्न जिला क्षेत्र की संस्थानों के प्रतिनिधियों, पेंशनरों एवं अंशदाता सदस्यों को दावों की ऑनलाईन प्रक्रिया, पेंशन के नवीनतम प्रावधानों के बारे में जानकारी, नियोक्ताओं से जुड़ी समस्याओं की जनसुनवाई की जायेगी तथा मौके पर सुनवाई कर निदान का प्रयास किया जायेगा।
  • इस आयोजन हेतु जिला उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्ताडगढ़ प्रतापगढ़, डूॅंगरपुर एवं बॉसवाड़ा के लिए जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है। जो दिये गये स्थानों पर होने वाले शिविर में शिकायतों / समस्याओं की जनसुनवाई कर उनका समुचित निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।
  • 27 जून, 2023, मंगलवार को होने वाले निधि आपके निकट शिविर का आयोजन निम्नलिखित स्थानों पर प्रातः 10 बजे से सॉय 5 बजे तक निम्नानुसार किया जा रहा है।
  • बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाने का लक्ष्य रखने वाले इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खबर है क्योंकि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) ने हाल ही में देश भर के बैंकों में उपलब्ध रिक्तियों की संख्या में विस्तार की घोषणा की है। इस विकास के परिणामस्वरूप राजस्थान सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावशाली 9,053 उम्मीदवारों की भर्ती होगी। इसके लिए 18 साल से 40 साल तक के उम्मीदवार अब आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर 28 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईबीपीएस भर्ती प्रक्रिया में सफल चयन पर, उम्मीदवारों को 35,500 रुपये से 1,50,000 रुपये तक आकर्षक मासिक वेतन की पेशकश की जाएगी।आईबीपीएस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होगा। प्रारंभ में, उम्मीदवार 21 जून, 2023 तक अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। इसके बाद, लिखित परीक्षा 17 जुलाई से 22 जुलाई, 2023 के बीच होने वाली है। इसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के बाद, उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।
  • मौसम
  • असम में मौसम बेहतर होने से बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, हालांकि राज्य के 19 जिलों में लगभग चार लाख 88 हज़ार लोग अब भी बाढ़ की चपेट में हैं। राज्य में 54 राजस्व मंडलों के कुल 1538 गांव बाढ़ग्रस्त हैं और 1466 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल को नुकसान पहुंचा है। बाढ़ से नलबाड़ी जिले में एक और व्यक्ति की मृत्‍यु हुई है।
  • बाढ़ के पानी से कई जिलों में तटबंधों, सड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचा है। राज्य सरकार ने बाढ़ पीड़ित जिलों में 140 राहत शिविर और 75 राहत-सामग्री वितरण केंद्र खोले हैं। बचाव और राहत कार्य के लिए केंद्र और राज्य के आपदा मोचन बलों को तैनात किया गया है। नेमाटी घाट और धुबरी में मानस, पगलाडीया, पुथिमारी और ब्रह्मपुत्र नदियां खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं।
  • मुंबई में शनिवार को सुबह भले ही बारिश हुई, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो मानसून अभी मुंबई तक नहीं आ पाया है. मानसून अभी अलीबाग तक पहुंचा है और उसके 48 घंटे में मुंबई तक पहुंचने की संभावना है. मुंबई में मानसून आम तौर पर 11 जून तक आता है लेकिन इस बार 24 जून तक भी मानसून नहीं आ पाया है. मुंबई में साल 2019 में भी मानसून 25 जून को आया था.
  • अगले दो दिनों के दौरान मुंबई और दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, हरियाणा और जम्मू के कुछ हिस्सों व कश्मीर और लद्दाख में आगे बढ़ गया है.
  • मुंबई / नई दिल्ली : 
  • मुंबई में शनिवार को सुबह भले ही बारिश हुई, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो मानसून अभी मुंबई तक नहीं आ पाया है. मानसून अभी अलीबाग तक पहुंचा है और उसके 48 घंटे में मुंबई तक पहुंचने की संभावना है. मुंबई में मानसून आम तौर पर 11 जून तक आता है लेकिन इस बार 24 जून तक भी मानसून नहीं आ पाया है. मुंबई में साल 2019 में भी मानसून 25 जून को आया था.
  • मुंबई में मानसून कब तक आएगा और अगले हफ्ते बारिश का क्या अनुमान है, इस बारे में मुंबई के मौसम विभाग की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने जानकारी दी.

    अगले दो दिनों के दौरान मुंबई और दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, हरियाणा और जम्मू के कुछ हिस्सों व कश्मीर और लद्दाख में आगे बढ़ गया है.

    मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख, चंडीगढ़ और दिल्ली सहित हरियाणा के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ेगा.

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस सप्ताहांत में मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है. राजधानी भोपाल सहित राज्य के 18 जिलों में शुक्रवार को मानसून पूर्व बारिश हुई थी. दो दिनों से छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है.

    आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 24 या 25 जून को मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है और यह 26 या 27 जून को राज्य की राजधानी भोपाल पहुंच सकता है. 29 जून तक मानसून के पूरे राज्य में फैलने की संभावना है. पिछले साल मानसून अपने सामान्य समय से एक दिन पहले 16 जून को मध्य प्रदेश पहुंचा था और 21 जून तक राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से क्षेत्र पर छा गया था.

    केरल में मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन की देरी से आठ जून को पहुंचा था.

  • बिहार में मौसम अगले चौबीस घंटों के दौरान बारिश की संभावना । पूरे राज्य में मानसून सक्रिय है । पश्चिमी चंपारण जिले में आज भारी बारिश की चेतावनी है । पिछले 24 घंटों के दौरान मधुबनी, सुपौल और किशनगंज जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है
  • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.