• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 24 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 24 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Mar 24, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
  • 24 मार्च का दिन विश्व तपेदिक दिवस के तौर पर मनाया जाता है इसका उद्देश्य इस वैश्विक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है 18 84 में आज के दिन जर्मन फिजिशू और माइक्रोबायोलॉजिस्ट रॉबर्ट कोच ने इस जानलेवा बीमारी के कारक बैक्टीरिया की पहचान करने की पुष्टि की जिससे टीबी के निदान और इलाज में मदद मिली इस वर्ष की थीम है द क्लॉक इस टीकिंग
  • आज विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला को चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि देश को वर्ष 2025 तक टीवी से मुक्त कराने के लक्ष्य में राजस्थान पहल करेगा और देश में सबसे पहले टीबी मुक्त राज्य का दर्जा हासिल करने का पूरा प्रयास करेगा। देश में प्रमुख तौर पर जिन पांच राज्यों में टी बी के मरीज पाए जाते हैं उनमें राजस्थान भी शामिल है अतः विशेष प्रयास किए जा रहे हैं टीबी की तुरंत जांच के लिए 59 मशीनें स्थापित की गई है अधिकारियों को समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि समय पर इलाज मिल सके हर जिले की दो पंचायत समितियों को चिन्हित कर उन्हें टीबी मुक्त कराने के प्रयास किए जा रहे हैं
  • सभी सरकारी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर टीबी की जांच और इलाज मुफ्त है। अधिक जानकारी के लिए निक्षय हेल्पलाइन नंबर 1800 11 66666 टोल फ्री नंबर जा टीबीसी इंडिया डॉट gov.in पर संपर्क कर सकते हैं ।
  • प्रमुख औद्योगिकी कंपनी गूगल ने एप्क्रैश होने की समस्या जिससे एंड्रॉयड उपयोगकर्ता जूझ रहे थे अब ठीक कर दी है गूगल के अनुसार उन्होंने वेब व्यू के साथ समस्या का समाधान कर दिया है गूगल प्ले के जरिए गूगल क्रोम को अपडेट करने से समस्या का समाधान हो जाना चाहिए।
  • श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा टयूलिप गार्डन कल से आम लोगों और पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।
  • वैक्सीन लेने के कितने समय बाद पूरी तरह इम्यूनिटी आ जाएगी? विशेषज्ञ कहते हैं दूसरी डोज लेने के 15 दिन बाद एंटीबॉडी बनती है हालांकि किसी किसी में 13 दिन में ही बनने लगती है। वैसे 2 से 4 हफ्ते के बीच इम्यूनिटी बनने लगती है ।लेकिन ध्यान रखें वैक्सीन लेने का यह मतलब नहीं है कि कोरोना का संक्रमण नहीं होगा बल्कि यह वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी देता है इसलिए प्रोटोकॉल का पालन करना है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में कोरोनावायरस के एक नए डबल म्युटेंट वैरीअंट का पता चला है देश के 18 राज्यों में कई वैरीअंट ऑफ कंसर्न्स v.o.c. पाए गए हैं। यानी देश के अलग-अलग हिस्सों में वायरस के अलग-अलग प्रकार पाए गए हैं जो स्वास्थ्य पर हानिकारक असर डाल सकते हैं। आई एन एस ए सी ओ जी इंडियन सोर्स COv2 कंसोर्सियम ओफ जेनों मिक्स स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत बनाई गई 10 राष्ट्रीय लैबोरेट्री का समूह है जो देश में अलग-अलग हिस्सों से आए सैंपल की जिनोमिक सीक्वेंसिंग का पता लगाती है यानी किसी जीव के पूरे जेनेटिक कोड का खाका तैयार करने की टेस्टिंग प्रक्रिया संस्थान ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 10, 787 पॉजिटिव सैंपल इकट्ठा किए जिनमें से 771voc s पाए गए। इनमें से 736 यूके वैरीअंट 34 दक्षिण अफ्रीका वैरीअंट और एक सैंपल ब्राजील वेरिएंट का था लेकिन जिस नए वेरिएंट की बात हो रही है उसे डबल म्युटेंट वैरीअंट बताया जा रहा है। हालांकि यह साफ किया गया है कि इसके कारण देश के संक्रमण के मामलों में उछाल नहीं आया है। विशेषज्ञ कहते हैं वायरस के जीनोम वेरिएंट में बदलाव होना आम बात है और यह हर देश में पाए जाते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन दो म्यूटेशन के बारे में बताया है उन पर रिसर्च होनी बाकी है और यह कितना असर दार होगा या खतरनाक होगा कहा नहीं जा सकता। वैरीअंट दो वेरिएंट का एक साथ म्यूटेशन हो सकता है और वह आपस में मिल सकते हैं। वायरस जब रीप्रोड्यूस करता है तो वह परफेक्ट नहीं होता है और वही म्यूटेशन होता है जब उस म्यूटेशन का हम पर असर होता है तो उसे वैरीअंट कहते हैं। इन वेरिएंट का प्रभाव जितना कम हो उतना अच्छा होगा और हम खतरे से बचे रहेंगे। इसलिए जरूरी है कि लोग कोविड-19 के दिशा निर्देशों का अच्छे से पालन करें यही इकलौता हल है हालांकि बताया गया है की वायरस की नई किस्म शरीर के इम्यून सिस्टम से बचकर संक्रामकता को बढ़ाता है ।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:669
    Cumulative positive:3,27,175
    Active cases:4,672
  • Corona update udaipur today
    New cases:51
    Cumulative positive:12,744
    Cumulative discharged:12,162
    Active cases:455
    Home isolated: 317
  • सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर 3 महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं गेहूं की कटाई शुरू होने वाली है इसलिए कुछ किसान गांव की तरफ जा रहे हैं लेकिन ट्रैक्टर ट्रॉली आ और किसान पहले की तरह यहां आंदोलन में रोटेशन की नीति से जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि किसान आंदोलन के इतने दिन बीतने के बाद सिंधु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर पहुंचना अब आसान नहीं रह गया है खास तौर पर 26 जनवरी की घटना के बाद इन स्थलों पर सुरक्षा बलों की काफी मौजूदगी हो गई है। साथ ही बड़े-बड़े पत्थर और कटीली तारे पुलिस और किसानों को एक दूसरे से अलग करते हैं सिंधु जाने वाले वाहनों को अब गुरु तेग बहादुर स्मारक स्थल से लगभग 2 किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाता है हालांकि अन्य छोटे रास्ते आंदोलन स्थल तक पहुंचा सकते हैं। वही जैसे जैसे गर्मी का मौसम हो रहा है उसे देखते हुए किसान बांस और बलियों की मदद से तंबू बना रहे हैं जिन पर घास की छत डाली जाएगी हालांकि वे जानते हैं कि किसान गर्मी में ही फसल पैदा करता है इसलिए उस पर कितना असर होगा। किसान कहते हैं कि उन्हें नहीं लगता आंदोलन जल्द खत्म होगा इसलिए वह भी तैयारियों में जुटे हुए हैं हालांकि शोर पहले से कुछ कम है किसानों ने अपने ट्रैक्टरों को तिरपाल से ढक दिया है स्थानीय दुकानदार और बाकी लोग अपने रोज के काम धंधे में नजर आते हैं आंदोलन स्थल के भीतर टी शर्ट जूते चप्पल चाय गन्ने का रस और अन्य जरूरी सामान बेचे जा रहे हैं। लेकिन दोपहर के समय भीड़ कम होती है और शाम के समय भीड़ दिखाई देने लगती है। गर्मी होने के कारण ऐसा होने लगा है हालांकि गर्मी के मौसम में पानी की आपूर्ति के लिए बोरवेल स्थापित किए गए हैं। और खाने में भी बदलाव किया गया है वही मदद के लिए स्थानीय पुरुषों और महिलाओं को भी काम पर रख लिया गया है।कुछ टैंटों के सामने किसानों ने फूल पौधे उगा दिए हैं और कुछ स्थानों पर सब्जियां उगाना शुरू किया है हालांकि सरकार के साथ औपचारिक बातचीत फिलहाल बंद है लेकिन अनौपचारिक बातचीत जारी है। अब किसान नेताओं का प्रयास 26 मार्च के भारत बंद को सफल बनाने पर केंद्रित है जो 26 जनवरी की घटना के बाद एक बड़ा कार्यक्रम है ।
  • तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत घटाई है 24 दिनों बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ है इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज डीजल 17 पैसे और पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ है इससे पहले 27 फरवरी को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया था।
  • 27 मार्च से 4 अप्रैल के बीच सिर्फ दो कामकाजी दिन बैंक खुलेंगे देशभर में बैंक 27 से 29 मार्च तक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे 27 मार्च को चौथा शनिवार है 28 को रविवार 29 को होली के उपलक्ष में बैंक बंद रहेंगे इसके बाद वित्त वर्ष के आखिर में 30 मार्च और 31 मार्च को बैंक खुले रहेंगे लेकिन ग्राहक सेवा से जुड़ा काम नहीं हो पाएगा। फिर 1 अप्रैल को बैंकों की लेखा बंदी होने के कारण काम नहीं हो सकेगा और 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है 3 अप्रैल को शनिवार है लेकिन यह पहला शनिवार है इसलिए बैंक खुले रहेंगे वही 4 अप्रैल को रविवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे
  • होली पर्व को देखते हुए चित्तौड़ के गांव की महिलाओं द्वारा निर्मित हर्बल गुलाल बाजार में उपलब्ध कराया गया है यह 4 रंगों में उपलब्ध है हरा गुलाबी लाल और पीला ।यह गुलाल स्किन फ्रेंडली है और त्वचा पर किसी तरह की जलन नहीं करता इसे पानी से तुरंत साफ किया जा सकता है ।
  • मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग में पर्यटक अधिकारी के 13 और सहायक पर्यटन अधिकारी के 19 पदों पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस भर्ती के लिए पहले विभागीय स्तर पर लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया से भर्ती पूरी करने के लिए रिक्तियों की सूचना प्रेषित की गई थी लेकिन अब लिखित परीक्षा में साक्षात्कार की प्रक्रिया में से साक्षात्कार को हटाकर केवल लिखित परीक्षा के माध्यम से ही सीधी भर्ती किया जाना प्रस्तावित है इन पदों पर भर्ती के संबंध में पर्यटन विभाग द्वारा 2015 में तत्कालीन राजस्थान अधिनस्थ और मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेजी जा चुकी है।
  • प्रदेश में चल रहे विधानसभा उपचुनाव 2021 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर प्रभावी कार्रवाई के लिए आमजन सी विजील नागरिक सतर्कता ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महल 100 मिनट में हो जाता है कोई भी व्यक्ति एंड्रॉयड आधारित सि विजील ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है यह एप्लीकेशन केवल उन्हीं राज्यों की भौगोलिक सीमा के भीतर उपभोग की होगी जहां निर्वाचन चल रहे हैं इसके अंतर्गत आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधि का संक्षेप में विवरण करते हुए फोटो खींचे या 2 मिनट का एक वीडियो बनाएं शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्लेख करें शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस सूचना स्वता संबंधित जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुंच जाती है जिससे उड़नदस्ता कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर भेज कर कार्रवाई सुनिश्चित करता है ।
  • उदयपुर एयरपोर्ट पर जांच के बाद पॉजिटिव पाए जाने और बिना किसी सूचना के पुनः हवाई यात्रा कर भाग जाने के प्रकरण में हरियाणा निवासी व्यक्ति के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई। कोरोना पॉजिटिव होकर अन्य लोगों की जान जोखिम में डालकर हवाई यात्रा करने वाले किसी यात्री के विरुद्ध संभवत राज्य का यह प्रथम प्रकरण है यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एयरपोर्ट पर तैनात प्रशासन की टीम और कंट्रोल रूम द्वारा होटल पर ही कोरेंटिन रहने को पाबंद किया गया इसके बावजूद यात्री लौट गया।
  • उदयपुर के बेदला इलाके में आज बड़गांव रोड पर प्लास्टिक के बोरे में चार कछुए मिले इन्हें वहां से गुजर रहे राहगीर ने सकुशल ले जाकर बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों के चिकित्सालय सुपुर्द किया जहां इन्हें 14 दिन कोरेंटिन में रखा गया है उसके बाद इन्हें डिस्प्ले एरिया में रखा जाएगा। कानून के अनुसार कछुओ को पालना गैरकानूनी है।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4308 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4527 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बाढ़ का भाव रहा ₹70,000
  • सेंसेक्स
    कोरोना ने बाजार को डरा दिया है बीएसई सूचकांक 871 अंक का गोता लगाकर 49,180 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 265 अंक की गिरावट के साथ 14,549 पर बंद हुआ।
  • मौसम

    मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आगामी चार-पांच दिन तक मौसम शुष्क रहेगा।आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.