• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 May 2023

Byadmin

May 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • महिला तथा बाल विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किये हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र awards.gov.in पोर्टल पर 31 जुलाई तक भरे जा सकेंगे।सरकार बहादुरी, खेल, समाज सेवा, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अन्य क्षेत्रों में असाधारण योग्यता वाले बच्चों को सम्मान देने के लिए हर वर्ष प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देती है। राष्ट्रपति प्रत्‍येक वर्ष जनवरी में एक विशेष समारोह में ये पुरस्‍कार प्रदान करते हैं। पुरस्कार में एक लाख रुपये नकद, पदक और प्रमाण पत्र दिया जाता है।कोई भी भारतीय नागरिक हो और भारत में रहता हो उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं हो, वे इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है।
  • मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park News) में चीता ज्वाला के दो शावकों की मौत हो गई है. दो दिन पहले भी ज्वाला के एक शावक की मौत हुई थी. ज्वाला ने करीब दो महीने पहले चार शावकों को जन्म दिया था. इनमें से तीन की मौत हो गई है. वहीं, एक शावक की भी तबीयत खराब है. इससे पहले तीन बड़े चीतों की भी कूनो नेशनल पार्क में मौत हो चुकी हैशावकों की मौत की पुष्टि कूनो नेशनल पार्क ने की है. मध्य प्रदेश प्रधान मुख्य वन संरक्षक की तरफ से बताया गया  कि 23 मई को भीषण गर्मी रही और लू चलती रही. दिन का तापमान यहां 46-47 डिग्री सेल्सियस रहा. शावकों की असामान्य स्थिति और गर्मी को देखते हुए मैनेजमेंट और वाइल्डलाइफ डॉक्टरों की टीम ने तत्काल तीनों शावकों को रेस्क्यू कर इलाज करने का फैसला लिया. इस बीच दो शावकों की स्थिति बहुत खराब हो गई और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. मौत की वजह अत्यधिक गर्म मौसम और डिहाइड्रेशन बताई जा रही है.अधिकारी की तरफ से बताया गया है कि एक शावक की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है और उसे इलाज के लिए पालपुर स्थित चिकित्सालय में रखा गया है. इसके साथ ही नामीबिया और साउथ अफ्रीका के सहयोगी चीता विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है. वहीं, मादा चीता ज्वाला अभी स्वस्थ है. उसकी निगरानी की जा रही है.श्री हेमकुंड साहिब क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी के चलते यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत तीर्थ यात्रा  25 मई के लिए रोकी गई है।
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया; 92.35% पास हुए , बेटियों ने बाजी मारी
  • शिक्षा मंत्री  ने गुरुवार को शिक्षा संकुल में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के कला संवर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा का परिणाम जारी किया। सीनियर सैकेण्डरी कला संवर्ग का कुल परिणाम 92.35 प्रतिशत रहा है, इसमें लड़कियों का परिणाम 94.06 प्रतिशत और लड़कों का 90.65 प्रतिशत रहा है। वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा का परिणाम 84.61 प्रतिशत रहा है, इसमें लड़कियों का परिणाम 88.60 प्रतिशत और लड़कों का 80.23 प्रतिशत रहा है।
  • इन परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों में लड़कियों की संख्या अधिक रही है। वहीं सीनियर सैकेंडरी कला संवर्ग में कुल प्रविष्ट विद्यार्थियों में लड़़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या कमोबेश बराबर है।
  •  आरबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स  रिजल्ट 2023 को गुरूवार दोपहर 3.15 बजे घोषित किया गया। औपचारिक एलान के बाद परिणाम लिंक को ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर एक्टिव कर दिया गया है। साथ ही, स्टूडेंट्स अपना परिणाम राजस्थान के आधिकारिक रिजल्ट पोर्ट्ल, rajresults.nic.in पर भी देख सकते हैं। परिणाम देखने के लिए   स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
  • उदयपुर का रिजल्ट 89.64 प्रतिशत रहा। जिसमें बेटियों ने बाजी मारी। लड़कों का रिजल्ट 88.37 प्रतिशत रहा। जबकि 90.83 प्रतिशत बेटियां पास हुईं। इसमें 3070 लड़के प्रथम श्रेणी से, 6512 द्वितीय श्रेणी में और 2439 लड़के तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं। प्रथम श्रेणी के अंक 4707 लड़कियों ने प्राप्त किए। द्वितीय श्रेणी में 6585 और तृतीय श्रेणी के अंक 1913 लड़कियों ने हासिल ​किए हैं। इस तरह परीक्षा में बैठने वाले कुल 28147 विद्यार्थियों में से 25231 पास हुए हैं। जिसमें 7777 स्टूडेंटस प्रथम श्रेणी, 13097 द्वितीय श्रेणी और 4352 तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।उदयपुर जिले में कुल 28862 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए थे जिसमें से 28147 ने परीक्षा दी। शिक्षा विभाग ने 12वीं आर्ट्स के साथ ही वरिष्ठ उपाध्याय का भी रिजल्ट जारी किया। स्टूडेंट्स माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बड़गांव के सरकारी सी.सै. स्कूल भूताला की छात्रा ने 3 सब्जेक्ट में 98 अंक हासिल किए।  सरकारी सी.सै. स्कूल बूझड़ा की छात्रा  ने 3 सब्जेक्ट में 96 अंक प्राप्त किए हैं।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत कॉमर्स विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • आयोग द्वारा उक्त परीक्षा के अन्तर्गत ग्रुप-ए के प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 11 अक्टूबर, 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र कॉमर्स विषय की परीक्षा 12 अक्टूबर, 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 273 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है। प्रशासनिक कारणों से 1 अभ्यर्थी का परिणाम रोका गया है।
  •  जारी की गई विचारित सूची चयन या वरीयता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  ने कहा कि पालनहार योजना के अंतर्गत अनाथ श्रेणी के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता राशि में वृद्धि के आदेश जारी कर दिये गये हैं। इससे प्रदेश के 6.5 लाख से अधिक बच्चे लाभान्वित होंगे। अनाथ श्रेणी के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के 6 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों के लिए प्रतिमाह मिलने वाली 500 रुपए की सहायता राशि को बढ़ाकर 750 रुपए तथा 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग को मिलने वाली 1000 रुपए की सहायता राशि को बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है। सहायता राशि में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी।
  •  राज्य सरकार द्वारा संचालित पालनहार योजना के अंतर्गत अनाथ श्रेणी के बच्चों को 1500 एवं 2500 रुपए की सहायता राशि दी जा रही है और अब अन्य श्रेणी के बच्चों को भी अधिक सहायता राशि का लाभ मिलेगा।
  • उल्लेखनीय है कि इस योजना में 18 वर्ष तक के अनाथ बच्चों, निराश्रित पेंशन की पात्र अथवा पुनर्विवाहित विधवा माता, तलाकशुदा/परित्यक्ता माता एवं नाता जाने वाली माता के बच्चों, विशेष योग्यजन, एच.आई.वी. अथवा कुष्ठ रोग से पीड़ित, मृत्युदण्ड/आजीवन कारावास प्राप्त माता/पिता एवं सिलिकोसिस बीमारी से पीडित माता/पिता के बच्चों को आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा मासिक आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • प्रदेश में वर्ष 2023 के अंत में प्रस्तावित विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के निर्देश दिए हैं। मतदाता सूची में नाम, जोड़ने, हटाने या संशोधन करने संबंधी कार्यों के लिए क्षेत्र के बीएलओ 25 मई से 23 जून 2023 तक घर-घर सर्वे करेंगे और सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना सुनिश्चित करेंगे। अंतिम मतदाता सूची 4 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित की जाएगी। इससे पूर्व 24 जून से 24 जुलाई तक एक महीने में मतदान केंद्रों का सुव्यवस्थीकरण, मतदाता सूची एवं वोटर आईडी से विसंगतियों को हटाना, वोटर आईडी में धुंधली या खराब क्वालिटी की फोटो की बजाय अच्छी क्वालिटी की फोटो लगाना, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन के पश्चात नए मतदान केंद्रों की स्वीकृति जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। पूरक एवं एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी 25 जुलाई से 31 जुलाई तक की जाएगी।
    प्रारूप मतदाता सूची 2 अगस्त 2023 को प्रकाशित की जाएगी। दावे एवं आपत्तियां 2 अगस्त से 31 अगस्त तक प्राप्त की जाएंगी। मतदान केंद्रों पर 12 एवं 13 अगस्त तथा 26 एवं 27 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा।  29 सितंबर, 2023 तक हेल्थ पैरामीटरों की जांच एवं मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति लेकर डेटाबेस को अद्यतन कर पूरक मतदाता सूची का मुद्रण किया जाएगा।
  • राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरटीडीएम) के तहत प्रमोशनल रोड शो सिटी पैलेस के ऐतिहासिक दरबार हॉल में हुआ। पर्यटन विभाग और हॉस्पिटेलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान के साझे में हुए इस रोड शो की मेजबानी मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य और राज्यपाल के पर्यटन सलाहकार ने की।  उन्होंने उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पर्यटन को उद्योग का दर्जा प्रदान कर सराहनीय कदम उठा चुकी है। इससे पर्यटन कारोबारियों को प्रोत्साहन मिलेगा।उन्होंने कहा कि मेरे दादाश्री (महाराणा भगवत सिंह) ने साल 1960 में लेक पैलेस को होटल में तब्दील कर उदयपुर में पर्यटन को जन्म दिया। महाराणा भगवत सिंह की इस विरासत को हम बेहतर तरीके से आगे बढ़ाने में जुटे हैं।आईआईएम उदयपुर ने शहर को प्लास्टिक कचरा मुक्त शहर बनाने के उद्देश्य से एस्पायरलैब्स एक्सेलरेटर से साझेदारी की है। इसके लिए आईआईएम उदयपुर का इनक्यूबेशन सेंटर फिनीलूप प्लास्टिक लैब के माध्यम से उदयपुर को प्लास्टिक कचरा मुक्त शहर बनाने पर काम करेगा। एस्पायरलैब्स एक इकोसिस्टम पार्टनर के रूप में सहयोग करेगा।
  • फिनीलूप प्लास्टिक लैब प्लास्टिक कचरा प्रबंधन उद्यमियों के लिए एक स्टार्टअप इनक्यूबेशन और मेंटरशिप प्रोग्राम है। यह लैब दरअसल एक सिटी लेवल बेस्ड वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल फिनिलूप का हिस्सा है। इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए 30 मई तक आवेदन किया जा सकता है।आईआईएम उदयपुर इन्क्यूबेशन सेंटर के सीईओ  ने बताया कि वर्तमान में प्लास्टिक के उपयोग को पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक माना गया है। भारत में प्रतिदिन लगभग 20000 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें से केवल 13 से 14 टन ही एकत्र किया जाता है।फिनिलूप कार्यक्रम को ठोस और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार के माध्यम से प्लास्टिक कचरा मुक्त शहर का लक्ष्य हासिल करने के लिहाज से डिजाइन किया है। साथ ही, यह कार्यक्रम अनौपचारिक अपशिष्ट श्रमिकों की आजीविका के अवसरों को मजबूत करेगा।
  • उदयपुर की गोगुंदा थाना पुलिस ने अवैध पिस्टल और 11 जिंदा कारतूस के साथ एक आरोपी को बुधवार को गिरफ्तार किया। मुखबिर से मिली सूचना पर पुलिस ने आरोपी को एक अवैध लोडेड पिस्टल व 11 जिंदा कारतूस लेकर घूमते हुए गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3\25.5\25 में प्रकरण दर्ज कर आगे जांच शुरू कर दी है।आरोपी के खिलाफ उदयपुर जिले के विभिन्न थानों में 10 मामले पहले से दर्ज हैं। इसमें मारपीट, अपहरण और आर्म्स एक्ट आदि के मामले हैं।
  • अंबामाता थाना क्षेत्र में बुधवार देर रात एक अनियंत्रित कार घर की दीवार में घुस गई। हादसे में जहाँ कार आगे से पूरी तरह चकनाचूर हो गई वहीँ चालक की मौत हो गई ।  बुधवार देर रात लगभग 2 बजे रामपुरा निवासी किसी शादी समारोह से अपने घर रामपुरा की तरफ जा रहा था। तभी  हॉस्पिटल से पहले कार अनियंत्रित होकर एक घर की दीवार में जा घुसीहादसे के दौरान कार का दरवाजा खुल गया जिससे चालक बाहर निकल कर गिर गया। बाहर निकलते ही चालक का सिर पत्थर से टकराया जिससे सिर फटने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को महाराणा भूपाल चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया। पुलिस ने मामला दर्ज करके शव का पोस्टमार्टम करवाया है।
  • उदयपुर में उच्च प्रसव भार वाले चयनित चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी एवं नर्सिंग स्टाफ की एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जपाईगो के सहयोग से किया गया, जिसमें प्रसव वॉच संबंधित डाटा ऑनलाइन करने व सिस्टम में एंट्री करने के संबंध में विस्तार से समझाया गया ।स्वास्थ्य विभाग ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए प्रसव वॉच एप की शुरुआत की है।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इस प्रसव वॉच एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं पर नज़र रखी जाएगी। प्रसव पूर्व से लेकर प्रसव होने के बाद तक के माध्यम से उसके स्वास्थ्य की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकेगी एवं जानकारी को सुरक्षित रखा जा सकेगा।। इसमें जिस चिकित्सालय में उसे भर्ती किया जाएगा वहां कोई त्रुटि ना हो इसे लेकर ऐप के माध्यम से स्टाफ को समय-समय पर अलर्ट दिया जाएगा। कुछ समय पूर्व तक इस संबंध में समस्त डाटा एंट्री ऑफलाइन की जाती थी जिससे चूक होने की आशंका रहती थी लेकिन अब सभी उच्च प्रसव भार वाले चिकित्सालय पर टेबलेट, प्रिंटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के बाद समस्त डाटा एंट्री ऑनलाइन की जाएगी जिससे त्रुटि होने की आशंका नहीं रहेगी इससे गर्भवती स्त्री के स्वास्थ्य की जानकारी निरंतर मिलती रहेगी और किसी भी स्थिति से निपटा जा सकेगा।वर्तमान में जिले के 31 संस्थानों पर प्रसव वॉच पहले से चल रहा है एवं 10 नए संस्थान नाईं, कुराबड़, चित्रावास, पानरवा, देवला, कालीभीत, करावली, चावंड, सेमारी, व बारापाल में शुरू किये गये है।

    ज़िले के खेरोदा थाना क्षेत्र में दो भाइयों की आपसी कहा सुनी में हुए झगड़े में एक भाई के परिवार ने दूसरे भाई के परिवार पर फायरिंग कर दी। जिससे हादसे में एक महिला घायल हो गई। घायल महिला का इलाज उदयपुर शहर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। मामला 4 दिन पूर्व का बताया जा रहा है। लाखों में हुए समझौते के बाद खेरोदा थाने में मामले की रिपोर्ट ही दर्ज नहीं हुई घटना की जानकारी मिलने के बाद खेरोदा थाना पुलिस मौके पर पहुंची उससे पहले ही परिवार के सदस्यों ने घायल महिला को उदयपुर के किसी निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया जहां उसका उपचार चल रहा है। घायल महिला और फायरिंग की घटना के बारे में खेरोदा थाने में पता किया गया तो थानाधिकारी  बताया कि मामले की जानकारी तो है लेकिन पीड़ित परीवार की ओर से अभी तक कोई लिखित शिकायत प्राप्त नहीं हुई ऐसे में पुलिस किस पर कार्रवाई करें।तो वहीं सूत्रों की माने तो घटना में सम्मिलित दोनो अभियुक्त पिता पुत्र सरकारी कर्मचारी है घटना के बाद 10 से 20 लाख का मुआवज़ा पीड़ित भाई को देकर आपस में बैठ कर मामला रफा-दफा कर दिया।

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 99 अंक बढकर 61 हजार 873 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 36 अंक बढकर 18 हजार तीन सौ 21 पर दर्ज हुआ।

    अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 82 रूपये 74 पैसे पर बंद हुआ।

  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5689  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5973
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76500मौसम
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.