• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 24 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 24 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 24 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 24, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 9 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैंआज की अपडेट्स लेकर..
    • प्रधानमंत्री ने आज सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की, जिसमें कोविड-19 से निपटने और प्रबंधन की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की गई इस दौरान राजस्थान सहित आठ मुख्य राज्यों पर विशेष ध्यान दिया गया, और टीकाकरण की प्राथमिकता पर फैसला करने के प्रयास किए गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़ी मजबूती के साथ कोविड-19 से लड़ाई लड़ी जा रही है लेकिन अभी लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। वैक्सीन तैयार करने वाले अपना काम कर रहे हैं लेकिन आवश्यकता है कि लोग सतर्क रहें ।इससे पहले प्रधानमंत्री ने वैक्सीन तैयार करने और उसे जनता को उपलब्ध कराने के लिए भारत की कार्य नीति के बारे में शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी।
    • देश में कोविड-19 के 86 लाख से अधिक रोगियों के ठीक होने के साथ ही ठीक होने की दर 93.76% हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 38000 नए मामलों का पता चला है जबकि 42000 पूर्व संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। इस समय देश में कोरोना के 4 लाख 38 हजारसे अधिक रोगी है।
    • क्वेरी
      कोरोना काल में गर्म खाना खाने की सलाह देते हैं जबकि स्कूल या ऑफिस में ऐसा संभव नहीं है क्या किया जाए?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि कोरोना काल मे गर्म खाना या गर्म पानी पीने को कहा गया है। लेकिन अगर गर्म करने की व्यवस्था ना हो तो परेशान ना हो ।अगर खाना घर का है और किसी और के संपर्क में नहीं आया है तो संक्रमण की संभावना कम है ।और ठंडे की बात है तो कई लंच ऐसे आ गए हैं जिनमें जिस तापमान पर खाना पैक करते हैं कई घंटे तक उसी तापमान पर खाना बना रहता है ।साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि खाना या लंच अकेले में करें।
    • कोरोना की वर्तमान स्थिति देश में किस प्रकार है?
      जानकार बताते हैं कि इस दिशा मे अन्य देशों में भारत की की स्थिति पहले से बेहतर हो रही है पर कुछ स्थान ऐसे हैं जहां केस बढ़ रहे हैं। इसलिए स्थिति थोड़ी चिंताजनक है। इस समय लोगों को कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर में रहना चाहिए। यह एक जन आंदोलन है और अपने देश को और लोगों को कोरोना से बचाने के लिए इसमें देशवासियों की भागीदारी बहुत जरूरी है।
    • लोग कोरोना प्रोटो कॉल को भूल रहे हैं, ऐसे में क्या करें ? विशेषज्ञ कह रहे हैं कि लोग अभी तक फेस्टिव मूड में हैं और मिलना जुलना बढ़ा हुआ है जिस वजह से स्थिति चिंताजनक है इस कारण कुछ जगह केस काम होने के बाद फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। कहीं ऐसा ना हो कि स्थिति गंभीर हो जाए। ऐसी स्थिति में पैनिक बढ़ेगा और संक्रमण भी बढ़ते जाएंगे इसलिए प्रोटोकॉल को फॉलो करें।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 2,50482
      Active cases:25197
    • Udaipur
      Cumulative positive: 8562
      Today discharged:53
      Cumulative discharged: 7813
      Todays positive: 134
      Active cases:664
    • मुंबई और महाराष्ट्र के किसी भी एयरपोर्ट पर दिल्ली ,गुजरात, राजस्थान और गोवा से आने वाले मुसाफिरों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अनुसार आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट साथ लाना जरूरी हुआ।
    • देश की संप्रभुता अखंडता, रक्षा और सुरक्षा के लिए खतरनाक खेल गतिविधियां चलाए जाने वाले 43 मोबाइल ऐप पर आज से प्रतिबंध लगा दिया गया है। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली रिपोर्ट के बाद भारतीय यूजर के लिए इन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी हुए हैं। इससे पहले 29 जून को 59 और 2 सितंबर को 118 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया गया था। यह प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के अंतर्गत लगाए गए हैं।
    • बीबीसी ने साल 2020 के लिए दुनिया भर की 100 प्रेरक और प्रभावशाली महिलाओं की सूची तैयार की है। यह सूची उन लोगों को दर्शाती है जो अशांत वक्त के दौरान बदलाव का नेतृत्व करते हुए फर्क लाते हैं ।एक असामान्य वर्ष में दुनिया भर की अनगिनत महिलाओं ने दूसरों की मदद की । 100 महिलाओं की इस सूची में 1 स्थान उनके सम्मान में खाली रखा गया है। बीबीसी टीम ने खुद के और अपनी वर्ल्ड सर्विस नेटवर्क की लैंग्वेज टीमों के सुझाव कई नामों से एक शार्ट लिस्ट तैयार की उन महिलाओं की जिन्होंने बीते वर्ष या सुर्खियों में रहे या फिर खबरों को प्रभावित किया और जिनके पास प्रेरणा देने वाली कहानियां है जिन्होंने कुछ महत्वपूर्ण हासिल किया या अपने समाज को प्रभावित किया साथ ही अंतिम नाम चुने जाने से पहले क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और निष्पक्षता का पूरी तरह से खयाल रखा गया। इनमें भारत की पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे ,भारतीय संगीतकार ईसाइवानी, भारत अभियान संचालक बिल्कीस शामिल है
    • अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे धनी शख्स बन गए हैं। संपत्ति के मामले में उन्होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है ।अब मस्क से आगे सिर्फ अमेजॉन के संस्थापक जैफ बेजॉस हैं
    • बुधवार 25 नवंबर को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी देवउठनी एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु की पूरी विधि विधान से पूजा की जाती है। कहते हैं क्षीर सागर में 4 महीने की योगनिद्रा के बाद भगवान विष्णु इस दिन उठते हैं। इस दिन तुलसी विवाह की भी परंपरा है। भगवान शालिग्राम के साथ तुलसी जी का विवाह होता है। देवशयनी एकादशी से बंद हुए सभी शुभ कार्य 4 महीने बाद देवउठनी एकादशी से शुरू होते हैं।परंपरागत रूप से देवउठनी एकादशी को अबूझ सावा भी कहा जाता है। और इस दिन कई विवाह होते हैं। कोरोना की गाइड लाइन के बीच एक बड़ा अवसर है जब एक ही दिन कई शादियां होनी है। कोरोना के प्रकोप के चलते इन शादियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारी संक्रमण की रोकथाम के दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने में लगे हैं। वहीं आम लोगों से भी ऐसे आयोजनों के दौरान सतर्क रहने की अपील है
    • सीबीएसई ने 12वीं का सिलेबस 30 फ़ीसदी कम कर दिया है ।और क्वेश्चन पेपर पेटर्न भी बदल दिया है ।सीबीएसई ने मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन और केस स्टडीज पर आधारित क्वेश्चन ज्यादा देने का फैसला किया है। यह पैटर्न 2021 में एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए होगा।
    • आलू की कीमतें लगातार बढ़ रही है। हालांकि कारोबारियों का कहना है कि उत्तर भारतीय बाजारों में आलू पहुंचना शुरू हो गया है इसलिए भाव में जल्द नरमी आ सकती है
    • चक्रवाती तूफान निवार आज पुडुचेरी के पूर्व दक्षिण पूर्व दिशा में 370 किलोमीटर दूर केंद्रित है और अगले 12 घंटों में इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने और फिर आगे कराई कल और मल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी तटो को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान आज रात और कल सुबह बहुत तेज होकर गंभीर तूफान का रूप ले सकता है। इस पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है और संबंधित क्षेत्रों में एनडीआरएफ के दल भी मौजूद हैं जिनके पास समुचित किट मौजूद है, और कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पूरी एहतियात बरती जाएगी।
    • बीसीसीआई ने टीम इंडिया की जर्सी में कुछ बदलाव किए हैं
    • प्रदेश में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण सभी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ऐसे में कोरोना की सभी जानकारियां उपलब्ध हो सके इसके लिए उदयपुर जिला कलेक्टर ने एक वेबसाइट तैयार की है। जिसमें जिले के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। जहां कोरोना मरीजो का इलाज होता है। इस पर जिला मुख्यालय के ईएसआईसी राजकीय चिकित्सालय, सेटेलाइट अस्पताल सेक्टर 6, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलो का बेदला, पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, एआईआईएमएस, पारस जेके हॉस्पिटल, जीबीएच अमेरिकन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, सनराइज हॉस्पिटल ,अरावली हॉस्पिटल, कल्पना नर्सिंग होम,जे जे मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की जानकारी को शामिल किया गया है ।उदयपुर में इस तरह की वेबसाइट निर्माण करते हुए रोगियों को सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं वेबसाइट पर इन सभी चिकित्सालय ओं के अलग-अलग लिंक है जिन्हें क्लिक करने पर लास्ट अपडेशन , कोविड-19 रोगियों के लिए उपलब्ध कुल बेड, और संबंधित जानकारी के साथ वेंटिलेटर की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। साथ ही संबंधित चिकित्सालय का हेल्पलाइन नंबर और प्रभारी अधिकारी और उनके मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं। साथ ही किसी प्रकार की शिकायत के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल के फोन नंबर 181 आदि भी दिए गए हैं। वेबसाइट को दिन में तीन बार अपडेट किया जाएगा। ताकि यहां से जानकारी लोगों को हॉस्पिटल के बारे में सही मिल सके ।यह वेबसाइट उदयपुर वासियों के साथ-साथ संभाग के अन्य जिलों के कोरोना मरीजों के लिए भी एक मददगार साबित हो पाएगी।
    • उदयपुर में पंचायत आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण में मतदान सोमवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान के बाद 11 जिला परिषद सदस्य और 93 पंचायत समिति सदस्यों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया जो 8 दिसंबर को होने वाली मतगणना में जाहिर होगा।
    • घरेलू शेयर बाजारों ने आज तेजी बनाए रखी। सेंसेक्स और निफ्टी ऊंचाई के नए रिकॉर्ड बनाते रहे।
      बीएसई सूचकांक 446 अंक बढ़कर 44,530 पर बंद हुआ ।
      निफ्टी 129 अंक चढ़कर 13,055 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4717 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4953 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹64500
    • मौसम
      उदयपुर का तापमान आज इस प्रकार रहा अधिकतम 27.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7.3 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *