• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 24 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 24october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 24, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  •  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में 70 लाख से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में 53,370 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक 78लाख से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। देश में इस महामारी से मरने वालों की दर 1.51% है अब तक देश में 10 करोड़ 13 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। वही दुनिया में संक्रमित लोगों की संख्या 4 करोड़ 11 लाख से अधिक हो गई है
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive::1,84422
    Active cases:17,100
  • प्रदेश में आज सुबह तक 1852 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए।।
  • नवरात्रि पर्व में आज देवी के महागौरी और सिद्धिदात्री रूप की पूजा अर्चना की जा रही है। महा अष्टमी और महा नवमी के अवसर पर देश भर में श्रद्धालु श्रद्धा और आस्था से मां दुर्गा की पूजा आराधना कर रहे हैं ।पूजा पंडालों को सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाया गया है वहीं कोविड-19 केसभी एहतियाती उपायों का पालन किया जा रहा है।
  • आज संयुक्त राष्ट्र दिवस है। वर्ष 1945 में आज के दिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर लागू किया गया था ।इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र और चार्टर स्थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस समय विश्व कई चुनौतियों का सामना कर रहा है ।कोविड महा मारी के संकट का आर्थिक और सामाजिक स्तर पर गंभीर असर पड़ा है ।लेकिन संघर्ष का यह दौर सकारात्मक बदलाव का अवसर भी देता है।
  • पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद वित्तीय निगरानी संस्था, वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की निगरानी सूची ग्रे लिस्ट में बना रहेगा। पाकिस्तान आतंकवाद के लिए वित्तपोषण रोकने की 27 अनिवार्य शर्तों में से 6 को पूरा करने में नाकाम रहा है। कार्यबल के अनुसार पाकिस्तान को अभी इस दिशा में बहुत कुछ करना है। पाकिस्तान से अगले वर्ष फरवरी तक आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने की रोकथाम की कार्य योजना पूरी करने को कहा गया है।
  • कवेरी
    बदलते मौसम में कोरोना को देखते हुए डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या सलाह है?
    विशेषज्ञों की मानें तो जब तक कोरोना की दवा नहीं आ जाती तब तक कोमोरबिडिटी वाले लोगों को चाहे डायबिटीज हो कैंसर हो ब्लड प्रेशर हो खास एहतियात रखनी जरूरी है। घर में कई सदस्य हैं और अलग-अलग जगहों पर काम पर जाते हैं तो घर पर भी मास्क लगाएं और जब तक वेक्सीन नहीं आ जाती खुद को नेगेटिव रखने की कोशिश करें।
  • ठंड में वायरस का प्रकोप क्यों बढ़ जाता है?
    विशेषज्ञ कहते हैं कि ठंड में पाचन क्रिया ठीक होती है, लेकिन वातावरण में तापमान कम होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में वायरस ज्यादा देर तक सरवाइव करता है। देश में इस वायरस की दूसरी लहर ना आए इसलिए हम सब को जागरूक रहना होगा।
  • पिछले छह महीनों के दौरान जिन लोगों ने अपने बैंक लोन की किस्त भरी या ना भरी हो सरकार ने ऐसे सभी खरीदारों से ब्याज पर ब्याज नहीं लेने का फैसला किया है ।यह राहत 2 करोड रुपए तक के कर्ज लेने वालों के लिए है ।इस स्कीम के तहत 1 मार्च से 31 अगस्त के बीच किसी कर्ज पर लगने वाले चक्रवर्ती ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर को सरकार अनुदान के रूप में देगी ।यह पैसा लोन लेने वालों को मिलेगा ।सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया कि कोविड-19 के चलते पैदा हुए असाधारण हालात में केंद्र सरकार ने उधार लेने वालों को 1 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 तक की अवधि के लिए ब्याज पर लगने वाले ब्याज से राहत दी है।
  • आईसीएमआर के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलोजी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन बना रही कंपनी का कहना है कि उसकी वैक्सीन कोवाक्सिन अगले साल जून तक उपलब्ध हो जाएगी। यह कंपनी देश के 12 से 14 राज्यों में 20,000 वॉलिंटियर्स पर इसका ट्रायल करेगी। वही भारत में अन्य कंपनियां भी वेक्सीन निर्माण मे समानांतर चल रही है।
  • दुनिया के कई देश जहां हिंदू आबादी रहती है वहां भी नवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। पाकिस्तान के कुछ इलाकों में भी नवरात्रि के दौरान व्रत रखना, पूजा करना और घरों को सजाना वहां के हिंदुओं के लिए आम है। नवरात्रि मे 9 दिन तक गरबा और डांडिया भी खेलते हैं और दसवें दिन मूर्ति का विसर्जन करने जाते हैं ।साथ-साथ वे दिवाली की भी तैयारियां करते हैं और त्योहार के रंग में रंगे रहते हैं। दरअसल पाकिस्तान में गुजराती हिंदुओं का समुदाय भी रहता है अपनी पूरी परंपरा और आस्था के अनुसार यह पर्व बनाता है ।वही देश में पूरी एहतियात के साथ नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। पंडाल के लिए सरकार द्वारा तय नियमों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।
  • आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न दायर करने की तारीख 31 दिसंबर 2020 कर दी है। पहले इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2020 तय की गई थी। जानकारी के अनुसार अब वैसे करदाता जिनके रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट नहीं लगती है वह 31 दिसंबर 2020 तक अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं ।जिनकी रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट लगानी पड़ती है उनके लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2021 तय की गई है।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2020- 21 सत्र के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम को 40% तक कम किया।
  • राजस्थान के 21 जिलों जिनमें उदयपुर भी शामिल है ,में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव अगले महीने से चार चरणों में होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने आज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की ।इसके लिए पहले चरण में 23 नवंबर दूसरे चरण में 27 नवंबर तीसरे चरण में 1 दिसंबर और चौथे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान प्रभावी हो गए हैं, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक लागू रहेंगे। 4 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी इसी के साथ नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 9 नवंबर दिन में 3:00 बजे तक रहेगी। नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 10 नवंबर को होगी और 11 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके साथ ही चुनाव प्रतीकों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन होगा।
  • नेहरू युवा केंद्र उदयपुर द्वारा श्रेष्ठ युवा मंडल पुरस्कार के लिए 10 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वर्ष 2019- 20 में विभिन्न युवा मंडलों द्वारा किए गए विकास, रचनात्मक और राष्ट्रीय कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य के आधार पर जिला स्तर पर चयनित युवा मंडल को ₹25000की राशि और प्रशंसा पत्र प्रदान किया जाएगा। इसका चयन जिला स्तरीय समिति करेगी। ग्रामीण क्षेत्र के सोसाइटी एक्ट से पंजीकृत वे युवा मंडल जो नेहरू युवा केंद्र से जुड़े हुए हैं और जिनके सत्र 2019 -20 के लेखों का अंकेक्षण किया हुआ हो, वही आवेदन के पात्र होंगे।
  • जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आज चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार राज्य के हर जिला मुख्यालय पर पोस्ट कोविड-19 किलिनिक और पोस्ट कोविड-19 आइसीयू संचालित करने के संबंध में बैठक हुई ।इसमें इनके संचालन के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए आज से ही पोस्ट कोविड केयर के संचालन के निर्देश दिए गए हैं। कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज जो उपचार के बाद रिकवर हो चुके हैं लेकिन उसके बाद उन्हें किसी अन्य तरह की दिक्कत है तो राज्य सरकार के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार पोस्ट कोविड केयर का संचालन किया जा रहा है ‌यह महाराणा भोपाल चिकित्सालय उदयपुर के स्क्रीन और बी डी ब्लॉक के भूतल पर सुबह 9:00 से शाम 7:00 बजे तक चलेगा। वहीं द्वितीय फ्लोर पर 50 बेड का वार्ड भी संचालित होगा। और 20 बेड का आईसीयू ब्लॉक के भूतल पर संचालित होगा इस तरह 70 बेड पोस्ट कोविड केयरर के लिए आरक्षित रहेंगे और यह सुविधाएं आज से ही शुरू हो गई है। पोस्ट कोविड संबंधी लक्षण मिलने पर संबंधित व्यक्ति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी या स्वास्थ्य अधिकारी के वाररूम न 6367 304 312 पर भी संपर्क कर सकते हैं।
  • प्रदेश में विभिन्न स्तरीय अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों में पूर्व की भांति कार्य आरंभ हो जाएगा। राज्य में राजस्व न्यायालयों में सभी प्रकार के प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी। और अधिवक्ताओं से भी अपेक्षा की गई है कि वह प्रकरणों के निस्तारण और नियत तिथि पर अपेक्षित कार्यवाही संपादित करने में पहले की भांति अपना सहयोग प्रदान करेंगे ।यह व्यवस्था तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है ।कोर्ट के संचालन में सरकार के कोविड-19 संबंधी उपायों की पूर्ण पालना की जानी होगी।
  • त्योहार के सीजन में फूलों के कीमतें काफी बढ़ गई ।है क्योंकि उत्सव के दौरान फूलों की विशेष भूमिका रहती है उनका उपयोग घर वाहन या दुकानों को सजाने के लिए किया जाता ।है अतः फूलों की कीमतों में उछाल आया है गुलदाउदी, गुलाब चमेली के भाव तेजी से बढ़ गए हैं।
  • अयोध्या में खेली जा रही रामलीला में इतिहास रच दिया है। इसका प्रसारण यूट्यूब, सोशल मीडिया और दूरदर्शन पर होता है ।6 दिन में इसके दर्शकों की संख्या10 करोड़ के पार पहुंच गई है।
  • प्रबोध चंद्र डे यानी मन्ना डे की आज पुण्यतिथि है ।चाहे वह हमारे साथ नहीं है लेकिन गानों के जरिए हमेशा जहन में बसे रहेंगे। 1 मई 1920 को कोलकाता में जन्मे मन्ना डे, उनके पिता उन्हें वकील बनाना चाहते थे पर उनका रुझान संगीत की ओर रहा ।वह इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते थे ।उन्होंने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा अपने चाचा के सी डे से ली। पहली बार 1943 में उन्होंने फिल्म ‘राम राज्य’ में गीत गाया और उसके बाद कई सारे गीत गाकर वह फिल्मी दुनिया में शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचे। सलाम…
  • आज विश्व पोलियो दिवस है। इसे मनाने का कारण लोगों में पोलियो के प्रति जागरूकता फैलाना है। पोलियो एक विषाणु जनित संक्रामक रोग है। जिससे पूरे शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है और शरीर लकवा ग्रस्त हो जाता है। यह बच्चों में अधिक होता है ।इस बीमारी से आज भी कई देश जूझ रहे हैं। जबकि भारत 2014 में पोलियो से मुक्त हो चुका है ।परंतु आज भी पोलियो का खतरा बना हुआ है। इसलिए विभिन्न पोलियो अभियान सरकार द्वारा चलाए जाते हैं जिनमें पोलियो दवा की दो बूंद पिलाई जाती है। जोनास साल्क जिन्होंने 1955 मे इस बीमारी के टीके की खोज की। उनका जन्म इस महीने में हुआ था उन्हीं की याद में यह दिन इस महीने मे मनाया जाता है।
  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 59 रनों से हराया ।आईपीएल 13 में कोलकाता की यह छठी जीत है, जबकि दिल्ली को चौथी बार हार का झटका लगा है
  • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.