• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 24 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 24 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Sep 24, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 52 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में पिछले 6 दिनों से लगातार कोविड-19 के नए मामलों की तुलना में अधिक लोग स्वस्थ हो रहे हैं ।पिछले चौबीस घंटों के दौरान देश में 87,374 लोग स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने की दर 81.55% से अधिक हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में से 16.86% लोगों का इलाज चल रहा है।
    • एयर इंडिया एक्सप्रेस के अनुसार सऊदी अरब ने वंदे भारत मिशन के अंतर्गत भारत में जाने वाली यात्री उड़ानों को अनुमति दे दी है। सऊदी अरब ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारत से आने जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी थी। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि भारत से सऊदी अरब के लिए कोई भी यात्री नहीं था। कोविड-19 के चलते भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की समय सारणी 23 मार्च से स्थगित कर दी है। हालांकि वंदे भारत मिशन के अंतर्गत भारत और सऊदी अरब के बीच विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 6 मई से जारी है।
    • 51 वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी के बीच गोवा में आयोजित होगा। इससे पहले इसका आयोजन 20 से 28 नवंबर के बीच होना था। नई तिथियों में अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के नियमों और गाइड लाइन के अनुसार इस आयोजन को करने पर सहमति हुई है ।इसे वर्चुअल और फिजिकल फॉर्मेट में किया जाएगा। समारोह के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी एहतियात और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएंगे।
    • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस पुरस्कार प्रदान किए। 42 विजेताओं को तीन विभिन्न श्रेणियों विश्वविद्यालय एनएसएस इकाई और उनके कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों को ये पुरस्कार प्रदान किए गए । गौरतलब है कि एनएसएस की शुरुआत 1969 में हुई थी । इसका उद्देश्य समाज में स्वयं सेवा के जरिए युवा छात्रों का व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण करना है।
    • सीबीएसई के अनुसार बारहवीं कक्षा के पूरक परीक्षाओं के नतीजे 10 अक्टूबर या इससे पहले घोषित हो सकते हैं।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:. 1,20739
      Active cases:. 18,992
    • प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या हुई एक लाख से ऊपर ।
      प्रदेश में आज 378 नए कोरोना केस दर्ज किए गए ।उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची  3910 पर
    • पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण की ग्राम पंचायतों में 28 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची जारी की है। इस सूची के अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और आबकारी आयुक्त डॉ जोगाराम उदयपुर जिले की पंचायत समितियों के लिए पर्यवेक्षक होंगे।
    • कोरोना से बचाने प्रशासन हुआ और भी सख्त
      मास्क नहीं लगाने और कोरोना प्रोटोकॉल अवहेलना पर होगी कार्यवाही
      सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों से होगी शुरूआत
      जिले में पिछले चार दिनों से कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रभाव को देखते हुए गुरुवार को जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई और कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
      बैठक में प्रशासन ने मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने और कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना करने वालों के विरूद्ध और अधिक सख्ती बरतने का निर्णय भी लिया। बैठक में कलक्टर देवड़ा ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना प्रोटोकॉल को और अधिक सख्ती से लागू किया जाएगा। इसकी अवहेलना करने वाले के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाएगी।
      बैठक में कलक्टर देवड़ा ने सरकारी कार्यालयों में भी कोरोना संक्रमितों के आने की स्थिति को गंभीर बताया और कहा कि कोई भी अधिकारी-कर्मचारी कोरोना से बचाव में लापरवाही न बरतें। उन्होंने सर्वसम्मति से सख्ती की शुरूआत सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों से करने का निर्णय लिया उन्होंने बताया कि अब सरकारी कार्यालयों में कोई भी अधिकारी या कार्मिक मास्क नहीं लगाता है, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करता है, बिना मास्क लगाए दूसरों से मिलता है, कार्यालय में सेनटाईजेशन की व्यवस्था नहीं है और कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना की जा रही है तो इसके लिए संबंधित कार्यालयाध्यक्ष या विभागाध्यक्ष के विरूद्ध अनुशासनात्क कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
      हर कार्यालय व दुकान पर लगे ‘नो मास्क, नो एंट्री’ का स्टीकर:
      बैठक दौरान कलक्टर ने कहा कि हर सरकारी, निजी कार्यालय तथा दुकान पर ‘नो मास्क, नो एंट्री’ का स्टीकर लगाया जाए और स्वयं कार्मिक या दुकान संचालक मास्क पहने व यहां आने वालों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिले में जितने भी व्यापारिक प्रतिष्ठान, सब्जी वाले, ठेले वाले, अन्य व्यवसाय करने वाले, उद्योग संस्थान आदि के संचालक अनिवार्य रूप से मास्क पहने और अपने यहां आने वालों को मास्क पहनने पर ही एंट्री दें। उन्होंने कहा कि प्रशासन इसकी अवहेलना करने पर सख्ती करेगा और ऐसा पाए जाने पर प्रतिष्ठान भी बंद करवाए जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि टेक्सी, बस, इत्यादि वाहन जिसमें चालक या अन्य यात्री भी बिना मास्क के व नियमों का उल्लंघन करते पाए गये तो उसके व वाहन मालिक के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
      उन्होंने शहरवासियों से आह्वान किया कि वर्तमान को स्थिति को देखते हुए उन्हें स्वयं सतर्क व सुरक्षित रहना होगा। उन्होंने नियमित रूप से मास्क लगाने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने व सामाजिक दूरी बनाये रखने का आह्वान किया।
    • एमएलएसयू में रेगुलर के साथ वोकेशनल डिग्री मोड होगा शुरू, छात्रों को इच्छा के अनुसार अध्ययन करने की सुविधा दी जाएगी। प्रथम वर्ष की ऑफलाइन काउंसलिंग कल से शुरू हो रही है जो 30 सितंबर तक रहेगी ।प्रेफरेंस के अनुसार तारीख और समय की सूचना सम्बंधित वेबसाइट पर उपलब्ध है। सुखाड़िया विश्वविद्यालय में संचालित सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के तहत फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए वेबसाइट का पोर्टल खोल दिया गया है। सरकार के निर्देशानुसार फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी ।वार्षिक पैटर्न की परीक्षाएं 17 सितंबर से शुरू हो चुकी है ।सेमेस्टर पैटर्न में बढ़ रहे रेगुलर स्टूडेंट के लिए परीक्षा फॉर्म वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है ।फाइनल ईयर की वार्षिक परीक्षाएं समाप्त होने के तुरंत बाद सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जाएगी ।इस साल से दूसरे विषयों के साथ b.a. में जनरलिज्म और मास कम्युनिकेशन को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर शामिल किया गया है। काउंसलिंग के दौरान इस सब्जेक्ट को स्टूडेंट चुन सकते हैं एमएलएसयू में पहली बार यह कोर्स में शामिल किया गया है। काउंसलिंग के दौरान स्टूडेंट विभिन्न विषय समूहों में से इस विषय को चुनकर अपने तीन विषयो में शामिल कर सकेंगे।
    • बीएसए सूचकांक 36553.60 पर रहा।
      वहीं निफ्टी 10805.55 पर रहा।
    • सराफा की जानकारी शहर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4900 पर
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5145 रुपए पर
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा58,500 रू
    • शहर का तापमान आज रहा 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास।
    • तो यह थी हमारी आज की अपडेट्स ,हम फिर लौटेंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *