• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 25 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 25 April 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 25 April 2021

    Byadmin

    Apr 25, 2021
    0 0
    Read Time:18 Minute, 33 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • महावीर जयंती आज देशभर में मनाई गई
    • मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा की है इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को राज्य सरकार ने वैक्सीन के लिए आर्डर देना शुरू कर दिया है प्रदेश में 18 से 45 वर्ष की आयु के करीब तीन करोड़ 75 लाख व्यक्ति हैं मुख्यमंत्री ने पत्र के माध्यम से वैक्सीन कंपनियों द्वारा राज्य और केंद्र सरकार को एक ही दर ₹150 प्रति दोस्त पर वैक्सीन उपलब्ध करवाने की मांग की है।
    • क्वेरी
      कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए क्या बुजुर्ग वैक्सीन लेने जा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं वैक्सीनेशन एक अलग प्रक्रिया है इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाकर जाए अगर वहां जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना है और अस्पताल में भीड़ है तो दूसरे दिन जाए सभी से अपील है सेंटर पर भीड़ ना करें जहां तक बुजुर्गों के जाने का सवाल है तो जा सकते हैं लेकिन काफी सतर्कता रखें मास्क लगा रहे हाथ सेनीटाइज करते रहें। भीड़ या लोगों के पास ना खड़े रहे ।
    • अगर 101 या 102 डिग्री फारेनहाइट बुखार है तो अस्पताल जाएं या घर पर रहे?
      विशेषज्ञ कहते हैं लोगों को बहुत ध्यान रखना है इस बार का वायरस साधारण वायरल इलनेस की तरह व्यवहार नहीं कर रहा है इस वक्त संक्रमित को हफ्ते 10 दिन साधारण रूप से बुखार हो रहा है इससे ना घबराए बुखार अगर 100 या 101 के आसपास है तो पेरासिटामोल या क्रॉसिंग की टेबलेट जरूर ले बुखार अगर 10 दिन से ज्यादा है तो डॉक्टर को दिखाएं इसके अलावा सैचुरेशन को ध्यान देते रहें अगर 94 से नीचे जाता है तो थोड़ी थोड़ी देर में चेक करें और कम हो रहा है तो अस्पताल जा सकते हैं।
    • कॉविड के बढ़ते मामलों से मन में भय बन रहा है इससे कैसे बचें?
      विशेषज्ञ कहते हैं केस हर दिन बढ़ रहे हैं क्योंकि वायरस का संक्रमण है तो बढ़ेगा ही जहां तक केस की गति बढ़ने की बात है तो पिछली बार लॉकडाउन के कारण केस बढ़ने की रफ्तार धीमी थी लेकिन इस बार सभी काम कर रहे हैं इसलिए केस बढ़ रहे हैं लेकिन आंकड़ों पर जाने और डरने से अच्छा है अपनी सुरक्षा और बचाव पर ध्यान दें मास्क लगाकर रखें काम से वापस आने पर काफी सावधानी रखें और मास्क बदले।
    • कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि साधारण सर्दी जुकाम वाला वायरस इंसान के शरीर से कोरोना वायरस को बाहर निकाल सकता है रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है की सर्दी जुकाम के लिए जिम्मेदार राइनोवायरस ऐसा कर सकता है चाहे राइनो वायरस से होने वाला फायदा थोड़ी देर के लिए रहे लेकिन यह इंसानी शरीर में इस कदर फैल जाता है कि कोरोना के असर को कम करने में मदद मिल सकती है आप कल्पना कीजिए कि आप की नाक गले और फेफड़ों की कोशिकाएं घरों की कतार जैसी है अगर इनमें कोई वायरस घुसा तो वह दूसरे वायरस के घुसने के लिए भी दरवाजा खुला रख सकता है या फिर दरवाजा बंद करके आपके शरीर में अपना घर बना सकता है। सर्दी जुकाम के लिए जिम्मेदार वायरस बड़ा ही स्वार्थी वायरस है और इंसान के शरीर को अकेले ही संक्रमित करता है जबकि निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार एडिनोवायरस दूसरे संक्रमण के लिए भी संभावनाएं छोड़ देते हैं वैज्ञानिक इस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और अध्ययन किया जा रहा है।
    • वही ऐसे वक्त जब ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी है और संक्रमितों का ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल गिर रहा है होम्योपैथी की दवाओं से ऑक्सीजन के तेजी से नीचे आने की प्रक्रिया संभाली जा रही है और लेवल एकदम से ध्वस्त नहीं हो पाता।
    • कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानियां रखने की जरूरत होती है।
    • वही कोरो ना के वर्तमान हालात पर विशेषज्ञ कहते हैं कि सही समय पर दवा दी जाए तो 90 फ़ीसदी मरीज घर पर ठीक हो सकते हैं जो मरीज घर पर हैं और जिनका ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 से ज्यादा है उन्हें रेमदेसीविर की जरूरत नहीं है अगर आपकी रिपोर्ट rt-pcr पॉजिटिव आती है तो स्थानीय डॉक्टर से संपर्क में रहें सलाह लें और इलाज शुरू करें सरकार डॉक्टर माइक्रोबायोलॉजिस्ट महामारी विज्ञानों के सुझावों के साथ ठोस और वैज्ञानिक कदम उठा रही है लेकिन हर खबर पर ध्यान केंद्रित ना करें केवल चुनिंदा समाचार देखें और जिम्मेदारी से व्यवहार का पालन करें । टीके के बारे में भ्रम ना पाले और वैक्सीन पात्र व्यक्ति अवश्य लगवाएं।
    • सरकार ने 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के टीकाकरण को लेकर निर्देश जारी किए हैं कि अधिक टीका सेंटर बनाकर मिशन मोड पर लोगों का रजिस्ट्रेशन हो और वैक्सीन का डोज दिया जाए। कोवीन ऐप पूरी तरह ठीक हो गया है और बिना गलती के काम कर रहा है और 1 मई से शुरू होने वाले फेस 3 वैक्सीनेशन ड्राइव को संभालने के लिए तैयार है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 15809
      Cumulative positive:514437
      Active cases:136702
    • Corona update udaipur today
      New cases:1103
      Cumulative positive:29753
      Cumulative discharged:18207
      Active cases:11320
      Home isolated:10013
    • एक फर्जी खबर में दावा किया गया है कि काली मिर्च अदरक और शहद से कोरोना का उपचार हो सकता है भारतीय छात्र ने यह उपचार ढूंढा है जिसे विश्व में स्वीकृति दी गई है। यह खबर भ्रामक है ऐसी खबरें साझा ना करें और सही जानकारी के लिए आधिकारिक सूत्रों पर ही विश्वास करें।
    • कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे सरकारी और निजी चिकित्सालय में उपलब्ध बेड के संबंध में ऑनलाइन पोर्टल कोविड-19 डॉट इंफो डॉट rajasthan.gov.in पर लाइव कर दिया गया है इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के सभी अस्पतालों में उपलब्ध विभिन्न श्रेणी के बेड आईसीयू में वेंटिलेटर आदि की जानकारी मिल सकेगी प्रत्येक फूड इस पोर्टल पर प्रत्येक हॉस्पिटल के जिला स्तर के इंचार्ज और संबंधित जिले के इंचार्ज और कंट्रोल रूम के फोन नंबर भी उपलब्ध हैं ताकि किसी भी असुविधा की स्थिति में मरीज या उनके परिजनों द्वारा इन नंबरों पर संपर्क किया जा सके इस सूचना की पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध होने के कारण मरीजों या उनके परिजनों को बेड ढूंढने के संबंध में आ रही समस्याओं का सुचारु रुप से निराकरण हो सकेगा कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते रहे।
    • खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा बेहतर कोविड-19 आपदा प्रबंधन के लिए उपभोक्ता वस्तुओं की कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं सरकार द्वारा इस समय जन अनुशासन पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है ऐसे में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई और उनके मूल्य पर नियंत्रण रखने के लिए सभी जिला कलेक्टरों जिला रसद अधिकारियों को अधिसूचित किया गया है कि वे अपने जिले में वस्तुओं की कालाबाजारी किसी भी सूरत में ना होने दें आमजन द्वारा दी जाने वाली शिकायतों और मुख्यालय की हेल्प लाइन से भेजी गई फीडबैक पर टीम तुरंत कार्रवाई करें रेडियो सोशल मीडिया प्रेस नोट और अन्य प्रचार प्रसार के साधनों से जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में आमजन में विश्वास कायम किया जाए इस बारे में कार्रवाई की जाए और हेल्पलाइन नंबर 1800 1806 030 या व्हाट्सएप नंबर 72300 86030 वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट कंजूमर एडवाइस इनका भी प्रचार प्रसार किया जाए ताकि लोग इस तरह के दुकानदारों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकें और स्थानीय संपर्क पर भी लोगों के बीच सर्कुलर करने के आदेश दिए हैं।
    • शहर में शनिवार को दूध तलाई क्षेत्र के करणी माता मार्ग पर तेंदुआ घूमता दिखाई दिया जो कुछ ही देर में माछला मगरा की पहाड़ियों में झांक छिपा इस वक्त लॉकडाउन के कारण पर्यटकों की आवाजाही बंद होने से कोई हादसा होने से टल गया।
    •  जिले में कोरोना बचाव व राहत कार्यों में विभागों में समन्वय स्थापित करने के लिए उपखण्ड स्तर व ग्राम पंचायत स्तर पर कोर ग्रुप का गठन किया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार उपखण्ड स्तर पर इन्सीडेंट कमांडर को इस कोर ग्रुप का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में कोर ग्रुप का गठन किया गया है। ये कोर ग्रुप उपखण्ड व ग्राम पंचायत स्तर पर एसडीएम या इन्सीडेंट कमांडर को सौंपे गए दायित्वों के निर्वहन के लिए सहयोग करेगा।
    • जिला कलक्टर  ने सभी एसडीएम को कोर ग्रुप के माध्यम से राज्य सरकार के निर्देशानुसार सक्रियता के साथ समन्वय स्थापित कर कोरोना बचाव व राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उपखण्ड व ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप सोशल डिस्टेंसिंग, संसाधनों की उपलब्धता, खाद्य व राहत सामग्री का वितरण, क्वेरेंटाइन सेंटर का प्रबंधन, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, कोरोना से बचाव के प्रचार-प्रसार, बाहर से आए लोगों की सूचना का संकलन जैसे कार्य करेगा।
    • उपखण्ड स्तर पर कोर ग्रुप में एसडीएम की अध्यक्षता में पुलिस उप अधीक्षक, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी, बीसीएमओ, सहायक कृषि अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, नगरपालिका ईओ, कृषि मंडी सचिव को सदस्य बनाया गया है, जबकि पंचायत समिति विकास अधिकारी को संयोजक व तहसीलदार को सह-संयोजक बनाया गया है। इससे उपखण्ड स्तर पर कोरोना बचाव व राहत कार्यों में विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित हो सकेगा। इस कोर ग्रुप द्वारा तहसील कार्यालय, उपखण्ड कार्यालय या पंचायत समिति कार्यालय में उपखण्ड स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे, सातों दिन कार्य करेगा। इस कंट्रोल रूम में अराजपत्रित कर्मचारियों की अलग-अलग पारियों में ड्यूटी लगाई गई है।
    • पंचायत प्रारम्भिक अधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत स्तर पर कोर ग्रुप बनाया गया है। इसमें ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, एएनएम, कृषि पर्यवेक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगे। ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप द्वारा ग्राम पंचायत कार्यालय या राजीव गांधी सेवा केन्द्र में कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। कोरोना बचाव व राहत कार्य के लिए विभिन्न कर्मचारियों को ग्राम पंचायत वार जिम्मेदारी सौंपी गई है।
    • आयुर्वेद विभाग के निर्देषानुसार उदयपुर जिला मुख्यालय पर कोविड से बचाव संबंधी चिकित्सकीय हेल्पलाइन परामर्ष सेवाएं देने हेतु आयुर्वेद, होम्योपैथी व यूनानी चिकित्साधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।
      विभागीय आदेषानुसार वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ.शोभालाल औदीच्य (9414620938),, वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. मुकेष कुमार कटारा (9413811972), वरिष्ठ होम्योपौथिक चिकित्साधिकारी डॉ हारून रसीद (9414160187), वरिष्ठ होम्योपौथिक चिकित्साधिकारी डॉ. दिव्य वर्मा (9414166690) एवं वरिष्ठ यूनानी चिकित्साधिकारी डॉ. मो. शकील (9887125125) मोबाइल पर कोरोना से बचाव एवं आवष्यक उपाय संबंधी परामर्ष देंगे। इसके तहत डॉ. औदीच्य व डॉ. रसीद का ड्यूटी समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक एवं डॉ. कटारा व डॉ. वर्मा का ड्यूटी समय दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहेगा। जबकि डॉ शकील का ड्यूटी समय सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक रहेगा।

      जन अनुशासन पखवाड़े के तहत आमजन को कोरोना से बचाने एवं जागरूक करने हेतु स्काउट-गाइड संगठन का सेवा कार्य जारी है। रविवार को आवागमन के साधनों पर कोरोना जागरूकता का संदेश देते पोस्टर्स-स्टीकर्स चस्पा किये एवं वाहनों में सफर करने वाले राहगीरों एवं श्रमिकों को कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने, मास्क पहनने एवं आवष्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया। जिला प्रशासन द्वारा गठित एन्टी कोरोना टीम सहयोगी स्काउट गाइड कोरोना वारियर्स दल जिलेभर में मुख्यमंत्री का संदेश जन-जन तक पहुंचाकर कोविड से बचने के लिए प्रेरित कर रहे है।

    • बनारस घराने के मशहूर गायक पंडित राजन मिश्र का आज निधन हो गया। पं राजन मिश्रा और साजन मिश्र ख्याल शैली में गायन के लिए मशहूर थे उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया था जिनमें गंधर्व सम्मान संगीत नाटक एकेडमी पद्मभूषण राष्ट्रीय तानसेन सम्मान शामिल हे पंडित राजन मिश्र को ह्रदय में समस्या के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन डॉक्टरों के अथक प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। विनम्र श्रद्धांजलि…
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *