• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB_India) ने #सर्वश्रेष्ठ_वेब_सीरीज पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अगले महीने की चार तारीख तक बढ़ा दी है। सीरीज की हार्डकॉपी 12 सितम्‍बर तक जमा की जा सकती है। आवेदन जमा करने का आज अंतिम दिन था।
  •  नई दिल्ली में न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए टेली-लॉ और न्याय बंधु एप्‍स को एकीकृत करने वाला टेली-लॉ – 2.0 लॉन्च किया। इस एकल प्रवेश द्वार के माध्‍यम से नागरिक, पंजीकरण, कानूनी सलाह, कानूनी सहायता और कानूनी प्रतिनिधित्व तक पहुंच प्राप्त कर सकेंगे। टेली-लॉ के लाभार्थियों की संख्या 50 लाख तक पहुंच गई है।  इसके लिए विधि विशेषज्ञों से नि:शुल्क सेवा देने का आह्वान किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी नागरिक आवश्यक कानूनी सहायता से वंचित न रह सके
  • ठगी की वारदातों को अंजाम देने के लिए बदमाश नए-नए तरीके ईजात करते रहते हैं. अब ठगी का एक और नया तरीका सामने आया है, जिसमें फर्जी ई चालान और परिवहन विभाग की सरकारी वेबसाइट की हूबहू नकल बनाकर आमजन के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है. पुलिस ने वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए गाइडलाइन जारी की है, जिसके जरिये ठगी से बचा जा सकता है.
  •  साइबर ठग अब ई-चालान भुगतान के बढ़ते ट्रेंड को हथियार बनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. फोन पर ई-चालान का संदेश आने पर जल्दबाजी में भुगतान ना करें. संदेश की जांच करें वरना जल्दबाजी के चक्कर में बैंक खाता खाली भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि साइबर ठग इस तरीके से हूबहू नकली संदेश तैयार करते है, जहां साइबर ठग भुगतान करने के लिए संदेश मे नीचे एक फर्जी लिंक भेजते हैं. इस प्रकार साइबर ठग हूबहू मैसेज तैयार कर लेते हैं, जिसमें लिखा आता है कि आपका चालान कट गया है और आप इस लिंक पर क्लिक कर चालान भर सकते हैं. साइबर ठगों की तरफ से आने वाले लिंक पर क्लिक कर भुगतान की कोशिश में लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं. कोई भी वाहन मालिक चालान भरने के लिये लिंक पर  जैसे ही क्लिक करता है और अपने बैंक अकाउंट डिटेल या डेबिड-क्रेडिट कार्ड की जानकारी डालता है,  वैसे ही हैकर्स सबसे पहले उसके फोन को हैक करते हैं. थोड़ी देर तक फोन को अपने कंट्रोल में रखकर बैंक खाता या डेबिट-क्रेडिट का पूरा बैलेंस साफ कर देते हैं. डीसीपी ने बताया कि ई-चालान के असली मैसेज में आपके वाहन के इंजन नंबर, चेसिस नम्बर सहित अन्य जानकारी शामिल होती है, जबकि फर्जी मैसेज मे यह जानकारी नहीं होती. इसके साथ ही कभी भी ई-चालान का मैसेज किसी भी मोबाइल नम्बर से नहीं आता है, जिस लिंक को खोलकर चालान का भुगतान कर रहे है, उस वेबसाइट का लिंक .gov.in पर खत्म होना चहिए. वहीं ई-चालान का मैसेज आने पर साइट पर जाकर भी जांच कर सकते है.

    अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ठगी हो जाती है तो तुरंत नेशनल साइबर कंप्लेंट पोर्टल नंबर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज कराएं. ठगी होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 डायल करें या 112 या कंप्लेंट पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाने पर आपके खाते से निकले हुए पैसे की ट्रांजेक्शन को रोका जा सकता है. इसके अलावा नजदीक के पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क या साइबर थाने से मदद ली जा सकती है.

    ChatGPT ने इस वक्त दुनियाभर में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सनसनी मचा रखी है. ये चैटबॉट ChatGPT इतना काबिल है कि ये लोगों के किसी भी सवाल का जवाब सेकंड्स में उनकी भाषा और आसान शब्दों में दे रहा है. अब दुनियाभर के टॉप न्यूज मीडिया ऑर्गेनाइजेशन भी इसे चुनौती के तौर पर ले रहे हैं. दुनियाभर के न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने रेगुलेटर और AI-केंद्रित टेक कंपनियों को इस बारे में ओपन लेटर लिखा है. तमाम न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने दुनियाभर के सांसदों (लॉमेकर्स) से जेनरेटिव AI मॉडल के ट्रेनिंग के लिए न्यूज़ कंटेंट के इस्तेमाल में कॉपीराइट  के नियमों को प्रोटेक्ट करने की अपील की है.

    न्यूज मीडिया ऑर्गेनाइजेशन इसके साथ ही मुआवजा भी चाहते हैं. उन्होंने रेगुलेटर से अपील की है कि वो न्यूज ऑर्गेनाइजेशन के पब्लिश कंटेंट के इस्तेमाल के एवज में टेक कंपनियों से उचित मुआवजा दिलाने का इंतजाम भी करे.Generative AI एक  तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दूसरे रूपों की तरह, जेनेरेटिव AI पिछले डेटा से एक्शन करना सीखता है. ये दूसरे AI की तरह डेटा को केवल कैटेगराइज करने या पहचानने के बजाय ट्रेनिंग के बेस पर एकदम नया कंटेंट- जैसे टेक्स्ट, इमेज, यहां तक ​​कि कंप्यूटर कोड बनाता है.

    शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में अपराधियों को सख्त चेतावनी दी. उन्होंने दो-टूक कहा कि अपराधी या तो अपराध छोड़े या फिर राजस्थान छोड़ें. सीएम ने कहा कि अपराधों के खिलाफ रेस्पॉन्स टाइम में राजस्थान पूरे देश में अव्वल है. पुलिस द्वारा लगभग सभी आपराधिक घटनाओं का खुलासा कर अपराधियों को पकड़ा जा रहा है और न्यूनतम समय में उनको सजा दी जा रही है. प्रदेश में कानून व्यवस्था मजबूत बनाए रखने और इसके समक्ष आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए हमारी सरकार हरसंभव प्रयास और नवाचार कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था सुचारू रखने और पीड़ितों को न्याय दिलवाने की जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर है.
    कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में तनाव एवं आत्महत्या प्रकरणों की प्रभावी रोकथाम के लिए कार्य योजना तैयार करने हेतु  जनप्रतिनिधियों, शिक्षाविदों, सामाजिक संगठनों, कोचिंग संस्थानों, विद्यार्थियों, अभिभावकों, होस्टल संचालकों, हितधारकों, एवं जनसामान्य से संक्षिप्त एवं सारगर्भित सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।
    यह सुझाव प्रमुख शासन सचिव, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की अध्यक्षता में गठित समिति को ई—मेल [email protected] पर या समिति के कार्यालय कमरा नं. 2206, मुख्य भवन शासन सचिवालय, जयपुर में व्यक्तिश: 2 सितम्बर 2023 को सायं 5 बजे तक प्रेषित किए जा सकते हैं।

    उदयपुर के गोगुंदा-पिंडवाड़ा हाईवे पर शुक्रवार सुबह तेल से भरा एक ट्रेलर अचानक बेकाबू होकर पलट गया। ट्रेलर पलटते ही तेल से भरे टैंकर में भीषण आग गई। ड्राइवर और खलासी ने तुरंत ट्रेलर से कूदकर अपनी जान बचाई। हादसे के बाद पिंडवाडा से उदयपुर जाने वाले हाईवे पर जाम लग गया। आसपास लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई।

    सूचना पर बेकरिया थाना पुलिस और हाईवे अथॉरिटी की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने व्यवस्था संभालते हुए ट्रैफिक जाम को खुलवाया। पुलिस की सूचना पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। करीब एक घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।जानकारी अनुसार ट्रेलर पिंडवाड़ा से तेल लेकर उदयपुर की तरफ जा रहा था। तभी सुबह गोगुंदा-पिंडवाड़ा हाईवे पर बेकरिया थाने के पास यह हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि ड्राइवर को झपकी लगने से ट्रेलर अचानक बेकाबू हो गया। ट्रेलर के पलटते ही तेल से भरे टैंकर ने आग पकड़ ली। आग की तेज लपटों के साथ टैंकर जलता रहा।

    सगसजी बावजी के जन्मोत्सव को लेकर सर्वऋतु विलास िस्थत सगसजी मंदिर में अलसुबह से भक्तों के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। यहां पुलिसकर्मियों के साथ ही श्रद्धालुओं ने व्यवस्थाएं देखी। दर्शन करने आने वाले लोगों को व्यविस्थत कतार लगाकर दर्शन करवाए गए। कई भक्तों ने अपने आराध्य सगसजी को अलग-अलग सामग्रियों और व्यंजनों के भोग लगाए। कुछ ने मावे का केक तो कुछ ने चोकलेट चढ़ाकर वितरित की। दर्शन के बाद बाहर भी कई काउंटर लगाए गए। इनमें श्रद्धालुओं को ज्यूस, खीर, कॉल्डड्रींक, छाछ, पकौड़े, आलूबड़े, फल, फलाहारी आदि वितरित किए गए। इसके साथ ही पास ही हॉल में प्रसादी का आयोजन भी चलता रहा। मंदिर के अंदर एक भक्त की ओर से बावजी की चांदी की तस्वीर भी श्रद्धालुओं को वितरित की गई। यहां दिनभर मेले जैसा माहौल रहा। शाम छह बजे बाद कतार लगातार बढ़ती रही। जो रात 8 बजे बाद सूरजपोल तक पहुंच गई।

    शहर के कंवरपदा, कुम्हारों का भट्टा, मामाजी की हवेली, पिछोली, करजाली हाउस, वारियों की घाटी, उदियापोल, महासतिया, वारियों की पोल, नाइयों की तलाई सहित अन्य सगसजी के स्थानकों पर विशेष धार्मिक आयोजन हुए।

    मंडी की नाल िस्थत जोगपोल में कल्लाजी और सगसजी बावजी के जन्मोत्सव को लेकर तीन दिवसीय आयोजन हुआ। शुक्रवार को सगसजी बावजी सरदार सिंहजी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।   विविध धार्मिक अनुष्ठान हुए। जन्मोत्सव को लेकर गुरुवार रात को ही सगस जी बावजी को विशेष शाही श्रृंगार धराया गया। शुक्रवार को जन्मोत्सव दर्शन सुबह 4.45 बजे से शुरू हुए जो रात भर चले। रात 12.15 बजे बावजी की महाआरती हुई। सुबह गादी पूजन के साथ ही बावजी की भव्य आरती की गई। बावजी को 56 प्रकार के व्यंजन का भोग धराया गया। दोपहर 1 बजे दाता के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 87 किलो का केक काटा गया। इसी प्रकार गुलाबबाग बावड़ी में सगसजी अुर्जनसिंहजी के स्थानक पर सुबह 9 बजे हवन, ध्वजारोहण, भोग आरती के आयोजन हुए। यहां दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ रही।  बावजी के जन्मोत्सव पर धराए गए श्रृंगार के दर्शन शनिवार को भी होंगे।

     पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र,उदयपुर की ओर से शिल्पग्राम में तीन दिवसीय मल्हार उत्सव की शुक्रवार को शुरूआत हुई। उत्सव के पहले दिन मूर्धन्य कलाकार पं. कालिनाथ मिश्रा और उनके दल के 17 कलाकारों ने तबला तांडव से मल्हार का आगाज़ किया। । गायन,वादन और नृत्य से सुसज्जित यह कार्यक्रम उदयपुर में पहली बार आयोजित किया गया। तबला तांडव में पंडित कालिनाथ मिश्रा ने एकल प्रस्तुति में तीन ताल में बनारस का उठान, लय की गति, गणेश परन, बोल परन, गंगा की लहर की भांति लय की गरिमा से ही दर्शकों को मन मगन कर दिया।

    । इसके बाद तांडव में कथक की प्रस्तुति हुई। दक्षिण भारत का मृदगम और वेस्टर्न में ड्रम का फ्यूजन हुआ। तांडव की प्रस्तुति में आनंद तांडव, शिव तांडव और कृष्णा तांडव ने आह्लादित मन की तालियां बटोरीं । इसके बाद बॉलीवुड के नामचीन कलाकार राजकुमार सोडा ने सेक्सोफोन पर जोरदार धुन छेड़ी। पंडित कालिनाथ मिश्रा ने मेघ मल्हार की जोरदार बंदिश पेशकश की। जिसमें पखावज,सितार, सरोज, सारंगी, खड़ताल, ड्रम, सैक्सोफोन की जुगलबंदी देखने को मिली। वादन का शानदार अंदाज हर एक को झूमने पर विवश करता रहा। राजस्थानी मांड में साउंड ऑफ कलर म्यूजिक की प्रस्तुति हुई। झरनी में तबले और कथक की जुगलबंदी हुई। अरदास में छाप तिलक सब छीनी रे,मोसे नैना मिलाइके और पढ़त पेश कर विभोर कर दिया। वंदे मातरम से प्रणाम के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।  कार्यक्रम के अंत में कलाकारों का म्यूरल आर्ट पोर्टफोलियो देकर सम्मान किया गया।

     

     सुरक्षित बचपन की मुहिम को विस्तार देते हुए  विश्व में यह पहला मौका होगा जब ‘गुड टच बैड टच’ के प्रशिक्षण में 66 हजार स्कूलों के 60 लाख से ज्यादा स्कूली बच्चे हिस्सा लेंगे। उदयपुर में  कि कक्षा एक से 8 तक की श्रेणी के बच्चों को इस महत्त्वपूर्ण विषय पर प्रशिक्षित करने के लिए  महायोजन को सफल बनाने में पूरी ताकत से जुटे हुए हैं। प्रशिक्षण का मॉडल ‘गुड टच, बेड टच’ के मामले में देश में सबसे सरल, सहज और बच्चों को समझाने के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है। महज चार चार्ट के जरिए समझने-समझाने वाले इस महाआयोजन के लिए 1200 शिक्षकों को राज्य स्तर और कुल 66000 से ज्यादा शिक्षकों को जिला तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है, जिसमें महिला शिक्षिकाओं को प्राथमिकता भी दी गई है।’एक व्यक्ति के जीवन में बचपन बहुत मायने रखता है। इसलिए बचपन का न केवल यादगार होना जरूरी है, बल्कि सुरक्षित होना भी बेहद जरूरी है। गुड टच, बेड टच प्रोग्राम बच्चों में आत्मरक्षा का भाव, जागरुकता, वैचारिक परिपक्वता और मजबूत और सुरिक्षत बचपन के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रहा है।’ हाल में आईएएस जैन यूट्यूब लाइव के जरिए भी 45000 से ज्यादा शिक्षकों को विभाग के ऑफिशियल चैनल के प्रोग्राम बात आपकी हमारी के जरिए ‘गुड टच, बेड टच’ का प्रशिक्षण दे चुके हैं। यह ऑनलाइन प्रशिक्षण भी खासा चर्चा में बना हुआ है

    राजस्थान सरकार स्कूलों में हर शनिवार को नो बैग डे के रूप में मनाती है और स्कूली बच्चों के साथ विभिन्न आयोजनों के जरिए बचपन को निखारने का प्रयास कर रही है।  इस महायोजन के बाद चार स्लाइड वाली यह सूचना बड़े-बड़े बैनर्स के जरिए सभी स्कूलों में बच्चों के लिए चस्पा भी की जाएगी, ताकि स्कूल में बच्चा बार-बार उसे देख समझ सके। साथ ही साथ इस आयोजन के बाद इसी शिक्षा सत्र में यह प्रशिक्षण तीन और बार बच्चों को दिया जाना प्रस्तावित है।

     

    बांसवाड़ा के आदिवासी समुदाय के नेताओं ने आनुपातिक आरक्षण (70.4%) की मांग करते हुए 25 अगस्त को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की घोषणा की थी। हालाँकि कार्यक्रम से कुछ घंटे पहले नेताओं की गिरफ्तारी के बाद प्रशासन द्वारा सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने के बाद इसे रद्द कर दिया गया

    दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद बनी झीलों की नगरी उदयपुर का इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट 2022 में भी दबदबा रहा। कांटेस्ट में उदयपुर नार्थ जोन में अव्वल रहा। वहीं अलग-अलग श्रेणी में कुल तीन अवार्ड जीते। वहीं राजस्थान को भी स्टेट अवार्ड में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

    भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट 2022 के परिणामों की घोषणा शुक्रवार को स्मार्ट सिटी मिशन आवास और शहरी मामलात मंत्रालय के संयुक्त सचिव व मिशन डायरेक्टर ने वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से की।

    राष्ट्रीय स्तर पर नार्थ जोन केटेगरी में उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं स्मार्ट सिटी ऐप के लिए गवर्नेंस प्रोजेक्ट में उदयपुर को राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान मिला। पार्टनर अवार्ड में इंफ्रास्ट्रक्चर केटेगरी में एल एंड टी को उदयपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए पहला स्थान मिला। स्मार्ट सिटी उदयपुर सीईओ अपर्णा गुप्ता ने स्मार्टसिटी टीम को बधाई देते हुए बताया कि अवार्ड सेरेमनी 27-28 सितम्बर को इंदौर में आयोजित की जाएगी। इसमें महामहिम राष्ट्रपति द्वारा अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

    उदयपुर रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति अजमेर मंडल की तृतीय बैठक 5 सितंबर को अजमेर मंडल कार्यालय सभागार में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में भाग लेने के लिए उदयपुर निवासी और रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति अजमेर मंडल के सदस्य  5 सितंबर को अजमेर जाएंगे और बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में चर्चा के लिए रेलवे के आह्वान पर उन्होंने जिलेवासियों से समस्याएं, सुझाव व विचार आमंत्रित किए हैं। इस बैठक में रेल उपभोक्ताओं की समस्याओं और सुझावों पर चर्चा की जाएगी।

    इस संबंध में  उदयपुर वासियों से आह्वान किया है कि समिति की बैठक में स्थानीय समस्याओं, सुझावों और रेलवे सेवाओं के विस्तार व बेहतरी के लिए विचारों को  28 अगस्त, 2023 से पहले प्रेषित करें ताकि इन पर चर्चा कर राहत दी जा सके।

     

  • इंग्‍लैंड के बर्मिंघम में अंतर्राष्‍ट्रीय दृष्टिबाधित खेल संघ के विश्‍व खेलों में भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने स्‍पर्धा के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है।
  • कल फाइनल में भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।
  • भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में भारत ने 8 विकेट से मैच जीतकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में भारत ने 185 रन से जीत दर्ज की।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 366 अंक गिरकर 64866 पर बंद हुआ।  नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 121 अंक घटकर 19 हजार 265 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5559 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5837
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिन के दौरान पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार में भी अगले दो दिन तक मूसलाधार वर्षा के बाद इसमें कमी आने की उम्‍मीद है। मौसम कार्यालय ने अगले एक सप्ताह तक देश के शेष भागों में कम वर्षा का अनुमान जताया है।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.