• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 25 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 25 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 25 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 25, 2020
    0 0
    Read Time:9 Minute, 58 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • कोरोना दौर मे के साथ बड़ी सादगी से शहर के गिरजा घरो में क्रिसमस पर्व मनाया गया। सरकार की गाइडलाइंस के पूरी तरह पालना की गई। चार पारियों में चर्च में आयोजन हुए और हर पारी में सदस्यों की सीमित संख्या रही प्रवेश सिर्फ चर्च के सदस्यों के लिए ही रहा। वहीं प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग हुई सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रही और सभी के लिए फेस मास्क अनिवार्य रहा, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया। वहीं प्रवचक ने प्रभु यीशु के जन्म का संदेश श्रद्धालुओं को दिया और मानव जाति के लिए प्रार्थना की गई कैरोलस गाए गए। क्रिसमस ट्री, स्टार आदि की सजावट और चरनी पर यीशु के जन्म की झांकियां भी सजाई गई।
    • देश ने आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती को को सुशासन दिवस के रुप में मनाया।
    • उदयपुर में कोरोना के नए मरीज लगातार रिपोर्ट हो रहे हैं। आज की जांच में 43 नए मरीज सामने आए। इस तरह कुल कोरोना केस की संख्या 11,051 हो गई है जबकि 10,617 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं, वहीं 325 एक्टिव केस है और 146 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • 58 वां अखिल भारतीय महाराणा कुंभा संगीत समारोह आज से शुरू हुआ। पहले दिन कत्थक नृत्य की प्रस्तुति हुई जिसमें वाद्य व नृत्य की आकर्षक जुगलबंदी देख दर्शको ने खूब लुत्फ उठाया। आज के कार्यक्रम में जयपुर के प्रोजेक्ट गंगानी दल ने कथक नृत्य की प्रस्तुति दी ।फेसबुक जूम और यूट्यूब पर लाइव प्रसारित किए गए इस कार्यक्रम की जबरदस्त सराहना हुई। बाद में दल ने तराने के साथ वाद्य और नृत्य की जुगलबंदी के साथ इसका समापन किया इससे पूर्व जयपुर की प्रसिद्ध नृत्यांगना डॉ शशि सांखला के शिष्य जयपुर कि यतेंद्र सक्सेना द्वारा कत्थक नृत्य की प्रस्तुति हुई। गौरतलब है कि कोरोना के कारण पहली बार यह समारोह वर्चुअल आयोजित हो रहा है और इस समारोह से देश भर के संगीत प्रेमी जुड़े हैं। कल द्वितीय दिन मुंबई की प्रसिद्ध कलाकार अर्चिता भट्टाचार्य का शास्त्रीय गायन होगा ।आमजन इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं ।इसके लिए 84697 13057 8 नंबर है और पासवर्ड है 2020
    • शहर में शुक्रवार सुबह एक दिल दहलाने वाली वारदात सामने आई। यहां एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और 4 बच्चों की हत्या कर कुछ दूरी पर जाकर पेड़ से फांसी लगाकर जान दे दी। इस वारदात से पूरा परिवार खत्म हो गया। घटना जिले के खेरवाड़ा की है। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर थी और उसे सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा था। जानकारी में आया है कि गुरुवार रात को किसी बात पर पति पत्नी में झगड़ा हुआ था। मामले की जांच के लिए उदयपुर मौके पर पहुंच गए हैं एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए हैं तहकीकात जारी है।
    • शहर में तापमान में कुछ इजाफा होने के बावजूद ठंडी हवाएं सर्दी का एहसास करा रही है। मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है जिनमें सर्दी, जुकाम, खांसी आदि शामिल है। ऐसे में अपना ध्यान रखने और एहतियात बरतने की जरूरत है।
    • राज्य में आगामी 72 घंटों में तापमान मे विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। वही एक नया पश्चिमी विक्षोभ 27, 28 दिसंबर को सक्रिय हो सकता है। इस से हिमाचल की ओर से आने वाली उत्तरी हवाओं का प्रभाव शुरू होगा और न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी। 29 दिसंबर से राजस्थान के उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर संभाग के जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी मौसम केंद्र ने जारी की है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 3,03,632
      Active cases: 11,700
    • कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों या अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों में एक ब्लैक फंगल इन्फेक्शन की समस्या नजर आ रही है। यह शरीर के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकता है। ऐसे कुछ मामले देखे गए हैं इस बीमारी को म्यूकोर माइकोसिस कहा गया है यह शरीर के अंदरूनी हिस्सों में जाकर वहां के अंगों को खराब करने लगता है और अंग बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। यह वातावरण में आम तौर पर मौजूद फंगस है पर जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उनमें यह संक्रमण अधिक हो सकता है। यह फंगस उच्च ग्लूकोस, उच्च लोह और अम्लीय वातावरण में ज्यादा बढ़ता है और सांस के माध्यम से नाक की कोशिकाओं तक फैलता है और साइनोसाइटिस को बढ़ावा देता है कोरोना के मरीजों में यह संक्रमण हो सकता है क्योंकि उन्हें स्टेरॉयड दवाई दी जाती है वही जिन्हें पहले से ही मधुमेह है तो इन दवाओं से शुगर स्तर बढ़ जाने से यह फंगस अपना असर दिखा सकती है। इसलिए जरूरी है कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाया जाए इसके लिए अच्छा खानपान और न्यूट्रीशन जरूरी है जिसमें प्रोटीन की मात्रा सुव्यवस्थित हो और विटामिन उपयुक्त मात्रा में लिए जाएं।इस के अलावा रक्त शर्करा को उपचार के माध्यम से कंट्रोल में रखा जाए साथ ही समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श लिया जाए सबसे जरूरी है जागरूक रहें अलर्ट रहें यदि आपकी नाक बंद रहती है यह हो या उससे में दर्द महसूस होता है या लगातार सर दर्द होता रहे और समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके उचित परामर्श लें।
    • मॉर्निंग वॉक के दौरान मास्क लगाना जरूरी है क्या?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि यह ऐसा समय होता है जब नहीं सोच सकते कि सामने वाला स्वस्थ दिख रहा है तो सब ठीक है। इस समय यह मानकर चलें कि आपके आसपास कोई भी व्यक्ति स्वस्थ है तो भी वह संक्रमित या बीमार हो सकता है या आपको उससे संक्रमण हो सकता है इसलिए जहां भी जाएं मास्क लगाए रखें और हाथों को समय-समय पर सेनीटाइज करते रखें और दूरी बनाकर रखें।
    • देश में वैक्सीन आने में समय क्यों लग रहा है? विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन में कोई देरी नहीं है। सरकार की टीकाकरण की पूरी योजना बन चुकी है अंतिम चरण के परीक्षण और वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियां जारी है और वह भी जल्द पूरी हो जाएंगी। हो सकता है कि साल खत्म होते-होते पता चल जाए कि भारत में टीकाकरण कब से शुरू हो रहा है,
    • कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन सोरस कोव 2 पर क्या कहेंगे?
      विशेषज्ञ कहते हैं यह वायरस साधारण कोरोनावायरस की तुलना में 70 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है अभी तक मिली जानकारी के अनुसार नॉर्मल वेरिएंट है 70 फ़ीसदी ज्यादा इनफेक्शियस होने के बावजूद इससे संक्रमित मरीजों के भर्ती होने की दर या मृत्यु दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है। अभी तक के आंकड़ों से यह नहीं लग रहा है कि इससे लोगों को नुकसान ज्यादा हो रहा है।
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस

      ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *