• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 December 2021 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 December 2021 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 December2021

Byadmin

Dec 25, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण नए वेरिएंट के बढ़ते मरीजों और टीकाकरण की धीमी गति वाले 10 राज्यों में केंद्रीय दल तैनात किए हैं यह दल इन राज्यों में 3 से 5 दिन तक रह कर कोविड-19 प्रबंधन के लिए राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम करेंगे। देश में अब तक 415 ओमी क्रोन संक्रमितों का पता चला है अब तक 115 रोगी स्वस्थ भी हो चुके हैं।
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत अब तक देश में 141 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 रोती टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 7189 नए कोविड-19 मामले दर्ज हुए वहीं 7286 रोगी ठीक भी हुए देश में अब एक्टिव केस की संख्या लगभग 77 हजार है।
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की आज 97 वी जयंती है कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की उन्होंने अपना पूरा जीवन देश को मजबूत और विकसित बनाने के लिए समर्पित कर दिया।
  • आज पूरे विश्व में क्रिसमस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया यह पर्व प्रभु यीशु के जन्म के उपलक्ष में मनाया जाता है इस अवसर पर गिरिजा घरों में भव्य सजावट की गई लोगों ने घरों में भी सजावट कर और एक-दूसरे को उपहार देकर क्रिसमस की खुशियां बांटी ‌।
  • राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने प्रधानमंत्री युवा आदर्श मेंटरशिप योजना के तहत भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा कर दी है इस योजना के अनुसार छात्रवृत्ति सह मेंटरशिप योजना के लिए 20 वर्ष से कम आयु के 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है इस प्रतियोगिता का आयोजन 1 जून से 31 जुलाई तक माई गो और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के प्लेटफार्म पर किया गया था जिसके लिए देश भर से 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में लगभग 16000 प्रविष्ठियां प्राप्त हुई त्रिस्तरीय छानबीन प्रक्रिया के जरिए प्रविष्टियों का चयन किया गया चुने गए लेखकों को 6 महीने के लिए सुप्रसिद्ध लेखकों और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की संपादकीय टीम के निर्देशन में मेंटरशिप में जाना होगा इस दौरान इन्हें शोध और संपादकीय सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा बाद में इन लेखकों की प्रकाशित पुस्तकें अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवादित की जाएंगी चुने गए लेखकों को मेंटरशिप के दौरान 6 माह तक ₹50000 प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जाएगी और प्रकाशित पुस्तक की 10% रॉयल्टी भी संबंधित लेखक को मिलेगी।
  • देश में पुर्ण टीकाकरण के लिए शुरू किए गए अभियान मिशन इंद्रधनुष को आज 7 वर्ष पूरे हो गए हैं इसकी शुरुआत 25 दिसंबर 2014 को की गई थी इस अभियान के तहत देश के 701 जिलों में 3 करोड़ 86 लाख बच्चों का टीकाकरण किया गया।
  • कोविड-19 के नए वेरिएंट के बढ़ते संक्रमण के कारण विश्व में 4000 से अधिक वाणिज्यिक उड़ाने रद्द कर दी गई इस कारण क्रिसमस के दौरान लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा कल क्रिसमस ईव पर और आज भी कई उड़ाने रद्द हुई।
  • देश में 8 से 10 करोड पात्र लोगों को अब भी कोविड-19 वैक्सिंन लगना बाकी है यह लोग वैक्सीन को लेकर भ्रम में रहे या अन्य गलतफहमी के चलते कुछ लोग खुद ब खुद एक्सपर्ट बन गए और वैक्सीन नहीं ली इन्हीं के कारण अब यह आंकड़ा सामने आ रहा है ऐसे में अपील है कि ये बेहद सुरक्षित वैक्सिंन है और पात्र व्यक्ति जल्द लगवा ले या जिन्होंने एक खुराक लगवा ली है वे दूसरी खुराक भी लगवा कर अपने लिए और अन्य के लिए भी खतरा कम कर सकते हैं।
  • पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है ऐसे में सर्दी जुखाम बुखार आम तौर पर होते हैं या फिर फ्लू भी तेजी से बढ़ता है या कह सकते हैं श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियां आम हो जाती हैं इनके लक्षण और कोरोना के लक्षण मिलते-जुलते होते हैं ऐसे में विशेषज्ञ कहते हैं कि सर्दी जुकाम बुखार यदि 1 दिन से ज्यादा हो जाता है तो कोरोना जांच करवा ले क्योंकि कन्फ्यूजन में रहने से बेहतर है जांच करवा कर आश्वस्त हो लिया जाए।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दुनिया इस समय कोरोना की चौथी लहर का सामना कर रही है ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है इस समय यूरोप उत्तर अमेरिका और अफ्रीका में कोरोना के मामले हर हफ्ते बढ़ रहे हैं हालांकि एशिया में यह स्थिति नहीं है लेकिन हमें कोविड-19 अनुरूप व्यवहार अपनाते हुए सतर्क रहने की जरूरत है।
  • प्रदेश में नए वेरिएंट के 21 नए मामले सामने आए हैं इनमें से पांच व्यक्ति विदेश यात्रा से लौटे हैं प्रदेश में अब तक 425 व्यक्ति नए वेरी कैंट से पॉजिटिव मिल चुके हैं।वही प्रदेश में कोविड-19 के कुल 45 नए मामले सामने आए
  • उदयपुर में कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित 3 मरीजों की पुष्टि हुई तीनों को कोरोना वैक्सीन के दोनों टीकेलग चुके हैं प्रदेश में मिले 21 लोगों में से 11 जयपुर से,6 अजमेर से ,तीन उदयपुर और एक महाराष्ट्र का व्यक्ति है। आज नए वेरिएंट से संक्रमित मिले तीन लोगों में से एक 73 वर्षीय बुजुर्ग हैं जो एमबी अस्पताल कोरोना वार्ड में भर्ती हैं हालांकि 21 दिसंबर से वे कोविड-19 नेगेटिव भी हो गए हैं वहीं इनके अलावा आज मिले दो अन्य संक्रमित होम आइसोलेट है। इनके टेस्ट में दूसरी बार वे नेगेटिव पाए गए हैं ऐसे में उन्हें अस्पताल भर्ती नहीं किया जाएगा वहीं शहर में आज एक कोविड-19 पॉजिटिव भी सामने आया जिसे होम आइसोलेट किया गया है।और दो मरीज ठीक हुए हैं अब जिले में एक्टिव केस की संख्या 12 हो गई है इनमें से 11 मरीज होम आइसोलेशन में है एक मरीज जिनमें नया वेरिएंट मिला है अस्पताल में भर्ती है आज की रिपोर्ट में पाए पॉजिटिव में एक नया केस है।
  • शहर के चेतक स्थित सबसे पुराने शेफर्ड मेमोरियल चर्च में सुबह से ही प्रार्थना का दौर जारी रहा कोरोना के चलते निश्चित लोगों को ही चर्च में प्रवेश दिया गया वही चर्च में फादर ने स्पीच दी, संता ने उपहार बांटे। जिले की गिरिजाघरों में सुरक्षित दूरी रखते हुए बाइबल पढ़ी गई और प्रार्थना की गई वहीं इस दौरान हुए आयोजनों को ऑनलाइन दिखाया गया इस वर्ष क्रिसमस कोविड-19 प्रतिबंधो के साथ मनाया जा रहा है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार नौशाद का आज जन्मदिन है 25 दिसंबर 1919 को जन्मै नौशाद ने हिंदी सिनेमा को बेहद शानदार गीत दिए हैं उनकी मशहूर फिल्में है कोहिनूर, गंगा जमुना ,लीडर, दिल दिया दर्द लिया, पाकीजा, तेरी पायल मेरे गीत ।उन्होंने 1954 में बेस्ट संगीत निर्देशक का पहला फिल्म फेयर अवार्ड जीता था।
  • करीना कपूर की कॉविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद वे अपने परिवार के संग क्रिसमस लंच के लिए बाहर आई इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया जिसमें वह अपने परिवार के साथ हैं ।अपनी स्टोरी में वे लिखती हैं- मेरे सभी फैंस का उनके मैसेजेस के लिए शुक्रिया। जिन्होंने मेरे लिए दुआ की। साथ ही उन्होंने अपनी सभी सहयोगियों का भी शुक्रिया अदा किया।
  • द मेट्रिक्स रिसरेक्शन 22 दिसंबर को रिलीज हुई इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने सती का किरदार निभाया है इसमें उनका रोल कुछ ही समय का था इसे लेकर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है जहां कुछ लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं तो कुछ लोग उन्हें छोटे रोड के लिए ट्रोल भी कर रहे हैं ऐसे में प्रियंका ने ट्रोलर्स को करारा जवाब दिया उन्होंने लिखा- जो लोग कह रहे हैं मेरा रोल बहुत छोटा सा रहा शायद उनकी सोच छोटी है मुझे शानदार लोगों के साथ काम करना पसंद है मेरी सोच छोटी नहीं है।
  • मौसम
  • मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस साल दिसंबर के तीसरे सप्ताह में पढ़ने वाली हाड़ कंपाती सर्दी की वजह जेट स्ट्रीम है जो जम्मू कश्मीर से पंजाब तक खिसक आई है इस से ठंडी हवाएं राजस्थान तक पहुंच रही है और तेज सर्दी का प्रकोप देखने को मिल रहा है यह स्थिति आगे भी बरकरार रह सकती है और आश्चर्य नहीं अगर थार के रेगिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी भी देखने को मिल जाए। बड़ी संख्या में पहली बार कई शहरों के तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज किए गए जेट स्ट्रीम पश्चिम से पूर्व की ओर चलने वाली हवाएं हैं।
    शहर में ठंड का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है और बदलते मौसम के बीच मौसमी बीमारियां बढ़ रही हैं पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.