• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 25 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 25 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Feb 25, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
  • सरकार ने आज over-the-top प्लेटफार्म ओटीटी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए दिशानिर्देश और आचार संहिता जारी की है। इसके अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नग्नता का प्रदर्शन करने वाले और काट छांट कर बनाए गए महिलाओं के अभद्र चित्रों को 24 घंटे के भीतर हटाना होगा। पीड़ितों और उपयोग करने वाली शिकायतें प्राप्त करने और उन्हें निपटाने संबंधी प्रक्रिया भी तैयार की जाएगी। इस संबंध में आज कहा गया कि सोशल मीडिया को मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना होगा जिस पर कायदे कानून पर अमल सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त हुई शिकायतों के विवरण के साथ साथ उन पर की गई कार्रवाई और हटाई गई सामग्री का ब्यौरा देना होगा। देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का स्वागत रहेगा लेकिन उन्हें देश के संविधान और कानून का पालन भी करना होगा। साथ ही सामग्री को आयु वर्ग के आधार पर 5 श्रेणियों में वर्गीकृत कर उसके उसके बारे में दर्शकों को जानकारी देनी होगी। इसके अलावा डिजिटल मीडिया पर समाचार प्रदर्शित करने वालों को पत्रकारों से संबंधित भारतीय प्रेस परिषद की आचार संहिता के मानदंडों का पालन करना होगा और केबल टेलीविजन नेटवर्क विनियमन कानून के तहत कार्यक्रम संहिता को मानना होगा इन नियमों में नियमन के जरिए तीन स्तरों वाली शिकायत निवारण प्रणाली कायम करने की व्यवस्था की गई है। पहले स्तर पर देश में शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी जो शिकायतों के समाधान के लिए उत्तरदायी होगा। उसे हर शिकायत पर 15 दिन के भीतर निर्णय लेना होगा। दूसरे स्तर पर एक या एक से अधिक स्वनियामक संगठन बनाए जा सकते हैं जिन की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय या उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश या कोई जाना माना व्यक्ति कर सकता है। संगठन में सदस्यों की संख्या 6 तक रहेगी जो आचार संहिता के अनुपालन की निगरानी करेंगे और 15 दिन के भीतर नहीं सुलझाए जा सकने वाले मामलों का समाधान करेंगे। तीसरे स्तर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय एक निगरानी प्रणाली बनाएगा और नियामक संगठनों के घोषणा पत्र सहित आचार संहिता प्रकाशित करेगा। मंत्रालय शिकायतों के निवारण के लिए अंतर विभागीय समिति भी गठित करेगा।गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार की कड़ी नजर है। जिस तरीके से भारत सरकार इन्हें नियंत्रित और प्रशासित करना चाहती है इससे जुड़े नियम जारी किए गए। पिछले दिनों माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर और भारत सरकार के बीच आपत्तिजनक ट्वीट हटाने को लेकर एक विवाद हुआ था ट्विटर ने सरकार के आदेश का पालन करने से इंकार कर दिया ।आदेश में कहा गया था कि देश भर में किसान आंदोलन के समर्थन में किए जा रहे ट्वीट वाले हजारों हैंडल को सस्पेंड किया जाए ।गौरतलब है कि देश में व्हाट्सएप के 53 करोड़, फेसबुक के 40 करोड़ से अधिक, ट्विटर पर एक करोड़ से अधिक यूजर हैं। देश में इनका उपयोग लगातार बढ़ रहा है इसलिए शिकायत प्रणाली भी मजबूत होनी चाहिए। सरकार के अनुसार सरकार आलोचना के लिए तैयार है ।लेकिन सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल इस्तेमाल पर भी शिकायत का फॉर्म मिलना चाहिए। आज जारी गाइडलाइंस अगले 3 महीने में लागू कर दी जाएंगी।
  • रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आज तीसरी बार इस महीने में वृद्धि की गई है। सभी श्रेणियों के एलपीजी के दाम ₹25 प्रति सिलेंडर और बढ़ गए। इसमें सब्सिडी वाला सिलेंडर, उज्जवला योजना के लाभार्थियों द्वारा इस्तेमाल में लाया जाने वाला सिलेंडर भी शामिल है। कोरोना के बाद मांग में सुधार के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम बढ़े हैं, इसी वजह से इस महीने सिलेंडर के दाम तीसरी बार बढ़ाए गए हैं। हालांकि आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ
  • अयोध्या में बनने जा रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए 15 फरवरी को संपन्न हुए घर-घर संपर्क महा अभियान के बाद अब भी कई परिवार समर्पण करना चाह रहे हैं वे उदयपुर के बीएन कॉलेज के सामने स्थित विश्व हिंदू परिषद परिसर स्थित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के कार्यालय पहुंचकर श्रद्धा समर्पण कर रहे हैं। इसी तरह आज भी कई समाजसेवी संगठनों ने सामूहिक रूप से समर्पण किया।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:128
    Cumulative positive:3,19,929
    Active cases:1,208
  • Corona update udaipur today
    New cases:15
    Cumulative positive:11,955
    Cumulative discharged:11,713
    Active cases:119
    Home isolated:93
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को प्रमाण पत्र या दस्तावेजों में संशोधन के लिए अब बोर्ड मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे ।विद्यार्थी स्कूलों में ही इन त्रुटियों को संशोधित करा सकेंगे ।बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि पूरी प्रक्रिया वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है‌ अब संबंधित विद्यालय प्रधान ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाने या मूल दस्तावेजों में संशोधन का कार्य कर सकेंगे।
  • शहर के सूरजपोल तांगा स्टैंड पर प्रस्तावित निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग पर सिविल न्यायाधीश शहर उत्तर ने पार्किंग निर्माण पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। यानी यहां स्टे लग चुका है जिसके अनुसार मूल वाद के निस्तारण तक कथित पार्किंग स्थल पर कोई कार्य नहीं किया जाए। वही उदयपुर नगर निगम में स्टे के खिलाफ अपील की तैयारी कर ली है।
  • कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र, केरल से राजस्थान आने वाले लोगों को कोरोना रिपोर्ट rt-pcr दिखानी आवश्यक कर दी है। राजस्थान में पिछले 24 दिन में 2214 केस आए हैं ।वहीं कुछ स्थानों पर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में यह समय विशेष निगरानी का है। और कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का है ।और कोई भी लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट कर कोविड-19 टेस्ट करवाए ताकि जरा सी लापरवाही अन्य के लिए परेशानी का कारण न बन जाए।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होंगी। दसवीं की परीक्षाएं 27 मई तक चलेंगी, वही 12वीं की परीक्षाएं 29 मई तक चलेंगी। सभी परीक्षाओं का समय सुबह 8:30 से 11:45 तक रहेगा। इस बार दोनों परीक्षाओं में कुल 21.50 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे ।बोर्ड ने सत्र 2020- 21 के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं का संशोधित पाठ्यक्रम भी जारी किया और सिलेबस में लगभग 40% की कमी की गई है वही कक्षा पहली से पांचवी तक में 60% स्कूल नंबर देगा बाकी 40% के पेपर होंगे। छठी सातवीं और आठवीं कक्षा में 60% का पेपर होगा और 40% स्कूल देगा। वहीं नवी से 12वीं कक्षा तक सिर्फ सिलेबस कम किया गया है।
  • उदयपुर से जावर माइंस की ओर जाने वाले मार्ग पर आज एक बार फिर सड़क किनारे तेंदुआ दिखाई दिया। वहां गुजर रहे राहगीरों ने इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद किया ।कुछ ही देर बाद तेंदुआ फिर से जंगल की ओर चला गया। लेकसिटी में पिछले कुछ दिनों से तेंदुए की दस्तक बढ़ गई है। कुछ दिनों पहले जहां तीन तेंदुए दूध तलाई इलाके में दिखाई दिए थे। वही गोगुंदा और खेरवाड़ा इलाकों में तेंदुए मवेशियों को अपना शिकार बना चुके हैं ।
  • पावर कट सूचना
    कल शहर के बड़ी रोड, टाइगर हिल्स ,बड़ी गांव, उपली बड़ी, हाथी धरा, लियो का गुड़ा, हवाला रोड, पालड़ी कटारा, टीबी हॉस्पिटल, वाटर वर्क्स, बड़ी तालाब, चिकलवास, वृंदावन फॉर्म और संबंधित क्षेत्रों में सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
  • अहमदाबाद क्रिकेट टेस्ट मैच भारत ने 10 विकेट से जीता।
  • घरेलू शेयर बाजारों में लगातार तीन सत्रों से तेजी बनी हुई है
    बीएसई सूचकांक 258 अंक की तेजी के साथ 51,039 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 115 अंक की तेजी के साथ 15,097 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4484
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4705
    वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹75,000
  • मौसम
    शहर का तापमान दिनोंदिन बढ़ रहा है। उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस
  • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.