• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 25 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 25 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 25 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 25, 2021
    0 0
    Read Time:15 Minute, 47 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आज सरकार ने पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है। 10 लोगों को पद्म भूषण अवार्ड दिया जाएगा ।इनमें लोक सेवा के क्षेत्र में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को यह सम्मान दिया गया है।
    • केंद्र सरकार ने वेक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर भारतीय दंड संहिता 1860 ,आईपीसी या फिर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई करने की अनुशंसा की है। इन दोनों कानूनों के तहत दोषियों पर जुर्माना लगाने और जेल भेजने का प्रावधान है। सरकार के अनुसार को वैक्सीन और को वि शील्ड दोनों ही वैज्ञानिक मानकों पर खरी उतरी है और पूरी तरह सुरक्षित हैं। इनको लेकर अफवाह फैलाने वालों या झूठ बोलने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए।
      वही देश में पिछले 24 घंटों में 13,232 नए कोरोना पोजिटिव केस मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक संक्रमण के 1.0 6 करोड़ केस हो चुके हैं इनमें से 1.03 करोड मरीज ठीक हो चुके हैं 1.8 1 लाख का इलाज चल रहा है। वही देश दुनिया के उन टॉप 15 संक्रमित देशों की सूची से बाहर हो गया है जिनमे कोरोना के कारण हर दिन सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। अभी अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें हो रही है। दूसरे नंबर पर मेक्सिको है।
      वहीं प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 167 लोग कोरोना संकमित मिले। 468 लोग ठीक हो चुके हैं ।अब तक 3,10,652 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 3,10,747 लोग ठीक हो चुके हैं।
    • आज लगातार 11 वे दिन सिंगल डिजिट आंकड़े में कोरोना संक्रमित पाए गए। आज पांच कोरोना संक्रमित मिले इस तरह अब कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,729 हो गई है, 11,257 लोग ठीक हो चुके हैं, 201 मरीज होम आइसोलेशन में है और 366 एक्टिव केस है।
    • शहर के 136 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आज 7904 डोज दी गई ।इनमें 132 सेंटर्स पर को विशिलड और चार सेंटर पर कोवैक्सीन दी गई।आज 9932 जनों के टीकाकरण का टारगेट था। को वी शील्ड वैक्सीन द्वारा। इसमें से 7662 का टीकाकरण हुआ 132 सेंटर्स पर, अतः 77.4 प्रतिशत वैक्सीनेशन टारगेट पूरा हुआ ।
      शहर में कल 7000 को वैक्सीन डोज पहुंची। को वैक्सीन के पहला बैच का टीकाकरण 4 वैक्सीनेशन सेंटर पर हुआ। जिसमें 242 का टीकाकरण हुआ हालांकि की टीम 319 का लक्ष्य रखा गया था इस तरह 75.86% टारगेट पूरा किया हुआ।
    • गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह मंगलवार 26 जनवरी को गांधी ग्राउंड में उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले के प्रभारी और परिवहन और सैनिक कल्याण मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस बार समारोह संक्षिप्त, गरिमामय और सादगी पूर्ण रहेगा । सुबह 9:05 पर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे इसके पश्चात राष्ट्रगान और परेड निरीक्षण होगा 9:15 पर महामहिम राज्यपाल का संदेश पठन किया जाएगा 9:25 पर चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोन जागरूकता पर आधारित झांकी निकाली जाएगी और 9:35 पर राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। जिला स्तरीय समारोह के दौरान राज्य सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग से प्राप्त कोरोना जागरूकता आधारित जिंगल्स और ऑडियो क्लिप का प्रसारण किया जाएगा।
      आज जिला स्तरीय समारोह स्थल का जिला कलेक्टर ने अवलोकन किया और तैयारियों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
    • आज से वोटर आईडी डाउनलोड किया जा सकेगा। 31 जनवरी तक वे वोटर्स अपनी वोटर आईडी डिजिटल फॉर्मेट में ले सकते हैं जिन्होंने पिछले साल नवंबर दिसंबर में अप्लाई किया है 1 फरवरी से सभी वोटर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी। नेशनल वोटर्स डे पर इलेक्शन कमीशन ने ई एपिक स्कीम शुरू की है। एपिक यानी इलेक्टोरल फोटो आईडेंटिटी कार्ड ।इसके जरिए हम अपनी वोटर आईडी को मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे। इसका प्रिंट भी लिया जा सकेगा। यह सुविधा शुरू होने के बाद वोटर आईडी का इंतजार नहीं करना होगा। वोटर लिस्ट में नाम शामिल होते ही इसे डाउनलोड किया जा सकेगा। वोटर कार्ड को प्रिंट कर सकेंगे, ऐसे लैमिनेट कर सकेंगे या इसे सहूलियत के अनुसार डिजिटल स्टोर कर सकेंगे ।एपिक डाउनलोड करने से पहले केवाईसी कराना होगा। यह सुविधा मिलने पर वोटर को एड्रेस बदलने पर बार-बार नया कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी ।इसके लिए सिंगल एपिक काफी होगा qr-code में बदले पते के साथ इसे नए सिरे से डाउनलोड किया जा सकेगा। जिनका वोटर आईडी कार्ड खो गया है या खराब हो गया है वह फ्री में डुप्लीकेट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे इसके लिए अभी ₹25 देने होते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप या नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की साइट पर जाना होगा । इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से भी वोटर मोबाइल एप डाउनलोड किया जा सकता है। एपिक डाउनलोड करना हो और नंबर खो गया हो तो इलेक्ट्रोरल फॉर्म को सर्च करने से एपिक नंबर मिल सकेगा।
      एपिक डाउनलोड करने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप पर जाना होगा। वोटर पोर्टल पर खुद को रजिस्टर या लॉगिन करें उसके बाद मैंन्यू पर जाकर डाउनलोड एपिक पर क्लिक करें। एपिक नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर डाले ।ओटीपी से नंबर वेरीफाई करें ।डाउनलोड ऐपिक पर क्लिक करें। अगर मोबाइल नंबर कार्ड पर दूसरा है तो केवाईसी की प्रोसेस पूरी करें। इसमें फेस लाइव नेस वेरिफिकेशन भी कर सकते हैं। के वाय सी की मदद से नया नंबर अपडेट कर ऐप डाउनलोड किया जा सकता है।
    • जोधपुर हाईकोर्ट ने आज मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लाभार्थियों को निर्धारित समय सीमा में आवास आवंटित नहीं होने पर उदयपुर कलेक्टर, उदयपुर विकास प्रन्यास सचिव और शहरी सचिव आवास और स्वायत्त निकाय जयपुर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2015 के अंतर्गत उदयपुर विकास प्रन्यास द्वारा आर्थिक दृष्टि से कमजोर और अल्प आय वर्ग के लोगों के लिए 1152 प्लेट्स की लॉटरी निकाली गई थी जिसमें आवेदकों ने बैंक से ऋण स्वीकृत करा फ्लैट की संपूर्ण राशि यूआईटी में जमा करवाई लेकिन निर्धारित अवधि निकल जाने पर भी आवेदकों को फ्लैट आवंटित नहीं हुआ जिससे परेशान आवेदकों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की।
    • जिला कलेक्टर ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक ली और लंबे समय से पेंडिंग प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। इस दौरान अधिकारियों से बजट घोषणा की प्रगति, संपर्क पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन ।जनसुनवाई और सतर्कता प्रकरण, लोक सेवा गारंटी में प्रगति, सीएमओ पीएमओ और गवर्नर हाउस से जुड़े प्रकरणों के निस्तारण और विभागीय गतिविधियों और योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा हुई। जिला कलेक्टर ने विभाग वार दर्ज विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन पर अब तक की गई कार्रवाई का फीडबैक लिया और संबंधित विभागों से बजट घोषणाओं के तहत किए गए कार्यों और जारी कार्यों की प्रगति पर चर्चा की और लंबे समय से चल रहे कार्यों को गति देने के निर्देश दिए।
    • रीको द्वारा शहर के तहसील गिरवा में औधोगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। इस में औद्योगिक भूखंडों का आवंटन की नीलामी 27 जनवरी से होने जा रही है। क्षेत्र में कुल 4 औद्योगिक जोन में 266 औद्योगिक भूखंड नियोजित किए गए हैं इनमें औद्योगिक भूखंडों के ऑक्शन के लिए आरक्षित दर ₹3200 प्रति वर्ग मीटर निर्धारित की गई है और कॉर्नर भूखंड की आरक्षित दर इस से 10% अधिक है। गौरतलब है कि यह क्षेत्र शहर से 15 किलोमीटर दूर उदयपुर अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास और उदयपुर बांसवाड़ा राज्य राजमार्ग के पास है और वर्तमान में इन औद्योगिक क्षेत्रों में नियोजित 520 औद्योगिक भूखंडों में से 491 भूखंडों पर 380 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत है।
    • 2021 में पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है। अभी स्कूल खुल चुके हैं लेकिन 50 फ़ीसदी छात्र ही आ रहे हैं। इनके नियमित टेस्ट का भी कोई कार्यक्रम तय नहीं किया गया है और इस साल हाफ इयरली और प्री बोर्ड एग्जाम के बारे में भी निर्णय नहीं लिया गया। अतः 11 सालों में पहली बार ऐसा होगा जब एक भी छात्र पिछली कक्षा में फेल हुए बिना राजस्थान बोर्ड का दसवीं का एग्जाम देगा क्योंकि 1 अप्रैल 2010 से शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद एक से आठवीं तक के छात्रों को फेल नहीं किया जा रहा है। वहीं पिछले साल कोरोना के चलते नवी के छात्रों को प्रमोट करके दसवीं में प्रवेश किया गया था। मार्च 2020 में लॉकडाउन से पहले ही दसवीं का कोर्स पूरा हो गया था। क्लास टेस्ट, हाफ इयरली और प्री बोर्ड भी हो गए थे। इन परीक्षाओं के परिणामों से छात्रों की तैयारियों का आकलन हुआ।
    • जयपुर में सड़क धंसने के हादसे से पूरे राजस्थान को सबक लेने की जरूरत है। भूमिगत पानी और सीवर लाइनों के लीकेज को रोकना चाहिए। इसके लिए नगर निगम जलदाय विभाग, सर्वजनिक निर्माण विभाग, नगर विकास प्रन्यास आदि शहरी विकास से जुड़ी संस्थाओं को जमीन के भीतर की स्थिति जांचने चाहिए और लीकेज उपचार या भूमिगत कमजोर स्थिति की मरम्मत करानी चाहिए। झील नदी और सीवर विशेषज्ञ ने जानकारी दी कि शहर में भीतरी और झील परिधि क्षेत्रों में कई स्थानों पर मिट्टी भराव के ऊपर सड़कें बनी हुई है। इनके नीचे से सीवर और पेयजल आपूर्ति की लाइनें जा रही है। जिनमें लीकेज होता रहता है जिन की दीवारों के पहले में भी टूट-फूट और क्षरण है और झील के पानी का रिसाव सड़कों के नीचे की मिट्टी में हो रहा है ऐसे में कभी यह सड़कें धंस भी सकती है‌ वही पर्यटक वाहनों का भी दबाव है और ऐसे सड़कें धसी तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है। वहीं नदी किनारे बने मकानों को भी मिट्टी धंसने से नुकसान हो सकता है। भूमिगत जल भी खराब होता जा रहा है और कई गंभीर बीमारियों का डर बना हुआ है ऐसे में शहर की सड़कों के नीचे की स्थिति का आकलन किया जाना चाहिए। सेंसर आधारित नवीन तकनीकों से सड़क के नीचे के कमजोर हिस्सों की जांच आसानी से हो सकती है।
    • घरेलू शेयर बाजारों में आज गिरावट आई
      बीएसई सूचकांक 530 अंक का गोता लगाकर 48,348 पर बंद हुआ।
      निफ्टी 133 अंक की गिरावट के साथ 14,239 व रहा
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4730 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4967 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66700
    • मौसम
      उदयपुर में ठंड का असर बढ रहा है। आज तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *