• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 January 2022

Byadmin

Jan 25, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • 73 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज शाम महामहिम राष्ट्रपति ने राष्ट्र को संबोधित किया।
  • गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस वर्ष 939 पुलिसकर्मियों को पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई है इनमें 189 वीरता के लिए जबकि 662 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवाओं के लिए चयनित किया गया है 88 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा वीरता पुरस्कार के लिए 189 में से 134 पुलिसकर्मियों को जम्मू कश्मीर में उनकी साहसिक कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जाएगा 47 पुलिसकर्मियों को वाम उग्रवाद प्रभावित इलाकों में उनकी बहादुरी के लिए और पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक पुलिसकर्मी को उसकी शौर्य पूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जाएगा।
  • टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा गणतंत्र दिवस से 1 दिन पूर्व 384 लोगों को वीरता पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है इन्हें गणतंत्र दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा इनके अलावा सरकार की ओर से जारी इस लिस्ट में सेना के 5 जवानो के नाम भी शामिल है जिन्हें मरणोपरांत सम्मानित किया जा रहा है।
  • सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार विजेताओं का ऐलान किया विमान हादसे में शहीद हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत और दिवंगत नेता कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है सरकार ने सूची जारी कर विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 128 लोगों को सम्मानित करने का ऐलान किया है इनमें चार लोगों को पद्म विभूषण 17 को पद्मभूषण और 107 लोगों को पद्मश्री से नवाजा जाएगा।
  • गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था के तहत दिल्ली मेट्रो के कुछ स्टेशन कल आंशिक रूप से प्रभावित होंगे और मेट्रो की सभी पार्किंग सुबह 6:00 बजे से दिन में 2:00 बजे तक बंद रहेगी । 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के अवसर पर कुछ निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक बंद रहेंगे 6:30 बजे बाद इन स्टेशनों पर मेट्रो सेवाएं सामान्य हो जाएंगी।
  • साल 2021 की तरह साल 2022 के गणतंत्र दिवस समारोह में भी कोरोना का असर देखने को मिल रहा है इस अवसर पर विदेशी राजनेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रित किया जाता है लेकिन इस साल इस समारोह में कोई भी विदेशी राष्ट्र प्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में शामिल नहीं हो सकेंगे इसकी वजह कोविड-19 प्रोटोकॉल है हालांकि इस बार राजपथ पर ऑटो ड्राइवर रिक्शा चालक हेल्थ वर्कर्स को खास तौर पर आमंत्रित किया है इसके साथ ही इस बार सरकार लोगों को टीवी का इंटरनेट पर परेड देखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है साथ ही राजपथ पर बड़े बड़े स्क्रीन लगाए जा रहे हैं ताकि सामाजिक दूरी बनाए रखी जा सके।
  • वही राजस्थान में गणतंत्र दिवस पर होने वाला राज्य स्तरीय समारोह कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मनाया जाएगा समारोह में ना पुलिस पदक वितरित किए जाएंगे ना ही योग्यता प्रमाण पत्र। समारोह 58 मिनट 52 सेकंड का होगा सवाई मानसिंह स्टेडियम में समारोह में राज्यपाल झंडारोहण करेंगे मुख्यमंत्री भी इस समारोह में मौजूद रहेंगे उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिए जाने वाले पुलिस पदक और सराहनीय कार्यों के लिए दिए जाने वाले योग्यता प्रमाण पत्र संबंधित विभागों को भेजे जाएंगे जो सामान्य समारोह में कर्मचारियों और अधिकारियों को दिए जाएंगे राजधानी से बाहर के कर्मचारी और अधिकारी को संबंधित प्रभारी मंत्री द्वारा सम्मानित कराया जाएगा समारोह के लिए सोमवार को अंतिम रिहर्सल हुई अब बुधवार सुबह स्टेडियम खोला जाएगा।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 29 जनवरी को 629 पदों के लिए फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा जिसमें प्रदेश के 150000 अभ्यर्थी भाग लेंगे इसके लिए अभ्यर्थियों को कड़ाके की सर्दी में भी तलाशी ली जाएगी शर्ट जैकेट ब्लेजर आदि पर पाबंदी रहेगी केवल बिना जेब वाली स्वेटर ही पहन सकेंगे दो पारी में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में पहली बार इस पर 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित होगी जबकि दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से आयोजित होगी भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है ऐसे मे कट ऑफ हाई रहने की संभावना है साथ ही अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड का पालन करना होगा और परीक्षा केंद्रों पर डेढ़ घंटे पहले रिपोर्टिंग करनी आवश्यक होगी इन पदों के लिए लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फ़ीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा इसके लिए कैटेगरी अनुसार कट ऑफ लिस्ट जारी होगी लिखित परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
  • आज 12 वा राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया इस वर्ष इस दिवस का विषय है- चुनाव को समावेशी सुगम्य और सहभागिता पूर्ण बनाना। इस अवसर पर विभिन्न समारोह आयोजित कर मतदाता सूची में शामिल नए मतदाताओं को सम्मानित किया गया और मतदाता फोटो पहचान पत्र दिए गए इसके साथ ही प्रत्येक वोट के महत्व पर बल देने के लिए सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरुआत की गई।
  • देश की विविधता को चिन्हित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है इस वर्ष का विषय है- ग्रामीण और समुदाय केंद्रित पर्यटन।
  • प्रदेश में आज कोरोना के 9771 नए मामले सामने आए।
  • उदयपुर में लगातार तीसरे दिन कोरोना मरीजों की संख्या में कुछ कमी दिखी आज 472 नए मामले दर्ज हुए अब एक्टिव रॉकी 4375 हैं इनमें से 4280 होम आइसोलेशन में और 95 अस्पताल में भर्ती हैं।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 23 और 24 अक्टूबर 2021 को आयोजित पटवार सीधी भर्ती परीक्षा 2021 का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है इस परीक्षा में रिक्त पदों के लगभग 2 गुना अभ्यर्थियों को वरीयता अनुसार स्थाई रूप से दस्तावेज सत्यापन के लिए सूचीबद्ध किया गया है परीक्षा परिणाम और अन्य जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है
  • राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ऑनलाइन निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है जिसमें निबंध का विषय मेरे सपने मेरी उड़ान और स्लोगन का विषय किशोरियों के स्वास्थ्य और पोषण है।दोनों प्रतियोगिताओं में 10 से 14 वर्ष 14 से 18 वर्ष और 18 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग की तीन श्रेणियां रखी गई है प्रविष्टि भेजने की अंतिम तारीख 31 जनवरी है इसके इच्छुक प्रतिभागी व्हाट्सएप नंबर 89528 60701 पर या ईमेल आई एम एस के डॉट उदयपुर एट द रेट gmail.com पर अपनी प्रविष्टि भेज सकते हैं प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा इसके अलावा सभी बाल विकास परियोजना परिषदों में ऑनलाइन पोस्टर और निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है जिनमें कुल 7 श्रेणियों में विजेताओं को ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों में पुरस्कृत किया जाएगा।
  • अजमेर दोराई स्टेशनों के मध्य संशोधन कार्य के चलते 26 और 27 जनवरी 2022 को कुछ ट्रेनें प्रभावित होंगी ।यह है
    गाड़ी संख्या 09721 जयपुर उदयपुर सिटी स्पेशल मदार स्टेशन पर आगमन 8:05 और प्रस्थान 8:10 रहेगा। आदर्श नगर स्टेशन पर आगमन 8:33 और प्रस्थान 8:35 होगा।
    ट्रेन संख्य 19610 ऋषिकेश उदयपुर सिटी एक्सप्रेस मदार स्टेशन पर आगमन 8:25 और प्रस्थान 8:30 रहेगा आदर्श नगर स्टेशन पर आगमन 9:03 और प्रस्थान 9:05 होगा।
  • मनोरंजन जगत से…
  • आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस है इस अवसर पर टीवी कलाकारों ने अपने होम टाउन और उसमें अपने पसंदीदा स्थानों और देखने लायक जगहों के बारे में बताया।
  • अक्षय कुमार और शांति प्रिया की फिल्म सौगंध को 31 साल पूरे हुए हैं इस फिल्म से अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था और आज भी भी एक्टिव है।
  • राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर की फिल्म बधाई 2 का ट्रेलर रिलीज हो चुका है जिसे फैंस पसंद कर रहे हैं यह फिल्म 11 फरवरी को रिलीज होनी है फिल्म के ट्रेलर लांच होने से पहले ही राज कुमार और भूमि ने इसका पोस्टर शेयर किया था इस फिल्म में उनके साथ सीमा पाहवा लवलीना मिश्रा नितीश पांडे और शशि भूषण भी हैं।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के पुरुष सिंगल्स में स्पेन के राफेल नडाल सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।
  • मिक्स डबल्स क्वॉर्टर फाइनल में सानिया मिर्जा और राजीव की भारतीय जोड़ी हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 367 अंकों की बढ़त लेकर 57858 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 129 अंकों की बढ़त के साथ 17277 पर रहा ।
  • सराफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4689 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4923 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68400
  • मौसम
    उत्तर भारत के अधिकतर भागों में शीतलहर जारी है मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिन में तापमान में गिरावट होगी और शीतलहर जारी रहने का अनुमान है।
    उदयपुर में सर्दी के तेवर तीखे बने हुए हैं और तापमान में गिरावट आई है ठंडी हवाओं के चलते यह सर्दी अभी बनी रहेगी मौसम विज्ञानियों के अनुसार फरवरी के मध्य से सर्दी कम होने लगेगी।पिछले 24 घंटे के बाद शहर का तापमान रहा अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.