• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 July 2023

Byadmin

Jul 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ जिले में बहुप्रतीक्षित 43 दिवसीय वार्षिक मचैल माता यात्रा आज से शुरू हुई और 5 सितंबर को समाप्त होगी। यह यात्रा जम्मू संभाग में दूसरी सबसे प्रसिद्ध तीर्थयात्रा है। इस दौरान देश भर से हजारों श्रद्धालु पद्दार घाटी की यात्रा करते हैं और 30 किमी की कठिन यात्रा के बाद मचैल गांव में देवी दुर्गा के पवित्र मंदिर में पूजा करते हैं।
  • सरकार ने आधार नियमों में संशोधन किया है। नई व्‍यवस्‍था के तहत अब प्रत्‍येक 10 वर्ष पर आधार धारकों को अपने आधारकार्ड का नवीकरण कराना होगा और इसके लिए सभी संबधिक दस्‍तावेज देने होंगे
  • मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हिंसक संघर्ष के ढाई महीने के बाद इंटरनेट सर्विस आंशिक रूप से बहाल कर दी गई है.हालांकि मोबाइल इंटनरेट पर अभी भी प्रतिबंध है. राज्य में 3 मई को हिंसा शुरू होने के बाद इंटरनेट बंद कर दिया गया था.इस संबंध में जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सिर्फ स्थायी आईपी एड्रेस से इंटरनेट कनेक्शन एक्सेस किया जा सकेगा.फिलहाल किसी वाई-फाई हॉट स्पॉट की इजाजत नहीं है. सरकार ने दफ़्तरों के बंद होने के बाद वर्क फ्रॉम होम के तहत काम करने वाले लोगों की दिक्कतों की वजह से आंशिक रूप से इंटरनेट सर्विस बहाल करने के आदेश दिए हैं.इस कनेक्शन की वजह से मोबाइल चार्ज, एलपीजी सिलेंडर बुकिंग और बिजली बिल जमा करा सकेंगे.

  • सरकार को भेजी गई अपनी सिफारिश में संसदीय समिति ने कहा है कि शीर्ष सांस्कृतिक संस्थानों और अकादमियों को पुरस्कार वापसी जैसी स्थिति से बचने के लिए अवार्ड प्राप्त करने वाले से पहले वचन लेना चाहिए। समिति ने कहा कि अवार्ड वापसी से पुरस्कारों की साख पर असर पड़ रहा है। इससे बचने के लिए कमेटी ने सरकार से एक ऐसी व्यवस्था बनाने की सिफारिश की है, जिसमें पुरस्कार देने से पहले अवॉर्ड पाने वाले कलाकार, लेखक और अन्य बुद्धिजीवी से इस बात की सहमति ले ली जाए कि वह भविष्य में पुरस्कार वापस नहीं करेंगे। संसद की स्थायी समिति ने अवार्ड वापसी के मुद्दे को देश का अपमान बताया है।

    संसदीय समिति का मानना है कि अवॉर्ड पाने वाले उम्मीदवार से पहले एक शपथ पत्र भरवाना चाहिए। साथ ही बगैर सहमति के किसी को भी पुरस्कार न दिया जाए। कमेटी ने अपनी सिफारिश में कहा है कि जब भी कोई पुरस्कार दिया जाए तो प्राप्तकर्ता की ओर से इस बात की सहमति जरूर ली जाए कि वह भविष्य में पुरस्कार वापस नहीं करेगा, ताकि वह राजनीतिक कारणों से इसे वापस न लौटाए। समिति ने सिफारिश रखते हुए ऐसी कई घटनाओ का जिक्र किया है, जिनमें अवॉर्ड लौटाने की बात कही गई थी।

    सरकार को भेजी गई इस समिति में लोकसभा के 21 और राज्यसभा के 10 सदस्य शामिल हैं।

  •  सहारा के स्कीमों में फंसे निवेशकों का पैसा वापस दिलाने के लिए सरकार ने सहारा पोर्ट्ल की शुरुआत की। गृहमंत्री  ने सहारा पोर्टल की शुरुआत की। लॉन्च होते ही इस पोर्टल पर 7 लाख रजिस्ट्रेशन कर दिए गए। अब तक 158 लाख रुपये के लिए सहारा निवेशकों की ओर से आवेदन किया जा चुका है। सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस पोर्टल के जरिए सिर्फ चार सोसाइटी के लोगों का पैसा वापस किया जाएगा। आवेदन के 45 दिन बाद सरकार लोगों के खाते में पैसा जमा कर देगी। फिलहाल रिफंड के लिए 10000 रुपये की कैंपिंग है।

    सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में जिन लोगों का पैसा फंसा है, उन्हें पूरा रिफंड ब्याज समेत मिलेगा, लेकिन पहले चरण में सरकार ट्राइल के तौर पर लोगों को 10 हजार रुपये अकाउंट में डालेगी। इस पोर्टल के जरिए सरकार सहारा के 10 करोड़ लोगों को कुल 5000 करोड़ रुपये वापस करेगी। हर जमाकर्ता को फिलहाल अधिकतम 10 रुपये ही रिफंड किए जाएंगे। ये सिर्फ ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है। जैसे ही ट्रायल सफल हो जाएगा, निवेशकों को उनका बाकी पैसा ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।

    भारतीय रेलवे एक व्यापक रेल नेटवर्क है. इससे रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं.   प्रत्येक यात्री को यात्रा का अच्छा अनुभव मिले और रेल नेटवर्क अच्छी तरह से काम करे. इसके तहत रात को तेज आवाज में बात करना, शोर मचाना और गाना सुनना अब यात्रियों को महंगा पड़ेगा. नए नियमों का उल्लंघन करने पर यात्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

    पहले यात्री रात के सफर में अध‍िकतम 9 घंटे तक सो सकते थे. लेक‍िन अब यह समय घटाकर 8 घंटे कर द‍िया गया है. पहले यात्र‍ियों को एसी कोच और स्‍लीपर में रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक सोने की अनुमत‍ि थी. लेक‍िन रेलवे की तरफ से बदले गए न‍ियम के अनुसार, अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही सो सकेंगे. यानी अब सोने का समय घटकर 8 घंटे रह गया है. यह बदलाव उन सभी ट्रेनों में लागू होगा, जिनमें सोने की व्यवस्था है. यदि आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो सोने के नए समय का पालन करना होगा. इसके अलावा ट्रेन में सफर के दौरान अगर देर रात आपके बर्थ पर अपर या मिडिल बर्थ का कोई यात्री बैठा रहता है, तो आपको सोने में परेशानी हो सकती है. नियम के मुताबिक रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक के समय में आप इन यात्रियों को उनकी बर्थ पर जाने को कह सकते हैं. ऐसे ही अगर दिन के समय मिडिल बर्थ का कोई यात्री अपनी बर्थ खोलता है, तो आप उसे मना कर सकते हैं.

    कोई भी यात्री अपनी सीट, डिब्बे या कोच में तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता. बिना ईयरफोन के कोई भी यात्री तेज आवाज में म्यूजिक नहीं सुन सकता है. रात 10 बजे के बाद रात की रोशनी को छोड़कर किसी भी यात्री को लाइट जलाने की अनुमति नहीं होगी. ट्रेन सेवाओं में ऑनलाइन भोजन रात 10 बजे के बाद भोजन नहीं दिया जाएगा. हालांकि, आप ई कैटरिंग सर्विस के साथ रात में भी ट्रेन में अपने भोजन या नाश्ते के लिए प्री ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा, ट्रेन के डिब्बों में धूम्रपान, शराब पीना और कोई भी गतिविधि करना और किसी भी ज्वलनशील वस्तु को ले जाने की अनुमति नहीं है और ये भारतीय रेलवे के नियमों के खिलाफ हैं.

    उदयपुर शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर उबेश्वर जी मार्ग पर आर्मी कैंपस स्थित मोरवानिया नदी में बाइक सवार दो युवकों को उनकी लापरवाही भारी पड़ गई। असल में दोनों पुलिया पर तेज वेग से पानी होने के बावजूद पार करने की कोशिश की जिससे दोनों बाइक के साथ बह गए। बाद में दोनों को रेस्क्यू कर बचाया गया।

    मोरवानिया नदी में करीब तीन फीट के वेग से पानी बह रहा था और दो युवकों ने उस पुलिया को बाइक पर पार करने की कोशिश की। वहां कई लोग रुके हुए थे लेकिन वे पानी में उतरने लगे तो बाइक के साथ पानी में बह गए।

    प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार युवकों की बाइक करीब सौ मीटर आगे जाकर किनारे फंस गई तो दोनों युवकों ने पुलिया के बने पिलर को पकड़ लिया। इस बीच वहां से गुजर रहे लोगों की भीड़ जमा हो गई।

    सूचना नाई पुलिस थाने को दी ​जहां से पुलिस ने दोपहर करीब 1 बजे जिला प्रशासन को सूचना दी।सिविल डिफेंस के उप नियंत्रक  ने तत्काल टीम को वहां से रवाना किया। टीम मौके से रवाना हुई तो रास्ते में चल पड़े नदी-नालों से टीम को दिक्कत हुई लेकिन वहां पहुंचते ही टीम ने दोपहर 1.50 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

     मौके पर पहुंचे हाइड्रोलिक क्रेन की सहायता से दोनों युवकों एवं आगे से बाइक को बाहर निकाला गया। हालांकि, इसके बाद दोनों युवक वहां से चले गए।

    बड़ी तालाब पर चली रपट:32 फीट क्षमता वाले बड़ी तालाब का पानी फतहसागर पहुंच रहा, उदयपुर में सुबह से रिमझिम

    उदयपुर में सुबह से रिमझिम बारिश का दौर जारी है।उदयपुर में 16 जलाशय ओवरफ्लो, शहर से सटे बड़ी ग्राम पंचायत में बड़ी तालाब लबालब हो गया है। करीब 32 फीट क्षमता वाले इस तालाब पर मंगलवार को रपट चली। जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं।

    मोहर्रम को लेकर कलेक्टर  और एसपी  ने मंगलवार को शांति समिति सदस्यों, आयोजकों और विभिन्न संगठनों की बैठक ली। बैठक में कानून व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा की गई। सदस्यों ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान किए।

    खेमली के आसना स्थित एक निजी स्कूल में सोमवार सुबह स्कूल प्रबंधन की लापरवाही  से नर्सरी कक्षा का छात्र  बिना अनुमति स्कूल से बाहर निकल गया। जो स्कूल से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित खाद फेक्ट्री के पास राहगीर  को रोते हुए मिला। इस पर राहगीर ने बच्चे से उसके परिजनों के बारे में पूछा। जिस पर वह जवाब नहीं दे सका। इसके बाद बच्चे को वह खेमली गांव स्थित पतवारी चौराहे पर ले गया एवं सभी को अवगत कराया। सोशल मीडिया के माध्यम से बच्चे का फोटो वायरल कर परिजनों को ढूंढने का प्रयास किया गया। जिस पर बच्चे के परिजनों ने सम्पर्क किया एवं माता-पिता से छात्र  मिल पाया। इसके बाद राणावतों का गुड़ा निवासी छात्र  के पिता सहित कई ग्रामीण स्कूल पहुंचे तथा आक्रोश जताया। इस पर प्रबंधन ने विद्युत आपूर्ति सही नहीं होने से स्कूल के सीसी टीवी कैमरे बंद होने का हवाला दिया गया। इधर, लापरवाही पर ग्रामीण एवं परिजन भड़क गए और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मौके पर आक्रोशित ग्रामीणों ने तालाबंदी तक करने की बात कही। इस पर स्कूल प्रबंधन ने गलती मानते हुए आगे इस तरह की घटना नहीं होने का भरोसा दिया।

    उदयपुर. सावन माह में गुलाब बाग में लगे सखिसा सोमवार के तीसरे मेले में मेले में दोपहर करीब 3 बजे से महिला-पुरुष गुलाब बाग पहुंचना शुरू हो गए।। लोगों ने सुहाने मौसम के साथ मेले का आनंद उठाया।महिलाओं ने मेले में स्टालों पर घरेलू सामग्री और सौंदर्य प्रशाधन खरीदे, वहीं बच्चों ने विविध व्यंजनों का लुत्फ उठाने के साथ ही मनोरंजन के संसाधनों से आनंद लिया। महिलाए घर से खाना बनाकर लाई और विभिन्न पार्कों में बैठकर भोजन किया।

    चित्तौड़गढ़ जिले के भैस रोड गढ़ पुलिस स्टेशन में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल की मंगलवार सुबह अपनी ही सर्विस राइफल से अनलोड करते समय गलती से गोली चलने से मौके पर ही मौत हो गई, । मारे गए कांस्टेबल पुलिस में अपनी रात्रि ड्यूटी पर थे, ड्यूटी पूरी करने के बाद वह अपनी सर्विस राइफल उतार रहे थे तभी अचानक गोली चल गई और गोली उनके चेहरे पर लगी और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस स्टेशन का पूरा स्टाफ स्तब्ध रह गया और कांस्टेबल को टीम द्वारा अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। तुरंत एसपी चित्तौड़गढ़ एफएसएल टीम के साथ पुलिस स्टेशन पहुंचे जहां एफएसएल टीम ने घटनास्थल से नमूने एकत्र किए।

    एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया  ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। इस भर्ती के माध्मय से विभाग कनिष्ठ सहायक, वरिष्ठ सहायक और कनिष्ठ कार्यकारी पदों के लिए उम्मीदवारों को सिलेक्ट करेगा।

    • जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस): 9 पद
    • सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स): 9 पद
    • जूनियर एग्जीक्यूटिव (कॉमन कैडर): 237 पद
    • जूनियर एग्जीक्यूटिव (फाइनेंस): 66 पद
    • जूनियर एग्जीक्यूटिव (फायर सर्विस): 3 पद
    • जूनियर एग्जीक्यूटिव (लॉ): 18 पद
    • कुल पद : 342

     

    आवेदन की शुरुआती तारीख : 05 अगस्त 2023

    आवेदन की आखिरी तारीख : 04 सितंबर 2023

    किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया हो।

    27 साल से 30 साल के बीच।

    सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस फीस : 1000 रुपये

    एससी/एसटी और सभी वर्ग की महिला : कोई फीस नहीं देना

     

    • उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.aai.aero पर जाएं।
    • रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें। पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
    • मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
    • आखिर में फोटो, सिग्नेचर अपलोड करके फीस भरें और फॉर्म को सबमिट कर दें।
    • फॉर्म का एक प्रिंट आउट लेकर रखें।
    • शहर की प्रसिद्ध झील फतेहसागर के किनारे सीमेंट की बनी रेलिंग, लगातार हो रही बारिश की वजह से आज अचानक टूट गई।  हालांकि इस दौरान रेलिंग पर कोई भी पर्यटक नहीं होने की वजह से एक बड़ा हादसा होते होते टल गया।   राजीव गांधी गार्डन के सामने फतेहसागर झील के किनारे सीमेंट की बनी रेलिंग पर कई देशी और विदेशी सैलानी बैठे हुए नजर आते हैं। हालांकि हादसे के समय बारिश होने की वजह से रेलिंग पर कोई नहीं था
    • प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से शहर सहित जिले की सभी बालवाहिनीयों की विशेष जाँच होगी। जिसमें बिना फिटनेस व अवैध रूप से संचालित बालवाहिनियों को परिवहन विभाग अब अभियान चलाकर धरपकड़ करेगा। 26 जुलाई से 4 अगस्त तक चलने वाले अभियान में विभाग विशेषकर शादी ब्याह व पार्टी में चलने वाली बाल वाहिनियों पर नज़र रखते हुए उन्हें जब्त करेगा।

       

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 29 अंक घटकर 66 हजार 356 पर बंद हुआ। हालांकि, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी आठ अंक बढ़कर 19 हजार 681 पर दर्ज हुआ।

  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5634  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5916
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
    • मौसम
    •  राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। सावन के तीसरे सोमवार को बूंदी, झालावाड़, जैसलमेर, जोधपुर में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 25 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होगी और भारी बारिश होने की संभावना है। आज कोटा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

       25 व 26 जुलाई को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर, कोटा संभाग में भारी से अति भारी बारिश होगी। उधर, 27 जुलाई से दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने और उत्तर-पूर्वी व पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.