• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 June 2023

Byadmin

Jun 26, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • हज यात्रा आज से शुरू हो गई है। पांच  दिन चलने वाली इस यात्रा में दुनिया भर से लगभग 20 लाख जायरीन सऊदी अरब के मीना शहर में इकट्ठे हुए हैं। वे वहां रात गुजारेंगे और कल तडके अराफात के मैदान में हज की प्रमुख रस्म अदा करेंगे।
    भारत से करीब एक लाख 75 हजार जायरीन इस बार हज में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से एक लाख 40 हजार जायरीन हज कमेटी के माध्यम से जबकि करीब 35 हजार निजी ऑपरेटरों के माध्यम से वहां पहुंचे हैं। इस बार चार हजार से अधिक भारतीय महिला जायरीन पुरुष अभिभावकों के बिना यात्रा में शामिल हैं।
  • मध्य रेलवे ने गणपति उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की यात्रा को देखते हुए गणपति विशेष रेलगाड़ी चलाने की घोषणा की है। मध्य रेलवे के अनुसार गणेश चतुर्थी के पहले यात्रियों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे 156 गणपति विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा। ये रेलगाड़ियां छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, पनवेल और सावंतवाड़ी, रत्नागिरी, पुणे, कर्माली और कुडाल सहित विभिन्न रेलमार्गों पर चलाई जाएंगी। बुकिंग कल से शुरू होगी। गणपति उत्सव सितंबर महीने में मनाया जाएगा।
  • अति. मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेशभर में मौसमी बीमारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।  अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जुलाई माह को एन्टी डेंगू माह के रूप में मनाये जाने के निर्देश प्रदान दिए। उन्होंने  इस एन्टी डेंगू माह के अन्तर्गत जुलाई माह में मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाया जाकर सभी जिलों एएनएम, आशा सहयोगिनियों की टीमें बनाकर घर घर सर्वे किया जायेगा। साथ ही उन्होंने मच्छरों की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु एन्टीलार्वल एन्टीएडस्ट एवं सोर्स रिडेक्शन गतिविधियां आयोजित करने के भी निर्देश दिये। मच्छर जनित रोग से ग्रसित रोगियों को मच्छर प्रूफ वार्ड में भर्ती करने एवं समस्त राजकीय चिकित्सालयों मे आवश्यक लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने डेंगू व मलेरिया के हाई रिस्क जिलों यथा अलवर, दौसा, हनुमानगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर व उदयपुर जिलों में मॉनिटरिंग व पर्यवेक्षण हेतु राज्य स्तर से टीमें भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।
  • उत्‍तराखंड में राज्‍य मौसम विभाग ने नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ, बागेश्‍वर, देहरादून, टिहरी और पौडी जिलों में तेज वर्षा की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के अन्‍य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार गढवाल मंडल के पर्वतीय जिलों में 27 और 28 जून को को तेज वर्षा की संभावना है।
    इस बीच, राजधानी देहरादून, उत्‍तरकाशी और रुद्रप्रयाग सहित राज्‍य के कई भागों में वर्षा जारी है। रुद्रप्रयाग में तेज वर्षा के कारण श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा अगले आदेश तक स्‍थगित कर दी गई है।
    वहीं दूसरी तरफ सुबह से लगातार जारी वर्षा और जलभराव के कारण देहरादून और हरिद्वार के विभिन्‍न क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हुआ। हरिद्वार शहर में जलभराव के कारण कई आवासीय इमारतों व्यावसायिक प्रतिष्‍ठानों को नुकसान पहुंचा है।उत्‍तरकाशी जिले के पुरोला में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मृत्‍यु हो गई और तीन अन्‍य घायल हो गए। मुख्‍यमंत्री  ने राज्‍य में लगातार जारी वर्षा को देखते हुए किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।
  •  मुख्यमंत्री सोमवार को उदयपुर के दौरे पर रहे। जहाँ उन्होंने कृषि उपज मण्डी सब यार्ड बलीचा का लोकार्पण  किया। नई मण्डी की सौगात मिलने से उदयपुर ही नहीं अपितु संभाग के विभिन्न जिलों के कृषकों को भी सुविधाएं मिलेगी। कृषि उपज मण्डी समिति (अनाज) उदयपुर के ग्राम वलीचा उदयपुर में 125 बीघा भूमि पर नवीन गौण मण्डी प्रांगण बलीचा का निर्माण किया गया है जो कि मुख्य मण्डी प्रांगण (अनाज) उदयपुर से 7 किमी की दूरी पर उदयपुर शहर के दक्षिण में उदयपुर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के बाई ओर तथा हाउसिंग बोर्ड दक्षिण (विस्तार) 100 फीट रोड पर स्थित है।इस परियोजना हेतु कुल राशि 78.33 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई जिसमें से मण्डी समिति द्वारा राशि 54.26 करोड का रुपये नाबार्ड की डब्ल्यूआईएफ योजना अन्तर्गत ऋण लिया गया है तथा मण्डी समिति द्वारा स्वयं के स्त्रोत से वहन की जाने वाली राशि 24.07 करोड़ रुपये है। परियोजना का कार्य पूर्ण होकर इस पर राशि 54.57 करोड रुपये का व्यय हो चुका है।बलीचा मण्डी परियोजना में 760 दुकान, गोदाम व व्यवसायिक दुकानों के लिए भूखण्डों को चिन्हित किया गया है। 3 भूखण्ड कोल्ड स्टोरेज के लिए व 1 भूखण्ड एग्रो मॉल के लिए आरक्षित किये गये है। गौण मण्डी प्रांगण बलीचा में आवंटन योग्य 699 भूखण्डों में से मण्डी समिति द्वारा 348 भूखण्ड अनुज्ञापत्र धारी व्यवसायियों 98 भूखण्ड सामान्य महिला कृषक, 24 भूखण्ड अनुसूचित जाति महिला कृषक, 18 भूखण्ड अनुसूचित जनजाति महिला कृषकों को आवंटित किये जाकर अब तक कुल 488 भूखण्डों का आवंटन किया जा चुका है।

    इस परियोजना के अन्तर्गत विभिन्न आधुनिक सुविधाएं यथा प्रशासनिक भवन, कृषक विश्राम गृह, महिला एवं पुरुष टॉयलेट ब्लॉक, कियोस्क, ओपन व कवर्ड ऑक्शन प्लेटफॉर्म, लेबर शेड, सूचना केन्द्र, कैंटीन एवं किसान कलेवा भवन, सुलभ कॉम्पलेक्स, स्टॉफ क्वार्टरर्स, स्वागत द्वार मय चेक पोस्ट, वे ब्रिज, जल वितरण व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, चारदीवारी व आन्तरिक सीमेंट कंक्रीट सडक का निर्माण किया गया है। मण्डी प्रांगण बलीचा के निर्माण से जनजाति क्षेत्र के किसानों एवं व्यवसायियों को स्थानीय स्तर पर कृषि उपजों के विपणन एवं जनजाति क्षेत्र में उत्पादित होने वाली लघु वन उपजों तथा अन्य उत्पादों के प्रसंस्करण हेतु आधुनिकतम सुविधाएँ उपलब्ध हो सकेगी तथा स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे ।

  • उदयपुर सेंट्रल जेल के प्रहरी, वेतन विसंगति दूर करने पर  बीते 5 दिन से भूख हड़ताल करते हुए ड्यूटी दे रहे है। उदयपुर सेंट्रल जेल के करीब 29 जेल प्रहरियों की सोमवार को तबीयत बिगड़ गई। जिन्हें तुरंत एमबी हाॅस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इनमें 12 महिला भी शामिल हैं।
  • उदयपुर के कोटड़ा में मालवा का चोरा के नाडीया फला में खेत पर काम कर रहे दो लोग करंट के चपेट में आ गए। जिससे एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसर गंभीर घायल हो गया। बताया जा रहा है कि खेत में बिजली का तार टूटा पड़ा था, जिसे हटाते वक्त करंट लगा है
  • राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने नया कदम उठाया है। बसों में यात्रा के दौरान एक भी सवारी अब बिना टिकट मिली तो ड्राइवर कंडक्टर को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। यात्री पर तो कार्रवाई होगी ही साथ ही संविदा पर लगे परिचालक पर बड़ी कार्रवाई होगी। नई व्यवस्था के तहत रोडवेज बस में एक भी सवारी बिना टिकट पाए जाने पर बस सारथी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। इतना ही नहीं, बस सारथी की ओर से रोडवेज में जमा कराई गई सिक्युरिटी राशि को भी जब्त कर लिया जाएगा। इसके अलावा एक बार हटाए गए बस सारथी को दोबारा नौकरी पर रखने वाले संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस संदर्भ में निदेशालय ने हाल ही में बस सारथियों की ओर से राजस्व चोरी की शिकायतें मिलने के बाद नियमों में बदलाव करने का आदेश दिया है।जबकि, पहले बस में तीन बार में 10 सवारी बिना टिकट मिलने पर रिमार्क था प्रति सवारी 2000 रूपए जुर्माना देना पड़ता है। अब एक सवारी मिलने पर रिमार्क लगाकर परिचालकों को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।
  • दरअसल, विभाग ने प्रदेश में 1280 रोडवेज सारथी लगा रखे है,जो बसों में परिचालक का काम करते है। उदयपुर जिले में 35 सारथी है। सारथी ने आरोप लगाए है की अवैध वसूली के लिए रोज़ नए नियम लागू किए जा रहे है।  हर सारथी ने 35 से 40 हज़ार रूपए तक सिक्योरिटी राशि में जमा है।  रोडवेज में कार्मिकों की कमी के चलते बस सारथी योजना लागू की गई है। इसके तहत अनुबंध के आधार पर रोडवेज की बसों में ड्राइवर और परिचालकों की भर्ती की जाती है। उन्हें निर्धारित रूट पर टारगेट के अनुसार राजस्व एकत्र कर रोडवेज मुख्यालय में जमा कराना होता है। इसके बदले उन्हें निश्चित मानदेय मिलता है। चालक और परिचालकों की कमी के कारण रोडवेज में इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।रोडवेज सूत्रों के मुताबिक, गत 13 जून को रोडवेज प्रबंध निदेशक के आदेश में लिखा है की बिंदु संख्या 9 के उप बिंदु में नई शर्त जोड़ी जाती है, जो बस सारथी को ब्लैक लिस्ट करने के संबंध में है। वाहन निरिक्षण के दौरान बेटिकट यात्रा का एक भी मामला मिला तो सारथी का अनुबंध तत्काल समाप्त कर निगम में जमा राशी जब्त कर ली जाएगी। यदि ब्लैक लिस्टेड बस सारथी को पुनः लिया जाता है तो संबंधित मुख्य प्रबंधक उत्तरदायी  होंगे।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज मामूली नौ अंक घटकर 62 हजार 970 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 26 अंक गिरकर 18 हजार 691 पर आ गया।
  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5539  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5816
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75200
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक मुम्‍बई में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है। कच्‍छ के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बनने के कारण मुम्‍बई और मध्‍य महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और अन्‍य क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक बहुत तेज बारिश होगी। 

    मुम्‍बई और इसके उपनगरीय क्षेत्रों में कल मध्‍यम से तेज बारिश हुई।

     

    मालगाडी आज सुबह लगभग साढे आठ बजे बदलापुर और अंबरनाथ के बीच रूक गई। इस वजह से कर्जत-बदलापुर खंड पर रेल के आवागमन में बाधा उत्‍पन्‍न हुई। शहर के कुछ क्षेत्रों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की भी स्थिति बन गई।

    जम्मू-कश्मीर में रामबन जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। यातायात अधिकारियों ने कहा है कि कैफेटेरिया मोड के पास राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ, जिसके कारण राजमार्ग के दोनों ओर यातायात रोकना पड़ा। उन्होंने कहा कि मलवा हटाने का जोरों पर चल रहा है और आज देर रात राजमार्ग खोले जाने की उम्मीद है।

  • हिमाचल में मौसम लगातार बिगड़ रहा है। रविवार से लगातार रुक-रुक बारिश जारी है। कई जिलों में भारी बारिश भी हुई है। हालात ये हो गए हैं कि हिमाचल में 300 से ज्यादा सड़कें लैंडस्लाइड से प्रभावित हुई हैं। चंडीगढ़-मनाली हाईवे को भी 22 घंटे बाद बहाल किया गया है। वहीं अब अगले सात दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।इस एडवाइजरी में कहा गया है कि बादल फटने और भूस्खलन के कारण प्रदेश में दुर्घटना की संभावना है। ऐसे में बहुमूल्य जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए अनावश्यक यात्रा न करने की सलाह दी है। इसके साथ ही कहीं पर जाने से पूर्व वहां की स्थिति और प्रशासन की सलाह का पालन करने को कहा गया है।एडवाइजरी में कहा गया है कि राज्य में आए पर्यटकों को नदियों, नालों, खड्डों के निकट जाने से सावधान रहना होगा। वर्षा के कारण पहाड़ों से पत्थर गिरने की संभावना रहती है और भूस्खलन की भी। ये भी सलाह दी गई है कि पर्यटक पहले से ही सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र कर लें।
  • राजस्थान में मानसून लाइन उदयपुर, अजमेर, सीकर से गुजर रही है। रविवार को दक्षिण पूर्वी राजस्थान से प्रदेश में प्रवेश कर गया। अगले चार दिन तक पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश के आसार हैं।
    राज्य में अगले चार से पांच दिनों तक भारी से अति भारी बारिश भी हो सकती है। 26 से 28 जून के दौरान पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगह भारी व अति भारी बारिश भी होगी।
  •  दक्षिणी-पश्चिमी मानसून से प्रदेश  के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। मेवाड़ में भी मानसून की बारिश  है।रविवार सुबह से ही बादल घिरे रहे, वहीं दिनभर उमस रही। शाम 5 बजे बाद हल्की बारिश कई क्षेत्रों में हुई तो कुछ क्षेत्रों में 10 से 15 मिनट तेज बारिश हुई। शाम को मौसम का लुत्फ लेने के लिए लोग निकले। बारिश के कारण गर्मी का असर भी कम हो गया।

     सोमवार को भी उदयपुर में  तेज बारिश हुई। यहां सुबह के समय धूप खिली रही लेकिन दोपहर में अचानक मौसम बदलने के बाद बारिश शुरू हो गई।

  • झीलों की नगरी में में हुई मूसलाधार बारिश से शहर के निचले इलाके पानी से भर गएपिछले दो दिन से जिले में लगातार रुक रुककर बरसात का दौर जारी है जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है, और  बरसात के बाद नदी नालों में पानी आ गया। देर रात हुई बरसात के बाद शहर में जलभराव हुआ है शहर की अधिकांश सड़कों पर पानी एकत्र होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 28  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.