• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 June 2023

Byadmin

Jun 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • WestBengal में  Bankura जिले में ओंडा स्टेशन पर आज तड़के दो मालगाडियों की टक्‍कर से कई बोगियां पटरी से उतर गईं। रेल सूत्रों के अनुसार, एक मालगाडी ने दूसरी मालगाडी को पीछे से टक्‍कर मार दी, जिससे 12 वैगन पटरी से उतर गए। घटना में कोई हताहत नहीं , मालगाड़ी के चालक को मामूली चोट आई
  • ओडिशा के पुरी में आयोजित रथ यात्रा में भगवान बलभद्र का रथ रात करीब साढ़े 8 बजे गुंडिचा मंदिर पहुंच गया। यह जगह गुंडिचा मंदिर से महज 300 मीटर की दूरी पर है। वहीं बहन सुभद्रा का रथ बड़ाशंख इलाके में और भगवान जगन्नाथ का रथ मौसीमा चौक पर रोका गया। बुधवार सुबह पूजन के बाद रथों को मंदिर पहुंचाया जाएगा। गुंडिचा मंदिर को भगवान की मौसी का घर माना जाता है। इसीलिए रथ यात्रा को गुंडिचा जात्रा भी कहते हैं। यह मंदिर जगन्नाथ धाम से करीब 3 किमी दूर है। रथ यात्रा में करीब 25 लाख लोग शामिल हुए, जिन्होंने रस्सियों के जरिए भगवान के रथों को खींचा।
    रथयात्रा के दिन सुबह मंगला आरती के बाद भगवान को खिचड़ी का भोग लगाया गया। फिर रथों की पूजा कर बलभद्र, बहन सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ को रथ में बैठाया गया। पुरी के शंकराचार्य  ने प्रथम दर्शन किए। पुरी राजपरिवार  ने रथ के सामने सोने के झाड़ू से बुहारा। इसके बाद रथ यात्रा शुरू हुई।
  • पुरी की रथयात्रा के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथयात्रा अहमदाबाद के जमालपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में होती है। मंगलवार सुबह 7:40 बजे रथ यात्रा रवाना हुई।
    आगरा में बल्केश्वर महादेव मंदिर से निकाली गई जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान अचानक भगदड़ मच गई। महिलाओं और बच्चों समेत करीब 25 लोग रथ के नीचे दब गए। चीख-पुकार मच गई। बड़ी मुश्किल से सभी को बाहर निकाला गया। कुछ लोगों को हल्की चोटें आई हैं। यह घटना अचानक रथ का रस्सा खिंच जाने पर रथ के आगे बढऩे से हुई। बाद में रथ को पीछे की ओर धकेला। तब जाकर नीचे दबे लोगों को बाहर निकला जा सका।
  • हिंदू धर्म में देवशयनी और देवउठनी एकादशी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु योग निद्रा में जाते हैं। इसी दिन से चातुर्मास की शुरुआत होती है। वहीं देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं। इन दोनों ही एकादशी को बेहद खास माना जाता है। देवशयनी एकादशी आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को होती है। इस साल देवशयनी एकादशी 29 जून को मनाई जाने वाली है। इसे हरिशयनी एकादशी भी कहा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ शुक्ल देवशयनी एकादशी तिथि की शुरुआत 29 जून 2023 की सुबह 03 बजकर 18 मिनट से होगी और 30 जून 2023 की सुबह 02 बजकर 42 मिनट पर देवशयनी एकादशी समाप्त हो जाएगी।

     

  •  रविवार को झीलों की नगरी में ये लगभग 10 सालों से बंद पड़ी गुलाबबाग में चलने वाली  टॉय ट्रेन फिर से शुरू कर दी गई है। अब ट्रेन की पटरियों से लेकर ट्रेन सब कुछ नया है।अब नए रूप में  टॉय ट्रेन सीएनजी से चलेगी; 150 सैलानियों के बैठने की व्यवस्था है।
  • उदयपुर में मेनारिया समाज ने हर साल की तरह इस बार भी लेकसिटी में अच्छी बारिश की कामना और देश में खुशहाली के लिए भगवान चारभुजा जी की महाप्रसादी का आयोजन किया।  महाप्रसादी में समाज के सभी परिवारों ने अपना अंशदान दिया आयोजन,में  6 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे
  • उदयपुर में पुलिस का अपराधियों के खिलाफ धरपकड़ अभियान जारी है। रविवार को सुबह पुलिस ने फिर से अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाते हुए कार्रवाई की।आज सुबह टीम ने दबिश दी तो इस दौरान सुखेर थाना क्षेत्र से एक और धनामण्डी थाना क्षेत्र से 4 आदतन अपराधियों को डिटेन किया। इस दौरान गहमागहमी का माहौल रहा।  एसपी  के नेतृत्व में इस तरह की दूसरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इससे पूर्व सूरजपोल थाना क्षेत्र के किशनपोल में दबिश दी थी।
  • शिक्षा विभाग में 26 जून से नया शैक्षिक सत्र शुरू हो जाएगा। लेकिन विद्यार्थियों के लिए स्कूल 1 जुलाई से शुरू ही होंगे। शिक्षकों को 26 से स्कूल पहुंचना होगा। नामांकन बढ़ाने के लिए उन्हें चार दिन डोर-टू-डोर सर्वे करना होगा।
  • मौसम
  • दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में आज मॉनसून की बारिश हो रही है। बारिश के ये दौर 3 दिन तक चलेगा। मुंबई में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिन में गुजरात, राजस्‍थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों तथा जम्‍मू-कश्‍मीर के बाकी हिस्‍सों में प्रवेश कर सकता है।मानसून आज मुंबई सहित महाराष्‍ट्र के बाक़ी हिस्सों, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली को पूरी तरह कवर कर लेगा। यह आज गुजरात के कुछ भागों, जम्‍मू और कश्‍मीर के कुछ भागों और लद्दाख में भी पहुंच जाएगा। देश में अगले पांच दिनों तक लू नहीं चलेगी। अगले पांच दिनों तकदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने की संभावना है।
  • Mumbai में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए #YellowAlert जारी किया गया है। मौसम विभाग ने #मुंबई और #ठाणे में अगले 3-4 घंटों तक भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है।
  • दक्षिण पश्चिम #मानसून आज 25 जून को उत्तर प्रदेश के सभी हिस्सों में प्रवेश कर चुका है।
  • प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून का प्रवेश-अगले चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मॉनसून सक्रिय रहने का पूर्वानुमान।दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज 25 जून को राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर गया है। आगामी दो दिनों में राज्य के कुछ और भागों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
  • राजस्थान में आज मानसून की एंट्री हो गई। मानसून ने भरतपुर, कोटा, झालावाड़ के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया। भरतपुर, अलवर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, धौलपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में मानसून एक्टिव है

  • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.