• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 25 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 25 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 25 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 25, 2021
    0 0
    Read Time:18 Minute, 27 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
    • कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण के लिए नई गाइडलाइन क्या जारी की गई है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां 30 अप्रैल तक नई गाइडलाइंस जारी रहेंगी इसके तहत जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं 3 टी का मंत्र टेस्टिंग ट्रेसिंग ट्रीटमेंट को बढ़ाया जाएगा। दूसरा छोटे से छोटे इलाके चाहे ग्राम पंचायत हो जिले में ऐसी जगह जहां खतरा लगे कंटेनमेंट जोन लगा सकते हैं तीसरा आने वाले त्योहारों के समय भीड़ करने पर रोक लगा दी है क्योंकि ऐसे आयोजन होने पर जहां भीड़ ज्यादा रहती है केस बढ़ने का खतरा रहता है।
    • 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी इन्हें आप क्या कहेंगे?
      विशेषज्ञ कहते हैं सरकार ने पहले ही योजना बनाई थी कि पहले स्वास्थ्य कर्मचारी उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर और फिर हाई रिस्क वाले लोगों को शामिल किया जाएगा ऐसे में अब बुजुर्गों को वैक्सीन देने के साथ ही सरकार ने 45 साल के सभी लोगों को वैक्सीन देने का निर्णय लिया है में कोविड-19 काल में देखा गया कि देश में 45 साल के ऊपर के लोगों के संक्रमण का आंकड़ा ज्यादा है। जैसा कि कई राज्यों में केस बढ़ रहे हैं इसलिए लोग आगे आए और वैक्सीन लगवाएं।
    • जिन लोगों को को को वी शिल्ड की पहली डोज लग चुकी है दूसरी डोज कब लगवा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जिस तरह से कोवि शील्ड के लिए नई गाइडलाइन आई है उसके अनुसार 4 हफ्ते के बाद वैक्सीन लगवाने की बजाए अब 6 से 8 हफ्ते के बीच लगवानी है लेकिन जिन्होंने को वी शिल्ड की पहली डोज लगवा ली है उन्हें दूसरी डोज 6 से 8 हफ्ते के अंदर लगवानी है ।व्यक्ति ने अगर रजिस्ट्रेशन कराया है तो उसे मैसेज आगे की तारीख बढ़ कर आएगा लेकिन जिनका एक-दो दिन में ही दूसरी डोज का नंबर आने वाला है वह लोग भी रीशेड्यूल करवा सकते हैं
    • वैक्सीन लगवाने के लिए कौन-कौन से आई कार्ड लगेंगे?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो कोई भी सरकारी आई कार्ड चाहे वह आधार कार्ड हो या वोटर आईडी हो लेकर जा सकते हैं अगर खुद से रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो इसे अपलोड करना होगा और वही आईडी सेंटर पर ले कर जाना होगी लेकिन ध्यान रखें वैक्सीन के लिए जो तारीख दी गई है उसी दिन जाए ।बार-बार जाने और भीड़ बढ़ने से कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नियमों का पालन करते हुए वैक्सीन लगवाने जाए
    • गंभीर किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन लगवानी कितनी आवश्यक है?
      विशेषज्ञकहते हैं जिनकी हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट हुई है उन्हें 3 से 6 महीने तक वैक्सीन नहीं लगवानी है क्योंकि इस बीच उन्हें ऐसी दवा दी जाती है जिससे इम्यूनिटी कम होती है इसलिए ऐसे लोगों को बाहर ना निकलने और अपनी दवा नियमित रूप से लेते रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा जिन लोगों का हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट होने वाला है तो ट्रांसप्लांट होने के बाद ही वैक्सीन लगवाए । ट्रांसप्लांट के बाद इम्यूनिटी कम हो जाएगी और फिर वैक्सीन का कोई मतलब नहीं रह जाता है।
    • वैक्सीन लगवाने का मुख्य उद्देश्य क्या है?
      विशेषज्ञ कहते हैं जब कोई बीमारी है इंफेक्शन होता है तो हमारा शरीर उसके खिलाफ एक एंटीबॉडी बनाता है। यह एंटीबॉडी भविष्य में भी उस बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबाडी बनाता रहता है । लेकिन कुछ बीमारी ऐसी होती है कि अगर हम एंटीबॉडी बनने का इंतजार करेंगे तो उस बीच वायरस शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में वैक्सीन लगाई जाती है जो उस वायरस के खिलाफ एक ऐसा वातावरण बनाती है जो शरीर को लड़ने की क्षमता दे ।अगर वायरस भविष्य में भी कभी आया तो शरीर की मेमोरी सेल उसे याद कर लेती है और उस वायरस से लड़ने के लिए शरीर में एंटीबॉडी बना सकती है इसलिए वैक्सीन लगवाना सबके लिए जरूरी है।
    • कोरोना महामारी शुरू होने के बाद 19 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री ने देश को पहली बार टेलीविजन पर संबोधित किया। 22 मार्च को 1 दिन के देशव्यापी कर्फ्यू की घोषणा हुई इसके 3 दिन बाद देश में कुछ महीनों के लिए पूरी तरह लॉकडाउन लगा दिया गया। इससे कोरोना सकमण को नियंत्रित करने का काम किया गया। फिलहाल देश में कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है विश्व के अन्य देशों में जिनमें कोरोना संक्रमण हुआ भारत अकेला ऐसा देश है जो कोरोना संक्रमण की दूसरी खतरनाक लहर का गवाह नहीं बना। बीते साल सितंबर में बढ़े संक्रमण के मामलों में इस साल फरवरी तक गिरावट होनी शुरू हुई हालांकि अब संक्रमण के मामले कुछ हद तक बढ़े हैं लेकिन ये कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर का कारण ना बने इसके प्रयास लगातार जारी हैं। वहीं विश्व बैंक के अनुसार जिन 10 देशों में कोरोना से महामारी से सबसे अधिक मौतें हुई उनमें सबसे कम मौतें भारत में हुई है। वहीं जानकार कहते हैं यहां की आबादी की अनुवांशिक पृष्ठभूमि और संक्रमण को लेकर आबादी का एक्सपोजर मृत्यु दर कम होने के कारण हैं अर्थात यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी अधिक है। हालांकि इन दिनों बढ़ रहे कोरोना के मामले स्थिति को बदल सकते हैं। देश में 16 जनवरी को बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया गया है इसके करीब 2 महीने पूरे होने तक करीब चार करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है इस मामले में भारत दूसरों के मुकाबले बेहतर कर रहा है दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश भारत जहां बड़ी आबादी को टीका लगाना एक चुनौती है हालांकि जिस तरह से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जा रही है बेहतर उम्मीद जगाती है ।
    • डार्क नेट पर कोविड-19 की वैक्सीन वैक्सीन पासपोर्ट और कोविड-19 टेस्ट के फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट बेचे जा रहे हैं शोधकर्ताओं के अनुसार डार्क नेट पर बड़ी संख्या में इससे संबंधित विज्ञापन देखे जा रहे हैं हालांकि यह कंफर्म नहीं है कि यहां जो वैक्सीन बेची जा रही है वह असली है या नहीं ।डार्क नेट को डार्क वेब के नाम से भी जाना जाता है कुछ खास ब्राउज़र के जरिए इंटरनेट के इस हिस्से तक पहुंचा जाता है।
    • अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी कमी आने से आज घरेलू स्तर पर लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार के साथ चर्चा की जा रही है और इस संदर्भ में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को 2021 -22 का बजट पेश करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक साधारण बीमा कंपनी के निजीकरण का प्रस्ताव किया था ।उन्होंने कहा था कि आर्थिक पुनरुद्धार की गतिविधियां निर्बाध रूप से चलनी चाहिए वही क्रिप्टो करेंसी के बारे में उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक इस संदर्भ में वित्तीय स्थिरता को लेकर चिंताओं का आकलन कर रहा है इस पर विचार किया जा रहा है साथ ही देश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता के विषय है लेकिन इससे निपटने के लिए इस बार हमारे पास अतिरिक्त उपाय हैं।
    • कोविड-19 संक्रमण को और होली को देखते हुए दोसा जिला प्रशासन और मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट ने 27 मार्च से 30 मार्च तक बालाजी मंदिर के पट बंद रखने का निर्णय लिया है ।
    • प्रदेश में होली और शब ए बारात पर सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी सरकार ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन के अनुसार त्यौहार घरों में ही मनाने की अपील की है।
    • नीति आयोग के नाम से एक संदेश भेजा जा रहा है जिसमें दावा किया गया है कि संदेश प्राप्त करता प्रतिदिन ₹30000 तक कमा सकता है ।यह संदेश फर्जी और दुर्भावनापूर्ण है नागरिक ऐसे धोखाधड़ी भरे संदेशों के उत्तर ना दें।
    •  महात्मा गांधी राष्ट्रीय फेलोशिप के लिए इस महीने की 27 तारीख तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
    • 30 अप्रैल 2021 तक भारत आने और यहां से जाने वाली अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों का निलंबन किया गया है। लेकिन कुछ उड़ानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं है।
    • प्रदेश में पानी के अवैध कनेक्शनों के खिलाफ 3 माह तक विशेष अभियान चलेगा दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी 3 माह में प्रदेश हो अवैध कनेक्शन से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी जिलों में अधीक्षण अभियंताओं को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
    • प्रदेश की 3 विधानसभाओं में होने वाले उपचुनाव 2021 में चुनाव लड़ने वाले ऐसे उम्मीदवार जिनके विरुद्ध कोई आपराधिक मामले दर्ज हैं उनकी सूचना प्रिंट मीडिया में कम से कम 3 बार अलग-अलग तारीखों में प्रकाशित और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में निर्वाचन क्षेत्र में अनिवार्य रूप से प्रसारित करनी होगी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के साथ ऐसे उम्मीदवारों को टिकट देने वाले राजनीतिक दलों को अपने वेबसाइट और सोशल मीडिया मंचों पर अनिवार्य रूप से उम्मीदवारों पर लंबित आपराधिक मामलों समेत पूरा विवरण प्रकाशित करना होगा और उन उम्मीदवारों के चयन की वजह ओं के बारे में भी सूचित करना होगा ताकि मतदाताओं को पूरी जानकारी मिल सके और वह उचित उम्मीदवार का चयन कर सके। राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइट स्थानीय भाषा और राष्ट्रीय भाषा के समाचार पत्र सहित फेसबुक और ट्विटर जैसे आधिकारिक सोशल मीडिया मंचों पर भी प्रसारित करनी होगी। इधर विधानसभाओं के लिए होने वाले उपचुनाव में नामांकन के तीसरे दिन 5 उम्मीदवारों ने 6 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए इन्हें मिलाकर अब तक 7 नामांकन पत्र दाखिल हो चुके हैं आमजन नामांकन की स्थिति उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए एफिडेविट आदि सभी तरह की जानकारी विभाग की वेबसाइट सी ई ओ राजस्थान डॉट निक डॉट इनअसेंबली बाई इलेक्शन एक 20 21 लिंक दिया गया है जिस पर संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध है।
      प्रदेश के मुख्य सचिव ने अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग करते समय सेवा में लोगों को सेवाएं प्रदान करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
    • अगले महीने से एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़ जाएगी यह फीस हवाई सफर करने वाले यात्रियों से ली जाती है यह घरेलू पैसेंजरो के लिए ₹160 से बढ़कर ₹200 हो जाएगी वहीं विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए अब 5.2 डॉलर की जगह $12 वसूले जाएंगे 1 अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर नई दरें लागू होंगी विमान ईंधन की कीमतों में वृद्धि इसकी मुख्य वजह है ।हालांकि एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़ने से अब हवाई किराए में इजाफा होगा।
    • आधार के साथ पैन को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है। तब तक आधार को लिंक नहीं करने पर पेन इन ऑपरेटिव निष्क्रिय हो जाएगा। इसके अलावा जुर्माना भी देना होगा आयकर कानून 1961 में एक नया सेक्शन 234 एच जोड़ा गया है इसी के तहत जुर्माने का प्रावधान किया है। सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिए ऐसा किया है इसके अनुसार सरकार आधार के साथ पैन लिंक न किए जाने पर लगने वाले जुर्माने की रकम तय करेगी जो हजार रुपए से ज्यादा नहीं होगा । आधार और पैन को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है।
    • डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से 27 मार्च को होने वाले अर्थ आवर के दिन शाम 8:30 से 9:30 बजे तक अपने अपने घरों की अनावश्यक बच्चियों को बुझा कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा ।इस दौरान सभी से सहयोग की अपील की गई है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:715
      Cumulative positive:3,27,890
      Active cases:5,149
    • Corona update udaipur today
      New cases:67
      Cumulative positive:12,811
      Cumulative discharged:12,191
      Active cases:493
      Home isolated:351
    • प्रदेश में लाइब्रेरियन भर्ती के रिजल्ट जारी हो गए हैं
    • 2020 टोक्यो ओलंपिक मशाल आज जापान के फुकुशिमा से शुरू हुई। यह मशाल अगले 121 दिनों में जापान के 47 जिलों से गुजरते हुए 23 जुलाई को ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दिन टोक्यो पहुंचेगी ।

      ]

    • साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने आर ली यस मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरुआत की।
    • सर्राफा
    • उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4315
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4532
      वहीं चांदी 1 किलो वाट का भाव रहा ₹69,300
    • सेंसेक्स
      शेयर बाजार को मंदड़ियों ने आज पूरी तरह गिरफ्त में ले लिया बीएसई सूचकांक 740 अंक की गिरावट के साथ 48,440 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 225 अंक की गिरावट के साथ 14,324 पर रहा ।
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *