• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 25 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 25 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 25 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 25, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 24 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
    • गृह मंत्रालय ने कोविड-19 की निगरानी ,रोकथाम और सावधानी के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जो 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगे। इनका उद्देश्य कोविड-19 के प्रसार पर काबू पाना है‌ पिछले कुछ दिनों में हुई कोरोना संकमण में वृद्धि को देखते हुए सावधानी और निर्धारित रणनीति का सख्ती से पालन किया जाना जरूरी होगा। दिशा निर्देशों के अनुसार स्थानीय जिला पुलिस और नगर निगम के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बताए गए उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए । संबंधित जिला अधिकारियों और राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को कंटेंटमेट जॉन की सूची वेबसाइट पर अधिसूचित करनी होगी। यह सूची स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भी साझा करनी होगी। कंटेनमेंट जोन में निर्धारित प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाना आवश्यक होगा।
    • देश में कोविड-19 के संक्रमण के नए मामले लगातार 18 दिन 50,000 से कम दर्ज हुए। पिछले 24 घंटों में लगभग 44000 नए मामले सामने आए और 38000 लोग उपचार के बाद ठीक हुए हैं। अब तक 86 लाख 42 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं, और इस संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 93.72% हो गई है। देश में इस समय संक्रमण के 4 लाख44 हजार 746 सक्रिय मामले है।
    • क्वेरी
      कांटेक्ट ट्रेसिंग से कोरोना को रोकने में में कैसे मदद मिलती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर कोई किसी संक्रमित के संपर्क में आता है तो उसे खुद आगे आना चाहिए ताकि अगर संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति में वायरस है तो उसे आइसोलेट कर के संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है। जांच की सीमा बढ़ गई है इसलिए लोगों को जिम्मेदारी समझते हुए कोरोना की जांच करानी चाहिए
    • देश के 30 करोड लोगों को हाई रिस्क में रखा गया है। इन्हें सबसे पहले कोविड-19 टीका दिया जाने की योजना है। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता में रखा गया है। उसके बाद 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा सकता है।
    • प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर भयावह रूप लेती जा रही है। मंगलवार को 3314 नए संक्रमित सामने आए। इसके बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 2,50,482 हो गई है जिनमें से 2,2 3,085 रिकवर हुए हैं। लेकिन प्रदेश में पहली बार एक्टिव केसों की संख्या 25197 हो गई है।
    • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के अधिकांश सदस्य सामाजिक, आर्थिक दृष्टि से उपेक्षित वर्गों के होते हैं, इसलिए ईपीएफओ ग्राहकों तक पहुंचने के लिए किसी आसान और किफायती समाधान की आवश्यकता को देखते हुए उमंग एप की क्षमताओं का फायदा उठाकर चौबीसों घंटे आसान पहुंच सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई। इस ऐप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सेवाओं ईपीएफओ को शुरू करने में मदद मिली इस ऐप के 3 वर्ष पूरे होने के अवसर पर नए उमंग पुरस्कारों का शुभारंभ किया गया । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को इस ऐप पर 25 लाख से अधिक लेनदेन करने के लिए प्लैटिनम साझेदार पुरस्कार दिया गया है।
    • देशभर में अब लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए 1 जनवरी से नंबर से पहले 0 लगाना होगा। अभी यह सुविधा अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है, फिर दूरसंचार कंपनियां लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को यह सुविधा देगी
    • देवउठनी एकादशी के साथ ही पिछले 8 महीनों से कोरोना के कारण बंद पड़ी बाजों की धुन आज फिर से सुनाई दी। कोरोना दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए जिला प्रशासन द्वारा शादियों को करने की मंजूरी दी गई।
    • मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात ‘निवार ‘से बड़े स्तर पर नुकसान हो सकता है। विभाग के अनुसार तूफान से भारी बरसात ,तेज हवाएं, समुद्री लहरों के खतरनाक परिणाम हो सकते हैं, बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी, इससे पेड़ों गिर सकते हैं, और फसलों को नुकसान हो सकता है। साथ ही सड़क, रेल और हवाई यातायात भी इससे प्रभावित होंगे। एनडीआरएफ के अनुसार सभी संबंधित एजेंसियों के साथ तालमेल बिठाकर तटीय इलाकों से लोगों को तेजी से निकाला जा रहा है। इस काम के लिए एनडीआरएफ की 25 टीमों को लगाया गया है, जिनमें 15 तमिलनाडु में, 4 पुडुचेरी में और 6 आंध्र प्रदेश में तैनात हैं
    • मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में यह चक्रवाती तूफान कराए कल और मामल्लापुरम के बीच से गुजरेगा। इस साल बंगाल की खाड़ी से उसने वाला यह दूसरा बड़ा तूफान है । इससे पहले मई के महीने में अमफन तूफान आया था। इस तूफान का नाम ‘निवार’ ईरान की ओर से सुझाया गया है। 2020 में उत्तर हिंद महासागर से उठे चक्रवात ओं के लिए जारी नामों की सूची से इस्तेमाल किया गया तीसरा नाम है निवार।इस का मतलब है- रोकथाम करना। 3 दिन पहले 22 नवंबर को सोमालिया में आए चक्रवर्ती तूफान का नाम भारत ने दिया था इसे गति नाम दिया गया था जिसका आशय रफ्तार से है। एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक आयोग और विश्व मौसम संगठन ने साल 2000 में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में उठने वाले चक्र वातो को नाम देने की पद्धति शुरू की। सुझाए नाम देश के नाम की वर्णमाला के हिसाब से सूचीबद्ध होते हैं। और फिर क्रम के हिसाब से ही चक्रवातो के नाम रखे जाते हैं। पूरी दुनिया में क्षेत्रवार छह विशेष मौसम केंद्र और पांच चक्रवात चेतावनी केंद्र हैं। जिनका काम चक्रवात से संबंधित दिशा-निर्देश जारी करना और उनके नाम रखना है। इन में एक भारतीय मौसम विभाग भी है जो नई दिल्ली में स्थित है चक्रवातों के नाम रखने की वजह से हर चक्रवात को अलग-अलग पहचानने में मदद मिलती है। नामकरण को लेकर भी निश्चित मापदंडों का पूरा पालन किया जाता है।
    • सरकार द्वारा कोरोना के लेकर जारी प्रोटोकॉल की पालना को लेकर इंसिडेंट कमांडर्स को शहर में विवाह स्थलों का नियमित भ्रमण कर जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं उन्हें निर्देशित किया गया है कि विवाह समारोह के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना सुनिश्चित हो, और उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। इस हेतु विवाह आयोजनों की सूची अनुसार नियुक्त अधिकारियों को प्रतिदिन की कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी निर्देशित किया गया है।

      राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर द्वारा ड्राइवर भर्ती परीक्षा रविवार 6 दिसंबर को आयोजित होने है। इस परीक्षा के सुचारू और सफल आयोजन के लिए उदयपुर में परीक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकता है।

    • शहर में कोरोना का कहर लगातार जारी है। आज की रिपोर्ट में 140 नए पॉजिटिव मिले हैं। नवंबर माह में अब तक 1877 संक्रमित मिल चुके हैं। आज 1209 व्यक्तियों की रिपोर्ट मिली, जिनमें से 1069 नेगेटिव और 140 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह अब शहर में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 8702 हो गई है जबकि 7885 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। वर्तमान में 570 मरीज होम आइसोलेशन में है और 731 एक्टिव केस है।
    • वहीं शहर में कई जगह लोग लापरवाही बरत रहे हैं। ना ही मास्क से फेस कवर किया जा रहा है ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह से पालन किया जा रहा है ।मुख्य बाजारों या अन्य दुकानों पर लोग इन नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं वही शादी ब्याह का सीजन होने के चलते भी भीड़ लग रही है। ऐसे में सभी को ध्यान रखना चाहिए। रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया हुआ है जिसका सख्ती से पालन किया जाना आवश्यक है। सभी को ध्यान रखना चाहिए कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और बचाव ही उपचार है। वही सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने वालों के लिए कार्यवाही की रणनीति तैयार हो चुकी है, और शहर भर के थाना प्रभारियों को इस आदेश को लागू करने का निर्देश भी दिया जा चुका है।
    • 4 माह से शयन कर रहे देव आज प्रबोधिनी एकादशी पर जागते हैं ऐसी मान्यता है। इस दिन जगदीश मंदिर, श्रीनाथजी की हवेली सहित विभिन्न कृष्ण मंदिरों में तुलसी और भगवान शालिग्राम के विवाह मनोरथ आयोजित हुए। इनके लिए मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई एकादशी के दिन झील किनारे दीपदान किया जाता रहा है । इस दौरान गणगौर घाट फतेहसागर गोवर्धन सागर आदि झीलों के किनारे व्रत, आरती पूजन करते हैं और व्रत का उद्यापन भी होता है। श्री कृष्ण मंदिरों में विशेष पूजा अनुष्ठान भजन कीर्तन के कार्यक्रम होते हैं, उपवास रखकर हवन पूजन किया जाता है। हालांकि इस वर्ष कोरोना काल के चलते सभी तरह के सामूहिक आयोजन वर्जित रहे हैं और हर तरह के भीड़भाड़ से दूर रहते हुए कोरोना प्रोटोकोल की पूरी पालना करते हुए पर्व को मनाया गया।कहते हैं इस दिन गन्ने की पूजा की जाती है इस दिन से ही किसान अपनी फसलों की कटाई करते हैं और गन्ने की पूजा कर विष्णु भगवान को चढ़ाया जाता है, उसके बाद उसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। इस दिन सूप पीटने की भी परंपरा होती है माना जाता है कि इससे दरिद्रता भागती है।
    • आज सेंसेक्स में गिरावट रही
      बीएसई सूचकांक 695 अंक गिरकर 43,828 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 197 अंक गिरकर 12,858 पर बंद हुआ।

      सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4713
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4950
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64500

    • मौसम
      पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अभी भी अगले 24 घंटों तक बने रहने की संभावना है। इसके कारण बीकानेर ,जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 26 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होगा और मौसम शुष्क रहेगा।
      शहर का आज का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    100 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *