• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 25 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • पहला C-295 मध्‍यम सामरिक परिवहन विमान आज औपचारिक रूप से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन में भारतीय वायु सेना के एयरबेस पर रक्षा मंत्री  की उपस्थिति में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। । इससे पहले रक्षा मंत्री  ने दो दिवसीय भारत ड्रोन शक्ति-2023 का उद्घाटन किया।

     

    भारत ने भारतीय वायु सेना के पुराने एवरो परिवहन बेड़े की जगह 56 एयरबस C-295 विमानों के सेना के शामिल करने की औपचारिक स्‍वीकृति दे दी है। अनुबंध संबंधी समझौते के अनुसार,  एयरबस सेविले में शहर में अपने उत्पादन संयंत्र से उड़ान के लिये तैयार स्थिति में पहले 16 सी295 विमानों की आपूर्ति करेगा।

     

    इसके बाद शेष 40 विमानों का निर्माण और संयोजन भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड-टीएएसएल- द्वारा किया जाएगा. सभी सी-295 विमान परिवहन सेवा में सौंपे जाएंगे और स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट से सुसज्जित होंगे। भारतीय वायु सेना को इस महीने की 13 तारीख को स्पेन के सेविले शहर में वायुसेना प्रमुख वीआर चौधऱी की उपस्थिति में पहला C-295 परिवहन विमान सौपा गया था।  सी-295 विमान की भार ढोने की क्षमता 5-10 टन है. यह एक बार में लगभग 71 सैनिकों या 49 पैराट्रूपर्स को लेकर जा सकता है.।

     

    भारत ड्रोन शक्ति – 2023 में 75 से अधिक ड्रोन स्टार्ट-अप और कंपनियों की सक्रिय भागीदारी देखी जा रही है। इसमें केंद्र सरकार, राज्य विभागों, सार्वजनिक और निजी उद्योगों, सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और मित्र देशों के प्रतिनिधियों सहित लगभग पांच हजार प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है।

  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री  ने आज नई दिल्ली में इंडिया गेट से देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को हरी झंडी दिखाई।  ये बसें 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन तक पहुंचने के भारत के लक्ष्य की दिशा में एक सकारात्मक कदम हैं।
  • हाल में एक एआई आर्टिस्ट ने इस कल्पना को कुछ तस्वीरों के जरिए पेश किया. इस आर्टिस्ट ने बताया कि अगर जूते सच में खाए जाते तो अलग-अलग फूड ब्रांड्स उसे कैसे बनाते. पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा, ‘जूते खाना’ अब असली हो गया…अगर लोकप्रिय खाद्य ब्रांड स्नीकर्स बनाएं तो क्या होगा?

    तस्वीरों में सबसे पहले  नूडल्स वाले जूते नजर आते हैं, फिर  बिस्किट्स वाले स्नीकर्स. इसके बाद मिल्की शू,  जूसी शू,  क्रिस्पी चिप्स शू, चॉकलेटी स्नीकर्स,  टमाटर वाला लाल जूता,  कॉफी सीड्स वाले स्नीकर्स,  बर्गर स्पेशल शू तो वहीं  क्रीमी आइसक्रीम शू नजर आता है.

    सोशल मीडिया पर इस पोस्ट और इस कलाकारी को खूब पसंद किया जा रहा है. एक यूजर ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा, इसके बाद कोई कहे कि बेटा बहुत जूते खाओगे, तो मैं कहूंगा.. ओके.

    दूसरे यूजर ने लिखा, भाई कमाल की क्रिएटिविटी है. तीसरे ने लिखा,  सीरियल किलर जूते.

    वहीं एक यूजर ने लिखा, सबसे हल्का  एक अन्य ने लिखा, भाई अब तो लोग मांग कर जूते खाएंगे.

    इस रचनात्‍मकता का  क्‍या कहना

     

  •  चीफ जस्टिस की कोर्ट में एक आम शुक्रवार सुबह का रोजमर्रा कामकाज खास हो गया क्‍योंकि यह पहला अवसर था जब महिला मूक बघिर वकील ने अपनी पेशी दर्ज कराकर पैरवी की. सारा सनी की पेशी का इंतजाम एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड  ने करवाया.
  • सुप्रीम कोर्ट में पहली बार एक मूक-बधिर वकील अदालत में पेश हुई. सीजेआई ने जिन्‍हें दुभाषिये की मदद से बहस की इजाजत दी. सुप्रीम कोर्ट में मूक बघिर महिला वकील ) ने इशारों की भाषा में सुप्रीम कोर्ट को अपनी बात समझाई. दुभाषिए  की मदद से ही सही कोर्ट तक वो बातें पहुंची. बेंगलुरु की रहने वाली मूक बधिर वकील  को वर्चुअली कोर्ट के सामने लाने के लिए वीडियो स्क्रीन स्पेस देने से कोर्ट के  कंट्रोल रूम ने मना कर दिया था. हालांकि बहस शुरू हुई और स्क्रीन पर दुभाषिए, मूक-बधिर वकील से मिले इशारों को कोर्ट को समझाने लगे.

    बहस के दौरान जब चीफ जस्टिस ने इशारे समझकर दुभाषिए को दलीलें देते सुना तो स्टाफ और दुभाषिए दोनों से कहा कि वकीलको भी स्क्रीन पर जगह दी  जाए. इसके बाद दोनों स्क्रीन पर आए और अपनी बात कोर्ट को समझाई.

    गौरतलब है कि CJI ने पिछले साल ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट परिसर के व्यापक एक्सेसिबिलिटी ऑडिट कराने के आदेश दिए थे. इसका उद्देश्य दिव्यांगों के लिए न्याय प्रणाली को और अधिक सुलभ बनाना और सुप्रीम कोर्ट आने वाले सक्षम व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझना था. अदालत में भी CJI  ने देश भर की अदालतों को विकलांग वकीलों और वादियों के स्वागत योग्य स्थानों में बदलने के अपने मिशन पर लगातार आवाज उठाई है. CJI ने खुद दो दिव्यांग बेटियों को गोद लिया है.

    प्रत्येक वर्ष  की भांति इस वर्ष  भी 26 सितंबर को मानव स्वास्थ्य पर पर्यावरणीय स्वास्थ्य के प्रभाव एवं सम्बन्ध को समझने, जागरूक करने  एवं पर्यावरण के साथ मानवीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाया जायेगा। इस दिन को विशेष महत्व देते हुए राजस्थान राज्य प्रदूषण मंडल द्वारा  प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अध्यक्ष की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
     जलझूलनी एकादशी से शहर में त्यौहारों की धूम शुरू हो जाएगी। इस त्यौहारी सीजन में मंदिरों, पांडालों, मुख्य बाजारों में सजावट का दौर शुरू हो जाएगा। इससे बिजली की खपत बढ़ने की संभावना को देखते हुए बिजली निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग के अनुसार अभी ट्रांसफार्मर, लाइनों की मरम्मत सहित दीपावली से पहले सभी ग्रिड की मरम्मत आदि की जाएगी।इसके साथ ही जिन ग्रिड पर लोड अधिक रहता है, वहां विशेष ध्यान दिया जाएगा। 100 केवी, 160 केवी, 315 केवी ग्रिड के लिए विभाग ने 25 से 35 अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का स्टॉक कर दिया है।   राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम की ओर से ग्रिड की मरम्मत का काम मंगलवार और बुधवार को किया जाएगा। विभाग अलग से कोई शटडाउन नहीं लेगा। प्रसारण निगम की ओर से लेने वाले शटडाउन के समय लाइनों और ग्रिड की मरम्मत की जाएगी।

    खरीफ फसलों की कटाई होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में रबी की तैयारियां शुरू हो गई है। इसे अगले माह से बिजली खपत बढ़ने की संभावना है। लोड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर जलने के ज्यादा मामले आते हैं। निगम ने 200 ट्रांसफार्मर का अतिरिक्त स्टॉक किया है। इसके साथ ही कृषि कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर 72 घंटों की जगह 48 घंटे में बदला जाएगा।

    बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और सांसद राघव  .की बीते 24 सितम्बर को उदयपुर में हुई शादी की पहली  तस्वीरें सामने आ गई हैदोनों ने अपनी शादी का फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है.फोटो को देखने के बाद लोग भी इस नए जोड़े को शादी की ढेरों शुभकामनाएं दे रहे हैं. .खबरें हैं कि ये कपल 25 सितंबर को दिल्ली वापस लौटेंगे.

     

     

     

    उदयपुर के बाघपुरा थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह 9 बजे एक कार बेकाबू होकर पुल के नीचे गिर गई। कार के नाले में डूब जाने से उसमें सवार दंपती की मौत हो गई। जबकि उनका बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे शहर के एमबी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बाघपुरा के सेलाणा गांव में पुलिया से गुजरते वक्त यह हादसा हुआ। पिता की तबीयत खराब होने पर पत्नी और उनका बेटा कार में सवार होकर उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल इलाज के लिए जा रहे थे। तभी रास्ते में पुलिया सामने से एक कार तेज रफ्तार से आ रही थी।  बचाव के चक्कर में  कार बेकाबू हो गई और पुलिया के नीचे नाले में गिर गई। नाले में पानी बहुत गहरा था ऐसे में कार का ज्यादातर हिस्सा डूब गया। स्थानीय ग्रामीणों की नजर पड़ने पर वे तुरंत बचाने के लिए नदी में उतरे। तब तक पानी में डूबने के कारण दम तोड़ चुके थे। बेटे को ग्रामीणों ने कार के कांच तोड़कर बड़ी मशक्कत से नदी से बाहर निकाला। फिर तुरंत उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया। ग्रामीणों की सूचना पर बाघपुरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची।दंपती के शव को नाले से निकालकर एमबी हॉस्पिटल मॉर्च्युरी में रखवाया गया। जहां उनका पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है।

     

  • एशियाई खेलों में आज भारत का स्‍वर्णि‍म दिन रहा। चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में भारत ने एक स्‍वर्ण, तीन रजत और छह कांस्‍य पदक सहित कुल-दस पदक जीते। भारत ने इन खेलों में आज अपना पहला स्‍वर्ण पदक जीता।

    निशानेबाजी में रुद्रांक्ष पाटिल, दिव्यांग पंवार और ऐश्वर्य तोमर की भारतीय तिकड़ी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में एक हजार आठ सौ तिरानबे दशमलव सात अंक हासिल कर विश्व रिकॉर्ड बनाकर देश के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता। भारत की टीम ने चीन के एक हजार आठ सौ तिरानबे दशमलव तीन अंकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

    भारत के ऐश्‍वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरूषों की दस मीटर राइफल व्‍यक्तिगत की स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक भी जीत लिया है। पुरूषों की पच्‍चीस मीटर रैपिड फायर पिस्‍टल टीम स्‍पर्धा में भारत ने आज कांस्‍य पदक जीता। भारत के विजयवीर सिद्धू पच्‍चीस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में पदक से चूक गए और चौथे स्‍थान पर रहे।

    भारत ने रोइंग में आज दो कांस्‍य पदक जीते। भारत ने मेन्‍स फोर टीम स्‍पर्धा का कांस्‍य पदक हासिल किया। जसविन्‍दर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष की भारतीय टीम ने इस स्‍पर्धा में तीसरे स्‍थान पर रही। पुरूषों की क्‍वाड्रपल स्‍कल्‍स स्‍पर्धा पर में भारत के सतनाम सिंह, परमिन्‍दर सिंह, जाकर खान और सुखमीत सिंह की चौकडी ने कांस्‍य पदक जीता।

    टेनिस में भारत की अंकिता रैना, ऋतुजा भोंसले और रामकुमार रामनाथन अपने-अपने सिंग्‍लस मुकाबले जीतकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी की जोडी पुरूष डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस बीच, रोहन बोपन्‍ना और यूकी भांबरी की जोडी उज्‍बेकिस्‍तान से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।
    भारत एक स्‍वर्ण, तीन रजत और छह कांस्‍य पदक सहित कुल-दस पदक के साथ तालिका में छठे स्‍थान पर आ गया

  • ज़िला  स्तरीय आर्म रेसलिंग प्रतियोगिता रविवार को शहर के गुलाब बाग रोड आइस फैक्ट्री के पीछे   जिम में  1 अक्टूबर रविवार को प्रात 10 बजे ज़िला स्तरीय आर्म रेसलिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

    इस ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता को सब जूनियर, जूनियर, सीनियर, मास्टर व  महिला वर्ग में आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में चयनित होने वाले खिलाड़ी 29 अक्टूबर को आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।

    गौरतलब है की आर्म रेसलिंग  एक ऐसा खेल है जिसमें दो प्रतिद्वंद्वी अपनी मुड़ी हुई कोहनियों को टेबल पर रखकर और हाथों को मजबूती से पकड़कर एक-दूसरे का सामना करते हैं, जो फिर प्रतिद्वंद्वी के हाथ को टेबल के शीर्ष पर धकेलने का प्रयास करते हैं (उन्हें पिन कर देते हैं)। खेल का उपयोग अक्सर दो या दो से अधिक लोगों के बीच मजबूत व्यक्ति को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

     

    बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज मामूली 15 अंक बढ़कर 66 हजार 24 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी बिना किसी उतार-चढाव के बंद हुआ।

  •  ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5604 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5884
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 79000
  • मौसम
  • आईएमडी ने एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून आज दक्षिण पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों से लौटना शुरू हो गया। दक्षिण पश्चिम राजस्थान से इसके लौटने की सामान्य तिथि 17 सितंबर थी।’’
    इस साल मॉनसून की वापसी में देरी के साथ यह लगातार 13वीं बार है जब मॉनसून देरी से लौट रहा है।

    उत्तर पश्चिम भारत से मॉनसून की वापसी भारतीय उपमहाद्वीप से इसकी वापसी की शुरुआत का प्रतीक है। मॉनसून की वापसी में किसी भी प्रकार की देरी का मतलब लंबे समय तक बारिश का मौसम बना रहना है जिसका कृषि उत्पादन पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ सकता है, विशेषकर उत्तर पश्चिम भारत में, जहां रबी फसल की पैदावार में वर्षा की अहम भूमिका होती है।

    आम तौर पर दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में एक जून को आता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है। यह 17 सितंबर के आस पास उत्तर पश्चिम भारत से लौटने लगता है और 15 अक्टूबर तक पूरे देश से चला जाता है।

    देश के उत्तर-पश्चिमी भागों से मॉनसून की वापसी की घोषणा एक सितंबर के बाद तीन प्रमुख बातों के आधार पर की जाती है: क्षेत्र में लगातार पांच दिन तक वर्षा की कोई गतिविधि नहीं होना, निचले क्षोभमंडल (850 एचपीए और नीचे) में प्रतिचक्रवात बनना और नमी की मात्रा में काफी कमी आना।

    भारत में मॉनसून के इस मौसम में अब तक 796.4 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि मॉनसून के मौसम में सामान्यत: 843.2 मिलीमीटर बारिश होती है। यानी इस बार बारिश छह प्रतिशत कम हुई है। दीर्घावधि औसत (एलपीए) के 94 प्रतिशत से 106 प्रतिशत के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है।

    आम तौर पर, मॉनसून के दौरान चार महीने में (जून से सितंबर) देश में औसतन 870 मिलीमीटर वर्षा होती है।

    मॉनसून से पहले, आईएमडी ने भारत के लिए लिए सामान्य मॉनसून का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन उसने आगाह किया था कि ‘अलनीनो’ दक्षिण पश्चिम मॉनसून के उत्तरार्ध को प्रभावित कर सकता है। ‘अलनीनो’ का अर्थ दक्षिण अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में पानी का गर्म होना होता है।

    ‘अल नीनो’ की स्थिति भारत में मॉनसून के दौरान कमजोर हवाओं और शुष्क परिस्थितियों से जुड़ी है।

    भारत में जून में कम वर्षा हुई, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में लगातार पश्चिमी विक्षोभ और मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन (एमजेओ) के अनुकूल चरण के कारण जुलाई में अत्यधिक वर्षा हुई।

    एमजेओ एक व्यापक वायुमंडलीय विक्षोभ होता है जो उष्णकटिबंधीय अफ्रीका में उत्पन्न होता है और पूर्व की ओर बढ़ता है, जिसकी अवधि आमतौर पर 30 से 60 दिन तक होती है।

    अगस्त 2023 को 1901 के बाद से सबसे शुष्क अगस्त महीना और भारत में अब तक का सबसे गर्म अगस्त महीना दर्ज किया गया, लेकिन कई निम्न दबाव प्रणालियों और एमजेओ के सकारात्मक चरण के कारण सितंबर में अधिक बारिश हुई।

  • प्रदेश के कुछ जिलों से मानसून की विदाई शुरु हो चुकी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज 25 सितंबर से जैसलमेर और बाड़मेर के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। हालांकि राज्य के शेष भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में आज भी मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। 26 सितंबर को भी बीकानेर संभाग जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। 27 सितंबर से अगले तीन-चार दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है।
    वहीं उदयपुर में बीते दिनों फिर सक्रिय हुए मानसून का 7वां दौर शुरू हो गया है। बीते दिनों से हो रही बरसात के क्रम में रविवार को  बरसात हुई। दिनभर उमस में बीतने के बाद शाम को मध्यम तेज बरसात हुई। मौसम केंद्र डबोक के अनुसार रविवार शाम तक 55 मिमी (दो इंच से अधिक) बरसात दर्ज की गई। जिले में इस साल के मानसून की बात करें तो 22 क्षेत्रों में से 11 में औसत से ज्यादा बरसात हो चुकी है, जबकि आधे जिले में औसत से कुछ ही कम है। सर्वाधिक बरसात गोगुन्दा में औसत से लगभग दुगुनी और सबसे कम ऋषभदेव के सोम पिकअप वियर में औसत से आधी बरसात दर्ज की गई है।

    उदयपुर में आज एकाएक दोपहर बाद मौसम पलटा। शहर के कई इलाकों में करीब आधे घंटे तक हल्की से तेज बारिश हुई तो कई इलाकों में सूखा रहा। दोपहर करीब तीन बजे बाद मौसम परिवर्तन हुआ।

    उदयपुर-चित्तौड़गढ़ हाइवे पर देबारी से लेकर डबोक से आगे तक अच्छी बारिश हुई। करीब पौन घंटे तक झमाझम बारिश हुई। शहर के शोभागपुरा, न्यू आरटीओ रोड, रूपसागर आदि क्षेत्रों में बारिश हुई तो शाम को भी इस क्षेत्र में रिमझिम बारिश हुई। बारिश के साथ मौसम ठंडा हो गया। वैसे शहर में कुछ इलाकों में बारिश नहीं थे और वहां सूरज निकला हुआ था तो दूसरे इलाकों में बारिश हो रही थी।

    डबोक एयरपोर्ट के पास नीचे के तरफ मुख्य सड़क पर बारिश का पानी भर गया और वहां निकासी नहीं होने से पानी जमा हो गया जिससे वहां निकलने वालों को परेशानियां हुई।

    इधर, जयपुर मौसम केन्द्र ने चेतावनी दी है कि  उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 24-48 घंटे के दौरान मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

     

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.