• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 August 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 26 August 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 26 August 2021

Byadmin

Aug 26, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर
  • सरकार ने कहा प्रथम पंक्ति के शत प्रतिशत कर्मियों और 99% स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी गई।
  • असंगठित कामगारों के राष्ट्रीय डेटाबेस श्रम पोर्टल का शुभारंभ हुआ इससे विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का कार्यान्वयन हो सकेगा इस पर पंजीकरण की प्रक्रिया काफी सरल रखी गई है और पंजीकरण पूर्णतः निशुल्क है। इस पर पंजीकरण के बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए अलग से पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं होगी 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर देशभर में मान्य होगा इसके पंजीकरण में कामगारों से कौशल शैक्षणिक योग्यता आवास स्थान राज्य आदि का विवरण मांगा गया है ताकि इसका इस्तेमाल भविष्य निधि आवासन राशन कार्ड जैसी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनेवाले के लिए किया जा सके। विशिष्ट कौशल वाले कामगारों की उपलब्धता के बारे में विवरण श्रम पोर्टल से संभावित नियोक्ताओं के साथ साझा भी किया जा सकता है।
  • रिजर्व बैंक ने अधिकृत कार्ड नेटवर्क को किसी भी टोकन अनुरोध करता के लिए कार्ड टोकन सेवाओं की अनुमति दी है ताकि कार्ड से लेनदेन को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाया जा सके। जानकारी के अनुसार बैंक ने इच्छुक कार्ड धारकों को केवल मोबाइल फ़ोन और टेबलेट के लिए यह सुविधा प्रदान की है धारकों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने उपभोक्ताओं उपकरणों लैपटॉप डेस्कटॉप कलाई घड़ियों रिस्ट बैंड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स यंत्रों के लिए यह सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है।
  • काबिल के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम हुए धमाके में कुछ लोगों की मौत हुई है एयरपोर्ट के बाहर दो धमाके हुए और दूसरे धमाके के बाद गोलियां चलाई गई यह उन स्थानों पर हुआ जहां पिछले कई दिनों से भारी मात्रा में अफगान शरणार्थी मौजूद हैं विभिन्न देशों के राजदूतों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे एयरपोर्ट से दूर हट जाए माना कि धमाके को लेकर अब तक स्थिति की स्पष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं हुई है। स्पीच कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने अफगानिस्तान को दी जाने वाली वित्तीय मदद रोक दी है।
  •  हर साल 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है इसका मकसद पालतू जानवरों को खरीदने की जगह उन्हें गोद लेने के बारे में जागरूकता लाना है साल 2004 से यह दिन मनाया जा रहा है डॉग जिस घर में रहता है उसके मालिक से उसका लगाव भी बहुत होता है और यह काफी इमानदार और वफादार भी होता है अनजान शख्स के आने पर यह तुरंत अलर्ट हो जाते हैं इनके प्रति उदार व्यवहार अपनाना हमारी आदतों का एक हिस्सा होना चाहिए।।
  • मोहनलाल सुखड़िया यूनिवर्सिटी में अगले महीने होने वाली कई परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है कई प्रतियोगी परीक्षाओं के चलते ऐसा किया गया है बदली हुई तारीखे बाद में वेबसाइट पर अपडट की जाएंगी। फिलहाल यूनिवर्सिटी में अलग-अलग सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही है । बता दे 8 सितंबर को होने वाली सभी तरह की परीक्षाओं को पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के चलते स्थगित किया गया है इसी तरह 13.14 और 15 सितंबर की परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है18 सितंबर की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।
  • नगर निगम उदयपुर पिछोला झील में क्रूज नहीं चला सकेगा कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है और 15 दिन में झील से क्रूज को बाहर निकालने के आदेश दिए हैं।
  • अब घर से भी मोबाइल लैपटॉप क्या डेस्कटॉप के जरिए लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ-साथ टेस्ट देने की सुविधा भी मिल सकेगी और टेस्ट में पास होते ही लाइसेंस सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा हालांकि लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर टेस्ट देने की सुविधा पूर्व के अनुसार परिवहन कार्यालय में भी यथावत रहेगी विभाग द्वारा आज से यह सुविधा शुरू कर दी गई है इस सुविधा से आवेदकों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा और समय की बचत भी लगेगी एक लाइसेंस बनाने में लगभग 20 मिनट का समय लगेगा हालांकि लर्नर के बाद स्थाई लाइसेंस के लिए नजदीकी परिवहन कार्यालय जाना पड़ेगा लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन डॉट gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस कंटिन्यू एप्लीकेंट इज नॉट होल्ड ड्राइविंग लर्नर लाइसेंस के बाद सबमिट करना होगा इसके बाद वाया आधार ई केवाईसी प्रमाणीकरण को सबमिट करना होगा ई के वाय सी प्रक्रिया में आधार नंबर दर्ज कराने पर मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा इससे सत्यापन करने के बाद आधार कार्ड में अंकित नाम जन्मतिथि घर का पता अन्य जानकारी स्वता ही आवेदन में भर जाएगी इसके बाद लर्नर लाइसेंस की फीस जमा कराने का विकल्प मिलेगा फीस जमा होने के बाद 12 मिनट का एक वीडियो देखना होगा जिसमें यातायात नियमों की पालना संबंधी जानकारी होगी इसके पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज के जरिए आवेदन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा उससे ही ऑनलाइन टेस्ट दिया जा सकेगा इस टेस्ट में 20 प्रश्न होंगे जिनमें से 12 सही करने पर ही पास होंगे यह 20 प्रश्न हर आवेदक के पास अलग-अलग आएंगे इसके बाद आवेदक ओटीपी के जरिए लर्नर लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं ई के वायसी का विकल्प तभी चुने जबकि आधार में दर्ज सभी जानकारी सही हो आधार कार्ड में दर्ज जानकारी के अनुसार आवेदन नहीं करने की स्थिति में आवेदक को जन्म तिथि घर का पता आदि के साक्ष्य अपलोड करने होंगे फिर परिवहन कार्यालय से संबंधित कर्मचारी आवेदन में अपलोड किए गए दस्तावेज साक्ष्य के रूप में मान्य होने पर आवेदन में अंकित सूचनाओं से मिलान करेगा। आवेदन नियमानुसार होने पर आवेदक टेस्ट दे सकेगा दोनों ही विकल्प में आवेदक की फोटो आधार से ही ली जाएगी दोनों ही विकल्प में आईडी पासवर्ड प्राप्त होने की तिथि से 7 दिन के अंदर ही टेस्ट देना होगा नहीं तो फिर से परीक्षा फीस जमा करानी होगी इस सुविधा के लिए भी पहले के अनुसार ही फीस जमा होगी एक श्रेणी के लिए ₹200 और दो श्रेणी के लिए ₹350 जमा होंगे।
  • केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और राजस्थान सरकार की पहल पर ऑनलाइन टोल फ्री नंबर 1 4 5 6 7 का पोस्टर जारी किया गया बता दें कि इससे वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे आपदा में सहायता और सरकारी और कानूनी परामर्श प्राप्त हो सकता है।
  • जिले में आज लगातार पांचवें दिन कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला अब जिले में सिर्फ तीन एक्टिव केस हैं और वे होम आइसोलेशन में है।
    कल 27 अगस्त 2021 को COVISHIELD और COVAXIN के सेशन उदयपुर शहर में  इन संस्थानों पर आयोजित किये जाएंगे ।
  • इस हेतु स्लॉट 26 अगस्त 2021 को शाम 5 बजे खोले जाएंगे ।
    सभी से निवेदन है कि ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाकर ही वैक्सीन लगवाने के लिए पधारे ।
  • COVISHIELD सेशन 💉
  • 1. सैटेलाइट से. 6 हिरण मगरी (1st और 2nd डोज़ online booking द्वारा)
  • COVAXIN सेशन 💉
  • 1. अटल सभागार, हिरण मगरी से. 4 (1st और 2nd dose online booking द्वारा)
  • 2. सनराइज कॉलेज, उमरड़ा (1st और 2nd dose onspot booking द्वारा
  • उदयपुर जिले के कोटड़ा एवं झाड़ोल क्षेत्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है। अब टीबी रोग की पहचान के लिए यहां के लोगों को जिला मुख्यालय नहीं आना पड़ेगा। केंद्र सरकार के मिशन टीबी मुक्त भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने करीब 15 लाख रुपए कीमत की टीबी रोग की जांच करने वाली ट्रूनोट मशीन लगाई है जिससे कुछ ही घंटों में टीबी रोग की पहचान हो सकेगी। पूर्व में इन अस्पतालों में यह सुविधा नहीं होने से मरीजों को जिला मुख्यालय जाना पड़ता था।
    अब तक कोटड़ा एवं झाड़ोल क्षेत्र के मरीजों को टीबी की बलगम जांच के लिए जिला मुख्यालय स्थित टीबी अस्पताल आना होता था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर यह मशीन लग जाने से जाँच सुविधा और आसान हो गई है। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर केवल सामान्य टीबी की ही माइक्रोस्कॉपी से जांच होती थी। अब उन्नत तकनीक पर आधारित ट्रूनोट मशीन स्थापित होने से सामान्य टीबी के साथ साथ एमडीआर टीबी जैसी प्रतिरोधक स्थिति की भी जांच हो सकेगी एवं लोगो को स्थानीय स्तर पर ही जाँच सुविधा मिलने से टीबी मरीजो की पहचान एवं इलाज में भी तेजी आएगी।

    यह मशीन नवीनतम तकनीक पर आधारित है जिसमें टीबी बैक्टीरिया का सौ प्रतिशत विश्वसनीयता के साथ पता लगाया जा सकता है एवं जाँच रिपोर्ट भी 1 घंटे में प्राप्त हो जाती है। इससे टीबी के सामान्य रोगी एवं एमडीआर रोगी के अंतर का भी पता लगाया जा सकेगा। इस मशीन से कम समय में अधिक सटीकता के साथ मल्टी ड्रग रेजिस्टेंस का पता लगाया जा सकता है। सीएचसी पर स्थापित इन मशीनों के संचालन हेतु लैब टेक्नीशियन एवं अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। उदयपुर जिले को टीबी मुक्त बनाने एवं टीबी मरीजों की शीघ्र पहचान के लिए हर स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित एवं सेंसिटाइज किया जा रहा है जिससे कि तत्काल रोगियों की पहचान कर जांच कराई जा सके। इसके अलावा जिले में पंजीकृत सभी टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान प्रतिमाह 500 रुपयों का भुगतान बैंक खातों के माध्यम से किया जा रहा है।

  •  भारत सरकार के खेल एवं युवा मामले मंत्रालय, द्वारा सितंबर 2021 से फरवरी 2022 तक फिट इंडिया मिशन के तहत ‘फिट इंडिया स्कूल क्विज़ 2021‘ का आयोजन किया जाएगा।
    यह ऑनलाइन आयोजन कुल 4 चरणों में पूरा होगा। इस क्विज का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच फिट इंडिया मूवमेंट का प्रचार, फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रीय मंच प्रदान करना, स्वदेशी और पारंपरिक खेल तथा खेल नायकों के स्वर्णिम इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
    फिट इंडिया स्कूल क्विज में राष्ट्रीय विजेता विद्यालय को 25 लाख रुपये, प्रथम उप विजेता को 15 लाख तथा द्वितीय उप विजेता को 10 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे। इसी प्रकार राज्य स्तर पर विजेता को 2.5 लाख, 1 लाख तथा 50 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेंगे।
    देश भर में फिट इंडिया स्कूल क्विज में देश भर के स्कूलों और विद्यार्थियों को लगभग 3 करोड़ 25 लाख रुपए के पुरस्कार पाने के अवसर प्राप्त होंगे। इस संबंध में जि़ला कार्यालय द्वारा उदयपुर जिले के सभी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश प्रदान कर दिए गए हैं।
  •  जिला रसद अधिकारी  ने गुरुवार को पंचायत समिति मावली के सभागार में मावली-फतहनगर-सनवाड़ क्षेत्र के राशन डीलर्स की बैठक ली। उन्होंने अगस्त माह में वितरित खाद्यान्न की समीक्षा करते हुए राशन की दुकानें नियमित खोलने, समय पर उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत राशन कार्ड एवं जनआधार कार्ड में ़त्रुटियों को सुधारने हेतु जारी ऑनलाईन सिडिंग की प्रगति की समीक्षा भी की।
    बैठक में निर्धारित समय सीमा में सर्वे फार्म जमा नहीं करवाने पर 2 राशन डीलर्स को निलम्बित करने का निर्णय लिया तथा समस्त राशन डीलर्स को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान श्रेष्ठ कार्य करने वाले राशन डीलर्स को आगामी बैठक में सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया।
    इसी प्रकार बैठक में अनुपस्थित रहे 22 डिलर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा।
  •  माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के निर्देशानुसार उदयपुर जिले में उप्रावि से मावि में क्रमोन्नत विद्यालय में 3बी में कार्यरत कार्मिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग में स्वीकृत पदों के विरुद्ध कार्यरत कार्मिकों की काउंसलिंग शनिवार 28 अगस्त को डाइट में होगी।
    जिला शिक्षा अधिकारी ने संबंधित अभ्यर्थियों को 28 अगस्त को सुबह 9.30 से 10.30 तक रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में विस्तृत निर्देश व कार्मिकों की सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड है। इस संबंध में जिले के समस्त संस्थाप्रधानों को निर्देश दिए हैं कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालय में पद विरुद्ध कार्यरत कार्मिकों/ऑफलाइन कार्यरत कार्मिक की सूचना 27 अगस्त तक जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) कार्यालय को भिजवाएं।
  • ड्रोन उड़ाने के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई है इनके मुताबिक कई नियमों में बदलाव किया गया है और कुछ नियमों में ढील दी गई है ड्रोन से जुड़े काम अब ऑनलाइन कर दिए गए हैं जिनमें लाइसेंस देने की प्रक्रिया भी शामिल है इसके अलावा ड्रोन के वजन आदि के आधार पर भी कई नियम तय किए गए हैं और प्रक्रिया को आसान किया गया है ड्रोन उड़ाने के लिए कई जोन तय किए गए हैं जो ऊंचाई के हिसाब से हैं।
  • मनोरंजन जगत से….
  • 27 अगस्त गायक मुकेश की पुण्यतिथि है उन्होंने पहली बार फिल्म निर्दोष में गीत गाया दिल जलता है तो जलने दो ।मुकेश ने बहुत से अभिनेताओं के लिए गाने गाए राज कपूर पर उनकी आवाज सबसे ज्यादा जचती थी उनकी कई फिल्मों के लिए मुकेश ने गाने गाए उन्हें अनाड़ी फिल्म के गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था 1974 में रजनीगंधा फिल्म के गीत कई बार यूं ही देखा है के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था उन्होंने फिल्म माशूका और अनुराग में बतौर हीरो अभिनय भी किया लेकिन दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली इसके बाद उन्होंने फिर से गायकी में वापसी की 1976 में अमेरिका में कंसरट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
  • धर्मेंद्र ने अपनी पहली फिल्म की घोषणा कामिनी कौशल के साथ अपनी पहली मुलाकात की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा है पहली फिल्म शहीद की हीरोइन कामिनी कौशल के साथ पहली मुलाकात की तस्वीर दोनों के चेहरे पर मुस्कुराहट प्यार भरी इंट्रोडक्शन। बता दे आने वाले दिनों में धर्मेंद्र कपिल शर्मा शो में शत्रुघ्न सिन्हा के साथ स्पेशल गेस्ट के तौर पर नजर आने वाले हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 5 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 55949 पर रहा।
  • वहीं निफ्टी 2 अंकों की बढ़त लेकर 16637 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4541 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4768 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹679800
  • मौसम
    दिन भर धूप रही तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.