• Sat. Jun 15th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 26, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि 23 अगस्‍त को राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन इसरो के चन्‍द्रयान मिशन ने चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव के निकट उतरकर इतिहास रचा था। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दिन हमारी वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रगति को मनाया जायेगा। प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि केन्‍द्र, राज्‍य सरकारों और विश्वविद्यालयों को सुशासन और समस्‍याओं के समाधान से संबंधित विषयों पर राष्‍ट्रीय हैकाथॉन आयोजित करने चाहिए।
  • उन्‍होंने माइ-गोव पोर्टल के माध्‍यम से चन्‍द्रयान-3 के बारे में राष्‍ट्रीय क्‍वीज कार्यक्रम की भी घोषणा की। उन्‍होंने अनुसंधानकर्ताओं का आह्वान किया कि वे हमारी प्राचीन हस्‍तलिपियों का अध्‍ययन करें और दुनिया को ज्‍योतिष शास्‍त्र तथा खगोल-विद्या के बारे में हमारे पूर्वजों के ज्ञान के संबंध में जानकारी दें। वराहमिहिर और भास्कराचार्य ने पृथ्‍वी के गोल आकार तथा उसके धुरी पर घुमने की खोज की थी। हमारे पूर्वजों ने ग्रहण लगने की तिथियों की भविष्यवाणी की थी और वर्षों पहले पंचांग तैयार किया था।
  •    चन्‍द्रयान-3 की सफलता भारतीय तिरंगे के चंद्रमा पर पहुंचने का ऐतिहासिक अवसर है। यह भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना है, जो हमारे युवाओं में गौरव की भावना पैदा करेगी और उन्हें अपना जीवन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समर्पित करने की प्रेरणा देगी।
  • अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से शासन में पारर्दशिता आयी है, इसकी योजनाओं को बनाने और सरकारी परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी में मुख्‍य भूमिका है। साथ ही इससे खनिज भंडारों का पता लगाने में, मौसम की भविष्‍यवाणी तथा आपदा प्रबंधन में भी मदद मिलती है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कई बडी घोषणाएं की। उन्‍होंने कहा कि चन्‍द्रमा की सतह पर जिस जगह विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान उतरे थे, उस का नाम शिव शक्ति‘ बिन्‍दु रखा जायेगा। जिस जगह पर चन्‍द्रयान-2 का लैंडर क्रैश हुआ था उसे तिरंगा बिन्‍दु के नाम से जाना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है और ‘शक्ति’ से हमें उन संकल्पों को पूरा करने का सामर्थ्य मिलता है। उन्‍होंने कहा कि तिरंगा बिन्दु इस बात की याद दिलायेगा कि विफलता किसी चीज का अंत नहीं होती बल्कि कठिन परिश्रम करने और भविष्‍य में सफलता का सबक देती है।
  • चंद्रयान तीन जिस जगह उतरा उसका नाम शिव शक्ति रखा पॉइंट रखा चंद्रयान दो जिस जगह उतरा था उसका नाम भी तिरंगा रखा गया
  • तमिलनाडु में, आज सुबह मदुरै यार्ड में एक रेलवे कोच में आग लगने से दस लोगों की मौत हो गई और सात अन्‍य घायल हो गए। इस कोच में कुल 65 यात्री सवार थे। सुबह सवा पांच बजे यह घटना उस समय हुई जब यह रेलगाड़ी रामेश्वरम से लखनऊ वापस लौट रही थी। इस कोच में उस समय आग लग गई जब यात्रियों ने चाय और नाश्‍ता बनाने के लिए अवैध रसोई गैस सिलेंडर का अनाधिकृत रूप से इस्‍तेमाल किया। अधिकारियों ने कहा कि किसी अन्‍य कोच को कोई नुकसान नहीं पहुंचा क्‍योंकि आग लगने वाले कोच को अलग कर आगे की यात्रा के लिए मदुरै स्‍टेबलिंग लाइन पर खडा कर दिया गया।
  • सात घायल यात्रियों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। मृतकों के निकट परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिये जाने की घोषणा की गई है। दुर्घटना की व्‍यापक जांच के भी आदेश दिए गए हैं।
  •  राजस्थान में महिलाएं-बालिकाएं रक्षाबंधन पर राजस्थान राज्य सडक़ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इनकी मुफ्त यात्रा के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। महिलाओं एवं बालिकाओं को रक्षाबंधन के दिन 30 अगस्त को रोडवेज की सभी साधारण और एक्सप्रेस बसों में राजस्थान राज्य की सीमा में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।
  • राजस्थान के 65 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों के 57 लाख 18 हजार 360 विद्यार्थी ‘असुरक्षित स्पर्श’ की समझ के साथ अब  समाज में ‘यौन दुर्व्यवहार’ और ‘बुरी नजर’  वाली मानसिकता का दृढ़ता से मुकाबला करेंगे। यह  राजस्थान सरकार की अनुकरणीय पहल के तहत शनिवार स्कूलों में नो बैग डे के तहत एक ही दिन में प्रात: 8 बजे से 12 बजे के दौरान प्रदेश के सभी 50 जिलों के समस्त सरकारी स्कूलों में एक साथ आयोजित विशेष ट्रेनिंग सेशंस की बदौलत सम्भव हुआ है।
    सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान अभियान के पहले चरण में शनिवार को प्रदेश के 65 हजार 284 सरकारी विद्यालयों में एक लाख 905 ट्रेनिंग सेशंस आयोजित किए गए, इनमें 57 लाख 18 हजार 360 विद्यार्थियों को गुड टच बैड टच का प्रशिक्षण दिया गया।
    राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में इस अभियान के रिपीट प्रशिक्षण सत्र आगामी अक्टूबर और जनवरी माह में आयोजित होंगे।

    दो दिन पहले 24 अगस्त की रात लापता हुए एक किराना व्यापारी का शव आज सुबह उदयपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म पर मिला। शुक्रवार 25 अगस्त को ही व्यापारी के बेटे ने एक महिला और उसके पति के खिलाफ सविना थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उसने पुलिस को एक लेटर भी सौंपा था, जिसमें पिता ने ब्लैकमेल करने की बात लिखी थी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी महिला और उसके पति को गिरफ्तार कर लिया।

    रेलवे पुलिस की ओर से सूचना मिली थी कि उदयपुर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 4 की बेंच पर एक शव पड़ा है। सूचना के बाद के रूप में हुई।

     मामले को लेकर 25 अगस्त को दोपहर सवा दो बजे व्यापारी के बेटे  ने सूरजपोल थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। रिपोर्ट में व्यापारी के बेटे ने बताया कि उसके पिता  की सविना मेन रोड पर नागदा जनरल स्टोर नाम से दुकान है।

    24 अगस्त की रात 11 बजे दुकान से पिता घर आए थे। सुबह जब देखा तो वे घर पर नहीं मिले। तलाश करने के दौरान उनका फोन घर पर ही था और उसी के पास एक लेटर भी मिला। इसमें सविना निवासी महिला के उसके पिता को ब्लैकमेल कर रुपए की मांग करने और मारपीट करने की बात लिखी थी।

     धारा 384 (जबरदस्ती वसूली) में मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को कल (25 अगस्त) ही गिरफ्तार कर लिया था। प्रारंभिक तौर पर हनी ट्रैप का मामला सामने आ रहा है, लेकिन अभी जांच जारी है। पुलिस ने शव को एमबी चिकित्सालय की मॉर्च्युरी में रखवाया है।d

    पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र,उदयपुर की ओर से शिल्पग्राम में तीन दिवसीय मल्हार उत्सव में पहले दिन गायन,वादन और नृत्य की त्रिवेणी ने दर्शकों को मोहित किया। दल के 17 कलाकारों ने तबला तांडव से शुक्रवार रात को इसका आगाज किया। उत्सव के पहले दिन मूर्धन्य कलाकार पं. कालिनाथ मिश्रा और उनके दल के कलाकारों ने तबला तांडव से शुभारंभ किया।

    गायन,वादन और नृत्य से सुसज्जित यह कार्यक्रम उदयपुर में पहली बार आयोजित किया गया। तबला तांडव में पंडित कालिनाथ मिश्रा ने एकल प्रस्तुति में तीन ताल में बनारस का उठान, लय की गति, गणेश परन, बोल परन, गंगा की लहर की भांति लय की गरिमा से ही दर्शकों को मन मगन कर दिया।

    इसके बाद तांडव में कथक की प्रस्तुति हुई। दक्षिण भारत का मृदगम और वेस्टर्न में ड्रम का फ्यूजन हुआ। तांडव की प्रस्तुति में आनंद तांडव, शिव तांडव और कृष्णा तांडव ने आह्लादित मन की तालियां बटोरीं । इसके बाद बॉलीवुड के नामचीन कलाकार राजकुमार सोडा ने सेक्सोफोन पर जोरदार धुन छेड़ी।

    पंडित कालिनाथ मिश्रा ने मेघ मल्हार की जोरदार बंदिश पेशकश की। जिसमें पखावज,सितार, सरोज, सारंगी, खड़ताल, ड्रम, सैक्सोफोन की जुगलबंदी देखने को मिली। वादन का शानदार अंदाज हर एक को झूमने पर विवश करता रहा।

    राजस्थानी मांड में साउंड ऑफ कलर म्यूजिक की प्रस्तुति हुई। झरनी में तबले और कथक की जुगलबंदी हुई। अरदास में छाप तिलक सब छीनी रे,मोसे नैना मिलाइके और पढ़त पेश कर विभोर कर दिया।

    मुख्य अतिथि वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीनिवास अय्यर,वनश्री राव, किरण सोनी गुप्ता ने दीप प्रज्वलन किया। कार्यक्रम के अंत में कलाकारों का म्यूरल आर्ट पोर्टफोलियो देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन किरण बाला किरण ने किया। तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क है।

     गेहूं और जौ पर अनुसंधान को लेकर देश और विदेश के कृषि वैज्ञानिक उदयपुर में जुटेगें। इसको लेकर विश्वविद्यालय की ओर से तैयारियां की जा रही है। इस मंथन में इन दोनों फसलों को लेकर कृषि वैज्ञानिक अपनी शोध उपलिब्धयों, अनुभव साझा करेंगे। यही नहीं इस दौरान आगामी फसल वर्ष में होने वाले अनुसंधान की गतिविधियों का भी प्रारूप तैयार किया जाएगा। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल के संयुक्त तत्वावधान में 62 वीं अखिल भारतीय कार्यशाला 28 से 30 अगस्त उदयपुर में होगी। राजस्थान कृषि महाविद्यालय सभागार में होने वाली इस कार्यशाला में गेहूं एवं जौ अनुसंधान से जुड़े राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के 400 से अधिक कृषि वैज्ञानिक इसमें शिरकत करेंगे।

     उदयपुर में होने वाली इस एतिहासिक कार्यशाला के दौरान गेहूं एवं जौ सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग, सम सामयिक मुद्दों पर विशेष सत्र, किस्म पहचान समिति की बैठक, जौ के बढ़ते क्षेत्रफल एवं उत्पादन पर पैनल चर्चा, राज्यों की स्थिति रिपोर्ट पर मंथन होगा। इस दौरान किसानों से विस्तृत चर्चा भी की जाएगी।

    क्रिकेट में भारत की महिला दृष्टि बाधित टीम का अंतरराष्‍ट्रीय दृष्टि बाधित विश्‍व खेलों के फाइनल में आज  बर्मिघम में ऑस्‍ट्रेलिया से मुकाबला होगा। भारतीय टीम इंग्‍लैंड को 153 रन से हराकर फाइनल में पहुंची है। भारत के चार मैचों में 12 अंक है जबकि इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के 3-3 अंक हैं। ऑस्‍ट्रेलिया नेट रन रेट के आधार पर इंग्‍लैंड को पीछे छोड कर फाइनल में पहुंचा है।

  • मौसम
  • मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिन के दौरान पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार में भी अगले दो दिन तक मूसलाधार वर्षा के बाद इसमें कमी आने की उम्‍मीद है। मौसम कार्यालय ने अगले एक सप्ताह तक देश के शेष भागों में कम वर्षा का अनुमान जताया है।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.