• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 26 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 26 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 26, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • उत्तर पश्चिमी रेलवे द्वारा अजमेर उदयपुर रेल मार्ग पर शनिवार को मदार स्टेशन से राणा प्रताप स्टेशन के बीच विद्युत मालगाड़ी का संचालन किया गया। लोको संख्या 32 286 इलेक्ट्रॉनिक इंजन युक्त मालगाड़ी बाजार से 3:20 पर रवाना हुई और 10:45 पर राणा प्रताप नगर स्टेशन पहुंची। लंबे समय से इस मार्ग के विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा था। यह कार्य हाल ही में पूरा होने पर रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण कर इसे स्वीकृति दी गई थी। ऐसे में अब अजमेर जयपुर दिल्ली से आने वाले यात्रियों को कम समय में सुगम यात्रा हो पाएगी। इससे ट्रेन की औसत गति में वृद्धि के साथ ही डीजल इंजन से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी और अधिक ट्रेनों का संचालन भी संभव हो सकेगा।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 49 नए पॉजिटिव पाए गए। इन्हें मिलाकर अब शहर के कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 11,100 हो गई है जबकि 10,677 लोग ठीक हो चुके हैं और 313 एक्टिव केस हैं और 130 मरीज होम आइसोलेशन में है।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्वीट किया है कि पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय और अबसीनियर आईएएस अधिकारी डॉक्टर पृथ्वीराज ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के तहत टीका लगवाया है इससे सभी लोगों को प्रेरणा मिलेगी और उत्साहवर्धन होगा और कोरोना मामलों में अब कुछ राहत मिलती नजर आ रही है साथ ही वैक्सीन लगाने की भी पूरी तैयारी की जा रही है।
  • राजस्थानी मायड़ भाषा के कवि माधव दरक का अपने पैतृक स्थान कुंभलगढ़- केलवाड़ा में निधन हो गया। वे 90 वर्ष के थे। साहित्यकारों ने उनके निधन को जन भाषा मेवाड़ी की काव्य शक्ति की अपूरणीय क्षति बताते हुए उन्हें सरल लोकप्रिय जनकवि बताया। पहली बार 3 जनवरी 1953 को उन्होंने लेक पैलेस में महाराणा भोपाल सिंह के दर्शन कर’ मंगरा रे बीच राणा कुंभा, कुंभलगढ़ किलो बंद वायो ‘कविता सुनाकर ₹250 का पुरस्कार प्राप्त किया था। उनकी सर्वाधिक सराही गई रचना रही ‘मायड़ थारो वो पूत कठे ‘। नमन…
  • शहर की हिरणमगरी थाना पुलिस ने थाना परिसर में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया। यह सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक चला जिसमें 120 यूनिट ब्लड एकत्रित हुआ। शिविर में पुलिस थाना स्टाफ, समेत पत्रकारों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों सहित 120 लोगों ने रक्तदान किया ।शिविर कल सुबह भी 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक पुनः आयोजित होगा।
  • शहर शीघ्र ही डंपिंग यार्ड फ्री सिटी बनने जा रहा है। उदयपुर में सारा कचरा बायो माइनिंग द्वारा प्रोसेस होगा। शहर के म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की अनुसार शहर का 62 वार्डों से इकट्ठा किया गया कचरा अभी तितरडी जो 40 साल पुराना डंपिंग यार्ड है मैं डंप किया जा रहा था वही इसकी जगह अब बलीचा डंपिंग यार्ड का इस्तेमाल होता है। तितरडी डंपिंग यार्ड 2010 में बंद कर दिया गया था। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर में अब बायो मिथेन प्लांट प्रोजेक्ट 21 जनवरी को स्टेबलिश किया जाएगा। यह सारे प्रयास मिलकर उदयपुर को डंपिंग यार्ड फ्री सिटी बनाकर उदयपुर में बेटर एनवायरमेंट क्रिएट कर पाएंगे ऐसी उम्मीद है।
  • उदयपुर में पूरी तरह कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सावधानी बरती जा रही है । ब्रिटेन से उदयपुर 29 लोग आए हैं जिन्हें चिन्हित किया गया है। प्राप्त सूची के आधार पर इनमें से 21 लोगों का पता लगा है इनमें 8 यात्री गलत पते के कारण ट्रेस नहीं हो पाए हैं इनमें से 15 लोगों के सैंपल लिए गए जिनमें पांच पॉजिटिव पांच नेगेटिव और 5 की रिपोर्ट आना बाकी है। तीन जनों के सैंपल पेंडिंग है और तीन जनों के सैंपल नहीं लिए गए हैं और एक यूके लौट चुके हैं और 2 शहर से बाहर हैं । संक्रमित लोगों के क्लोज कॉन्टैक्ट्स की भी पहचान कर ली गई है और इनके टेस्ट सैंपल लिए गए हैं जबकि ब्रिटेन से लौटे 14 एनआरआई के सैंपल अभी तक नहीं लिए गए हैं।
  • 100 किलोमीटर लंबे गोमती ब्यावर फोरलेन सेक्शन का आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और राजस्थान के मुख्यमंत्री ने वर्चुअल शिलान्यास किया। इस दौरान अन्य घोषणाएं भी हुई, जिनमें उदयपुर- अहमदाबाद एलिवेटेड रोड, भटेवर चारभुजा सड़क और राजसमंद से सर्विस रोड बनाने के लिए मंजूरी शामिल है।
  • एलियंस को लेकर की गई नए शोध में पता चला है कि आकाशगंगा मरे हुए एलियंस का घर हो सकती है। साथ ही संभावना है कि यह एलियन विज्ञान और तकनीकी का शिकार होकर मरे ।यह रिसर्च ऐसे समय पर आया है जब स्मार्ट जीवो के अस्तित्व की गणना की गई और शोधकर्ताओं ने पाया कि हमारी आकाशगंगा के गठन के करीब 8 अरब साल बाद एलियंस हुए थे। इंसान एलियन से संपर्क करने में अब तक असफल रहे हैं। अध्ययन में कहा गया है कि विज्ञान और तकनीक के विकास से सभ्यताओं का विनाश होता है यह हमें विनाश और पतन की ओर ले जाता है और कई परिस्थितियों में इंसान का आत्मविनाश भी संभव है। स्मार्ट प्राणी खुद को खत्म कर सकते हैं। यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कही पर स्मार्ट जीवन है या नहीं है। पर अगर ब्रह्मांड में कहीं एलियन है तो भी या तो इतने युवा है कि अभी हमें हम उन्हें नहीं देख पा रहे हैं या वे बहुत दूर है। हाल ही में वैज्ञानिकों के अंतरराष्ट्रीय दल ने पहली बार हमारे सौरमंडल के बाहर स्थित ग्रह से आ रहे रेडियो संकेतों का पता लगाया है यह संकेत 51 प्रकाश वर्ष दूर स्थित ग्रह प्रणाली से आ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने बताया है कि रेडियो दूरबीन ने लो फ्रिकवेंसी लोफर का इस्तेमाल करते वे टेयू बोटस तारे की प्रणाली से आ रहे रेडियो संकेतों का पता लगाया है। इसके बहुत करीब गैस से बना ग्रह चक्कर लगा रहा है जिसे कथित गर्म बृहस्पति के नाम से भी जाना जा रहा है। रिसर्च पेपर में बताया गया कि केवल टेयू बोटस प्रणाली से ही निकल रहे रेडियो संकेत का पता चला है। शायद ग्रह के विशेष चुंबकीय क्षेत्र की वजह से निकल रहे हैं। वहीं रिसर्च में कहा गया है कि रेडियो संकेत के जरिए पहली बार सौरमंडल के बाहर ग्रह का पहला संकेत पेश हुआ है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 3,04,517
    Active cases: 11,488
  • देश में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अगले हफ्ते से चार राज्यों में ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास किया जाएगा। 28 और 29 दिसंबर को आंध्र प्रदेश, गुजरात पंजाब और असम में 2 दिनों के लिए टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होगा। केंद्र सरकार इस पर करीब से नजर रखेगी इसमें हर जिले के करीबी डिपो तक सो लाभार्थियों के लिए डमी वैक्सीन पहुंचाई जाएगी डिपों से लेकर टीकाकरण की जगह तक के तापमान को ट्रैक किया जाएगा। और लाभार्थियों को टीकाकरण से पहले ही एक s.m.s. भेजा जाएगा जिसमें टीका लगाने वाले का नाम और टीका लगाने की जगह के बारे में बताया जाएगा । टीका लगने के अभ्यास के बाद हर शख्स को आधे घंटे पर वही इंतजार करने को कहा जाएगा और उस पर नजर रखी जाएगी अगर इस प्रक्रिया में कोई कठिनाई आती है तो इसे सेंट्रल सर्वर के जरिए ट्रैक किया जाएगा। इसमें शामिल होने वाले 2360लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें कोल्ड चैन से लेकर टीकाकरण अधिकारी तक शामिल है । अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों में कोरोना की वैक्सीन लगने लगी है भारत भी इससे कुछ कदम ही दूर है उम्मीद जताई जा रही है कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के बाद जल्द ही असल में टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि देश में कोरोना के संक्रमण के कुल मामले एक करोड़ से भी ज्यादा हैऔर अमेरिका के बाद दुनिया में कोरोना से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।
  • क्वेरी
    यह नया स्टैन जहां भी फैलेगा, वहां क्या परिणाम देखने को मिल सकते हैं?
    विशेषज्ञ कहते हैं यह नया स्ट्रेन वायरस का एक सीक्वेंस है जो बहुत तेजी से फैलता है अध्ययन में पता चला है कि इतनी जल्दी बीमार नहीं करता है यानी यह जहां भी फेलेगा वहां संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ेगी हालांकि सीवियर बीमारी होना या डेथ रेट बढ़ना आदि नहीं होगा।
  • कोरोना का नया स्ट्रेन इतनी तेजी से क्यों फैल रहा है?
    विशेषज्ञ कहते हैं वायरस के ऊपर स्पाइक प्रोटीन होता है। हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद हमें बीमार करने के लिए वायरस को गले नाक या फेफड़े में मौजूद कोशिकाओं का ताला खोलना होता है। यह स्पाइक प्रोटीन उस ताले की चाबी है पहले और अब में इतना फर्क है कि अब जो चाबी वायरस के हाथ लगी है उससे ताला आसानी से खुल रहा है इसलिए ब्रिटिश सरकार कह रही है कि यह वायरस तेजी से फैल रहा है इस से मौत होने का खतरा बढ़ा नहीं है इस चाबी में इतना बड़ा बदलाव भी नहीं हुआ है कि हमारी वैक्सीन इस पर काम ना कर सके।
  • क्या कोरोना के नए स्ट्रेन पर वैक्सीन प्रभावी नहीं होगी ?
    विशेषज्ञ कहते हैं यह सभी आर एन ए वायरस है जो आम आदमी को सर्दी जुकाम देते हैं यह भी बाकी वायरल की तरह म्युटेंट होते रहते हैं। इनकी तुलना अगर इनफ्लुएंजा वायरस से करें तो कोरोनावायरस का म्यूटेशन बहुत धीरे होता है। और दुनिया भर में तैयार वैक्सीन इन पर जरूर प्रभावी होंगी। क्योंकि चोर चोरी करने के बाद चाहे अपने बाल सफेद कर ले या दाढ़ी कटवा ले लेकिन उसकी कद काठी तो वहीं ही रहेगी और इसीलिए पुलिस की पकड़ में वह आ ही जाएगा। ठीक ऐसे ही वायरस का मूल रूप वही है इसलिए वैक्सीन इस पर काम करेगी।
  • मेलबर्न में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई भारत ने 1 विकेट पर 36 रन बनाए हैं।
  • मौसम
  • शहर के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। हमेशा की तरह दिसंबर के महीने में अच्छी सर्दी की बजाय तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है। और जनवरी में सर्दी का असर बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। अगले कुछ दिनों में शहर में मावठ की भी संभावना है। वहीं उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते यहां पारे में गिरावट जारी रहेगी।
    उदयपुर का तापमान आज अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4828 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5069 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71200
  • तो यह थी अब तक की अपडेट्स,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.