• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 26 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 26 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 26 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 26, 2021
    0 0
    Read Time:11 Minute, 34 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • कोविड-19 संबंधित निगरानी ,कंटेंटमेंट और सावधानी के वर्तमान दिशानिर्देश इस वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाए गए।
    • देश में कोरोना की टीकाकरण का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत अब आम लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके प्रतिकूल प्रभाव को लेकर कई लोगों में डर है कि आखिर यह कितने सामान्य और असामान्य हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक टीका लगने के बाद इंसान में किसी भी तरह की अन अनापेक्षित मेडिकल परेशानियों को प्रतिकूल प्रभाव कहा जा सकता है। यह वैक्सीन के कारण से भी हो सकते हैं या फिर किसी दूसरे कारण से भी हो सकते हैं ,जो मामूली, गंभीर या बहुत गंभीर हो सकते हैं। जिन में हल्का दर्द। इंजेक्शन की जगह पर सूजन, बदन में दर्द, घबराहट, एलर्जी हो सकते हैं, गंभीर दिक्कतों में तेज बुखार आना या एनफ्लेक्सिस की शिकायत हो सकती हैं। इनमें भी जीवन भर भुगतने वाले परिणाम नहीं होते और अस्पताल में दाखिले की जरूरत नहीं होती ।बहुत गंभीर प्रभाव वाले व्यक्तियों को अस्पताल में दाखिल कराने की नौबत आ जाती है। इसका असर पूरे टीकाकरण अभियान पर पड़ सकता है। हालांकि देश में अब तक हुए टीकाकरण अभियान के बाद कम ही लोगों को अस्पताल में दाखिल की जरूरत पड़ी है। प्रतिकूल स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि टीके को पूरी तरह सुरक्षित रखा जाए, व्यक्ति को टीका लगाने से पहले उसकी मेडिकल हिस्ट्री की पूरी जानकारी ली जाए। किसी ड्रग से एलर्जी की सूरत में देश के नियमों के मुताबिक उन्हें कोरोना का टीका नहीं लगाया जा सकता और टीका लगाने से पहले व्यक्ति को टीके के बाद होने वाली दिक्कतों के बारे में पहले से बता दिया जाए ।सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक हर व्यक्ति को टीका लगाते वक्त ऐसी तमाम जानकारियां दी जा रही है वैक्सीन को लेकर लोगों में हिचकिचाहट के कई कारण होते हैं इनमें लोगों को वैक्सीन के बारे में सही जानकारी का पता ना होना भी एक महत्वपूर्ण कारण माना जाता है।
    • क्वेरी
      कोरोना वायरस कैसे फैला है? इसके बारे में क्या कुछ पता चला है? जानकार बताते हैं अभी तक मिली जानकारी के अनुसार कोरोना चमगादड़ से मानव में आया ।कई बार वायरस जानवरों से मानव में आ जाते हैं ।ऐसा ही एक वायरस स्वाइन फ्लू भी है ।कोरोनावायरस एक नया वायरस था और किसी के पास इसके खिलाफ इम्यूनिटी नहीं थी । इस वायरस ने अपने आप को ऐसे बदला कि एक स्थान से दूसरे स्थान होते हुए मानव में बहुत तेजी से फैल गया। हालांकि यह भी सही है कि जानवरों में पाए जाने वाले कई वायरस मनुष्यों में बहुत तेजी से नहीं फैलते हैं जैसे बर्ड फ्लू। यही कारण है कि बर्ड फ्लू महामारी नहीं बना है।
    • कई राज्यों में अचानक से कोरोना के केस क्यों बढ़ने लगे हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना ने इतने दिन बाद अब काफी लोग कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर नहीं अपना रहे हैं। इस वजह से कहीं ना कहीं लोगों की लापरवाही से मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। बीच में स्थिति काफी कंट्रोल हो गई थी। हालांकि देश में कुछ वैरीअंट भी पाए गए हैं जिन पर अनुसंधान चल रहा है कि कहीं वायरस म्यूटेट तो नहीं हो रहा। फिलहाल कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है।
    • क्या आरोग्य सेतु एप से भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं अभी इस पर काम चल रहा है कि कोविंन और आरोग्य सेतु दोनों ऐप पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध हो ।अगर ऐसा होता है तो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सूचित किया जाएगा। हां अगर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं तो वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
    • Corona update udaipur today
      New cases:13
      Cumulative positive 11,968
      Cumulative discharged:11,730
      Active cases:114
      Home isolated:87
    • कोरोना ना की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस फिर शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशनों पर टिकटो के लिए बुकिंग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा ना हो इसके लिए इंडियन रेलवे ने यूपीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर शुरू कर दिया है। यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस शुरू करने को देखते हुए लिया गया है। टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट ही मिल रहा है । रेलवे के इस फैसले के बाद अब मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करवा कर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से यूपीएस ऐप को डाउनलोड करें उसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें। तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान मोबाइल में एक ओटीपी नंबर आएगा इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूपीएस आपका आईडी और पासवर्ड आ जाएगा इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक करा सकते हैं। किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कराई जा सकती है। इसके लिए जीपीएस एक्टिवेट करना होगा और यूपीएस ऑन मोबाइल ऐप से जनरल टिकट बुक कराने पर एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर से 4 टिकट बुक कराई जा सकती है। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकेगा।
    • राज्य सरकार ने पिछले साल मार्च में रखे गए कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने के आदेश दिए हैं।
    • जीएसटी और ई-कॉमर्स नीति के कुछ प्रावधानों के विरोध में अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के भारत व्यापार बंद में देश के तकरीबन 40 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठनों के आठ करोड़ से ज्यादा कारोबारी शामिल हुए। इस कारण बाजार में कोई कार्य नहीं हो सका।
    • प्रसार शिक्षा निदेशालय, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर द्वारा विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी कृषि विज्ञान केंद्रों के वरिष्ठ वैज्ञानिकों वस्तु विषय विशेषज्ञों और तकनीकी कर्मचारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण विषयक राष्ट्रीय कृषि बाजार का  समापन हो गया। गौरतलब है कि राष्ट्रीय खरीद को बढ़ावा देने और किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार के लिए ई- ट्रेनिंग प्लेटफार्म योजना आरंभ की है। प्रशिक्षण को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से संपादित किया गया, जिसमें विषय विशेषज्ञों ने विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिए। इस प्रशिक्षण में 9 विज्ञान केंद्रों के 20 वैज्ञानिकों और कर्मचारियों ने भाग लिया।
    • संयुक्त शासन सचिव जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद उदयपुर द्वारा संचालित झाडोल में स्थित वन धन विकास केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र पर प्राकृतिक फूल और पत्तियों से हर्बल गुलाल का उत्पादन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।
    • सेंसेक्स
      सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली का भारी दबाव देखने को मिला।
      बीएसई सूचकांक 1,939 अंक का गोता लगाकर 50,890 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 568 अंक की भारी गिरावट के साथ 14,529 पर बंद हुआ।
    • सर्राफा
      शहर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4452 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4673 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74,000
    • मौसम
      उदयपुर में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान रहा अधिकतम 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13.8 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *