• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 February 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 February 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 February 2022

Byadmin

Feb 26, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • यूक्रेन में रात के विस्फोटो और सड़क पर लड़ाई के बाद यूक्रेन निवासियों को बन्कर की तलाश में जाने के बाद रूसी सैनिक आज राजधानी की बढ़ रहे हैं सैकड़ों यूक्रेन के नागरिकों ने अपने घरों को छोड़ दिया है वही बड़े पैमाने पर हवाई और मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन के विभिन्न इलाकों को नुकसान पहुंचा है और कई लोग हताहत हुए हैं।
  • पूर्व यूक्रेन रूस के हमले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव  के पक्ष में 11 सदस्यों ने वोट किया लेकिन भारत चीन और यूएई ने वोट में हिस्सा नहीं लिया
  • भारतीय दूतावास यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए स्लोवाकिया सरकार के संपर्क में है एक परामर्श में दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि जो लोग इस समय सीमा पर है और वापस आने के इच्छुक हैं उन्हें एक गूगल फार्म भरना होगा।
  • उदयपुर में शनिवार को कोरोना के नए मामले मिले अब जिले में एक्टिव रोगियों की संख्या 222 है इनमें से 207 होम आइसोलेशन और 15 रोगी अस्पताल में भर्ती है।
  • 27 फरवरी से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो रही है रविवार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बच्चों को पोलियो बूथ पर दवा पिलाई जाएगी उसके बाद 28 फरवरी और 1 मार्च को स्वास्थ्य केंद्र घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण और निर्देश जारी किए गए हैं।
  • बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाने हेतु 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत 27 फरवरी से की जा रही हैl
    बच्चों को पोलियो मुक्त रखने की दिशा में पोलियो मुक्त भारत अभियान के तहत पल्स पोलियो टीकाकरण कार्येक्रम 27 फरवरी से जिला कलेक्टर के निर्देशन में शुरू किया जा रहा है। अभियान के सुचारू रूप से संचालन हेतु माइक्रोप्लान बना तैयारियां कर ली गई है। फील्ड स्तर पर भी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा ऐएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ की बैठक कर कार्ययोजना बना दिशानिर्देश दिए गए है। अभियान के अंतर्गत रविवार को पहले दिन प्लान के अनुसार निर्धारित पोलियो बूथ पर एवं अगले दो दिन यानी 28 फरवरी व 1 मार्च को घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। कार्येक्रम के सफल संचालन एवं मोनिटरिंग हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम भी गठित की गई है जो अभियान के दौरान फील्ड विजिट कर निरीक्षण करेगी।
  • पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में कुल 2275 बूथ तैयार किए गए हैं जिसमें 1173 बूथ 2 सदस्यी एवं 1102 बूथ 4 सदस्यी होंगे जो बूथ पर आए बच्चों को दवा पिलाने का कार्ये करेंगे। 28 फरवरी व 1 मार्च को हाउस टू हाउस टीम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा कि उनके यहां मौजूद 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा पिला दी गई है या नही। अगर कोई बच्चा वंचित रह गया हो तो सर्वे टीम द्वारा उसे वहीं पर दवा पिलाई जाएगी। इस कार्य हेतु जिले में 6746 हाउस टू हाउस टीमें तैयार की गई है जो इस कार्ये को अंजाम देंगी।
    कोई भी बच्चा यात्रा के कारण दवा पीने से वंचित ना रहे इसके लिए जिले में 98 ट्रांजिट टीमें भी तैयार की गई है जो रेलवे स्टेशन बस स्टैंड इत्यादि जगहों पर मौजूद बच्चों को दवा पिलाने का कार्य करेगी।
    झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले, ईट भट्टों पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चे एवं जिनका हेल्थ केयर फैसिलिटी पर पहुंचना संभव नहीं है को दवा पिलाने हेतु जिले में 79 मोबाइल टीमें तैयार की गई है जो उनको यथा स्थान पर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगे।
    27 फरवरी से संचालित होने वाले इस अभियान हेतु कुल 506257 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है एवं इस संपूर्ण अभियान की प्रभावी मॉनिटरिंग हेतु फील्ड स्तर पर 366 सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए हैं।
  • जिला कलेक्टर  ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चो को पोलियो से बचाव के लिए हर बार बूथ पर ले जाकर पोलियो की दवा अवश्य पिलाए। हमारी थोड़ी सी लापरवाही बच्चे के पूरे जीवन के लिए घातक हो सकती है।
    डब्ल्एचओ के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर के अनुसार भारत में पोलियो का अंतिम केस 13 जनवरी 2011 को पश्चिमबंगाल में पाया गया था उसके बाद से भारत में कही कोई केस नही पाया गया है। पिछले कुछ वर्षों में विश्व के अन्य देशो में पोलियो मामलों की बात करे तो वर्ष 2020 में पाकिस्तान में 84 केस एवं अफगानिस्तान में 56 केस रिपोर्ट हुए थे। वर्ष 2021 मे अफगानिस्तान में 4 पाकिस्तान में 1 व मालावी में 1 केस रिपोर्ट हुआ था। वही वर्ष 2022 में अभी तक 1 केस रिपोर्ट हुआ है जो अफगानिस्तान का है।
    गौरतलब है की वर्ष 2011 में पोलियो का अंतिम केस मिलने के बाद 2014 में भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया। भारत मे फिलहाल पोलियो का कोई भी केस रिपोर्टेड नही है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • 18 मार्च 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्म बच्चन पांडे के ट्रेलर को बड़ी लोकप्रियता मिली है।
  • मौसम
    तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है पिछले 24 घंटे में शहर का तापमान अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.