• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 January 2022

Byadmin

Jan 26, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट लेकर…
  • देश में आज 73 वां गणतंत्र दिवस उल्लास पूर्वक मनाया गया मुख्य समारोह राजधानी में राजपथ पर आयोजित हुआ जहां महामहिम राष्ट्रपति ने फील्ड रेजिमेंट 871 की सलामी गारद द्वारा प्रस्तुत परेड की सलामी ली। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के सहायक सब इंस्पेक्टर को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा गया उनकी पत्नी और पुत्र ने यह सम्मान प्राप्त किया इस बार राजपथ पर समाज के ऐसे वर्गों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया जो अक्सर परेड नहीं देख पाते थे ,ऑटो रिक्शा ड्राइवरों निर्माण श्रमिकों सफाई कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया इस दौरान भारत की सैन्य शक्ति सांस्कृतिक विविधता सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन किया गया।
  • फ्लाईपास्ट में भारतीय वायुसेना के 75 विमानों और हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया और विभिन्न आकृतियां प्रस्तुत की वंदे मातरम नृत्य प्रतियोगिता के जरिए चुने गए 480 नर्तकों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया परेड का समापन राष्ट्रीय धुन तीन रंगों के गुब्बारे छोड़ने के साथ हुआ।
  • इस बार के गणतंत्र दिवस में कई बदलाव किए गए हैं सबसे खास कि अब हर साल गणतंत्र दिवस का आयोजन 8 दिनों तक चलेगा परेड सुबह 10:00 की बजाय इस बार 10:30 बजे शुरू हुई गणतंत्र दिवस परेड की पहली टुकड़ी 61 केवेल्ररी थी जो दुनिया की एकमात्र सेवारत सक्रिय और कैवेलरी रेजिमेंट है।
  • भारतीय वायु सेना की टुकड़ी के साथ रफाल लड़ाकू विमान की पहली महिला फाइटर पायलट भी परेड में शामिल हुए
  • दुनिया भर में भारतीय दूतावासों और प्रवासी भारतीयों ने भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया और विभिन्न सांस्कृतिक समारोह का भी आयोजन हुआ भारत का गणतंत्र दिवस और ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय दिवस एक ही दिन 26 जनवरी को होता है वहीं दुनिया में विभिन्न भारतीय दूतावासों की इमारतों और कार्यालयों पर तिरंगी रोशनी की गई।
  • देश में गणतंत्र दिवस पर विभिन्न सरकारी इमारतों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया
  • प्रदेश में 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल ने जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच लोक कलाकारों और पुलिस बैंड द्वारा मनोहारी रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुई राजस्थान पुलिस के श्वान दल ने अद्भुत करतब दिखाए वही अश्व रोही दल ने तेज रफ्तार से घोड़े दौडाते हुए बेहतरीन करतब दिखाए सेना बैंड और सेंट्रल पुलिस बैंड ने देशभक्ति धुनों की शानदार प्रस्तुतियां दी। राज्यपाल ने स्टेडियम के समीप अमर जवान ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को नमन किया और मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
  • जिले में गणतंत्र दिवस समारोह कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना के साथ मनाया गया गांधी ग्राउंड में आयोजित समारोह में खाद्य और आपूर्ति मंत्री ने ध्वजारोहण कियाऔर परेड की सलामी ली तत्पश्चात एडीएम ने राज्यपाल के संदेश का वाचन किया लोक कला मंडल के कलाकारों ने समारोह में प्रस्तुतियां दी जिनमें कठपुतली समेत नृत्यों की प्रस्तुतियों ने लोगों का मन मोह लिया साथ ही सराहनीय सेवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों के 27 लोगों को सम्मानित किया गयावहीं इस साल भी स्वतंत्रता सेनानियों और बुजुर्गों को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया।
  • देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ और 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ।
    26 जनवरी 1950 को पहली गणतंत्र दिवस परेड इरविन स्टेडियम जिससे आज नेशनल स्टेडियम के रूप में जानते हैं मैं हुई थी
  • 1950 से 54 के बीच गणतंत्र दिवस समारोह दिल्ली में कभी इरविन स्टेडियम किंग्सवे कैंप लाल किला और कभी रामलीला मैदान में आयोजित हुआ। 1955 से गणतंत्र दिवस परेड राजपथ पर शुरू हुई और यह सिलसिला आज तक बरकरार है
    1950 में देश के पहले भारतीय गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने 26 जनवरी गुरुवार के दिन सुबह 10:18 पर भारत को एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित किया इसके 6 मिनट बाद डॉ राजेंद्र प्रसाद को भारतीय गणतंत्र के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई उन्हें 10:30 बजे तब के गवर्नमेंट हाउस पर आज के राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में 10:30 बजे तोपों की सलामी दी गई और यह परंपरा आज भी बदस्तूर जारी है।
    पहले राष्ट्रपति ने इरविन स्टेडियम में तिरंगा फहरा कर परेड की सलामी ली जिसमें सशस्त्र सेना के तीनों बलों ने भाग लिया इस मुख्य परेड को देखने लगभग 15000 लोग पहुंचे थे यह परंपरा आज भी बनी हुई हैं। इस दिन पहली बार राष्ट्रीय अवकाश घोषित हुआ देशवासियों की अधिक भागीदारी के लिए आगे चलकर ये समारोह राजपथ पर होने लगा। जानकारी के अनुसार 1951 के गणतंत्र दिवस समारोह में 4 वीरों को पहली बार उनके अदम्य साहस के लिए सर्वोच्च अलंकरण परमवीर चक्र प्रदान किए गए 1952 से बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम शुरू हुआ सेना बैंड ने पहली बार महात्मा गांधी के मनपसंद गीत की धुन बजाई 1953 में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में लोक नृत्य और आतिशबाजी को शामिल किया गया 1955 में लाल किले के दीवाने आम में गणतंत्र दिवस पर मुशायरे की परंपरा शुरू हुई उसके बाद के साल में हुए 14 भाषाओं के कवि सम्मेलन का पहली बार रेडियो से प्रसारण हुआ 1956 में पहली बार पांच सजी-धजी हाथी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए विमानों के शोर से उनके बिदकने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सेना की टुकड़ियों के गुजरने और लोकनृत्य की टोली के आने के बीच के समय में हाथियों को लाया गया तब हाथियों पर शहनाई वादक बैठे थे 1962 से गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह देखने के लिए टिकटों की बिक्री शुरू हुई उस साल तक गणतंत्र दिवस परेड की लंबाई 6 मील हो गई थी उसी साल भारत पर चीनी हमले से अगले साल परेड का आकार छोटा कर दिया गया 1973 में पहली बार इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई।
  • पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार की ओर से घोषित पद्मभूषण सम्मान लेने से इनकार कर दिया वही जानी-मानी गायिका संध्या मुखर्जी और तबला वादक पंडित अनिन्दय चटर्जी ने भी पद्मश्री पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है।
  • उदयपुर में आज फिर कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हुई और 673 नए मामले सामने आए अब एक्टिव केस 4171 हैं इनमें से 4070 होम आइसोलेशन और 101 रोगी अस्पताल में भर्ती हैं
  • देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत अब तक 163 करोड़ 58 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 299000 से अधिक रोगी को कोविड-19 से स्वस्थ हो गए है,वही 285000 से अधिक नए रोगी सामने आए ।फिलहाल 2223000 से अधिक कोरोना संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।
  • भारतीय रेलवे भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों के विरोध को देखते हुए केंद्रीय कृत रोजगार अधिसूचना के तहत गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों की भर्ती परीक्षा और उससे संबंधित पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन स्थगित कर दिया है और उम्मीदवारों की चिंताओं और संदेह दूर करने के लिए संबंधित उच्च स्तरीय समिति भी गठित की है उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अगले महीने की 16 तारीख तक अपनी शिकायतें और सुझाव संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर ईमेल कर सकते हैं।
  • फिट इंडिया क्विज के प्रारंभिक दौर के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने इस राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस क्विज के प्रारंभिक दौर में देश के 659 से अधिक जिलों के 13502 स्कूलों ने हिस्सा लिया इनमें 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 361 स्कूलों के विद्यार्थियों को राज्य दौर के लिए चुना गया क्विज की पुरस्कार राशि ₹35000000 है जो क्विज के विभिन्न चरणों में जीतने वाले स्कूल और विद्यार्थियों को दी जाएगी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस क्विज के प्रारंभिक दौर का आयोजन किया था वहीं संस्था आईआईटी और जे ईई परीक्षाओं का आयोजन करती है प्रारंभिक दौर में शीर्ष अंक हासिल करने वाले राज्य दौर में जाएंगे और आगे का मुकाबला करेंगे उसके बाद राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता होगी प्रत्येक स्तर के क्विज विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और देश का पहला फिट इंडिया राज्य और राष्ट्रीय स्तर क्विज चैंपियन से सम्मानित किया जाएगा।
  • मनोरंजन जगत से…
  • गणतंत्र दिवस पर जहां पूरा देश देश भक्ति के रंग में रंगा हुआ है तो हिंदी सिनेमा के सितारे भी अपने-अपने अंदाज में फैंस को शुभकामनाएं दी रहे हैं अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर की जिसमें उनकी दाढ़ी तिरंगे के तीन रंगों में रंगी नजर आ रही है साथ ही कैप्शन भी लिखा- गणतंत्र दिवस की अनेक अनेक शुभकामनाएं। लोग इस पर खूब कमेंट कर रहे हैं।
  • 27 जनवरी 1969 को बॉबी देओल का जन्म हुआ वे सबसे पहले धर्मवीर फिल्म में बाल कलाकार के रूप में नजर आए थे 1995 में हिंदी सिनेमा में उन्होंने फिल्म बरसात से डेब्यू किया जिसके लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड फिल्म फेयर मिला था अपने करियर के शुरुआती दौर में बेहतरीन फिल्में कि उसके बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया और लगभग 10 सालों तक उन्हें काम नहीं मिला हालांकि इस दौरान वे किसी से काम मांगने भी नहीं गए और 2016 में दिल्ली के नाइट क्लब में डीजे भी बन गए थे उसके बाद सलमान खान की फिल्म रेस 3 और वेब सीरीज ने उनके करियर में चार चांद लगा दिए।
  • सोनू निगम को पद्मश्री से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है उन्होंने यह सम्मान अपनी मां को डेडिकेट किया है और कहा कि आज जो कुछ भी मैं जानता हूं सब उनकी ही बदौलत है उन्हीं का आशीर्वाद है।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4575 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5015
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68500
  • मौसम
  • दिन भर तेज ठंड का असर बना रहा पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.