• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 26 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 26 July 2021

Byadmin

Jul 26, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 43 करोड़ 51 लाख से अधिक कोरोना रोधी टीके लगाए जा चुके हैं।
  • देश आज कारगिल विजय दिवस की 22 वी वर्षगांठ मना रहा है।शहीदों को नमन, श्रद्धांजलि।
  • हंगरी में विश्व कैडेट चैंपियनशिप में भारत की जूनियर पहलवान प्रिया मलिक ने 73 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:18
    Active cases:298
  • Corona update udaipur today
    New cases: 02
    Cumulative positive:56280
    Cumulative discharged:55471
    Active cases:56
    Home isolated:54
  • माननीय मुख्यमंत्री महोदय की अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में संभावित समीक्षा बैठक को लेकर सोमवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर  की अध्यक्षता में पूर्व तैयारी बैठक का आयोजन किया गया।
    कलक्टर ने कहा कि सरकार की ओर से आमजन की सुविधार्थ एवं उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए विभिन्न पोर्टल व हेल्पलाइन नंबर आदि का संचालन किया जा रहा है, जिसकी नियमित मॉनिटरिंग करते हुए समय-समय पर फिडबैक लिया जाता है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि इन पोर्टल्स या अन्य माध्यम से कोई शिकायत एवं समस्या प्राप्त होती है तो उनका विभागीय समन्वय से त्वरित निस्तारण करते हुए आमजन को राहत प्रदान की जाए। इस संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के लिए की गई कार्यवाही एवं वस्तुस्थिति के सबंध में पोर्टल पर अपडेट करने के भी निर्देश दिए।
    कलक्टर ने कहा कि कभी-कभार प्राप्त शिकायतों का समाधान तो समय पर हो जाता है लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया होने से उसकी जानकारी समय पर अपडेट नहीं की जाती और ऐसे में पोर्टल पर पेंडेंसी ही रहती है। इसके लिए पोर्टल पर परिवाद के निस्तारण की प्रगति को अपडेट करते रहंे।
    इस बैठक में कलक्टर ने समस्त विभागीय अधिकारियों से राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों और उनके निस्तारण की प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि दर्ज परिवादों को नियत समय अवधि  में निस्तारित किया जावे।
    बैठक दौरान कलक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम और सुनवाई का अधिकार अधिनियम के तहत विभागों के स्तर पर प्रकरण निस्तारण और जनसुनवाई के लिए की जाने वाली कार्यवाही की भी समीक्षा की। कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन सुनवाई, सप्ताह में दो दिन नियत सुनवाई के प्रावधानों की पालना की मॉनिटरिंग और रिकार्ड संधारण किया जाए।
    कलक्टर ने कहा कि पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण पूरी संवेदनशील होकर करें और किसी भी स्तर पर इसमें कोताही न बरतें।
  • आमजन की सुविधार्थ ई-मित्र की सेवा को सुचारू बनाने एवं पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जिला कलक्टर  के निर्देश पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से सोमवार को जिले के 229 ई-मित्र कियोस्क का औचक निरीक्षण करवाया गया।
    प्रायः आमजन द्वारा ई-मित्र कियोस्क के विरूद्ध ई-मित्र संबंधित सेवाओं हेतु निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लेने, कम्प्युटर जनित रसीद उपलब्ध नहीं करवाने, रबर स्टाम्प लगाकर बिल जमा करने, रेट लिस्ट चस्पा नहीं किये जाने, निर्धारित स्थान पर बैठकर कार्य नहीं करने, निर्धारित सेवा आमजन को उपलब्ध नहीं करवाने इत्यादि के संबंध मंे प्राप्त हो रही शिकायतों के समाधान के लिए आज विशेष अभियान चला गया।
    इस अभियान के तहत प्रोग्रामर, सहायक प्रोग्रामर, सूचना सहायक को सम्मिलित कर जिला एवं ब्लॉक स्तर पर दलों का गठन किया गया। इन दलों द्वारा कुल 54 शहरी एवं 174 ग्रामीण क्षेत्र के ई-मित्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में कुल 71 ई-मित्र कियोस्क पर सेवा शुल्क सूची चस्पा नहीं पाई गई, जिस हेतु राजधरा एप के माध्यम से निरीक्षण कर निर्धारित शास्ति आरोपित की गई। कुल 16 ई-मित्रों पर निर्धारित स्थान पर बैठकर कार्य नहीं किए जाने के कारण संबंधित स्थानीय सेवा प्रदाता को नोटिस जारी कर पाबंद किया गया। कुल 19 ई-मित्र कियोस्क द्वारा आमजन को ई-मित्र सेवा उपलब्ध करवाने हेतु निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क की मांग की गई तथा नियमानुसार कार्य नहीं करना पाया गया जिन पर निलम्बन एवं शास्ति आरोपण की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।
    भविष्य में समय-समय पर ई-मित्रों के निरीक्षण हेतु विभाग के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित दिए और समस्त स्थानीय सेवा प्रदाता को अधीनस्थ स्थापित ई-मित्रों को नियमानुसार एवं निर्धारित शुल्क लेकर आमजन को सेवा उपलब्ध करवाने हेतु पाबंद किया गया। साथ ही स्थानीय सेवा प्रदाताओं को ई-मित्रों को बिजली, पानी आदि के बिल जमा करवाने एवं अन्य किसी प्रकार की सेवा उपलब्ध करवाने पर कम्प्यूटर जनित रसीद उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
  • प्रतापगढ़ जिले के धरियावद क्षेत्र में एक स्कूल परिसर में हाथी टैंक में फस गया इससे वह जख्मी हो गया करीब 7 फीट गहरे टैंक में फंसे हाथी को निकालने के लिए 3 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला और आसपास जेसीबी से खुदाई कर उसे निकाला जा सका।
  • मावली कस्बे में एक बाइक में सांप घुस गया जिससे बाइक के पार्ट्स को खोलकर बाहर निकाला जा सका।बड़ी मुश्किल से सांप को इंजन के पार्ट्स खोलने के बाद बाहर निकाला जा सका इस दौरान वह पास खड़ी दूसरी मोटरसाइकिल में भी जा घुसा जिससे बड़ी सावधानी से निकालकर सुरक्षित जंगल में ले जाकर छोड़ा गया।
  • आज सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्तों की बड़ी भीड़ रही सुबह से शुरू हुआ पूजा-अर्चना का दौर शाम तक जारी रहा।
  • मनोरंजन जगत से…
    पंकज त्रिपाठी और कृति सेनन की फिल्म मिमी आज रिलीज कर दी गई पहले यह फिल्म 30 जुलाई को रिलीज होने वाली थी माना जा रहा है कि ऑनलाइन लीक होने के बाद में इसे जल्दी रिलीज करने का फैसला लिया गया। 9 जुलाई को इस फिल्म का पहला पोस्टर जारी किया गया था ।फिल्म में मनोज पाहवा और सुप्रिया पाठक के भी अहम किरदार है फिल्म का ट्रेलर लोगों को काफी पसंद आया था , संगीत ए आर रहमान ने दिया है यह फिल्म वर्ष 2011 में आई मराठी फिल्म का हिंदी रिमेक है अब तक के रुझान के अनुसार फिल्म लोगों द्वारा पसंद की जा रही है।
  • मशहूर संगीतकार सरदार मलिक की पत्नी अनु मलिक की मां का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया वह हसरत जयपुरी की बहन थी। इस पर उनके पोते अरमान मलिक ने सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट साझा करते हुए लिखा आज मैंने अपनी सबसे अच्छी दोस्त को खो दिया मैं इस नुकसान से ऊबर नहीं पा रहा हूं आप मेरी जिंदगी में मुझे सबसे प्यारी और कीमती थी, अल्लाह मेरा फरिश्ता अब तुम्हारे साथ है।
  • कपिल शर्मा शो का पहला प्रोमो आ गया है इसमें सभी कलाकार बता रहे है कि इन सभी ने वैक्सीनेशन की दोनों खुराक ली ली है और अपनी सीट कंफर्म कर ली है साथ ही कपिल सभी से वैक्सीनेशन की अपील कर रहे हैं इस शो में फिलहाल सुमोना प्रोमों में नजर नहीं आ रही है जिसे लेकर बड़ी चर्चा हो रही है वही मेकर्स की तरफ से इस पर कोई खबर नहीं आई है। हालांकि प्रोमो में शो की रिलीज डेट भी नहीं बताई है लेकिन फैंस शो के लिए बेहद उत्साहित हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 123 अंकों की गिरावट के साथ 52852 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 32 अंको की गिरावट के साथ 15824 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    आज उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4584
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4813
    वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72300
  • मौसम
  • आज दिनभर बादल छाए रहे लेकिन बरसात नहीं हुई हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज हुई है पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.