• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 july 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jul 26, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • आज कारगिल विजय दिवस है 1999 में ऑपरेशन विजय में भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है इस दिन सेना ने कारगिल पहाड़ियों से पाकिस्तानी सेना समर्थित घुसपैठियों को बाहर निकाला था यह युद्ध 60 से अधिक दिनों तक चला इस युद्ध में टाइगर हिल की विजय एक बड़ी उपलब्धि रही देश के सैनिकों ने 18000 फुट की ऊंचाई पर कठिन परिस्थितियों में युद्ध लड़ा था देश कारगिल के शहीदों के बलिदान के लिए कृतज्ञ है उनकी वीरता और अदम्य साहस को हमेशा याद किया जाएगा ।
  • तिरुअनंतपुरम में कारगिल युद्ध के हीरो और परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन विक्रम बत्रा को अनोखी श्रद्धांजलि देते हुए उनके 60 फीट लंबे और 30 फीट चौड़े पोट्रेट की स्विमिंग पूल में स्थापना की गई।
  • कारगिल विजय दिवस की 23 वीं वर्षगांठ पर सदन ने वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की वही लोकसभा और राज्यसभा में आज मूल्य वृद्धि सहित अन्य मुद्दों पर हंगामे के कारण कार्रवाई बार-बार बाधित हुई।
  • श्रावण मास की शिवरात्रि को देश के विभिन्न भागों में 13 दिनों से चल रही कावड़ यात्रा आज संपन्न हुई इस वर्ष ये यात्रा 2 वर्ष के अंतराल पर हुई है कोविड-19 के कारण पिछले 2 वर्षों में यह यात्रा रद्द रही थी
  • प्रसार भारती ने 5G प्रसारण मानकों के अनुरूप अगली पीढ़ी के प्रसारण समाधान और रोड मेंप विकसित करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक समझौता किया है।
  • सरकार ने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों से पहले शुल्क लिया जाता था लेकिन अब शुल्क वसूली खत्म कर दी गई है वही इस दायरे में पशुपालकों को और मछुआरों को भी जोड़ा गया है।
    उदयपुर में 1 से 3 अगस्त तक प्रस्तावित संभाग स्तरीय गांधी दर्शन आवासीय प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला संयोजक और सह संयोजक को शांति और अहिंसा निदेशालय के निदेशक ने दिशा निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि उदयपुर संभाग के विभिन्न जिलों के गांधी दर्शन समिति के पदाधिकारी और चयनित व्यक्ति इस दौरान शिविर में भाग लेने उदयपुर आएंगे।
  • इस वर्ष मौसम में बड़े बदलाव देखे जा रहे हैं जहां कई देश जबरदस्त गर्मी की चपेट में है और विशेषज्ञों ने कहा है कि पश्चिमी फ्रांस मे भारी आफत आ सकती है वहीं ब्रिटेन में गर्मी भी कहर बरपा रही है ऐसे ही भारत में भी गर्मियों की शुरुआत में ही जबरदस्त लू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था और तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया था क्या यह सब जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहा है वैज्ञानिक इन सब को लेकर सहमति जताते हैं कि किसी प्राकृतिक घटना में जलवायु परिवर्तन का हाथ हो सकता है अनेकों वर्षों से इस बात पर अध्ययन हो रहे हैं कि मानवीय गतिविधियों से जलवायु परिवर्तन मौसम में होने वाले भारी बदलाव के कारण है ।जंगलों में आग लगना सूखा पड़ना तूफान आना अतिवृष्ट होना इन सब के लिए विशेष अध्ययन हो रहे हैं विशेषज्ञ बताते हैं कि सिर्फ जलवायु परिवर्तन अकेले मौसम में किसी बदलाव का जिम्मेदार नहीं हो सकता क्योंकि मौसम से जुड़ी सभी घटनाएं कई वजहो से हो सकती हैं लेकिन ग्लोबल वार्मिंग ऐसी घटनाओं को तेजी से प्रभावित कर सकता है विशेषज्ञों का मानना है कि सूखा अक्सर कम बारिश अधिक तापमान और जलवायु और जमीन की सतह के आपसी संबंध की वजह से होता है ऐसे ही बाढ़ की वजह अतिरिक्त बारिश हो सकती है लेकिन इनमें इंसानी गतिविधियों का भी हाथ होता है जैसे जमीन इस्तेमाल करने का तरीका और जमीन की सीमा बांधने से जुड़ी गतिविधियां। हर साल जलवायु परिवर्तन की वजह से चक्रवाती की भयावहता भी बढ़ रही है हालांकि इन से जुड़े अध्ययन निरंतर नए शोध प्रकाशित हो रहे हैं लेकिन यह जरूरी है कि समझा जाए कि मौसम में भारी बदलाव के लिए सिर्फ तापमान में अधिक बढ़ोतरी ही जिम्मेदार नहीं होती।
  • देश में मंकीपॉक्स के 4 मामलों से उभरी चिंता के बीच देश के प्रमुख वैक्सीन निर्माता ने कहा है कि आपात स्थिति में स्मॉल पॉक्स के टीकों को थोक में आयात करने की संभावना तलाश रहे हैं यह वैक्सीन तीन महीने में भारत आ सकती है और इस इंस्टिट्यूट के पास लाइसेंस के तहत थोक में स्मॉल पॉक्स के वैक्सीन बनाने की क्षमता है।
  • विशेषज्ञ कहते हैं मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के बाद लक्षणों को समझकर चिकित्सकों की देखरेख में उचित इलाज करवाना आवश्यक है बिना जानकारी के खुद से कोई भी दवा लेना हानिकारक हो सकता है।
  • पवित्र श्रावण मास में केदारनाथ में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है प्रतिदिन लगभग 10 से 12000 श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं केदारनाथ धाम की के 3 महीनों से खुले कपाट की समय अवधि में लगभग 941794 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं उल्लेखनीय है कि केदारनाथ धाम भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जहां कपाट खुलने के साथ ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाता है।
  • पहाड़ों पर हुई तेज बारिश के चलते अमरनाथ गुफा के पास बने तालाबों और झरनों में बाढ़ आ जाने से 4000 से अधिक तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल दिया गया है जिन्हें पंचतरणी की और भेजा गया है अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को संपन्न होगी
  • राजस्थान में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ऐसे जिलों के 1431 गांव में बुधवार को होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में हर घर जल उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा
  • 29 जुलाई को रिलीज होने वाली एक्शन थ्रिलर फिल्म एक विलन रिटर्ंस के प्रमोशन के लिए प्रेम के मुख्य कलाकार आज जयपुर पहुंचे
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विद्युत नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से प्रदेश के सभी जिलों में बिजली महोत्सव का आयोजन 30 जुलाई तक किया जा रहा है।
  • रीट परीक्षा की 23 और 24 जुलाई के सभी पेपर ऑफिशियली जारी कर दिए गए हैं सभी 16 पेपर एबीसीडी बुकलेट जारी की गई है अभ्यर्थी अपनी शिफ्ट के अनुसार क्वेश्चन पेपर अधिकृत वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भारी बारिश के कारण जोधपुर मंडल की राई का बाग स्टेशन पर पानी भर जाने से रेल यातायात प्रभावित रहेगा इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित कुछ रेल सेवाएं प्रभावित रहेंगी। इनमें जोधपुर जैसलमेर रेल सेवा, जोधपुर भोपाल रेल सेवा ,जोधपुर बाड़मेर रेल सेवा, हिसार बीकानेर रेल सेवा शामिल है वहीं कुछ रेल सेवाएं आंशिक रूप से भी रद्द है। इनमें बिलाड़ा जोधपुर स्पेशल रेल सेवा, बाड़मेर जोधपुर स्पेशल रेल सेवा। जोधपुर बठिंडा रेल सेवा दिल्ली जोधपुर रेल सेवा ।अबोहर से जोधपुर रेल सेवा दिल्ली सराय जोधपुर रेल सेवा शामिल है जोधपुर वाराणसी रेल सेवा और ऋषिकेश बाड़मेर रेल सेवा के मार्ग परिवर्तन किए गए हैं।भारी बारिश के कारण जोधपुर मंडल की राई का बाग स्टेशन पर पानी भर जाने से रेल यातायात प्रभावित रहेगा इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित कुछ रेल सेवाएं प्रभावित रहेंगी। इनमें जोधपुर जैसलमेर रेल सेवा, जोधपुर भोपाल रेल सेवा ,जोधपुर बाड़मेर रेल सेवा, हिसार बीकानेर रेल सेवा शामिल है वहीं कुछ रेल सेवाएं आंशिक रूप से भी रद्द है। इनमें बिलाड़ा जोधपुर स्पेशल रेल सेवा, बाड़मेर जोधपुर स्पेशल रेल सेवा। जोधपुर बठिंडा रेल सेवा दिल्ली जोधपुर रेल सेवा ।अबोहर से जोधपुर रेल सेवा दिल्ली सराय जोधपुर रेल सेवा शामिल है जोधपुर वाराणसी रेल सेवा और ऋषिकेश बाड़मेर रेल सेवा के मार्ग परिवर्तन किए गए हैं।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 7 नए मामले सामने आए अब जिले में 69 एक्टिव मरीज हैं जो होम आइसोलेशन में हैं।
  • शहर की मलला तलाई के एकलव्य कालोनी के हिंदी मीडियम स्कूल को इंग्लिश मीडियम में बदलने से नाराज लोगों ने स्कूल में आज सुबह ताला लगा दिया वार्ड पार्षद ने मौके पर पहुंच समझ इश कर ताला खुलवाया। क्षेत्र वासियों के अनुसार शिक्षकों के भाव में स्कूल के परीक्षा परिणाम पर काफी असर पड़ रहा है और मीडियम भी बदल देनी से बच्चों पर और असर पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि यहां पिछले 2 सालों से 350 बच्चों को सिर्फ चार अध्यापक पढ़ा रहे हैं।
  •  शहर के सूरजपोल चौराहे पर आज हुए एक हादसे में एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति रोडवेज बस के नीचे आने से कुचल गया 45 वर्षीय व्यक्ति रोड पार कर रहा था तभी पीछे से अचानक आई रोडवेज ने उसे चपेट में ले लिया। नीचे आते ही व्यक्ति जोर से चिल्लाया लेकिन बस कुछ आगे जाकर रुकी। हादसे के बाद ड्राइवर मौके से फरार हो गया मौके पर इकट्ठा हुए लोगों ने उसे बाहर निकाल कर एमबी अस्पताल पहुंचाया जहां उसका इलाज जारी है व्यक्ति के कमर गर्दन और पैरों पर गंभीर चोटें आई हैं सूचना पर परिजन और सूरजपोल पुलिस मौके पर पहुंचे।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 498 अंकों की गिरावट के साथ 55268 पर बंद हुआ।
  • वहीं निफ्टी 147 अंकों की गिरावट के साथ 16483 पर रहा।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4705
  • सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5133
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹60800
  • मौसम
  • प्रदेश के अधिकतर जिलों में तेज वर्षा हो रही है भीलवाड़ा में सबसे अधिक 205 मिली मीटर और जोधपुर में 175 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई ।अधिक बारिश से घरों में पानी घुस गया वहीं जिला प्रशासन ने तेज बारिश के कारण सभी निजी और सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित किया कोटा में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं कोटा बैराज के 11 गेट खोल दिए गए हैं चंबल किनारे कोटा करौली धौलपुर के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है टोंक में आज तेज बारिश हुई बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ गया है।
  • प्रदेश में मानसून की अच्छी बारिश हो रही है इन 2 महीने में 9 जिले में औसत से 60% अधिक बारिश हुई है वहीं 12 जिलों में अधिक और 12 में सामान्य बारिश हुई है वहीं मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
    इस बारिश के कारण प्रदेश के 141 बांधों में पानी की आवक हुई है जबकि 308 बांध अब तक खाली है 351 आंशिक भरे हैं और मात्र 46 बांध ऐसे हैं जो पूर्ण भरे हुए हैं जबकि मार्च में प्रदेश के 449 बांध खाली पड़े थे ।पिछले साल 336 बांध रीते हुए ही थे। जबकि माना जा रहा है इस बरसात में सो और बांधों में पानी आ सकता है।
  • प्रदेश में हो रही लगातार तेज बारिश के चलते आज भीलवाड़ा में एक तीन मंजिला मकान धराशाई हो गया मलबे में एक महिला के दबे होने की आशंका जताई जा रही है घटना आसपास अफरा-तफरी का माहौल हो गया सूचना पर आला अधिकारी मौके पर पहुंचे एसडीआरएफ की टीम ने महिला को तलाशने का प्रयास कर रही हैं
  • मानसूनी बरसात के चलते केचमेंट क्षेत्रों में हो रही बारिश से से सामान नदी में पानी की आवक लगातार हो रही है इससे पिछोला में पानी पहुंच रहा है तू छोड़ना में अब तक 6 इंच बानी आ चुका है वही फतेह सागर का जलस्तर 9:45 बज के करीब पहुंच चुका है पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बरसात गोगुंदा में 55 मिलीमीटर दर्ज की गई है मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह बारिश का यह दौर इसी तरह बना रहेगा।
  • उदयपुर में आज सुबह से बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई हालांकि तापमान में गिरावट हो रही है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.