• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 26 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 26 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 26 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 26, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 2 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • राजस्थान स्थापना दिवस के अवसर पर 30 मार्च को छात्रों और अन्य नागरिकों के लिए हेरिटेज जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए सभी छात्रों का राजकीय स्मारकों पर निर्भर निशुल्क प्रवेश रहेगा वही स्थापना दिवस के संदर्भ में सभी जिलों में संभाग और जिला मुख्यालयों द्वारा राजकीय स्मारकों और सूचना केंद्रों पर प्रदर्शनों और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जो कोविड-19 प्रोटोकोल का पालन करते हुए सुनिश्चित किए जाएंगे इनके आयोजन कर्ता पर्यटन विभाग कला और संस्कृति विभाग और पुरातत्व विभाग होंगे गौरतलब है कि राजस्थान के स्थापना दिवस को हर वर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है राजस्थान का एकीकरण 7 चरणों में हुआ था विभिन्न चरणों में अलग-अलग रियासतें जोड़ दी गई और अंतिम चरण में जोधपुर जयपुर जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय हुआ जिससे राजस्थान बना और उसे 30 मार्च 1949 को राजस्थान नाम मिला राजस्थान उत्सव प्रदेश के वीरों की वीरता और बलिदान को नमन करने का एक अवसर है राजस्थान की संस्कृति लोक नृत्य कला ए और व्यंजन आदि की संपूर्ण देश या विदेशों में एक विशिष्ट पहचान है।
    • कोरोना की दूसरी लहर ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं राजस्थान में कई जिलों की स्थिति बेहद चिंताजनक है वहीं सरकार ने 28 और 29 मार्च को शाम 4:00 से रात 10:00 बजे तक सार्वजनिक कार्यक्रम करने की अनुमति दी है। राजस्थान में कोरोना के सर्वाधिक मामले उदयपुर जयपुर जोधपुर और कोटा में मिले हैं इसी तरह कोरोनावायरस केस बढ़ते रहे तो प्रशासन को सख्त कदम लेना पड़ सकता है ।गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने 8 शहरों पर नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है लेकिन गृह विभाग ने 28 और 29 मार्च को 4:00 बजे से रात 10:00 बजे तक सार्वजनिक कार्यक्रम करने की अनुमति दी है इस बारे में संशोधित संशोधित आदेश जारी किया गया है लेकिन शर्त यह है कि कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

      क्वेरी
      अगर एक बार फिर कोविड-19 का पीक आया तो हमें क्या करना होगा?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना का पूरा 1 साल निकल गया है ।और सभी बचाव का तरीका जानते हैं। इसलिए पीक आए यह केस बढ़ते जाएं उससे पहले ही इस पर लगाम लगाना है कोरोना वायरस मुंह नाक से ही शरीर में प्रवेश करता है और इसके लिए हमें मास्क सुरक्षित दूरी और हाथ साफ रखने हैं । अगर हम सिर्फ सतर्क रहें और नियमों का पालन करें तो संक्रमण को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं ।

    • कोरोना के केस एक बार फिर बढ़ने लगे हैं इसे कैसे देखते हैं?विशेषज्ञ बताते हैं जी हां एक समय ऐसा लगा था कि हम कोरोना से जंग जीतने वाले हैं तभी अचानक से केस बढ़ने लगे और यह सिर्फ और सिर्फ लोगों की लापरवाही का नतीजा है ।जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं कह सकते हैं यह कोरोना की दूसरी लहर है लोग बड़े बड़े आयोजन कर रहे हैं पार्टियां कर रहे हैं कई जगह लोग मानने को तैयार नहीं है कि कोरोना बढ रहा है तो कई लोग इसे मामूली बीमारी समझ रहे हैं। इसी वजह से कई जगह क्लस्टर में केसा रहे हैं यह सभी बड़े कारण हैं और चिंता का विषय है।
    • देश में साल 2021 में पहली बार 1 दिन में कोरोना के 53476 नए मामले सामने आए बढ़ते मामलों के बीच विदेश मंत्रालय ने कोवि शील्ड वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगा दी है गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन का सबसे अधिक उत्पादन करने वाले देशों में भारत एक है लेकिन अब मांग के अनुरूप वैक्सीन आपूर्ति में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। देश मे एस्ट्रा जैनेका का उत्पादन करने वाले इंस्टिट्यूट में कच्चे माल की कमी को लेकर हाल ही में चिंता जाहिर की थी।। गौरतलब है कि सिरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख ने अमेरिकी निर्यात प्रतिबंधों के चलते वैक्सीन निर्माण में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक बैग और फिल्टर की कमी होने की आशंका जताई थी। साथ ही सेल कल्चर मीडिया सिंगल यज ट्यूबिंग और विशेष रसायनों के आयात में भी कठिनाई का सामना करना पड़ा ।उनके अनुसार इन चीजों की साझेदारी आने वाले समय में उत्पादन में कमी का एक बड़ा कारक बनने जा रही है। उन्होंने सरकार को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया ताकि विश्व स्तर पर बिना किसी रूकावट के टिकों का उत्पादन किया जा सके और उनकी आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा सके वहीं अन्य भारतीय कंपनी बायोलॉजिकल ई ने भी टीके के उत्पादन में संभावित कमी को लेकर चिंता जताई है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने प्रशासन से वैक्सीन उत्पादन के लिए जरूरी चीजों में आई संभावित कमी से जुड़ी जानकारियां जुटाने को कहा है बाइ डन प्रशासन ने 1950 के डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट को लागू किया है यह कानून उन्हें आपात परिस्थितियों में घरेलू अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए शक्ति प्रदान करता है इसके तहत उन उत्पादों के निर्यात को प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है जो घरेलू मैन्युफैक्चरिंग के लिए जरूरी हो सकती हैं । बाइ डन प्रशासन ने कहा है कि वे इस एक्ट का इस्तेमाल उन चीजों की लिस्ट बढ़ाने के लिए करेंगे जिस पर अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को प्राथमिकता मिलेगी जैसे स्पेशल पंप और फिल्ट्रेशन यूनिट दुनिया भर में वैक्सीन बनाने वाली विभिन्न कंपनियों ने मार्च की शुरुआत में इसे लेकर चिंता जाहिर की थी। देश में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और अभी तक 5 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है वही कोरोना की संभावित दूसरी लहर को लेकर भी चिंता बढ़ गई है देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर संक्रमण बढ़ रहा है अभी तक सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और सरकार के बीच 100 मिलियन खुराक को लेकर समझौता हुआ है इसके अलावा भारत बायोटेक 10 मिलियन खुराक की आपूर्ति कर रहा है सिरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख ने संकेत दिया था की कॉवी शील्ड के लिए आधिकारिक मंजूरी इस बात के तहत दी गई थी की कंपनी भारत की अपनी घरेलू जरूरतों को प्राथमिकता देगी हालांकि बाद में स्पष्ट किया निर्यात पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

      Corona update Rajasthan today
      New cases:853
      Cumulative positive:3,28,743
      Active cases:5733

      Corona update udaipur today
      New cases:79
      Cumulative positive:12,890
      Cumulative discharged:12,237
      Active cases:526
      Home isolated:380

    • प्रदेश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री ने आम लोगों से अपील की है कि वह भ्रष्ट गतिविधि की सूचना एसीबी को दें इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं यह 1064 या व्हाट्सएप नंबर 94135 02834 पर भ्रष्ट गतिविधि की सूचना एसीबी के हेल्पलाइन नंबर पर दी जा सकती है।

      केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसान संगठनों का भारत बंद का असर मिलाजुला रहा किसानों की ओर से प्रदर्शन को शांतिपूर्ण रखने की अपील की गई थी इसका सबसे ज्यादा असर हरियाणा और पंजाब में देखने को मिला जहां तमाम बड़ी सड़कों पर किसानों ने सुबह से ही अपने ट्रैक्टर खड़े करके जगह-जगह जाम लगा दिया पंजाब में भी छोटे बड़े राष्ट्रों और हाईवे को बंद किया गया अमृतसर में रेलवे ट्रैक जाम किया गया राजस्थान में इसका मिलाजुला असर रहा शहर में भी दुकानें खुली रहीं और आम दिनों की तरह स्थिति नजर आई।

    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत प्रभावी थेरेपिस्ट कैसे बने विषय पर चार दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें विशेषज्ञों ने आवश्यक गुणों की व्याख्या की। कार्यशाला में देश भर से 300 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के भू विज्ञान विभाग के तत्वावधान में एमएससी के विद्यार्थियों का 10 दिवसीय फील्ड प्रशिक्षण संपन्न हुआ यह फील्ड प्रशिक्षण फालना और देसूरी की नाल में संपन्न हुआ जहां विद्यार्थियों को इन क्षेत्रों में पाई जाने वाली चट्टानों की संरचनाओं खनिज रचनाओं और इन चट्टानों का पुरानी चट्टानों से संबंध और इनकी आयु के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
    • महाराणा प्रताप कृषि और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विज्ञान महाविद्यालय और निजी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाइन लघु संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें कृत्रिम बुद्धि और उसकी चुनौतियां विषय पर व्याख्यान हुआ इसमें 160 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
    • 1 अप्रैल नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही रोजाना इस्तेमाल की कुछ चीजें महंगी हो सकती हैं इनमें कार या बाइक शामिल है टीवी एसी फ्रिज की भी कीमत बढ़नी तय है वहीं हवाई सफर भी महंगा हो जाएगा और दूध के दाम भी बढ़ सकते हैं वही एक्सप्रेस वे पर सफर करना भी महंगा होने वाला है।
    • प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने कहा है कि राजस्थान पुलिस प्रदेश वासियों की सेवा और सुरक्षा के लिए तत्पर है आपराधिक घटनाओं की सूचना आमजन तत्काल पुलिस को देकर अपना सामाजिक सरोकार निभा सकते हैं उन्होंने आमजन से राजस्थान पुलिस के टोल फ्री नंबर 100 112 या 1090 या ट्विटर हैंडल और व्हाट्सएप के जरिए तत्काल अपराधिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी देकर सहायता प्राप्त करने की बात कही। साथ ही आपराधिक प्रकरणों में एफ आई आर दर्ज कराते समय वास्तविक तथ्य ही बताने का आग्रह किया है उन्होंने सीएलजी की तर्ज पर प्रारंभ की जा रही सुरक्षा सखी योजना की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2020 से महिला शक्ति आत्मरक्षा केंद्र संचालित किए जा रहे हैं वेबसाइट पर पंजीयन करवा कर इन केंद्रों से आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है।
      वहीं राजस्थान पुलिस सिटीजन ऐप की सेवाओं का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा इस ऐप को डाउनलोड कर अपनी सुरक्षा को और सुदृढ़ किया जा सकता है।

    • दुनिया भर में मौसम की स्थिति के अनुसार जानकर देश में इस साल सामान्य मानसून की ओर इशारा कर रहे हैं मौसम का अनुमान लगाने वाले अंतरराष्ट्रीय जानकारों का कहना है कि भारतीय मानसून पर असर डालने वाली ला नी ना की स्थितियां बेहतर हैं।

    • दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

      निशानेबाजी विश्वकप में भारतीय टीम ने पुरुषों के 50 मीटर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता .
      ऑरलियंस मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स में साइना नेहवाल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई

      सेंसेक्स
      सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजार में रौनक लौट आई बीएसई सूचकांक 568 अंक बढ़कर 49009 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 182 अंक की तेजी के साथ 14507 पर बंद हुआ

      सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4298 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4512 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 69500 रु

    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *