• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 26 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 26 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 26 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 26, 2020
    0 0
    Read Time:16 Minute, 31 Second
    • हेलो फ्रेंड्स , हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
    • संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अंगीकृत करने के उपलक्ष में 26 नवंबर पूरे देश में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। देश में औपचारिक रूप से वर्तमान संविधान को 26 नवंबर 1949 को अंगीकृत किया गया था और फिर से 26 जनवरी 1950 में लागू किया गया था। यह संविधान देश को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित करता है जो अपने नागरिकों को न्याय, समानता और स्वतंत्रता का आश्वासन देता है और भाईचारे को बढ़ावा देता है। यह दुनिया के किसी भी संप्रभु देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है।
    • वित्त मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड आईसीएआई के पोर्टल पर टैक्स ऑडिट रिपोर्ट अपलोड करते समय प्राप्त विशिष्ट दस्तावेज पहचान संख्या यू डी आई एन का सत्यापन करेगा। इससे जाली और गलत टैक्स ऑडिट रिपोर्टो की पहचान करने में मदद मिलेगी।
    • देश में कोरोना संक्रमण के फैलाव को काबू में रखने की दिशा में उपलब्धि प्राप्त की है। अब लगातार 19वे दिन से 50000 से कम नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 44000 नए मामलों की पुष्टि हुई, इस दौरान 36000 से अधिक लोग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 86,79,000 से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर 93.66% हो गई है। इस समय देश में संक्रमण के कुल 4,52,344 मामले हैं यह उपलब्धि मानक उपचार प्रोटोकॉल का पालन करने वाले डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण से काम करने के नतीजे में मिली है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,56947
      Active cases:27302
    • Udaipur
      Cumulative positive. :8834
      Today discharged:61
      Cumulative discharged:7946
      Today positive: 132
      Active cases:800
    • बढ़ रही है महंगाई, हर चीज की कीमत दोगुनी हो गई है ।फल सब्जी या किराने का सामान अब महंगा मिल रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण में भी यही बात निकल कर सामने आई है कि उपभोक्ताओं का विश्वास कम हो रहा है उपभोक्ता विश्वास सूचकांक सितंबर में 49.9 पर आ गया जबकि जुलाई में 53.8 पर था भारत के खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर 2020 में अपने साढे 6 साल के सबसे ऊंचे स्तर 7.6% तक पहुंच गई है। खाद्य मुद्रास्फीति 2 अंकों में दर्ज की गई है। प्रोटीन आधारित सामान की कीमतों के कारण महंगाई बढ़ कर 11.07% तक पहुंच गई है वही आलू की कीमतों में भी काफी वृद्धि हुई है। अर्थशास्त्रियों के अनुसार चार प्रमुख कारणों से मुद्रास्फीति बढ़ रही है, पेट्रोल और डीजल पर सरकार ने टैक्स बढ़ा दिया है और घर पर रहने और work-from-home करने के कारण रोजमर्रा के सामानों की मांग बढ़ रही है । वहीं कई कंपनियों ने निजी देखभाल के उत्पादों जैसे कॉस्मेटिक और साफ-सफाई का सामान और मनोरंजन की श्रेणी में आने वाले सामानों की कीमतें बढ़ा दी है इससे भी महंगाई बढ़ी है अब आगे क्या ? देखें तो जैसा सेंट्रल बैंक ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था आजादी के बाद पहली बार तकनीकी मंदी में प्रवेश कर सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि खाद्य मुद्रास्फीति की समस्या जितनी दिख रही है उससे कहीं ज्यादा बड़ी है। वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में अनियमित बारिश के कारण प्याज की फसल में देरी हुई जिससे प्याज के दाम बढ़े हैं। वही मूंगफली, सरसों, वनस्पति, सोयाबीन, सूरजमुखी और ताड जैसे खाद्य तेल भी 30% तक महंगे हो गए हैं जो एक बड़ी चिंता का विषय है। भारत में 70% खाद्य तेल मलेशिया ,अर्जेंटीना, इंडोनेशिया और यूक्रेन जैसे देशों से आयात होता है ।उच्च मुद्रास्फीति ,नौकरियों का जाना और वेतन कटौती उपभोक्ता की क्रय शक्ति को प्रभावित करने वाले हैं। फिलहाल त्योहारी सीजन के कारण अर्थव्यवस्था में मांग में तेजी दिखाई दे रही है जो कुछ समय में खत्म हो जाएगी और उसके बाद असली स्थिति सामने होगी। फिलहाल लोग बचत करने की कोशिश में है। और पैसे को बैंक में जमा कर रहे हैं लेकिन अगर ब्याज में कटौती होगी तो उन्हें नुकसान होगा। उन बुजुर्ग और पेंशन धारियों का क्या होगा जिनके पास बैंक में पैसे जमा करने के अलावा बहुत कम विकल्प है ऐसी स्थिति में मुद्रास्फीति की ऊंची दर पर नियंत्रण पाना जरूरी होगा ताकि अर्थव्यवस्था पटरी पर लाई जा सके।
    • पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत स्कीमों के निवेशकों में खासतौर पर बुजुर्गों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है इन कोरोना के दिनो मे। ज्यादातर स्कीमों के मामले में निवेशकों को ट्रांजैक्शन के लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ रहा है ।जिसमें से कुछ सीमित ऑपरेशन ही ऑनलाइन किए जा सकते हैं। जहां बैंकों ने ज्यादातर ग्राहकों को एटीएम कार्ड जारी किए हैं वही 10 से 15 फ़ीसदी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स के पास एटीएम कार्ड है ।ग्राहकों के लिए चीजों को आसान करने की जरूरत है हालांकि भारी भरकम नेटवर्क होने के कारण यह सब आसान नहीं है बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव की जरूरत होगी पोस्ट ऑफिस के जरिए काफी बड़ा निवेश किया जाता है। ऐसे में बड़े पैमाने पर डिजिटल ऐप का अभाव होने के चलते ज्यादातर निवेशकों को खुद पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता है जो इन दिनों सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकता है। जानकार बताते हैं कि सीबीएस के साथ 90 फ़ीसदी से ज्यादा पोस्ट ऑफिस आंशिक रूप से डिजिटल हो चुके हैं। लेकिन देश भर में करीब 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स इसमें से 10 फ़ीसदी ने बैंकिंग सेवाएं हासिल की है क्योंकि ज्यादातर को इनके बारे में ही पता नहीं है। यहां इंटरनेट बैंकिंग शुरू हुए करीब 2 साल हो चुके हैं।
    • मजदूर संघ ने आज एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया था। हड़ताल में कुछ बैंक संघ कर्मचारी संगठनों के भी शामिल होने से आज देशभर के सरकारी बैंकों की सेवाओं पर आंशिक असर रहा और कुछ लेनदेन प्रभावित हुआ । हालांकि भारतीय स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज सामान्य रहा। भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर 10 केंद्रीय मजदूर संगठनों ने सरकार की विभिन्न नीतियों के खिलाफ आज 1 दिन की हड़ताल का आह्वान किया था इस बीच कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को सूचित किया कि बैंकिंग संबंधित लेनदेन और अन्य सेवाओं के लिए इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम जैसे डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल करें।
    • उदयपुर में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाले संविधान पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया।इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि संविधान राष्ट्र को चलाने का महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें भारत के मूल्यों का समावेश है ।यह हमारी अमूल्य निधि है जो देश की एकता और अखंडता को बढ़ावा देती है ।उन्होंने कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में युवा पीढ़ी को लोकतांत्रिक प्रक्रिया की जानकारी और मूल भावना से जोड़ने के उद्देश्य से संविधान पार्क का निर्माण किया जाएगा उदयपुर में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में बनने वाले संविधान पार्क में लगभग ₹90 लाख की लागत अनुमानित है
    • 71 वें संविधान दिवस के अवसर पर प्रादेशिक लोग जयपुर के अधीनस्थ क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो उदयपुर द्वारा उदयपुर जिले की ग्राम पंचायत बलीचा में संविधान की प्रस्तावना का पठन, संगोष्ठी और मौखिक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
    • जिले में पंचायत आम चुनाव 2020 के द्वितीय चरण में जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों का मतदान शुक्रवार 27 नवंबर को सुबह 7:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा। इसके लिए आज मतदान दल रवाना हुए। इसमें चार पंचायत समितियों सराडा, नया गांव, ऋषभदेव और खेरवाड़ा में 68 पंचायत समिति सदस्य और 9 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान होना है। इससे पूर्व मतदान दलों का प्रशिक्षण एमएलएसयू के विवेकानंद सभागार और लॉ कॉलेज के सामने स्थित मैदान में हुआ । तत्पश्चात मतदान दल संबंधित सामग्री नियत काउंटर से प्राप्त कर निर्धारित वाहन द्वारा अपने गंतव्य को रवाना हुए।
    • राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020 – 21 में फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर में पंजीकृत छात्र जो बीएसटीसी करके महाविद्यालय में तृतीय वर्ष में प्रवेश लेना चाहते हैं वह भी फीस जमा कराकर तृतीय वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा जयपुर द्वारा फीस जमा कराने का यह एक और अवसर दिया गया है।
    • कोरोना काल में प्रदेश सरकार द्वारा विवाह समारोह को लेकर जारी गाइडलाइन में अधिकतम 100 व्यक्तियों को बुलाने की अनुमति है वही कोविड-19 नियमों की पालना भी सुनिश्चित करने को कहा गया है ऐसा नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। लेकिन जनता द्वारा सरकारी नियमों की अनदेखी कर गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाई जाने की जानकारी होने पर जिला प्रशासन ने विवाह समारोह में पहुंचकर ₹30000 का जुर्माना वसूला। शहर में एक विवाह समारोह में अधिक मेहमान बुलाए जाने और गाइडलाइंस का पालन नहीं किए जाने की स्थिति मिलने पर इंसीडेंट कमांडर ने आयोजन करता से स्पष्टीकरण भी मांगा और जुर्माना भी वसूला है जिस पर समय रहते आयोजन कर्ता को जवाब देना अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
    • कोरोना काल में जहां सभी स्कूल बंद है, सीबीएसई ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सत्र 2020 -21 के लिए कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी की है। यह तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट पर देखी जा सकती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2021 से 8 फरवरी 2021 तक होने जा रही हैं बोर्ड द्वारा इस बारे में s.o.p. तैयार किया जा रहा है।वही सालाना परीक्षाएं फरवरी-मार्च या अप्रैल में शुरू कराई जा सकती हैं। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के करीब 3300000 छात्र 2021 की परीक्षा देंगे हर वर्ष सीबीएससी फरवरी या मार्च में परीक्षाएं कराता रहा है जिनके परिणाम मई और जून में आते हैं
    • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुरुषों के तीन मैचों की एक दिवसीय क्रिकेट संकला का आरंभिक मैच कल सिडनी में ।
    • चौतरफा खरीदारी से आज बाजार तेजी के साथ बंद हुआ।
      बीएसई सूचकांक 432 अंक बढ़कर 44,260 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 129 अंक बढ़कर 12,987 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4680
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4914
      वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹65000
    • मौसम पिछले 24 घंटों में प्रदेश में पूर्वी राजस्थान में बूंदी और संगरिया हनुमानगढ़ में बरसात दर्ज हुई। वही कोटा भरतपुर में आज भी बारिश रहने और कल राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम में लगातार परिवर्तन के बाद सर्दी का असर भी बढ़ रहा है जहां हवा का दबाव कम होने और आसमान में बादल छाए रहने के कारण सर्दी कम हुई तो शीतलहर का प्रकोप होने से सर्दी का असर बढ़ रहा हैशहर का आज का तापमान रहा अधिकतम 24.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ …
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *